JOIN US ON TELEGRAM Join Now
JOIN US ON WHATSAPP Join Now

झारखंड मुख्यमंत्री पंचायत प्रोत्साहन पुरस्कार योजना: राज्य की सभी पंचायतों को मिलेगी 10- 20 लाख रुपए की प्रोत्साहन राशि, जानें प्रक्रिया

झारखंड मुख्यमंत्री पंचायत प्रोत्साहन पुरस्कार योजना: झारखंड सरकार समय-समय पर राज्य के सभी वर्ग के नागरिकों एवं राज्य के विकास के लिए कई तरह की कल्याणकारी योजनाओं की शुरुआत करती रहती है, इन प्रयासों के माध्यम से राज्य में रह रहे लोगों के जीवन को बेहतर बनाने का कार्य सरकार की और से किया जाता है। इसी कड़ी में राज्य के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन जी द्वारा राज्य की पंचायतों को बेहतर बनाने के उद्देश्य से झारखंड मुख्यमंत्री पंचायत प्रोत्साहन पुरस्कार योजना की शुरुआत की गई है। इस योजान के माध्यम से सरकार राज्य में अलग-अलग पंचायतों को 10- 20 लाख रुपए की प्रोत्साहन राशि प्रदान करेगी, जिससे पंचायत स्तर पर होने वाले कार्यों को और बेहतर तरीके से पूरा किया जा सकेगा।

राज्य सरकार द्वारा शुरू की झारखंड मुख्यमंत्री पंचायत प्रोत्साहन पुरस्कार योजना के तहत राज्य के किन ग्राम पंचायतों को यह लाभ दिया जाएगा? योजना के विशेषताएं एवं आवेदन प्रक्रिया क्या है, इससे संबंधित सभी जानकारी आप हमारे लेख के माध्यम से जान सकेंगे।

झारखंड मुख्यमंत्री पंचायत प्रोत्साहन पुरस्कार योजना: राज्य की सभी पंचायतों को मिलेगी 10- 20 लाख रुपए की प्रोत्साहन राशि, जानें प्रक्रिया

मुख्यमंत्री पंचायत प्रोत्साहन पुरस्कार योजना

झारखंड सरकार द्वारा राज्य में ग्राम पंचायतों और जिला परिषदों के विकास हेतु मुख्यमंत्री पंचायत प्रोत्साहन पुरस्कार योजना की शुरुआत की गई है। इस योजना के अंतर्गत सरकार राज्य में ग्राम पंचायतों और जिला परिषदों को प्रोत्साहन राशि प्रदान करेगी। यह प्रोत्साहन राशि 10- 20 लाख रुपए की होगी, जो उन चयनित पंचायतों को दी जाएगी, जो ग्राम स्तर पर सबसे अच्छा कार्य करेंगे यानी उत्कृष्ट, स्वच्छ एवं स्वस्थ ग्राम पंचायत और ग्राम सभा को पुरस्कृत किया जाएगा। इस योजना के अंतर्गत यह पुरस्कार तीन श्रेणियों में दिए जाएंगे, तो चलिए जानते हैं मुख्यमंत्री पंचायत प्रोत्साहन पुरस्कार योजना में दी जाने वाली यह तीन पुरस्कार श्रेणी के बारे में पूरी जानकारी।

योजना का नाम Mukhyamantri Panchayat Protsahan Puraskar Yojana
शुरू की गई झारखंड सरकार द्वारा
वर्तमान वर्ष 2024
आवेदन माध्यम ऑनलाइन प्रक्रिया
लाभार्थी ग्राम पंचायत और जिला परिषद
उद्देश्य पंचायतों के विकास के लिए प्रोत्साहन प्रदान करना
प्रोत्साहन राशि 10- 20 लाख रुपए
आधिकारिक वेबसाइट जल्द जारी होगी

