ATM फ्रेंचाइजी Business Idea: बस एक बार 5 लाख के निवेश पर, हर महीने कमाएंगे 70 हजार रुपये!

ATM फ्रेंचाइजी Business Idea: अगर आप अपने खुद के बिजनेस की शुरुआत करना चाहते हैं, तो आपके लिए यह खबर बेहद ही काम की साबित हो सकती है। देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) आपकों अपना बिजनेस शुरू करने के लिए अच्छा मौका दे रहा है, जिससे आप हर महीने

Photo of author

Reported by Shiv Nagar

Published on

JOIN US ON TELEGRAM Join Now
JOIN US ON WHATSAPP Join Now

ATM फ्रेंचाइजी Business Idea: अगर आप अपने खुद के बिजनेस की शुरुआत करना चाहते हैं, तो आपके लिए यह खबर बेहद ही काम की साबित हो सकती है। देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) आपकों अपना बिजनेस शुरू करने के लिए अच्छा मौका दे रहा है, जिससे आप हर महीने 70 हजार रुपये तक की कमाई कर सकते हैं, जी हाँ हम बात कर रहे हैं बिजनेस शुरू करने के लिए एसबीआई एटीएम फ्रेंचाइजी की जिसमे आप एक बार 5 लाख रूपये तक के निवेश पर हर महीने बेहतर कमाई कर सकते हैं।

हालांकि अगर आप एसबीआई एटीएम फ्रेंचाइजी लेना चाहते हैं तो इसके लिए आपको इसकी कुछ जरुरी शर्तों को पूरा करना आवश्यक है, इस लेख के माध्यम से हम आपको ATM फ्रेंचाइजी Business Idea क्या है इसे प्राप्त करने के लिए क्या जरुरी है, आवश्यक दस्तावेज आदि संपूर्ण जानकारी प्रदान करेंगे।

ATM Franchise Business Idea
ATM Franchise Business Idea

एटीएम फ्रेंचाइजी क्या है?

आपको बता दें कोई भी बैंक अपना एटीएम खुद नहीं लगते इसके लिए बैंक की तरफ से कुछ कंपनियों को एटीएम लगाने का कॉन्ट्रैक्ट दिया गया होता है, यह एटीएम लगाने वाली कंपनियां अलग होती है जो सभी जगह एटीएम लगाने का काम करती हैं। एसबीआई एटीएम फ्रैंचाइजी की बात करें तो दरअसल एटीएम इंस्टॉलेशन के लिए स्टेट बैंक ऑफ इंडिया का मुत्थूट एटीएम, टाटा इंडीकैश और इंडिया वन एटीएम से करार है, ऐसे में कई बार हमे लगता है की बैंक की तरफ से एटीएम मशीने बैंक की और से इनस्टॉल की गई है, जबकि यह बैंक की और से कॉन्ट्रैक्ट दी गई कंपनियों द्वारा इंस्टॉल किए जाते हैं।

इस तरह करें शुरुआत

यदि आप एसबीआई एटीएम फ्रेंचाइजी के लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो इसके लिए जैसा हमने बताया की मुत्थूट एटीएम, टाटा इंडीकैश और इंडिया वन एटीएम जैसी कंपनियां एटीएम मशीन लगाने का काम करती है तो आपको इन कंपनियों की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना होगा, इसके लिए आपको सावधानी पूर्वक कंपनी की वेबसाइट पर आवेदन करना चाहिए, क्योंकि एटीएम फ्रेंचाइजी के नाम पर कई लोगों के साथ धोखाधड़ी भी होती है, इसलिए सावधान रहकर एटीएम फ्रेंचाइजी के लिए आवेदन करें।

Also Check – 8वीं पास युवाओं को मिलेगा 50 लाख का लोन, जानें कैसे

एटीएम फ्रेंचाइजी लेने के लिए जरुरी शर्तें

एसबीआई एटीएम की फ्रेंचाइजी लेने के लिए अपपको कुछ जरुरी शर्तों को पूरा करना होगा, जिसके बाद ही आप इसे ले सकेंगे, जो कुछ इस प्रकार है।

