NSP Scholarship Status 2024 – स्कॉलरशिप के पैसे आए की नहीं, ऐसे करें चेक

प्रिय विद्यार्थियों अब आप राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल (National Scholarship Portal) अपने स्कालरशिप का स्टेटस (NSP Scholarship Status) देख सकते हैं। इस पोर्टल पर आप अपने स्कालरशिप फॉर्म और पेमेंट स्टेटस को बहुत ही आसानी से देख सकते हैं। इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको बताएँगे कि आप कैसे आप केवल अपने आवेदन फॉर्म संख्या

Photo of author

Reported by Praveen Singh

Published on

JOIN US ON TELEGRAM Join Now
JOIN US ON WHATSAPP Join Now

प्रिय विद्यार्थियों अब आप राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल (National Scholarship Portal) अपने स्कालरशिप का स्टेटस (NSP Scholarship Status) देख सकते हैं। इस पोर्टल पर आप अपने स्कालरशिप फॉर्म और पेमेंट स्टेटस को बहुत ही आसानी से देख सकते हैं। इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको बताएँगे कि आप कैसे आप केवल अपने आवेदन फॉर्म संख्या की मदद से ही अपने एनएसपी स्कालरशिप का स्टेटस जान सकते हैं (How to Check NSP Scholarship Status by Application Number). इसके साथ ही हम आपको यह भी बताएंगे कैसे आप जान सकते हैं कि आपके स्कॉलरशिप फॉर्म को फॉरवर्ड और वेरीफाई किया गया है अथवा नहीं।

बहुत से छात्र अपने NSP स्कालरशिप का एप्लीकेशन आईडीई (आवेदन संख्या) अथवा लॉगिन पासवर्ड भूल चुके होते हैं। जिससे वह अपने छात्रवृत्ति फॉर्म का स्टेटस नहीं देखा पाते हैं। अगर आपका भी आवेदन संख्या या लॉगिन पासवर्ड कहीं खो गया है या आप उसे भूल चुके हैं तो आपको परेशान होने की बिलकुल भी जरुरत नहीं है क्योकि इसी आर्टिकल में हम आपको अपने NSP Scholarship का Application ID और लॉगिन पासवर्ड को घर बैठे ऑनलाइन चेक करने का तरीका भी बताने जा रहे हैं। अतः आप से अपेक्षा हैं कि NSP Scholarship Status 2024 के बारे में सम्पूर्ण जानकारी को एक साथ, सरल भाषा में सचित्र उदाहरण सहित, पाने के लिए हमारे इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल (NSP)

यह एक राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल है जिसे NSP (National Scholarship Portal) कहा जाता है। इस पोर्टल को National e-Governance Plan के तहत बनाया गया है जिससे छात्रों को सरकार द्वारा मिलने वाली सभी स्कॉलरशिप स्कीम की जानकारी और आवेदन तथा छात्रवृत्ति वितरण एक ही पोर्टल पर आसानी और पारदर्शी तरीके से किया जा सके। इस पोर्टल पर प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति स्कीम (PMSS), पीएम यसस्वी सेंट्रल सेक्टर स्कीम, नेशनल स्कालरशिप स्कीम जैसी केंद्र और राज्य सरकार की दर्जनों छात्रवृत्ति योजनाओं के लिए आवेदन किया जा सकता है। इसी पोर्टल की मदद से आप सभी प्रकार के NSP Scholarship Status भी ऑनलाइन देख सकते हैं।

NSP Scholarship Status Check करने का तरीका

प्रिय विद्यार्थियों आप अपने NSP Scholarship 2024 के आवेदन फॉर्म के स्टेटस को घर बैठे की ऑनलाइन चेक कर सकते हैं। आपको बता दें की NSP Scholarship Portal पर प्राप्त आवेदन पत्रों को आपके स्कूल/ कॉलेज अथवा यूनिवर्सिटी से फॉरवर्ड होने के बाद सम्बंधित विभाग के अधिकारी द्वारा ऑनलाइन वेरीफाई किया जाता है। इसके बाद NSP द्वारा आपके बैंक खाते में स्कालरशिप का पैसा ट्रांसफर करने के लिए PFMS को फॉरवर्ड कर दिया जाता है। इसीलिए NSP Scholarship Status Check के लिए आपको सबसे पहले अपने आवेदन का स्टेटस चेक करना पड़ेगा। उसके बाद स्कालरशिप पेमेंट स्टेटस देखना है।