पंचायत प्रोत्साहन योजना की विशेषताएं

  • झारखंड सरकार द्वारा राज्य में ग्राम पंचायत और जिला परिषद के विकास हेतु प्रोत्साहन देने के उद्देश्य से मुख्यमंत्री पंचायत प्रोत्साहन योजना की शुरुआत की है।
  • इस योजना के माध्यम से सरकार ग्राम पंचायतों के साथ-साथ प्रखंड पंचायत और जिला परिषद को भी पुरस्कार प्रदान करेगी।
  • योजना के अंतर्गत ग्राम स्तर पर सबसे बेहतर कार्य करने वाली राज्य की सभी पंचायतों को मिलेगी 10- 20 लाख रुपए की प्रोत्साहन राशि दी जाएगी।
  • यह लाभ प्रदान करने के लिए पंचायत, प्रखंड पंचायत और जिला परिषद का चयन सरकार द्वारा किया जाएगा।
  • इस योजन के माध्यम से मिलने वाली पुरस्कार राशि से पंचायत का विकास कार्य करने में सहायता मिलेगी।
  • राज्य की पंचायत का विकास होने से ग्रामीण लोगों के जीवन स्तर में सुधार होगा और उन्हें कई सुविधाएं प्राप्त हो सकेंगी।

Bad Cibil Score Instant Loan: जने अनजाने में हो गया सिबिल स्कोर ख़राब! कुछ बैंक ऐसे भी जो दे रहे ख़राब सिबिल पर भी लोन, देखें तरीका

मुख्यमंत्री पंचायत प्रोत्साहन योजना के तहत दिया जाने वाला पुरस्कार

योजना के तहत सरकार द्वारा पंचायतों को ग्रामीण स्तर स्तर पर उत्कृष्ट काम करने पर तीन श्रेणियों में पुरस्कृत किया जाएगा, जो कुछ इस प्रकार है।

प्रथम पुरस्कार : उत्कृष्ट पंचायत पुरस्कार

इस योजना के अंतर्गत पहले पुरस्कार की श्रेणी के लिए राज्य के प्रत्येक जिले से एक ग्राम पंचायत का चयन किया जाएगा। ग्राम पंचायत का चयन करने के बाद सरकार द्वारा पंचायतों को 10 लाख रुपए की आर्थिक सहायता राशि प्रोत्साहन के रूप में प्रदान की जाएगी। यानी पंचायत प्रोत्साहन योजना के तहत कुल 24 ग्राम पंचायतों को 10 लाख रुपए की पोरत्साहन राशि दी जाएगी, वहीं दूसरी और 5 प्रखंड पंचायतों को हर एक मंडल में से चयनित किया जाएगा। इन प्रखंड पंचायत को 15 लाख रूपये की पुरस्कार राशि दी जाएगी। इसके अतिरिक्त योजना के माध्यम से पूरे राज्य में से दो जिला परिषद का चयन किया जाएगा, जिन्हे सरकार 20 लाख रूपये की सहायता राशि प्रोत्साहन के रूप में जारी करेगी।

द्वितीय पुरस्कार : स्वच्छ एवं स्वस्थ पंचायत पुरस्कार

मुख्यमंत्री पंचायत प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत दूसरे पुरस्कार की बात करें तो यह प्रथम पुरस्कार की तरह ही होगा, जिसमे 24 ग्राम पंचायतों को 10 लाख रुपए की पोरत्साहन राशि दी जाएगी, वहीं 5 प्रखंड पंचायतों को हर एक मंडल में से चयनित किया जाएगा। इन प्रखंड पंचायत को 15 लाख रुपए की पुरस्कार राशि दी जाएगी। इसके अतिरिक्त योजना के माध्यम से पूरे राज्य में से दो जिला परिषद का चयन किया जाएगा, जिन्हे सरकार 20 लाख रुपए की सहायता राशि प्रोत्साहन के रूप में दी जाएगी।

तृतीय पुरस्कार : ग्राम सभा प्रोत्साहन पुरस्कार

योजना के तीसरे पुरस्कार की बात करें तो इस श्रेणी में योजना के तहत 48 ग्राम सभाओं को वित्तीय सहायता राशि का लाभ दिया जाएगा। मुख्यमंत्री पंचायत प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत कुल 48 ग्राम सभाओं को 400000 रुपए की प्रोत्साहन राशि दी जाएगी, इसके अलावा उन्हें अन्य पुरस्कार का लाभ भी दिया जाएगा।

