JOIN US ON TELEGRAM Join Now
JOIN US ON WHATSAPP Join Now

ICICI Bank Mudra Loan Yojana – “0” सिविल स्कोर से शुरू करो अपना बिजनस, लेलो 1000 से 10 लाख का मुद्रा लोन, खत्म हुई पैसों की टेंशन

सम्मानित पाठकगण अगर आप अपना खुद का व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं या अपने पुराने व्यवसाय को बढ़ाना चाहते हैं तो ICICI Bank Mudra Loan Yojana आपके लिए मददगार हो सकती है। यह बैंक Entrepreneurs और लघु/सूक्ष्म उद्योगों को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए केंद्र सरकार की प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (PMMY) के तहत लोन दे रहा है। अब आपको बिज़नेस शुरू करने के लिए पैसों की चिंता कैसी? सरकार बदलने से पहले ही लेलो 1000 से 10 लाख का मुद्रा लोन, यही है सही मौका मार दो चौका।

माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी की इस महत्वाकांक्षी योजना के अंतर्गत देश के सभी बैंक स्वरोजगार और एम्प्लॉयमेंट को बढ़ावा देने के लिए दस लाख तक का लोन बिना किसी गारन्टी के दे रहे हैं। इसी क्रम में माननीय प्रधानमंत्री जी के सपने को साकार करने के लिए आईसीआईसीआई बैंक भी यह सुविधा दे रहा है। अपने इस आर्टिकल में हम आपको ICICI Bank Mudra Loan Yojana के विभिन्न प्रकार और इनमे मिलाने वाली लोन की राशि, इसकी विशेषता, लाभ, पात्रता, जरुरी दस्तावेज, ब्याज दर, प्रोसेसिंग फीस और आवेदन की प्रक्रिया के बारे में विस्तार से जानकारी देने जा रहे हैं।

अगर आप भी व्यवसाय शुरू करने के अपने सपने को मूर्तरूप देना चाहते हैं तो हमारे इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें और दस लाख तक का मुद्रा लोन लेकर अपने नए व्यवसाय को शुरू करे अथवा पहले से चल रहे बिज़नेस को बड़े स्तर पर चालू करें। हम आपके उज्जवल भविष्य की शुभकामनाये देते हैं।

ICICI Bank Mudra Loan Yojana

ICICI Bank Mudra Loan Yojana

योजना का नामप्रधानमंत्री मुद्रा योजना (PMMY)
उद्देश्यलघु एवं सूक्ष्म उद्योगों को वित्तीय सहायता उपलब्ध कराना
लाभ10 लाख तक का लोन बिना किसी गारंटी के (Collateral Free)
लाभार्थीभारत के सभी पात्र नागरिक
आवेदन का तरीकाऑफलाइन
ब्याज दर17.10 प्रतिशत वार्षिक
ऑफिसियल वेबसाइटhttps://www.icicibank.com/

L&T Finance Personal Loan: सुनो! सुनो! सुनो! सिर्फ आधार और पैन कार्ड से 90 हजार का इंस्टेंट लोन, जरुरत है लेलो

आईसीआईसीआई बैंक मुद्रा योजना क्या है?

ICICI Bank Mudra Loan Yojana एक तरह की बिज़नेस लोन स्कीम है जिसमें प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत कोई भी Entrepreneur, पार्टनरशिप फर्म, प्राइवेट लिमिटेड कंपनियां, छोटे व्यवसायी, दूकानदार इत्यादि, जिनकों अपने बिज़नेस के लिए अधिकतम दस लाख रुपये की आवश्यकता है, इस योजना के तहत लोन ले सकते हैं। इस योजना के तहत बैंक पचास हजार से लेकर दस लाख तक का ऋण ले सकते हैं। यह एक अनसिक्योर्ड लोन लोन है अर्थात आपको दस लाख तक का लोन बिना किसी गारंटी (Collateral) के मिलता है। इस योजना के अंतर्गत शिशु पात्रता श्रेणी के आवेदकों को वरीयता दी जाती है। इस लोन स्कीम में आपको बिना किसी अतिरिक्त शुल्क के लोन Foreclosure की सुविधा मिलती है।

मुद्रा योजना के प्रकार (Types)

मुद्रा लोन को लाभार्थियों की श्रेणी और उनकी पैसों की जरुरत के आधार पर निम्नलिखित 3 भागों में विभाजित किया गया है। आइये इस योजना के तीनों प्रकार के प्रकार के बारे में सामान्य जानकारी प्राप्त करते हैं।