  • एटीएम फ्रेंचाइजी के लिए आपके पास कम से कम 50 से 80 स्क्वायर फ़ीट की जगह होनी आवश्यक है।
  • वहीं दूसरे एटीएम से उसकी दूरी कम से कम 100 मीटर होनी चाहिए।
  • आपको यह ध्यान रखना होगा, की यह जगह स्पेस ग्राउंड फ्लोर और गुड़ विजिबिलिटी वाली जगह होनी आवश्यक है।
  • यहाँ 24 घंटे बिजली की सप्लाई होनी चाहिए, इसके अलावा एक किलोवाट का बिजली कनेक्शन जरुरी है।
  • इस एटीएम में हर दिन करीब 300 ट्रांजेक्शन की क्षमता होनी आवश्यकता है।
  • वी-सैट लगाने के लिए सोसाइटी या अथॉरिटी से नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट होना जरुरी है।

इन दस्तावेजों की होगी आवश्यकता

एटीएम फ्रैंचाइजी के लिए आपको कुछ जरुरी दस्तावेजों की आवश्यकत होगी, जिनकी जानकारी कुछ इस प्रकार है।

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • पैन कार्ड, नागरिक कार्ड
  • राशन कार्ड, बिजली बिल
  • जीएसटी नंबर
  • बैंक खाता और पासबुक
  • कंपनी की और से मिले फाइनेंसियल दस्तावेज
  • फोटो, ईमेल आईडी और फोन नंबर

इस तरह होगी आपकी कमाई

एटीएम फ्रेंचाइजी की शुरुआत के लिए आपको दो लाख रूपये का सिक्योरिटी डिपॉजिट करना होगा, इसी के साथ आपको तीन लाख रूपये की वर्किंग कैपिटल की भी जरुरत होगी। इस इंवेस्टमेंट को करने के बाद बैंक द्वारा आपको हर कैश ट्रांजेक्शन पर 8 रूपये मिलेंगे, वहीं हर नॉन ट्रांजेक्शन जैसे बैलेंस चेक और फंड ट्रांसफर आदि के लिए आपको दो रूपये का लाभ प्राप्त होगा।

इतनी होगी जगह की जरुरत

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की एटीएम फ्रेंचाइजी लेने आपको जगह की जरुरत होगी, इसके लिए आपको कम से कम 50 से 80 स्क्वायर फ़ीट के कैबिन की जरुरत होगी। वहीं इसकी दूसरे एटीएम से 100 मीटर तक की दूरी होनी चाहिए, जिससे लोगों को आपका एटीएम आसानी से दिख सके। इसके लिए आपको 24 घंटे बिजली की व्यवस्था भी होनी चाहिए, जिसमे आपको कम से कम 1KW बिजली कनेक्शन की भी आवश्यकता होती है। इसके अलावा यदि आप सोसाइटी में रहते हैं तो आपके पास सोसाइटी या फिर अथॉरिटी से नो-ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट होना चाहिए।

Also Read- महिला उद्यमियों के लिए टॉप 5 बिज़नेस लोन योजनाएं जानें

एसबीआई एटीएम फ्रेंचाइजी के लिए कहाँ आवेदन करना होगा?

एसबीआई एटीएम फ्रेंचाइजी के लिए आप मुत्थूट एटीएम, टाटा इंडीकैश और इंडिया वन एटीएम जैसी कंपनियों की ऑफिसियल वेबसाइट पर आवेदन कर सकते हैं।

एटीएम फ्रेंचाइजी के लिए कितने रूपये का निवेश करना होगा?

आपको दो लाख रूपये का सिक्योरिटी डिपॉजिट और तीन लाख रूपये की वर्किंग कैपिटल का निवेश करना होगा।

एटीएम फ्रेंचाइजी के लिए कितनी जगह की आवश्यकता होगी?

आपको कम से कम 50 से 80 स्क्वायर फ़ीट जगह की आवश्यकता है।

ATM फ्रेंचाइजी के क्या फायदे हैं?

ATM फ्रेंचाइजी लेने पर आपको हर कैश ट्रांजेक्शन पर 8 रूपये वहीं हर नॉन ट्रांजेक्शन जैसे बैलेंस चेक और फंड ट्रांसफर के लिए आपको दो रूपये का लाभ मिलेगा।

About the author

Shiv Nagar

Leave a Comment