Panchayat Protsahan Puraskar Yojana का उद्देश्य

इस योजन को आरम्भ करने का राज्य सरकार का मुख्य उद्देश्य राज्य की पंचायतों का विकास कर उन्हें सशक्त बनाना है। इसके लिए सरकार राज्य के ग्राम स्तर पर सबसे उत्कृष्ट कार्य करने वाली पंचायतों का चयन कर उन्हें प्रोत्साहन राशि प्रदान करेगी, इससे पंचायत स्तर पर होने वाले कार्यों को और बेहतर तरीके से पूरा किया जा सकेगा। पंचायत प्रोत्साहन पुरस्कार योजना के तहत ग्राम पंचायत और जिला परिषद को तीन श्रेणियों में पुरस्कार दिया जाएगा, जिससे राज्य में पंचायतों के विकास से आम नागरिकों के जीवन में भी विकास हो सकेगा और उन्हें बेहतर सुविधाएं प्राप्त हो सकेंगी।

Home Loan लेने की सोच रहे? पहले चेक करें ये 5 गलतियां जो सब करते हैं

योजना की पात्रता

झारखंड मुख्यमंत्री पंचायत प्रोत्साहन पुरस्कार योजना की पात्रता की बात करें तो योजना के माध्यम से सरकार राज्य की ग्राम पंचायत और जिला परिषद को योजना के तहत प्रोत्साहन प्रदान करेगी।

झारखंड मुख्यमंत्री पंचायत प्रोत्साहन पुरस्कार योजना आवेदन प्रक्रिया

झारखडं सरकार द्वारा शुरू की गई झारखंड मुख्यमंत्री पंचायत प्रोत्साहन पुरस्कार योजना के तहत राज्य की ग्राम पंचायत, प्रखंड पंचायत और जिला परिषद का चयन किया जाएगा। चयन के बाद इन्हे प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाएगी, हालाँकि पंचायत, प्रखंड पंचायत और जिला परिषद का चयन किस तरह किया जाएगा, इसे लेकर अभी तक सरकार की तरफ से कोई जानकारी सार्वजनिक नहीं की गई है। जैसे ही योजना से संबंधित जानकारी सरकार द्वारा आधिकारिक तौर पर सांझा की जाती है तो उसकी जानकारी हम आपको अपने लेख के माध्यम से प्रदान करवा देंगे, जिसके लिए आप हमारी साइट से जुड़े रह सकते हैं।

मुख्यमंत्री पंचायत प्रोत्साहन पुरस्कार योजना की शुरुआत कब की गई?

मुख्यमंत्री पंचायत प्रोत्साहन पुरस्कार योजना की शुरुआत झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन जी द्वारा 5 अक्टूबर, 2023 में शुरू की गई।

झारखंड मुख्यमंत्री पंचायत प्रोत्साहन पुरस्कार योजना को शुरू करने का क्या उद्देश्य है?

झारखंड सरकार द्वारा पंचायत प्रोत्साहन पुरस्कार योजना की शुरुआत राज्य के ग्राम पंचायत और जिला परिषद के विकास और उन्हें सशक्त बनाने के उद्देश्य से की गई, जिसके तहत सरकार उत्कृष्ट कार्य करने वाली पंचायत को पुरस्कार प्रदान करेगी।

इस योजान के तहत क्या लाभ दिए जाएंगे?

इस योजान के तहत चयनित पंचायत और जिला परिषद को सरकार 10- 20 लाख रुपए की प्रोत्साहन राशि प्रदान करेगी।

योजना के अंतर्गत ग्राम पंचायत और जिला परिषद का चयन कैसे किया जाएगा?

योजना के अंतर्गत उत्कृष्ट, स्वच्छ एवं स्वस्थ ग्राम पंचायत और जिला परिषदों को पुरस्कार दिया जाना है, हालांकि इनका चयन किस तरह किया जाएगा, इसके बारे में अभी कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी गई है।

Related Post

Leave a Comment

error: Content is protected !!