शिशु (Shishu) लोन

मुद्रा लोन योजना की इस श्रेणी के अंतर्गत बैंक देश के ऐसे नागरिकों को लोन देता है जो अपने व्यवसाय की शुरुआत करना चाहते हैं। इस श्रेणी के अंतर्गत 50 हजार का लोन दिया जाता है। यह लाभ उन्ही लोगों को मिलेगा जो अपने व्यवसाय के प्राइमरी लेवल पर हैं अर्थात अभी अपने बिज़नेस की शुरुआत कर रहे हैं और उन्हें कम पैसों की आवश्यकता है। ऐसे Entrepreneurs को 60 महीने तक की अवधि के लिए लोन मिलता है।

किशोर (Kishor) लोन

इस योजना की किशोर श्रेणी के अंतर्गत ऐसे आवेदक आते हैं जिन्होंने अपने व्यवसाय की शुरुआत तो कर दी हैं लेकिन अभी तक उनका व्यवसाय पूरी तरह से चालू नहीं हो सका है और इन्हे अपने व्यवसाय को सम्पूर्ण रूप से स्थापित करने के लिए और धन की आवश्यकता है। ऐसे सभी बिजनेसमैन को इस श्रेणी के अंतर्गत 50 हजार से लेकर 5 लाख तक का लोन ले सकते हैं।

तरुण (Tarun) लोन

इस श्रेणी के अंतर्गत ऐसे लोगों को शामिल किया गया है जिन्होंने पहले से ही अपना बिज़नेस चला रहे हैं और अब वह इसको और अधिक बढ़ाना चाहते हैं। Tarun लोन योजना के अंतर्गत पात्र लाभार्थियों को 5 लाख से 10 लाख तक का लोन मिलता है। इस योजना के अंतर्गत 10 प्रतिशत Margin Money का नियम बनाया गया है।

ICICI बैंक मुद्रा योजना के अंतर्गत मिलने वाले लोन

  • Vehicle loan– इसके अंतर्गत आपको व्यावसायिक वाहन (Commercial Vehicle) खरीदने के लिए लोन मिलता है।
  • Business Installment Loan (BIL)– इसमें व्यावसायिक प्लांट, मशीन खरीदने, ऑफिस के रेनोवेशन अथवा वर्किंग कैपिटल लोन ले सकते हैं।
  • Business Loans Group Loans (BLG) and Rural Business Credit (RBC)– इसके अंतर्गत आवेदक को ओवरड्राफ्ट और ड्राप लाइन ओवरड्राफ्ट की सुविधा मिलती है।

प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना 2024: इन बच्चों की किस्मत खुली! मोदी जी दे रहे हर साल 36000 हजार रुपये की स्कालरशिप

ब्याज दर (Interest Rate) और अन्य चार्जेज

ICICI Bank Mudra Yojana के अंतर्गत पात्र लाभार्थियों को 17.10% की वार्षिक दर से ब्याज का भुगतान करना पड़ता है। बैंक इस योजना के अंतर्गत आपको फिक्स्ड ब्याज दर पर लोन मिलता है। इसके अलावा सरकार के नियमानुसार लागू स्टाम्प शुल्क और CGTMSE शुल्क (Credit Guarantee Fund Trust for Micro and Small Enterprises Fess) का भुगतान का करना पड़ सकता है। इस योजना के अंतर्गत 25 हजार से अधिक के लोन पर 2 प्रतिशत प्रोसेसिंग फीस का भुगतान करना पड़ता है।

आवेदन हेतु पात्रता (Eligibility)

ICICI Bank Mudra Yojana के अंतर्गत आवेदन हेतु उसके श्रेणी के अनुसार शिशु, किशोर तथा तरुण योजना के पात्र लाभार्थियों के बारे में इसी आर्टिकल के इस लोन के प्रकार के अंतर्गत बताया गया है। इसके अतिरिक्त लाभार्थी को निम्नलिखित पात्रता शर्तों को पूरा करना पड़ेगा।

  • आवेदक की उम्र न्यूनतम आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।
  • आप किसी बैंक अथवा वित्तीय संस्थान से डिफाल्टर न घोषित किये गए हो।
  • योजना के अंतर्गत लोन लेने हेतु वही लोग पात्र हैं जो Non Farm और Non Corporate क्षेत्र से सम्बंधित सूक्ष्म अथवा लघु उद्योग शुरू करना चाहते हैं अथवा इससे सम्बंधित अपने पुराने बिज़नेस को बढ़ाना चाहते हैं।

