JOIN US ON TELEGRAM Join Now
JOIN US ON WHATSAPP Join Now

Havells 4 Kw Solar Panel; सिर्फ एक बार करो इतने का खर्चा, फिर जिंदगी भर बिजली होगी फ्री

बिजली की बढ़ती कीमतें अकसर हमारे बजट को बिगाड़ देती हैं। आज हम आपको Havells 4 Kw Solar Panel की विशेषता, लाभ और पूरी लागत के बारे में विस्तार से जानकारी देने जा रहे हैं। वर्तमान में बिजली की बढ़ती मांग और इसके उत्पादन के परंपरागत स्रोतों से होने वाले नुकसान को लेकर हमारी सरकार भी चिंतित है। इसीलिए सरकार ग्रीन एनर्जी के सबसे अच्छे स्रोत के रूप में सौर ऊर्जा (Solar Energy) के प्रयोग को प्रोत्साहन दे रही है। इसीक्रम में सरकार सोलर पैनल लगवाने लोगो को सब्सिडी भी प्रदान करती है।

अगर आप भी आपने घर में हैवेल्स का 4 किलोवाट का सोलर पैनल लगवाने में आने वाले पूरे खर्च और सब्सिडी के बारे में जानना चाहते हैं तो हमारे इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

Havells 4 Kw Solar Panel; सिर्फ एक बार करो इतने का खर्चा, फिर जिंदगी भर बिजली होगी फ्री

Havells 4 Kw Solar Panel

हैवेल्स का 4 किलोवाट का सोलर पैनल एक संयुक्त परिवार के लिए बिजली से चलने वाले सभी जरुरी उपकरण चलाने के लिए पर्याप्त है। आपके आपके क्षेत्र में बिजली की कटौती बहुत ज्यादा होती हो तो हैवेल्स का ऑफ ग्रिड सोलर पैनल लगवा सकते हैं। इसमें सिर्फ एक बार का खर्चा है फिर जिंदगी भर बिजली होगी फ्री। वहीँ अगर आपके मोहल्ले में बिजली की कटौती बहुत कम होती हो तो ऑन ग्रिड सोलर सिस्टम लगवाकर आप अपने बिजली के बिल को बहुत कम कर सकते हैं और साथ ही साथ आपके पैनल द्वारा बनने वाली अतिरिक्त यूनिट को ग्रिड को बेचकर पैसा भी कमा सकते हैं।

Havells 4 Kw Solar Panel एक साल में 4800 यूनिट से लेकर 6000 यूनिट तक बिजली तैयार करता है। हैवेल्स सोलर पैनल पर आपको 25 साल की वारंटी मिलती है।

Free Solar Rooftop Panel Yojana; 2024 से फ्री करें अपने घर की बिजली, फ्री रूफटॉप सोलर पैनल लगवा कर

प्रकार (Types)

बिजली की उपलब्धता और आपकी आवश्यकता के अनुसार सोलर सिस्टम को निम्नलिखित तीन प्रकार से डिज़ाइन किया गया है।

1- ऑन ग्रिड सोलर सिस्टम (On Grid Solar System)

ऑन ग्रिड सोलर सिस्टम को ग्रिड टाइड या ग्रिड कनेक्टेड सोलर सिस्टम भी कहा जाता है। इसके माध्यम से सोलर एनर्जी से बिजली उत्पन्न की जाती है। इसमें सोलर बैटरी का इस्तेमाल नहीं किया जाता है। अगर आपके घर पर बिजली की कटौती बहुत कम होती है तो आप ऑन ग्रिड सोलर सिस्टम लगवा सकते हैं। यह इस तरह से डिजाईन किया जाता है जिससे कि इसे एक मीटर के माध्यम से सीधे पावर ग्रिड से जोड़ा जाता है।

