Care Pre Disease Insurance Scheme – तबीयत रहती है खराब तो लेलो 25 लाख से 6 करोड़ का इंश्योरेंस, सिर्फ इतने रुपये रोज के हिसाब से

Care Pre Disease Insurance: जैसा की अक्सर देखा जाता है की कई सारे लोग अपने रोजमर्रा के वित्तीय खर्चों के चलते भविष्य के लिए पैसों की बचत नहीं कर पाते। ऐसे में कई बार आकस्मिक दुर्घटना या गंभीर बीमारी में पैसों की आवश्यकता होने पर यदि आपके पास किसी तरह की सेविंग या इंश्योरेंस न

Photo of author

Reported by Praveen Singh

Published on

JOIN US ON TELEGRAM Join Now
JOIN US ON WHATSAPP Join Now

Care Pre Disease Insurance: जैसा की अक्सर देखा जाता है की कई सारे लोग अपने रोजमर्रा के वित्तीय खर्चों के चलते भविष्य के लिए पैसों की बचत नहीं कर पाते। ऐसे में कई बार आकस्मिक दुर्घटना या गंभीर बीमारी में पैसों की आवश्यकता होने पर यदि आपके पास किसी तरह की सेविंग या इंश्योरेंस न हो तो आपको समस्या का सामना करना पड़ सकता है।

इस तरह की परिस्थित से बचने के लिए जरुरी है की आपके पास पहले से ही बिमारी के इलाज के लिए इंश्योरेंस हो, हालांकि इंश्योरेंस लेने के यदि आपके पास अधिक पैसे नहीं है तो आपको परेशान होने की जरूत नहीं है, इस लेख के हम आपको Care Pre Disease Insurance के बारे में जानकारी प्रदान करेंगे, जिसके तहत आप रोजाना 21 रुपये रोज के हिसाब से अपनी आय को जमा करके बीमारी में इंश्योरेंस का लाभ ले सकेंगे।

ऐसे में अगर आप भी भविष्य में किसी बीमारी या दुर्घटना से अपने और अपने परिवार को सुरक्षित रखना चाहते हैं तो आप Care Pre Disease Insurance लेकर अपने भविष्य को सुरक्षित कर सकेंगे। चलिए जानते हैं क्या है Care Pre Disease Insurance और चिकित्सा बीमा पॉलिसी के लाभ, आपको किस तरह की बीमा पॉलिसी खरीदनी चाहिए, इससे संबंधित सभी जानकारी हम आपको लेख के माध्यम से साझा करेंगे, जिसके लिए आप लेख को पूरा अवश्य पढ़ें।

Care Pre Disease Insurance Scheme - तबीयत रहती है खराब तो लेलो 25 लाख से 6 करोड़ का इंश्योरेंस, सिर्फ इतने रुपये रोज के हिसाब से

Care Pre Disease Insurance

Care Pre Disease Insurance पॉलिसी के जरिए आप अपने व अपने परिवार की सुरक्षा के लिए पॉलिसी की खरीद कर सकेंगे। स्वास्थ्य बीमा जो एक प्रकार का बीमा है यह दुर्घटना या गंभीर बिमारी के कारण बीमित सदस्यों के चिकित्सा खर्चों का भुगतान करता है। इस इंश्योरेंस को लेकर आप रोजाना केवल 21 रुपये के हिसाब से जरूरत के समय 25 लाख से 6 करोड़ का इंश्योरेंस ले सकते हैं। स्वास्थ्य बीमा की बात करें तो इसमें दो प्रकार की व्यापक श्रेणियां हैं जैसे:

  • क्षतिपूर्ति आधार स्वास्थ्य बीमा योजनाएं: इस बीमा योजना के तहत दुर्घटना, बिमारी या चोट के कारण बीमित सदस्य के खर्चों का भुगतान किया जाता है, क्षतिपूर्ति आधार स्वास्थ्य बीमा में बीमाकर्ता के अस्पताल में भर्ती होने की लागत, डॉक्टर की फीस, दवाएं, ओपीडी शुल्क एवं अन्य शुल्क का वहन होता है।
  • निश्चित लाभ स्वास्थ्य बीमा योजनाएं: इस बीमा में पूर्व निर्धारित चिकित्सा स्थिति का निदान होने पर बीमाधारक को एक निश्चित लाभ/बीमा राशि वितरित की जाती है।