Low Cibil Score Loan Apply: सिर्फ 2 मिनट में मिलेगा ₹10 लाख तक का लोन वो भी फ़ोन से, बस ये करना होगा

आवश्यक दस्तावेज (Documents)

लोन के प्रकार के अनुसार बैंक आपसे निम्नलिखित दस्तावेजों को मांग सकता है।

क्रम संख्याVehicle loan के लिएBusiness Installment Loan के लिएBLG और RBC के लिए
1 मुद्रा आवेदन फॉर्ममुद्रा आवेदन फॉर्ममुद्रा आवेदन फॉर्म
2 वाहन लोन आवेदन फॉर्मBIL आवेदन फॉर्मBIL/RBC आवेदन फॉर्म
3 आवेदक की 2 पासपोर्ट साइज रंगीन फोटो फोटो पहचान पत्रफोटो पहचान पत्र और Age Proof
4 फोटो पहचान पत्र (आधार, पैन इत्यादि)एड्रेस प्रूफएड्रेस प्रूफ
5 एड्रेस प्रूफव्यवसाय के स्थापना से सम्बंधित प्रमाण पत्रऑफिस अथवा बिज़नेस यूनिट के जमीन के मालिकाना हक़ का प्रमाण पत्र
7 इनकम प्रूफपिछले 6 महीने का बैंक स्टेटमेंटBusiness vintage proof
8 पिछले 6 महीने का बैंक स्टेटमेंट ऑफिस अथवा बिज़नेस यूनिट के जमीन के मालिकाना हक़ का प्रमाण पत्र पिछले 2 साल का आयकर रिटर्न (ITR)
9बिज़नेस के वर्तमान समय में चालू होने (Continuity) का प्रमाण पत्र पिछले एक साल का बैंक स्टेटमेंट
10 शैक्षिक योग्यता प्रमाण पत्र
11 पिछले 2 साल का आयकर रिटर्न (ITR)
12 CA से प्रमाणित बैलेंस शीट और Trade references

Gpay Instant Loan – बेरोजगारों को भी मिलेगा 8 लाख तक का लोन, बिना किसी इंतजार और पेपर वर्क के

1000 से 10 लाख के मुद्रा लोन के लिए आवेदन करने का तरीका

साथियों आप में से बहुत से लोगों कि इस शिकायत रहती है कि बैंक मुद्रा योजना के अंतर्गत लोन देने से इनकार कर रहा है या मेरा लोन आवेदन रिजेक्ट कर दे रहा है। यहाँ हम आपको ऑनलाइन आवेदन करने का ऐसा तरीका बताने जा रहें जिसके माध्यम से आवेदन करने पर, अगर आप इस योजना की पात्रता शर्तों को पूरा करते होंगे तो, आपको निश्चित ही ICICI Bank Mudra Yojana के तहत लोन मिल जायेगा। तो देर न करें, सरकार बदलने से पहले ही लेलो एक हजार से दस लाख का मुद्रा लोन, यही है सही मौका मार दो चौका।

ICICI Bank Mudra Yojana के अंतर्गत लोन के लिए केवल ऑफलाइन आवेदन ही स्वीकार करता है। माननीय प्रधानमंत्री जी ने इस सुविधा का लाभ लोगों तक आसानी से पहुंचाने के लिए जन समर्थ (Jan Samarth) पोर्टल की शुरुआत की है। इस पोर्टल के माध्यम से सरकार की विभिन्न Credit Linked Schemes के अंतर्गत लोन के लिए आवेदन किया जा सकता है। इस पोर्टल के माध्यम से ICICI Bank के Mudra Yojana हेतु ऑनलाइन अप्लाई करने पर आपका आवेदन बहुत आसानी से Digitally Approve करके बैंक के पास ट्रांसफर कर दिया जाता है। ICICI Bank Mudra Yojana हेतु ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