इसका सबसे बड़ा फायदा यह कि आप अपने सोलर पैनल से बनने वाली अतिरिक्त बिजली सीधे ग्रिड में चली जाती है। उसके बाद आपके घर में लगे मीटर के अनुसार आपके सोलर पैनल द्वारा दिए दिए अतिरिक्त यूनिट का भुगतान विभाग द्वारा किया जाता है। इस प्रकार ऑन ग्रिड सोलर सिस्टम आपके लिए एक अतिरिक्त आय का स्रोत भी है।

On Grid Solar System

2- ऑफ ग्रिड सोलर सिस्टम (Off Grid Solar System)

यह सिस्टम ऐसे स्थान के लिए उपयोगी होता है जहाँ पर बिजली की कटौती ज्यादा होती है। ऑफ ग्रिड सोलर सिस्टम में सोलर पैनल, इन्वर्टर तथा बैटरी लगाई जाती है। जिससे दिन के समय जब धुप रहती है तब आप सोलर एनर्जी से अपने घर के सभी उपकारों का इस्तेमाल कर सकते हैं और साथ ही साथ आपकी बैटरी भी चार्ज होती है। जिससे धूप र रहने पर रात के समय आप बैटरी बैकअप द्वारा अपने उपकरणों को चला सकते हैं।

ऑफ ग्रिड सोलर सिस्टम का सबसे बड़ा नुकसान यह है की अगर आप पैनल द्वारा मिल पूरी ऊर्जा का इस्तेमाल नहीं कर पाते हैं तो अतिरिक्त बिजली बेकार चली जाती है। क्योकि यह सिस्टम ग्रिड से कनेक्ट नहीं होता है।

Off Grid Solar System

3- हाइब्रिड सोलर सिस्टम (Hybrid Solar System)

यह ऑन ग्रिड और ऑफ ग्रिड सोलर सिस्टम का मिश्रित रूप है। इसमें सोलर बैटरी का भी इस्तेमाल किया जाता है और इसे ग्रिड से भी कनेक्ट किया जाता है। जिससे बिजली कटौती होने पर बैटरी से बैकअप भी ले सकते हैं और सोलर पैनल द्वारा बनने वाली अतिरिक्त बिजली को ग्रिड को देकर अतिरिक्त पैसा भी ले सकते हैं। हालांकि हैवेल्स हाइब्रिड सोलर सिस्टम नहीं बनाता है।

Solar Energy Biscuit Business 2024: सोलर बिस्कुट से करें अपने बिजली बिल को आधा, जानें पूरी प्रक्रिया

हैवेल्स के 4 किलोवाट सोलर पैनल लगवाने का कुल खर्च

इसके 4 किलोवाट के सोलर सिस्टम (Havells 4 Kw Solar Panel) दो प्रकार का होता है जिसे आप अपने क्षेत्र में बिजली की उपलब्धता के आधार पर लगवा सकते हैं। सोलर सिस्टम के प्रकार के अनुसार उसमें लगने वाले Components की लागत का विवरण नीचे दिया जा रहा है। आप सिर्फ एक बार करो इतने का खर्चा, फिर जिंदगी भर बिजली होगी फ्री।

सोलर इन्वर्टर की लागत

Havells 4 Kw Solar Panel हेतु ऑन ग्रिड सोलर सिस्टम और ऑफ ग्रिड सोलर सिस्टम के लिए अलग-अलग इन्वर्टर का इस्तेमाल किया जाता है। बाजार में हैवेल्स के 4 किलोवाट के ऑन ग्रिड सोलर इन्वर्टर (On Grid Solar Inverter) की कीमत 38 हजार रुपये है जबकि इसी क्षमता के ऑफ ग्रिड सोलर इन्वर्टर (Off Grid Solar Inverter) का बाजार मूल्य 44 हजार रुपये है। इसे आप हैवेल्स के अधिकृत विक्रेता (Authorised Dealer) के माध्यम से खरीद सकते हैं।

सोलर पैनल की लागत (Cost Of Solar Panel)