NSP Scholarship Status 2024 - स्कॉलरशिप के पैसे आए की नहीं, ऐसे करें चेक

स्कालरशिप फॉर्म का स्टेटस जानने की प्रक्रिया

अगर आपने स्कॉलरशिप के लिए पोर्टल पर पंजीकरण (NSP Portal Registration) किया है। तो नीचे दिए तरीके को फॉलो करके आप स्कालरशिप फॉर्म का स्टेटस जान कर सकते हैं। नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके आप स्कालरशिप रिन्यूअल फॉर्म का भी स्टेटस (NSP Scholarship Renewal Status) देख सकते हैं।

  • स्टेप-1 सबसे पहले NSP Portal Scholarship की ऑफिसियल वेबसाइट https://scholarships.gov.in/ को अपने मोबाइल अथवा कंप्यूटर के ब्राउज़र में ओपन करें।
  • स्टेप-2 वेबसाइट के होम पेज पर Applicant Corner के सेक्शन में अपनी श्रेणी के अनुसार Fresh Application अथवा Renewal Application के लिंक पर क्लिक करें।
Login 1
  • स्टेप-3 अब आपकी स्क्रीन पर NSP Portal Login का पेज खुलकर आ जायेगा। जहाँ आपको अपनी आवेदन फॉर्म संख्या (Application ID) पासवर्ड और कैप्चा कोड लिखकर Login के लिंक पर क्लिक कर देना है।
  • स्टेप-4 इस स्टेप में आपकी स्क्रीन पर आवेदक का डैशबोर्ड खुलकर आ जायेगा। अब आपको डैशबोर्ड की बायीं तरफ Check Your Status के लिंक पर क्लिक करना होगा। इस लिंक पर क्लिक करते ही आपकी स्क्रीन पर NSP Scholarship Status दिखाई देने लगेगा।

इसे भी पढ़ें – 1st डिवीजन मे पास हुए तो मिलेगा 10000 रुपये, जल्दी से करो आवेदन

स्कालरशिप पेमेंट स्टेटस देखने का तरीका

अगर NSP Portal पर आपके स्कालरशिप फॉर्म को आपके शिक्षण संस्थान और सम्बंधित अधिकारी द्वारा वेरीफाई करके PFMS को फॉरवर्ड कर दिया गया है तो आप निम्नलिखित स्टेप्स को फॉलो करके आप अपने स्कालरशिप पेमेंट स्टेटस देख सकते हैं और जान सकते हैं कि स्कॉलरशिप के पैसे आए की नहीं। ऐसे करें चेक।

  • स्टेप-1 सबसे पहले राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल (NSP) की आधिकारिक वेबसाइट को ओपन करें।
  • स्टेप-2 आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर Applicant Corner के सेक्शन में Scheme Information के लिंक पर क्लिक करें। इसके बाद आपकी स्क्रीन पर विभिन्न विकल्प खुलकर आएंगे जिसमें Track Your Payments के लिंक पर क्लिक कर दें।
Track Your Payments
  • स्टेप-3 इस स्टेप में आपको PFMS की वेबसाइट पर Redirect कर दिया जायेगा और Track NSP Payments का पेज खुलकर आ जायेगा जहाँ आपको बैंक का नाम और खाता संख्या अथवा NSP स्कालरशिप की आवेदन फॉर्म संख्या (NSP Application Id) लिखकर Search के बटन पर क्लिक कर देना है। इसके बाद स्क्रीन पर आपका स्कालरशिप पेमेंट स्टेटस दिखाई देने लगेगा। इस प्रकार से आप केवल आवेदन संख्या द्वारा भी अपने NSP Scholarship Status को चेक कर सकते हैं और जान सकते हैं कि आपके बैंक खाते में स्कॉलरशिप के पैसे आए की नहीं।
Track NSP Payments

अपने NSP Scholarship Form का Application ID और लॉगिन पासवर्ड कैसे जाने?

