JOIN US ON TELEGRAM Join Now
JOIN US ON WHATSAPP Join Now

जिओ डाटा लोन कैसे ले? 5GB जियो डाटा लोन कैसे ले?

अगर आप भी जिओ सिम का उपयोग करते हैं तो आपके लिए यह खबर बड़े ही काम की साबित हो सकती है। आपको बता दें टेलिकॉम कंपनी रिलायंस जिओ ने हाल ही में अपने सब्सक्राइबर्स के लिए एक ख़ास सेवा शुरू की है। जिसका नाम है जिओ इमरजेंसी डेटा लोन इस सेवा के जरिए ग्राहक जिनका इंटरनेट डेटा खत्म हो गया है और वह दोबारा रिचार्ज करने की स्थिति में नहीं है, उन्हें कंपनी लोन के रूप में एक जीबी देता प्रदान करेगी।

ऐसे में जिओ रिलायंस के यूजर्स जो अपने डेटा के खत्म होने के बाद बार-बार इसे रिचार्ज करवाने की समस्या से परेशान रहते हैं वह किस तरह जिओ डाटा लोन प्राप्त कर सकेंगे और जिओ Jio Data Loan की वैलिडिटी कितनी होगी, इससे संबंधित सभी जानकारी हम आपको इस लेख के माध्यम से प्रदान करेंगे, जिसके लिए आप लेख को पूरा आवश्य पढ़ें।

जिओ डाटा लोन कैसे ले? 5GB जियो डाटा लोन कैसे ले?
Jio Data Loan Kaise Le

Jio Data Loan Kaise Le

जैसा की अक्सर देखा जाता है की डाटा पैक ख़त्म होने के बाद कई लगों के पास दोबारा रिचार्ज करने के लिए प्रयाप्त बैलेंस नहीं होता है। ऐसे में परेशान होने के बजाय आप जिओ डाटा लोन के विकल्प का इस्तेमाल कर सकते हैं। जिओ डाटा लोन के अंतर्गत आपका वर्तमान बैलेंस खत्म होने के बाद आप एक जीबी डाटा के 11 रूपये का भुगतान माय जिओ ऐप या अपने नंबर पर में बैलेंस का रिचार्ज कराने के बाद किया जा सकता है, इसमें मिलने वाला डेटा की वैलिडिटी आपके बेस प्लान की वैधता के बराबर होगी।

जिओ ऐप के एमरजेंसी डाटा लोन सर्विस के अंतर्गत अभी रिचार्ज करने के बाद में पैसे चुकाने की सुविधा प्रदान की जाती है। जिओ के एमरजेंसी डाटा लोन की सुविधा प्रीपेड ग्राहकों के लिए है, एक यूजर अधिकतम 5 बार यह लोन ले सकते हैं, प्रत्येक बार ग्राहकों को एक जीबी डेटा दिया जाएगा, जिसकी कीमत 11 रूपये प्रति जीबी होगी।

इसे भी पढ़ें – 10वीं की मार्कशीट पर कितना लोन मिलता है

जिओ डाटा की वैलिडिटी कितनी होगी

जिओ डाटा लोन को लेकर कई लोगों को अधिक जानकारी नहीं होती है, लेकिन अब आप आसानी से पैक ख़त्म होने के बाद जिओ डाटा लोन ले सकेंगे। इस लोन पर आपको आपको आपके रिचार्ज के अनुसार लोन वैलिडिटी मिलती है यानी उद्धरण के लिए जैसे आप कोई भी जिओ डाटा लोन लेते हैं तो वर्तमान समय में जो आपका रिचार्ज पैक होगा जब वह ख़त्म होगा तब ही आपका जिओ डाटा लोन की वैलिडिटी भी ख़त्म होगी। यदि आपका रिचार्ज पैक एक महीने बाद ख़त्म हो रहा है तो आपकी जिओ डाटा लोन की वैलिडिटी भी एक महीने बाद की ही होती है।

