JOIN US ON TELEGRAM Join Now
JOIN US ON WHATSAPP Join Now

Low Cibil Score Instant Loan: ख़राब सिबिल स्कोर है, कोई बात नही, फिर भी मिलेगा 5 लाख का लोन, ऐसे करें अप्लाई

Low Cibil Score Instant Loan– अगर आपका सिबिल स्कोर बहुत कम है लेकिन आपको अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए लोन की आवश्यकता है तो आपको हमारे इस आर्टिकल को पूरा पढ़ना चाहिए। इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको कम सिबिल स्कोर होने के बाद भी 5 लाख का लोन लेने के कई तरीकों के बारें में जानकारी उपलब्ध करा रहे हैं। इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको घर बैठे ही पाँच लाख का लोन लोन के लिए ऑनलाइन आवेदन करने का तरीका भी बताएँगे।

Low Cibil Score Instant Loan
Low Cibil Score Instant Loan

LOW सिबिल स्कोर क्या होता है?

सिबिल स्कोर तीन अंकों की वह संख्या है जिससे आपके क्रेडिट हेल्थ की जानकारी मिलती है जो 300 से 900 के बीच होती है। 750 या उससे अधिक का सिबिल स्कोर आपके अच्छे क्रेडिट हेल्थ की पहचान है। सिबिल स्कोर को क्रेडिट इनफार्मेशन ब्यूरो इंडिया लिमिटेड द्वारा तैयार किया जाता है। जो आपके क्रेडिट सम्बन्धी सभी गतिविधियों का डाटा तैयार करके सुरक्षित रखती है। सामान्यतः 650 से कम सिबिल स्कोर को Low सिबिल स्कोर की श्रेणी में रखा जाता है। अपना सिबिल स्कोर जानने के लिए यहाँ क्लिक करें। Low CIBIL Score Instant Loan वाले आवेदकों को बैंक से लोन लेने पर निम्नलिखित प्रभाव पड़ता है।

  • अधिक ब्याज दर
  • लोन के सीमित विकल्प
  • लोन पास होने में कठिनाई
  • क्रेडिट स्कोर पर नकारात्मक प्रभाव
  • कम लोन राशि मिलना

इसे भी पढ़ें – ये बैंक बिना किसी डॉक्यूमेंट के देगा 50,000 का लोन, जानें आवेदन की प्रक्रिया

Low CIBIL Score पर 5 लाख का लोन लेने के तरीके

बैंक द्वारा आपके लोन आवेदन फॉर्म के अप्रूवल में सिबिल स्कोर का विशेष योगदान होता है। सिबिल स्कोर के माध्यम से ही बैंक आपके क्रेडिट हिस्ट्री और Credit Worthiness पता लगाते हैं। इसके बाद आपके लोन फॉर्म के अप्रूवल पर अंतिम निर्णय लेते हैं। इस प्रकार अच्छा सिबिल स्कोर आपको लोन मिलने की संभावना को सुनिश्चित करता है। प्रायः बैंक कम सिबिल स्कोर वाले फॉर्म को रिजेक्ट कर देते हैं। ऐसे में Low CIBIL Score होने के कारण आपको लोन मिलना मुश्किल हो जाता है।

लेकिन आपको बिलकुल भी परेशान होने की जरुरत नहीं है हम आपको उन सभी विकल्पों के बारे में विस्तार से जानकारी देने जा रहे हैं जिससे आप आसानी से Low CIBIL Score Instant Loan ले सकते हैं। आइये एक एक सभी विकल्प के बारे में जानते हैं।

वेतन (Salary) पर लोन

बैंक अथवा NBFC लोन देते समय आपके सिबिल स्कोर के साथ आपकी मासिक आय का ब्यौरा भी माँगते हैं। जिसमें आप अपने वेतन के माध्यम से नियमित और स्थाई आय के स्रोत का प्रमाण पत्र (पे-स्लिप) उपलब्ध कराकर लोन ले सकते हैं। क्योकि आप पे-स्लिप के माध्यम से बैंक को सुनिश्चित करा सकते हैं कि आप समय से बैंक का लोन अदा करने में सक्षम हैं।