हैवेल्स के सोलर पैनल दो प्रकार के होते हैं पहला DCR और दूसरा नॉन DCR सोलर पैनल। बाजार में हैवेल्स के DCR सोलर पैनल की कीमत 32 रूपया प्रति वाट है जबकि नॉन डीसीआर पैनल की कीमत 22 रूपया प्रति वाट है। इस प्रकार आपको नॉन डीसीआर Havells 4 Kw Solar Panel के लिए 88 हजार रुपये खर्च करने पड़ेंगे जबकि 4 किलोवाट के DCR पैनल के लिए आपको 1 लाख 28 हजार रुपये खर्च करने पड़ेंगे।

Canara Bank Mudra Loan – बिजनस शुरू करना है या बिजनस बढ़ाना है, सबके लिए मिलेगा 10 लाख का लोन, बिना किसी गारंटी के

सोलर बैटरी की लागत

ऑन ग्रिड सोलर सिस्टम में बैटरी का प्रयोग नहीं किया जाता है। वही अगर आप अपने घर पर ऑफ ग्रिड सोलर सिस्टम या हाइब्रिड सोलर सिस्टम लगवाते हैं तो आपको सोलर बैटरी का इस्तेमाल करना पड़ता है। अपने क्षेत्र में बिजली की उपलब्धता और घर में इस्तेमाल किये जाने वाले उपकरणों के अनुसार आप एक या उससे अधिक सोलर बैटरी को पैनल से जोड़ सकते हैं जिससे बिजली कट जाने पर आपको बैकअप मिलता रहेगा। बाजार में हैवेल्स के 220AH के एक बैटरी की कीमत 19000 रुपये है।

अन्य खर्च

इसके अंतर्गत सोलर पैनल स्टैंड (Mounting Structures Accessories), Distribution Box, तार, अर्थिंग, लेबर चार्ज तथा अन्य चार्ज शामिल होते हैं। इन सारी चीजों के लिए आपको 10 रूपया प्रति वाट की दर से खर्च करना पड़ेगा। इस प्रकार 4 किलोवाट के लिए आपको 40 हजार रुपये खर्च करने पड़ेंगे।

सोलर पैनल पर मिलने वाली सब्सिडी

आपको बता दें की सोलर एनर्जी प्रदुषण रहित (Eco-Friendly) व्यवस्था है। इस सिस्टम से हमारे पर्यावरण को किसी भी प्रकार का नुकसान नहीं होता है। इसीलिए सरकार सोलर सिस्टम को बढ़ावा देने के लिए आपको सब्सिडी भी प्रदान करती है। वर्तमान में सरकार सोलर सिस्टम की लागत पर प्रति किलोवाट 20 हजार रुपये की सब्सिडी भी प्रदान की जाती है। इस प्रकार Havells 4 Kw Solar Panel पर आपको 80 हजार रुपये की सब्सिडी भी मिल सकती है। सब्सिडी लेने के लिए आपको सोलर पैनल लगवाने के बाद सम्बंधित विभाग में आवेदन करना पड़ेगा।

Havells 4 Kw Solar Panel लगवाने के लिए आवश्यक जगह

जैसा कि आपको पता है कि सोलर पैनल आपके घर की छत पर लगाया जाता है। इसके लिए ऐसे स्थान की जरुरत होती है जहाँ पूरे दिन पैनल पर सूर्य की रोशनी मिलती रहे। जिससे पैनल द्वारा अधिकतम क्षमता के साथ निर्बाध रूप से बिजली बनती रहे। सोलर पैनल के लिए प्रति किलोवाट 12 वर्ग मीटर जगह की जरुरत पड़ती है। इस प्रकार आपको Havells 4 Kw Solar Panel लगवाने के लिए 48 वर्ग मीटर जगह की जरुरत पड़ेगी।

इस आर्टिकल में Havells 4 Kw Solar Panel के विभिन्न उपकरणों की लागत स्थानीय बाजार में हैवेल्स के अधिकृत विक्रेता द्वारा दी गई जानकारी के आधार पर उपलब्ध कराया गया है। आपके क्षेत्र में इसकी कीमतें भिन्न हो सकती हैं।

Related Post

Leave a Comment

error: Content is protected !!