Jio Data Loan कैसे लें

जिओ यूजर्स जो डाटा लोन लेना चाहते हैं, लेकिन उन्हें नहीं पता की वह इस लोन को किस तरह ले सकेंगे, यह जानने के लिए आप यहाँ बताए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

  • जिओ डेटा लोन के लिए सबसे पहले आप अपने मोबाइल में My Jio App को ओपन करें।
  • अब आप सभी को My Jio App में ऊपर थ्री डॉट्स का ऑप्शन दिखेगा, आप इसपर क्लिक कर दें।
  • इसके बाद आप देखेंगे की यहाँ आपको Emergency Data Loan के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • अब नए पेज में आप Get Emergency Data के ओशन पर क्लिक कर दें।
  • इसके बाद जैसे की आप Get Emergency Data पर क्लिक करते हैं तो आपके फ़ोन में 1 जीबी डाटा Active Now का ऑप्शन दिखेगा, आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपके मोबाइल में 1 जीबी डाटा आ जाएगा, डाटा मिलने के बाद आप इंटरनेट का उपयोग कर सकेंगे।
  • इस तरह आप आसानी से जिओ डाटा लोन ले सकेंगे।

जिओ डाटा लोन बिल पेमेंट कैसे करें

जिओ डाटा ऐप पर यदि आपने लोन लिया है और आप अपने जिओ डाटा लोन के बिल पेमेंट करना चाहते हैं तो बिल पेमेंट करने की प्रक्रिया आप यहाँ बताए गए स्टेप्स को पढ़कर जान सकेंगे।

  • इसके लिए सबसे पहले आप अपने मोबाइल में My Jio App ओपन करें।
  • अब मेन्यू में आपको इमरजेंसी डाटा वाउचर का ऑप्शन मिलेगा, जिसपर आपको क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपको प्रोसीड के ऑप्शन पर क्लिक करके Pay के विकल्प का चयन करना होगा, जिसमे आप अपने हिसाब से पेमेंट मेथड का चयन कर सकते हैं।
  • अब आपको जिओ से लिए गए लोन की बकाया राशि दिखाई देग, जिसका भुगतान आप ऑनलाइन माध्यम से कर सकते हैं।
  • इसके बाद जैसे ही पेमेंट कर देंगे तो आपका जिओ डाटा लोन का भुगतान हो जाएगा।

इसे भी पढ़ें – आधार कार्ड पर पर्सनल लोन के लिए कैसे अप्लाई करें

Jio Data Loan Number

वर्तमान में बहुत से लोग जिओ सिम यूजर्स है, ऐसे में जिओ कंपनी अपनी ग्राहकों को कई बेहतर ऑफर प्रदान करती है, जिनके जरिए आप अपने जिओ नंबर पर 84 दिनों, 90 दिनों या एक वर्ष के लिए रिचार्ज करवा सकते हैं। हालाँकि रिचार्ज पैक खतम हो जाने के बाद आप My Jio App की सहायता से एमरजेंसी डाटा लोन ले सकते हैं, इसके लिए कंपनी की और से ग्राहकों को जिओ डाटा लोन नंबर की सुविधा उपलब्ध की गई है, जिओ डाटा लोन नंबर 1299 की सहायता से यूजर्स आसानी से डाटा लोन प्राप्त कर सकेंगे।

जिओ डाटा लोन कैसे ले से जुड़े प्रश्न/उत्तर

जिओ डाटा लोन का एक जीबी डेटा कितने घंटे का होता है?

जिओ डाटा लोन के तहत जो आपने अपना रिचार्ज प्लान लिया है उसकी जितनी वैलिडिटी होगी आपका डेटा भी उतने दिन के लिए ही वैलिड रहेगा।

क्या जिओ वर्तमान रिचार्ज खत्म होने से पहले डाटा लोन नहीं लिया जा सकता है?

जी नहीं, आपके वर्तमान रिचार्ज खत्म होने से पहले आप जिओ डाटा लोन नहीं ले सकते हैं।

Related Post

Leave a Comment

error: Content is protected !!