JOIN US ON TELEGRAM Join Now
JOIN US ON WHATSAPP Join Now

Online Business Ideas: बिना पैसे लगाए शुरू करें ये ऑनलाइन बिजनेस, होगी छप्पर फाड़ कमाई

Online Business Ideas: आज के डिजिटल जमाने में इंटरनेट की मदद से ऑनलाइन बिजनेस की शुरुआत करना एक बेहतर विकल्प के रूप में देखा जा रहा है, अधिकतर लोग घर बैठे ही ऑनलाइन बिजनेस के जरिए बंपर कमाई कर रहे हैं।

ऐसे में यदि आप भी अपने खुद के बिजनेस की शुरुआत करना चाहते हैं लेकिन आपको किस तरह का बिजनेस शुरू करना चाहिए, जिससे आप हर महीने अच्छी कमाई कर सकेंगे, यह नहीं जानते तो परेशान होने की कोई जरुरत नहीं है इस लेख के माध्यम से हम आपको कुछ ऐसे Online Business Ideas की जानकारी प्रदान करेंगे, जिन्हे आप बिना पैसे लगाए शुरू करके छप्पर फाड़ कमाई कर सकेंगे, तो चलिए जानते हैं ऑनलाइन बिजनेस आईडिया से संबंधित संपूर्ण जानकारी।

Online Business Ideas

बिना पैसे लगाए शुरू करें ये ऑनलाइन बिजनेस

कई लोगों का यह सपना होता है, की वह अपने खुद के बिजनेस की शुरुआत करें लेकिन किसी भी बिजनेस की शुरुआत करने के लिए उसमे निवेश करना या उसमे होने वाले नुक्सान और उतार चढ़ाव की चिंता हर किसी को बनी रहती है, लेकिन आपको बता दें किसी भी बिजनेस के फायदे या नुक्सान होना आम बात है।

ऐसे में आज हम आपके लिए ऐसे ऑनलाइन बिजनेस आईडिया की जानकारी लेकर आए हैं, जिन्हे आप बिना अधिक निवेश किए घर बैठे ही शुरू कर सकते हैं इसके लिए आपके पास केवल इंटरनेट की सुविधा होनी जरुरी है, जिसके जरिए आप ऑनलाइन बिजनेस की शरुआत कर हर महीने अच्छी खासी कमाई कर सकेंगे। ऐसे ऑनलाइन बिजनेस आइडिया की जानकारी कुछ इस प्रकार है।

ऑनलाइन ब्लॉगिंग

ब्लॉग बनाने की प्रक्रिया को ब्लॉगिंग कहते हैं, ब्लॉग जो एक प्रकार की ऑनलाइन वेबसाइट होती है और इसे ऑनलाइन इंटरनेट की मदद से एक्सेस किया जा सकता है। ब्लॉगिंग एक ब्लॉग के लिए पोस्ट, कंटेंट या आर्टिकल लिखने की प्रक्रिया है। आप जिस भी क्षेत्र में रूचि रखते हैं उस पर ब्लॉग शुरू कर सकते हैं। ऑनलइन ब्लॉगिंग की शुरुआत आप यूट्यूब पर कर सकते हैं। ब्लॉगिंग के लिए आप दो प्लेटफार्म जिसमे पहला वर्डप्रेस पर आप अपना ब्लॉग बनाकर पैस कमा सकते हैं, इसकेलिए आपको सालाना कम से कम 3000 रूपये तक निवेश करना होता है। इसके अलावा आप blogger.com पर फ्री ब्लॉग बनाकर पैसे कमा सकते हैं।

इस क्षेत्र में यदि आप लंबे समय तक काम करते हैं तो आप 70 से 1000 रूपये में डोमिन जरूर खरीदें इससे आपके चैनल की ग्रोथ होने में मदद मिलेगी। आप चाहे तो Google Adsense या Buysellads जैसे Advisement Network के जरिए अच्छा पैसा कमा सकते हैं अगर आपका ब्लॉग Adsense में मोनेटाइज हो जाता है तो आप ब्लॉगिंग से हर महीने बेहतर कमाई कर सकेंगे।

ई-कॉमर्स वेबसाइट बिजनेस

ई-कॉमर्स वेबसाइट बिजनेस भी घर बैठे पैसे कमाने के लिए एक बेहतर बिजनेस विकल्प है, इस बिजनेस के जरिए ऑनलाइन व्यापार का संचालन किया जा सकता है। e-Commerce Website जैसे Flipkart और Amazon आदि जो बेहद ही बेहद ही सफल ई-कॉमर्स वेबसाइटों में गिनी जाती है, इनकी तरह आप भी ई-कॉमर्स वेबसाइट बनाने के लिए वर्डप्रेस आधारित मुफ्त ई-कॉमर्स टूलकिट Woocommerce का इस्तेमाल कर सकते हैं आप चाहे तो फर्नीचर, मोबाइल या कपडे आदि सामान बेचकर हर महीने अच्छीखासी कमाई कर सकते हैं।