NSP पोर्टल पर केंद्र और राज्य सरकार के किसी भी स्कालरशिप फॉर्म का स्टेटस (NSP Scholarship Status) देखने के लिए आपको Application ID और लॉगिन पासवर्ड की जरूरत पड़ेगी। जबकि स्कालरशिप पेमेंट स्टेटस देखने के लिए आपको केवल आवेदन फॉर्म संख्या (Application ID) की ही जरुरत पड़ेगी। प्रायः छात्र अपने अपने NSP Scholarship Form का Application ID और लॉगिन पासवर्ड को लिखकर सुरक्षित नहीं रखते हैं जिससे जरुरत पड़ने पर वह इसे भूल जाते हैं। ऐसे में आप नीचे दिए तरीके से अपना एप्लीकेशन नंबर और पासवर्ड ऑनलाइन चेक कर सकते हैं।

आवेदन फॉर्म संख्या (Application ID) जानने का तरीका

इस पोर्टल पर आप अपने बैंक अकाउंट नंबर अथवा पंजीकृत मोबाइल नंबर की मदद से अपना आवेदन फॉर्म संख्या जान सकते हैं। इसके लिए निम्नलिखित स्टेप्स को फॉलो करें।

  • स्टेप-1 NSP Scholarship पोर्टल की ऑफिसियल वेबसाइट के होमपेज पर Applicant Corner के सेक्शन में Login के नीचे Fresh Application के लिंक पर क्लिक करें। इसके बाद आपकी स्क्रीन पर लॉगिन का पेज खुलकर आ जायेगा।
  • स्टेप-2 Login के पेज पर सबसे नीचे की तरफ Forgot Application ID के लिंक पर क्लिक करें।
  • स्टेप-3 अब आपकी स्क्रीन पर जो पेज खुलकर आएगा उसमें बैंक अकाउंट नंबर अथवा मोबाइल नंबर में से किसी एक विकल्प को सेलेक्ट करना है। इसके बाद अपना मोबाइल नंबर अथवा खाता संख्या लिखकर Check Application ID के लिंक पर क्लिक कर देना है। इसके बाद आपकी स्क्रीन पर आवेदन फॉर्म संख्या दिख जाएगी।
Application ID Recovery

लॉगिन पासवर्ड जानने का तरीका

पोर्टल पर लॉगिन करने के लिए आपको लॉगिन पासवर्ड की जरुरत पड़ती है। आप अपने आवेदन फॉर्म संख्या (Application ID) की मदद से पासवर्ड जान सकते हैं। अगर आपको अपनी एप्लीकेशन आईडी नहीं पता हो तो ऊपर दिए तरीके को फॉलो करके आप इसे जान सकते हैं। लॉगिन पासवर्ड जानने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

  • स्टेप-1 NSP Scholarship पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट के होमपेज पर Applicant Corner के सेक्शन में Login के नीचे Fresh Application के लिंक पर क्लिक करें जिससे स्क्रीन पर लॉगिन का पेज खुल जायेगा।
  • स्टेप-2 Login के पेज पर सबसे नीचे की तरफ Forgot Password के लिंक पर क्लिक कर दें।
Forgot Password
  • स्टेप-3 इस स्टेप में जो पेज खुलकर आएगा उसमें अपनी Application ID और कैप्चा को लिखकर Next के लिंक पर क्लिक कर दें। इसके बाद स्क्रीन पर दिए गए निर्देशों का पालन करके अपना लॉगिन पासवर्ड प्राप्त कर लें।
About the author

Praveen Singh

नमस्कार दोस्तों! मेरा नाम प्रवीण कुमार सिंह है और मै इस वेबसाइट का एडमिन और लेखक हूँ। मैंने 2011 में अपना बी.एड पूरा करने के बाद से ही ऑनलाइन लेखन का काम शुरू कर दिया था, और इस वेबसाइट का बनाने का उद्देश्य भी मेरा यही था कि मैं अपने लेखन से उन सभी लोगो की मदद कर सकूँ जो इंटरनेट पर कुछ जानकारी लेने आते हैं।

Leave a Comment