  • स्टेप-1 सबसे पहले जन समर्थ पोर्टल की ऑफिसियल वेबसाइट को ओपन करें।
  • स्टेप-2 पोर्टल पर पंजीकरण करने के लिए Register के लिंक पर क्लिक करना है। इसके बाद अपने मोबाइल नंबर, कैप्चा को लिखकर Terms & Conditions को Accept करने के बाद अपने मोबाइल पर प्राप्त OTP के माध्यम से पोर्टल पर लॉगिन कर लेना है।
  • स्टेप-3 पोर्टल के होमपेज पर Business Activity Loan के कॉलम में Check Eligibility के लिंक पर क्लिक करें।
Check Eligibility
  • स्टेप-4 अब जो पेज खुलकर आया है उसमें अपने बिज़नेस को सेलेक्ट करें अगर इस लिस्ट में आपके बिज़नेस का नाम नहीं है तो Other Business Loan के विकल्प को सेलेक्ट करके अन्य सभी जानकारियों को सही सही भरें। इसके बाद Calculate Eligibility के लिंक पर क्लिक कर दें।
  • स्टेप-5 आपके द्वारा दर्ज की गई सूचना और पात्रता के अनुसार आपके लिए उपलब्ध बिज़नेस लोन योजनाओं की लिस्ट दिखाई देगी। जहाँ आपको Pradhan Mantri Mudra Yojana के पेज पर बने Proceed के लिंक पर क्लिक कर देना है।
Proceed
  • स्टेप-6 अब स्क्रीन पर आपके द्वारा भरी गई डिटेल दिखाई देगी जहाँ सबसे अंत में Continue के विकल्प पर क्लिक कर देना है। अब जो पेज खुलकर आएगा उसमें अपना आधार कार्ड, पैन कार्ड, बैंक अकाउंट डिटेल और सेल्स से सम्बंधित डिटेल को भरकर Proceed पर क्लिक कर देना है। अगर आप Individual अप्लाई कर रहे हैं तो इस पेज पर उद्यम रजिस्ट्रेशन संख्या भरना जरुरी नहीं है।
  • स्टेप-7 इस स्टेप में अपनी बिज़नेस सम्बन्धी डिटेल, फाइनेंसियल डिटेल को लिखने के बाद बैंक अकाउंट की डिटेल्स को लिखकर वेरीफाई कर देना है।
  • स्टेप-8 अब जो पेज खुलकर आया है उसमें अपने बिज़नेस/ लोन की डिटेल और अन्य जानकारी को भरना है। इसके बाद अगले पेज पर अपने सभी पुराने लोन (Existing Loan) के बारे में जानकारी भरकर Proceed पर क्लिक कर देना है।
  • स्टेप-9 अब आपका आवेदन लगभग फाइनल स्टेज पर है। इस पेज पर View के लिंक पर क्लिक करके अपने द्वारा भरी गई जानकारी को एक बार दोबारा चेक कर लेना है इसके बाद Submit Application पर क्लिक कर देना है।
  • स्टेप-10 अब स्क्रीन पर आपकी पात्रता के अनुसार विभिन्न बैंकों के मुद्रा लोन ऑफर का विवरण दिखाई देगा जिसमें लोन की राशि, ब्याज दर, लोन अवधि इत्यादि का विवरण दिखाई देगा। जहाँ आपको ICICI Bank Mudra Yojana के लोन ऑफर के सामने बने Select Offer के लिंक पर क्लिक कर देना है।
Select Offer
  • इसके बाद अपने राज्य/ जिले का नाम और नजदीकी ICICI बैंक की शाखा को सेलेक्ट करके सबमिट कर देना है। इसके बाद आपके ICICI Bank Mudra Yojana के आवेदन को Digital Approval मिल जायेगा। और पोर्टल द्वारा आपका लोन आवेदन आईसीआईसीआई बैंक की सम्बंधित ब्रांच को फॉरवर्ड कर दिया जायेगा। अब आप बैंक की शाखा में अपने सभी मूल दस्तावेजों (Original Documents) के साथ संपर्क करके आसानी से मुद्रा योजना के अंतर्गत लोन ले सकते हैं।

Conclusion

यह आर्टिकल ICICI Bank Mudra Loan Yojana के बारे में सामान्य जानकारी के लिए है। हम किसी भी प्रकार के लोन की सुविधा नहीं प्रदान करते है। लोन आवेदन करने से पहले ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर लोन से सम्बंधित सभी नियम और शर्तों को सावधानी पूर्वक पढ़ और समझ लें। लेख में दिखाए गए इमेज लोन आवेदन प्रक्रिया की सामान्य जानकारी के उद्देश्य से बनाया गया है। इस आर्टिकल के आधार पर लोन से सम्बंधित किसी भी निर्णय के लिए आप स्वयं जिम्मेदार होंगे।

Related Post

Leave a Comment

error: Content is protected !!