“0” सिविल स्कोर से शुरू करो अपना बिजनस, लेलो 1000 से 10 लाख का मुद्रा लोन, खत्म हुई पैसों की टेंशन

बिजनस शुरू करना है या बिजनस बढ़ाना है, सबके लिए मिलेगा 10 लाख का लोन, बिना किसी गारंटी के

Havells 4 Kw Solar Panel; सिर्फ एक बार करो इतने का खर्चा, फिर जिंदगी भर बिजली होगी फ्री

स्वास्थ्य बीमा योजनाओं के प्रकार

केयर प्री डिजीज इंश्योरेंस के साथ आपको देश की कुछ सर्वोत्तम स्वास्थ्य बीमा योजनाएं मिलती है, जिनकी जानकारी निम्नलिखित है।

  • व्यक्तिगत स्वास्थ्य कवर
  • फैमिली फ्लोटर स्वास्थ्य योजनाएं
  • गंभीर बिमारी योजनाएं
  • मातृत्व बीमा योजनाएं
  • पहले से मौजूद बीमारियों के लिए स्वास्थ्य बीमा योजनाएं
  • वरिष्ठ नागरिक स्वास्थ्य कवर

स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी विवरण और पात्रता

  • स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी व्यक्तिगत और पारिवारिक फ्लोटर आधार दो प्रकार के कवर प्रदान करता है।
  • इस पॉलिसी में न्यूनतम प्रवेश आयु व्यक्तिगत 5 वर्ष और फ्लोटर 18 वर्ष या उससे अधिक आयु के कम से कम एक बीमित व्यक्ति के साथ 91 दिन
  • पॉलिसी की अधिकतम निकासी आयु वयस्कों के लिए आजीवन है।
  • किसी तरह की चोट को छोड़कर बिमारियों के लिए प्रतीक्षा अवधि 30 दूँ और नामित बीमारियों के लिए 24 महीने है वहीं पहले से मौजूद बीमारियों के लिए यह अवधि 48 महीने की है।
  • पॉलिसी की समाप्ति के बाद इसके नवीनीकरण के लिए 30 दिन का समय दिया जाता। है
  • पॉलिसी के लिए 1, 2 या 3 वर्ष का कार्यकाल विकल्प दिया जाता है।

Also Read- Cibil Score – आखिर कैसे घटता और बढ़ता है सिबिल स्कोर, जानें इसका रहस्य

चिकिस्ता बीमा पॉलिसी के लाभ

चिकिस्ता बीमा पॉलिसी के तहत मिलने वाले लाभ कुछ इस प्रकार है।

  • गंभीर बिमारियों के लिए कवरेज- इस पॉलिसी के तहत गंभीर बिमारियों या जीवन-घातक स्थितियों के लिए यह कवर वरदान के रूप में आता है। इसमें केयर क्रिटिकल इलनेस एक ऐसा ही उद्धरण है, जो कैंसर, लकवा, अंधापन जैसी करीब 32 गंभीर बीमारियों को कर करता है, इन बिमारियों में किसी का भी डाइग्नोसिस होने पर बीमाधारक को निश्चित बीमा राशि दी जाती है।
  • कॉर्पोरेट स्वास्थ्य बीमा से ऊपर- यदि आपने पहले से कॉर्पोरेट स्वास्थ्य बीमा लिया है तो कॉर्पोरेट स्वास्थ्य बीमा आपके परिवार के लिए प्रयाप्त नहीं होगा, केयर हेल्थ इंश्योरेंस से आपको महंगी चिकिस्ता लागतों से निपटने में मदद मिलती है।
  • चिकित्सा मुद्रास्फीति के विरुद्ध वित्तीय सुरक्षा- देश में मुद्रास्फीति दर 14% है, जिसके कारण स्वास्थ्य देखभाल की लागत और भी महंगी हो रही हैं, इस स्वास्थ्य बीमा कवरेज के साथ आपको सुरक्षा मिलती है।
  • अस्पताल में भर्ती होने के लिए कवरेज– अस्पताल का खर्चा किसी की भी जेब खाली कर सकता है, ऐसे में अस्पताल में भर्ती होने पर कवर आपकी बड़ी मदद कर सकता है, Care Insurance में आपको अस्पताल में भर्ती से पहले और बाद में खर्चों, डे-केयर प्रक्रियाओं, घरेलू देखभारल खर्चों, एम्बुलेंस शुल्क आदि से सुरक्षित करते हैं।
  • किफायती दरों पर अनुकूलित योजनाएं– केयर इंश्योरेंस आपको किफायती दरों पर अनुकूल योग्य योजनायों की पहुँच प्रदान करता है, जिसमे व्यक्तिगत, परिवार, वरिष्ठ नागरिक, गंभीर बीमारियों आदि जैसे कई स्वास्थ्य योजनाओं की पेशकश के साथ प्रतिस्पर्धा प्रीमियम शुल्क पर आपके चिकिस्ता खर्चों को कम करने का लक्ष्य निर्धारित किया जाता है।
  • कैशलेस दावा लाभ: इस पॉलिसी के तहत आपको अस्पताल में सुविधाजनक बिलिंग के लिए 22900 से अड़गूज कैशलेस स्वास्थ्य सेवा प्रदाता उपलब्ध है।

