JOIN US ON TELEGRAM Join Now
JOIN US ON WHATSAPP Join Now

Indian Bank Shishu Mudra Loan; कभी सुना है -1 सिबिल स्कोर पर लोन, जी हाँ! यह बैंक दे रहा है 10000 से 50000 का लोन, घर बैठे ही मिलेगा पैसा

अगर आप भी स्वयं का छोटा-मोटा रोजगार करना चाहते हैं जिसके लिए आपने बिज़नेस प्लान भी तैयार कर लिया है लेकिन पैसों की कमी के कारण आप उस व्यवसाय को शुरू नहीं कर पा रहे हैं। इससे पहले कभी लोन न लेने के कारण आपकी कोई क्रेडिट हिस्ट्री भी नहीं है जिससे आपका सिबिल स्कोर -1 है। इसके कारण आपको कहीं से लोन नहीं पा रहा है। क्या आपने कभी सुना है -1 सिबिल स्कोर पर लोन, जी हाँ! ये बैंक दे रहा है 10 हजार से 50 हजार का लोन वो भी घर बैठे ही मिलेगा पैसा।

Indian Bank Shishu Mudra Loan की पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन है आपको लोन आवेदन से लेकर डिस्बर्सल तक बैंक जाने की कोई जरुरत नहीं है। इस आर्टिकल में हम आपको इस लोन स्कीम की विशेषताएं, प्रमुख नियम, पात्रता, आवेदन हेतु जरुरी डाक्यूमेंट्स, ब्याज दर, अन्य चार्जेज और ऑनलाइन अप्लाई करने की प्रक्रिया के स्टेप्स के बारे में विस्तार से जानकारी देने जा रहे हैं।

अगर आप भी इस योजना के अंतर्गत लोन लेकर अपना रोजगार शुरू करना चाहते हैं तो हमारे इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें। क्योकि इस आर्टिकल में बताये गए तरीके को फॉलो करके कोई भी पात्र व्यक्ति बहुत ही आसानी से लोन पा सकता है।

Indian Bank Shishu Mudra Loan; कभी सुना है -1 सिबिल स्कोर पर लोन, जी हाँ! यह बैंक दे रहा है 10000 से 50000 का लोन, घर बैठे ही मिलेगा पैसा

Indian Bank Shishu Mudra Loan क्या है?

माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने 8 अप्रैल 2015 को प्रधानमंत्री मुद्रा योजना की शुरुआत की थी। जिसका उद्देश्य सूक्ष्म और लघु उद्यमों को ऋण सुविधा उपलब्ध कराकर रोजगार के अवसरों को बढ़ावा देना था। मुद्रा स्कीम के अंतर्गत आवेदक की पात्रता के अनुसार शिशु, किशोर तथा तरुण श्रेणी में 10 लाख तक का लोन देने की योजना बनाई गई है। इसी क्रम में देश के पब्लिक सेक्टर के इंडियन बैंक द्वारा स्वरोजगार को बढ़ावा देने के उद्देश्य से Indian Bank Shishu Mudra Loan योजना की शुरुआत की गई है। इसके अंतर्गत बैंक अपने वर्तमान ग्राहकों को रोजगार हेतु अधिकतम 60 महीनों तक की लम्बी अवधि के लिए 50 हजार तक का लोन देता है।

आर्टिकलIndian Bank Shishu Mudra Loan
बैंक का नामइंडियन बैंक
लोन की राशि10 हजार से 50 हजार तक
लोन अवधि2 साल से 5 साल तक
ब्याज दर10.90 प्रतिशत वार्षिक
लाभार्थीइंडियन बैंक के Existing कस्टमर
उद्देश्यस्वरोजगार के लिए लोन उपलब्ध कराना
आवेदन का तरीकाऑनलाइन
ऑफिसियल वेबसाइटhttps://www.indianbank.in/

How to Increase Cibil Score From 600 to 750? इन आसान तरीको से बढ़ा लो अपना Cibil Score, फिर मत कहना बताया नहीं

HDFC Student Loan for Abroad Study: बच्चे को विदेश मे पढ़ाने मे पैसा बन रहा मुसीबत तो आज ही लें 45 लाख तक का लोन, वो भी थोड़े से ब्याज दर पर