हैंडमेड चीजों की करें बिक्री

अगर आपको हैंडमेड कई तरह की चीजें बनाने का शौक है या अपने हैंडमेड चीजें बनाने का कोर्स किया है तो आप इन्हे ऑनलाइन बेचकर अच्छे खासे पैसे कमा सकते है, हैंडमेड चीजें जैसे पेंटिंग, क्राफ्ट आइटम, ज्वैलरी, हैंडबैग आदि आदि की मार्किट में अधिक डिमांड होती है, ऐसे में यदि आप भी इन्हे बनाने का शौक रखते हैं, तो आ इन चीजों का ऑनलाइन ebay, Amazon जैसी वेबसाइट में ऑनलाइन बेच सकते हैं, इससे आप कम बजट में अच्छी कमाई कर सकेंगे।

फ्रीलांसिंग या पेड़ राइटिंग बिजनेस

फ्रीलांसिंग के अंतर्गत आप अपनी स्किल्स के जरिए पैसे कमा सकते हैं, इसके लिए आप कॉपीराइटर, मैनजेमेंट, यूट्यूब वीडियो एडिटिंग आदि काम करके फ्रीलांसिंग बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं। यदि आपका इंटरेस्ट राइटिंग का है तो फ्रीलेंसिंग के अंतर्गत पेड़ राइटिंग या ऑनलाइन राइटिंग करके आप बेहतर पैसे कमा सकते हैं, ऑनलाइन पेड राइटिंग के लिए आप Smart blogger job boards, Upwork वेबसाइट पर अपनी काबिलियत के अनुसार 20 से 50 डॉलर तक की कमाई कर सकते हैं।

ऑनलाइन होस्ट बने

अगर आपको Web Domain की अच्छी जानकारी है तो अपने ऑनलाइन बिजनेस की शुरुआत के लिए आप एक Webinar होस्ट बन सकते हैं, इसके लिए आप Web Domain खोलकर एक अच्छे होस्ट बन सकते हैं। आपको बता दें वेबिनार एक ऑनलाइन वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग टूल है, जिसका उपयोग वेब आधारित सेमिनार, मीटिंग, प्रोडक्ट डेमो आदि के लिए किया जा सकता है, वेबिनर होस्ट बनकर आप एक अच्छी खासी सैलरी कमा सकते है।

इवेंट मैनेजमेंट

इवेंट मैनजेमेंट का बिजनेस एक बेहद ही फायदेमंद बिजनेस बन रहा है शादी, त्योहारों या किसी तरह की पार्टी ऑर्गनाइजेशन के लिए इवेंट मैनजेमेंट की आवश्यकता होती है। ऐसे में अगर आप भी इवेंट मैनेजमेंट बिजनेस की शुरुआत करना चाहते हैं तो आपको इसके लिए इवेंट मैनजमेंट सर्विस से सम्पर्क करना होगा। जिसके बाद अगर आपको इवेंट मैनेजमेंट करना आता है तो आपको आसानी से काम मिल जाएगा। इवेंट मैनेजमेंट के काम में आपको अधिक समस्या का सामना नहीं करना होता है, यदि आपको इस क्षेत्र में अच्छा खासा अनुभव है तो आप खुद ही इवेंट मैनेजमेंट सर्विस शुरू करके अपना बिजनेस भी खोल सकते हैं।

देश में किसी भी त्यौहार या शादी सम्हारो में इवेंट मैनजमेंट सर्विस की आवश्यकता पड़ती है। ऐसे में यदि आप इवेंट मैनेजमेंट के बिजनेस की शुरुआत करते हैं तो इसके जरिए आप हर महीने अच्छी कमाई कर सकेंगे।

एफिलिएट मार्केटिंग

एफिलिएट मार्केटिंग वह प्रक्रिया है जिसके द्वारा एक सहयोगी किसी अन्य व्यक्ति या कंपनी के उत्पादों के विपणन के लिए कमीशन अर्जित करता है। एफिलिएट मार्केटिंग बहुत से तरीकों से किया जा सकता है, जिनमे अधिकतर ब्लॉग या यूट्यूब के जरिए पैसे कमाते हैं। अधिकतर ई-कॉमर्स कंपनियां जैसे अमेज़न या फ्लिपकार्ट एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करते हैं, इन प्रोग्राम को मुफ्त में ज्वाइन किया जा सकता है, इसके लिए को रूपये नहीं देने होते हैं।इस बिजनेस के जरिए कमाई गई राशि आप अपने बैंक अकाउंट में आसानी से पैसे प्राप्त कर सकेंगे।

Also Read- बस एक बार 5 लाख के निवेश पर, हर महीने कमाएंगे 70 हजार रुपये!

Related Post

Leave a Comment

error: Content is protected !!