इसे भी पढ़े – कभी सुना है -1 सिबिल स्कोर पर लोन, जी हाँ! यह बैंक दे रहा है 10000 से 50000 का लोन, घर बैठे ही मिलेगा पैसा

किस तरह का स्वास्थ्य बीमा खरीदना चाहिए

आपको अपनी जरूरत अनुसार प्रत्येक सदस्य के स्वास्थ्य देखभाल और आवश्यकताओं, आयु और वर्तमान स्वास्थ्य चिकित्सा का मूल्यांकन करके अपने और अपने परिवार के लिए बेहतर स्वास्थ्य बीमा योजना का निर्धारण करना चाहिए, तो चलिए जानते हैं स्वास्थ्य बीमा से जुडी सम्पूर्ण जानकारी।

  • यदि आपके परिवार में आश्रित सदस्य है – अगर आप अपने परिवार में अपने जीवनसाथी, माता-पिता, बच्चे या आश्रित परिवार के सस्दय की रक्षा करना चाहते हैं तो आप इस पॉलिसी का चयन करके पूरे परिवार की चिकिस्ता आवश्यकताओं को कवर कर सकते हैं, यह पॉलिसी आपको 6 करोड़ रूपये तक की बीमा राशि के विकल्प के साथ एकल और किफायती प्रीमियम भुगतान, प्रत्येक बीमित सदस्य के लिए वार्षिक स्वास्थ्य जांच आदि का लाभ प्रदान करती है।
  • अगर आप युवा हैं और आपको पूर्व कवरेज चाहिए – 35 साल या इससे अधिक आयु के व्यसकों को संपूर्ण स्वास्थ्य देखभाल के लिए मुद्रास्फीति-प्रूफ बीमा का चाय करना चाहिए, इस पॉलिसी के तहत आपको व्यक्तिगत और पारिवारिक फ्लोटर आधार पर 10% नवीनीकरण और 5% डिजिटल छूट, बीमा राशि तक असीमित स्वचालित रिचार्ज आदि की सुविधा देती है।
  • यदि आपको गंभीर बीमारियों में सुरक्षा की जरूरत है – गंभीर बीमारियां जैसे कैंसर, फेफड़ों की बिमारी के लिए आपको गंभीर बिमारियों के लिए कवरेज पॉलिसी का लाभ लेना चाहिए, यह पॉलिसी 32 गंभीर बीमारियों के चिकित्सा उपचार खर्चों के लिए सुरक्षा प्रदान करती है, इसमें आपको कम प्रीमियम और इष्टतम सोवेरज के साथ मेडिकल पॉलिसी, आसान ईएमआई विकल्प, त्वरित रिकवरी परामर्श, कैंसर के सभी चरणों के लिए कवरेज का लाभ मिलता है।
About the author

Praveen Singh

नमस्कार दोस्तों! मेरा नाम प्रवीण कुमार सिंह है और मै इस वेबसाइट का एडमिन और लेखक हूँ। मैंने 2011 में अपना बी.एड पूरा करने के बाद से ही ऑनलाइन लेखन का काम शुरू कर दिया था, और इस वेबसाइट का बनाने का उद्देश्य भी मेरा यही था कि मैं अपने लेखन से उन सभी लोगो की मदद कर सकूँ जो इंटरनेट पर कुछ जानकारी लेने आते हैं।

Leave a Comment