विशेषताएं, लाभ और लोन आवेदन से सम्बंधित प्रमुख नियम

  • इस योजना के अंतर्गत मिलने वाले लोन पर आपको कोई भी प्रोसेसिंग फीस, डॉक्यूमेंटेशन चार्ज अथवा Inspection Charge नहीं देना पड़ता है।
  • आप लोन की निर्धारित अवधि से पहले भी लोन का पूर्ण भुगतान कर सकते हैं इसके लिए आपको कोई Foreclosure चार्ज नहीं देना पड़ेगा।
  • आपके बैंक खाता, आधार कार्ड और Udyam Registration Certificate -URC में एक ही मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड होना चाहिए।
  • इस बिज़नेस लोन के लिए किसी मार्जिन मनी की आवश्यकता नहीं है।
  • इस लोन की मासिक क़िस्त मात्र 300 से लेकर 1200 रुपये के बीच होगी। जिसे कोई भी आसानी से चुका सकता है।
  • इंडियन बैंक के कर्मचारी और कोई भी अन्य सरकारी कर्मचारी इस योजना के अंतर्गत लोन लेने हेतु पात्र नहीं हैं।
  • लोन रीपेमेंट के लिए न्यूनतम 24 से लेकर अधिकतम 60 EMI तक चुनने का विकल्प।

इंडियन बैंक शिशु मुद्रा लोन हेतु पात्रता (Eligibility)

Indian Bank Shishu Mudra Loan हेतु ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको निम्नलिखित पात्रता शर्तों को पूरा करना पड़ेगा।

  • इस योजना के अंतर्गत लोन लेने के लिए केवल भारत के नागरिक ही पात्र हैं।
  • इंडियन बैंक में न्यूनतम 1 वर्ष से आपका सेविंग अकाउंट अथवा Current अकाउंट होना चाहिए।
  • आपकी आयु 18 से 60 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  • आवेदक के बैंक खाते में C-KYC/E-KYC पूर्ण होना चाहिए।
  • पिछले दो 2 साल में कोई NPA नहीं होना चाहिए।
  • आवेदन की तिथि तक आपके द्वारा इंडियन बैंक से कोई अन्य बिज़नेस लोन न लिया गया हो।
  • आपका बिज़नेस फर्म Ministry of MSME में पंजीकृत होना चाहिए।
  • आपका सिबिल स्कोर 700 या उससे अधिक होना चाहिए हालांकि अगर आपकी कोई क्रेडिट हिस्ट्री नहीं है जिससे आपका सिबिल स्कोर -1 है तब भी आप इस लोन के लिए पात्र है।

Canara Bank Mudra Loan – बिजनस शुरू करना है या बिजनस बढ़ाना है, सबके लिए मिलेगा 10 लाख का लोन, बिना किसी गारंटी के

Shriram Personal Loan without Income Proof – ऐसा लोन की सुना नहीं होगा, 1 लाख का पर्सनल लोन बिना किसी इनकम प्रूफ के, जानें तरीका

आवश्यक दस्तावेज (Documents)

  • पैन कार्ड।
  • आधार कार्ड।
  • उद्यम पंजीकरण प्रमाण पत्र (Udyam Registration Certificate -URC)
  • आधार लिंक मोबाइल नंबर।
  • वैलिड ईमेल आईडी।

ब्याज दर और अन्य चार्जेज

Indian Bank Shishu Mudra Loan की वार्षिक ब्याज दर रेपो रेट पर निर्भर है। वर्तमान में इसकी ब्याज दर Repo Rate + Spread (4.40%) है। इस प्रकार वर्तमान में आपको शिशु मुद्रा लोन पर 10.90 प्रतिशत की वार्षिक दर से ब्याज का भुगतान करना पड़ेगा। यह ब्याज दरें रेपो रेट के घटने /बढ़ने पर क्रमशः घट /बढ़ जाएगी। वर्तमान में Repo Rate 6.50 प्रतिशत है। इसके अलावा अन्य चार्जेज का विवरण निम्नलिखित है।

लोन प्रोसेसिंग और डॉक्यूमेंटेशन चार्जशून्य
E-Stamp charges and E-Signing Chargeराज्य सरकार द्वारा निर्धारित नॉमिनल चार्ज
CIBIL ChargesCIBIL डेटाबेस रिपोर्ट के लिए- 34 रूपया
EXPERIAN डेटाबेस रिपोर्ट के लिए- 32 रूपया
CGTMSE Premium and annual service feeलोन राशि के अनुसार प्रीमियम निर्धारित होगा।

ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया

कभी सुना है -1 सिबिल स्कोर पर लोन, जी हाँ! इंडियन बैंक दे रहा है दस हजार से पचास हजार तक का लोन, घर बैठे ही मिलेगा पैसा। आपको बस नीचे दिए स्टेप्स को फॉलो करके ऑनलाइन अप्लाई करना है।

  • स्टेप-1 सबसे पहले इंडियन बैंक की ऑफिसियल वेबसाइट को ओपन करें।
  • स्टेप-2 वेबसाइट के होमपेज पर Products पर क्लिक करें इसके बाद आपकी स्क्रीन पर जो विकल्प खुलकर आएगा उसमें Loan Products को सेलेक्ट करें। अब जो इंटरफ़ेस ओपन होगा उसमें आपको MSME के लिंक पर क्लिक कर देना है।
Loan Products
  • स्टेप-3 अब जो पेज ओपन हुआ है उसमें थोड़ा नीचे की तरफ स्क्रॉल करने पर आपको ONLINE SHISHU MUDRA LOAN का विकल्प दिखाई देगा जहाँ आपको Read More के लिंक पर क्लिक करना है।
Shishu Mudra Loan
  • स्टेप-4 अब आपकी स्क्रीन पर ऑनलाइन शिशु मुद्रा लोन का पेज खुलकर आ जायेगा जहाँ आपको Apply for Loan के लिंक पर क्लिक कर देना है।
Apply for Loan
  • स्टेप-5 इस पेज पर आपको इंडियन बैंक के बचत खाता अथवा चालू खाता की संख्या को लिखकर Generate OTP के लिंक पर क्लिक कर देना है। OTP को वेरीफाई करने के बाद आप Indian Bank Shishu Mudra Loan हेतु ऑनलाइन आवेदन का पेज खुलकर आ जायेगा जहाँ आपको स्क्रीन पर दिए गए निर्देशों का पालन करते हुए आवेदन प्रक्रिया को पूरा करना पड़ेगा।

Personal Loan Top Up; पहले से है कोई लोन फिर भी मिलेगा दूसरा लोन; जानें ये आसान तरीका

Home Loan Transfer – मजबूरी में ले लिया ज्यादा ब्याज दर वाला होमलोन तो ऐसे करो इंटेरेस्ट रेट को कम

शिशु मुद्रा ऋण आवेदन का स्टेटस कैसे देखें?

Indian Bank Shishu Mudra Loan योजना के ऑनलाइन आवेदन का स्टेटस देखने के लिए ऊपर दिए गए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया के स्टेप 1 से लेकर स्टेप 4 तक को फॉलो करें। इसके बाद आपकी स्क्रीन पर जो पेज खुलकर आएगा उसमें View Status के लिंक पर क्लिक करें। उसके बाद आपने ऑनलाइन आवेदन फॉर्म के 12 डिजिट की ट्रैकिंग आईडी को लिखकर को लिखकर View पर क्लिक कर दें। अब आपकी स्क्रीन पर शिशु मुद्रा ऋण आवेदन का स्टेटस दिखाई देने लगेगा।

View Status

यह आर्टिकल Indian Bank Shishu Mudra Loan के बारे में सामान्य जानकारी के लिए है। आर्टिकल में उपलब्ध जानकारी इंडियन बैंक की ऑफिसियल वेबसाइट पर उपलब्ध सूचनाओं के अनुसार दी गई है। हम किसी भी प्रकार के लोन की सुविधा नहीं प्रदान करते है। आपसे अपेक्षा है की इस योजना के अंतर्गत लोन हेतु अप्लाई करने से पहले इंडियन बैंक की ऑफिसियल वेबसाइट पर लोन से सम्बंधित सभी नियम और शर्तों को सावधानी पूर्वक पढ़ और समझ लें।

आपके लोन आवेदन की प्रक्रिया में हुई किसी भी प्रकार के आर्थिक अथवा अन्य नुकसान के लिए हमारी अथवा हमारे टीम की कोई जिम्मेदारी नहीं होगी। इस आर्टिकल के आधार पर लोन से सम्बंधित किसी भी निर्णय के लिए आप स्वयं जिम्मेदार होंगे।

Related Post

Leave a Comment

error: Content is protected !!