सह-आवेदक (Co-Applicant) के साथ लोन

अगर आपके पास नियमित आय का स्रोत है तो Low CIBIL Score Instant Loan के लिए Co-Applicant के साथ लोन आवेदन करने से आपको बहुत ही आसानी से लोन मिल सकता है। इसमें Co-Applicant के रूप में आपको ऐसे व्यक्ति के साथ आवेदन करना पड़ेगा जिसका सिबिल स्कोर 750 या उससे अधिक हो।

NBFC के द्वारा लोन

अगर आप सिबिल स्कोर कम है जिसके कारण बैंक आपको लोन नहीं दे रहा है तो आप NBFC (Non Banking Finance Company) में लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं। यहाँ कम सिबिल स्कोर वाले आवेदकों को भी लोन मिल जाता है लेकिन NBFC आपको अधिक ब्याज दर पर लोन उपलब्ध कराएगा।

निवेश पर लोन

Low CIBIL Score Instant Loan के लिए अपने Investment पर लोन लेना एक बहुत ही अच्छा विकल्प है क्योकि यह Secured Loan की श्रेणी के अंतर्गत आता है। इसमें आप अपने फिक्स्ड डिपाजिट (FD), PPF अथवा LIC पालिसी के Against लोन ले सकते हैं। सिक्योर्ड लोन की श्रेणी के अंतर्गत होने के कारण बैंक कम सिबिल स्कोर वाले ग्राहकों को भी इस स्कीम के अंतर्गत लोन प्रदान कर देता है।

गोल्ड लोन

रिज़र्व बैंक ऑफ़ के नियमानुसार Loans Against Gold Ornaments and Jewellery के अंतर्गत आपको अपने सोने के गहनों पर लोन ले सकते हैं। इसमें आपको गोल्ड के बाजार मूल्य का 75 प्रतिशत लोन मिलता है। कोविड के समय Liquidity को बढ़ाने के लिए RBI बैंकों और NBFC को गोल्ड के मूल्य का 90 प्रतिशत तक लोन देने की छूट प्रदान की थी। गोल्ड लोन सिक्योर्ड लोन की श्रेणी में आता है इसलिए आपको इसके अंतर्गत अपेक्षाकृत कम ब्याज दर पर आसानी से लोन मिल जाता है। जिसमे बैंक आपके सिबिल स्कोर को प्राथमिकता नहीं देता है। इसमें आपके गोल्ड ज्वैलरी को गिरवी रखकर लोन दे दिया जाता है।

इसे भी पढ़ें – यह बैंक गरीब किसानों को दे रहा 2 लाख रुपये, खाते में आएगा तुरंत पैसा

5 लाख का लोन लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन करने का तरीका

Low CIBIL Score Instant Loan हेतु ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आप ऊपर बताये गए किसी भी प्रकार के लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं। सबसे पहले आपको किसी प्रतिष्ठित बैंक अथवा NBFC की वेबसाइट पर जाकर Instant Personal Loan को सर्च करना है इसके बाद इसमें Loan Against Salary, Loan Against Investments, Gold Loan अथवा Co-Applicant loan के विकल्प को चुनकर Apply Now पर क्लिक कर देना है। आप विभिन्न बैंकों और NBFC के Low CIBIL Score Instant Loan App के माध्यम से भी लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं। जहाँ मात्र 5 से 10 मिनट में आपका लोन अप्रूव हो जाता है।

यह आर्टिकल Low CIBIL Score Instant Loan के बारे में सामान्य जानकारी पर आधारित है। हम किसी भी प्रकार से लोन को प्रमोट नहीं कर रहे हैं। आपको सलाह दी जाती है कि किसी भी प्रकार का लोन आवेदन करने से पहले उसकी ऑफिसियल वेबसाइट पर लेंडर के नियम और शर्तों को ध्यान से पढ़ लें। किसी भी प्रकार का लोन लेने के लिए इस आर्टिकल में दिए गए जानकारी पर आधारित किसी भी निर्णय के लिए आप स्वयं जिम्मेदार होंगे।

Related Post

Leave a Comment

error: Content is protected !!