उत्तराखंड बिजली का बिल ऑनलाइन कैसे चेक करें?

उत्तराखंड पावर कॉरपोरेशन लिमिटेड (UPCL) जो उत्तराखंड में विद्युत् वित्तरण हेतु एक मात्र लाइसेंस धारी कंपनी है, यह राज्य में उपभोक्ताओं को बिजली की आपूर्ति के लिए जिम्मेदार है। ऐसे में राज्य के जो उपभोक्ता जिन्होंने बिजली कनेक्शन लिया है, वह अब ऑनलाइन बिजली बिल भुगतान के साथ-साथ बिजली का बिल ऑनलाइन भी चेक कर सकते हैं। इसके लिए यूपीसीएल की और से उपभोक्ताओं की सुविधा के लिए ऑनलाइन पोर्टल उपलब्ध करवाया गया है, जिसके जरिए नागरिक घर बैठे ही बिजली का बिल ऑनलाइन चेक कर सकेंगे।

राज्य के जो उपभोकता बिजली बिल को ऑनलाइन चेक करना चाहते हैं, वह उत्तराखंड बिजली बिल ऑनलाइन कैसे चेक कर सकेंगे, इसकी संपूर्ण प्रक्रिया आप हमारे लेख के माध्यम से जान सकेंगे, इसके लिए आप लेख को पूरा अवश्य पढ़ें।

उत्तराखंड बिजली का बिल ऑनलाइन कैसे चेक करें?
Uttarakhand Bijli Bill Online Check

उत्तराखंड बिजली का बिल ऑनलाइन कैसे देखें?

उत्तराखंड बिजली बिल भुगतान करने की प्रक्रिया अब पहले के मुकाबले अधिक सरल हो गई है, जैसे की देशभर में बिजली का बिल राज्यों द्वारा तय की गई प्रति यूनिट की दर से आता है, यह बिल हर महीने उपभोक्ताओं के मीटर पर दिखाई देता है की हर महीने कितनी बिजली की खपत की गई है। ऐसे में हर महीने बिजली बिल को चेक करने या इसके भुगतान के लिए पहले कोई ऑनलाइन सुविधा उपलब्ध नहीं होने के कारण उन्हें बिजली के भुगतान के लिए लंबी-लंबी कतारों में लगना पड़ता था।

वहीं अब ऑनलाइन सुविधा उपलब्ध होने से वह घर बैठे ही अपने बिजली बिल को ऑनलाइन यूपीसीएल की ऑफिसियल वेबसाइट पर चेक कर सकते हैं। इससे उन्हें बार-बार कार्यालय जाने की समस्या नहीं होगी साथ ही उनके समय और पैसे दोनों की बचत भी हो सकेगी।

ऑनलाइन चेक करने की प्रक्रिया

उत्तराखंड बिजली बिल का भुगतान करने के लिए नागरिक यहाँ बताए गए स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं।

  • बिजली बिल भुगतान के लिए आवेदक सबसे पहले UPCL की ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करें।
  • अब आपकी स्क्रीन पर वेबसाइट का होम पेज खुलकर आ जाएगा।
  • यहाँ होम पेज पर आपको Quick Bill Payment का लिंक मिलेगा, आपको इस पर क्लिक करना होगा।
  • अब नए पेज में आपको पूछी गई सभी जानकारी जैसे अकाउंट नंबर/सर्विस कनेक्शन नंबर दोनों में से किसी एक का चयन कर इसे दर्ज करना होगा।
  • अकाउंट नंबर या सर्विस नंबर में से किसी एक को दर्ज करके आपको दिए गए कैप्चा कोड को भरकर सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • जिसके बाद आपकी स्क्रीन पर आपके बिल का सारा ब्यौरा खुलकर आ जाएगा।
  • अब आप नीचे View detailed bill पर क्लिक करके अपनी बिल की पूरी समरी चेक कर सकते हैं।
  • आप चाहे तो बिल की समरी को चक करने के बाद इसका प्रिंट भी अपने पास रख सकते हैं।
  • इस तरह आप पोर्टल पर अपने बिजली बिल को ऑनलाइन चेक कर सकेंगे।
  • इसके अलावा आप Online Bill Payment के लिंक पर क्लिक करके बिल चेक करने के बाद pay your bill पर जाकर बिल पे भी कर सकते हैं।

एसएमएस द्वारा बिल कैसे चेक करें?

आपको बता दें उत्तराखडं पावर कॉरपोरेशन लिमिटेड ने उपभोक्ताओं को मोबाइल पर एसएमएस के जरिए भी बिल प्राप्त करने की सुविधा प्रदान की है। इस सुविधा के जरिए उपभोक्ता को अपने मोबाइल नंबर पर एक एसएमएस भेजना होगा, हालाँकि इसके लिए उन्होंने UPCL की ऑफिसियल वेबसाइट पर अपने नंबर को रजिस्टर कराया हुआ हो। इससे आप अपन रेजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से एसएमएस के जरिए बिल का ब्योरा प्राप्त कर सकेंगे।

यूपीसीएल बिल प्राप्त करने के लिए मोबाइल नंबर ऐसे करें रजिस्टर

जैसा की हमने बताया की एसएमएस के जरिए बिजली बिल चेक करने के लिए आपका मोबाइल नंबर यूपीसीएल की ऑफिसियल वेबसाइट पर रजिस्टर्ड होना चाहिए, ऐसे में यदि आपका मोबाइल नंबर पंजीकृत नहीं हैं तो इसे पंजीकृत करने के लिए आपको RMN लिखकर 13 अंकों का सेवा कनेक्शन नंबर लिखकर 8108114333 पर एसएमएस करना होगा। इसके अलावा आप 1912 डायल करके भी रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। मोबाइल पंजीकरण प्रदान करने के बाद अपना बिल पता लगाने के लिए BD लिखकर स्पेस देकर 13 अंकों के सेवा कनेक्शन नंबर 8108114333 पर एसएमएस कर दें। एसएमएस भेजते ही यूपीसीएल से उपभोक्ता के बिल का बोरा उनके फ़ोन पर प्राप्त हो जाएगा। इसके अलावा आप यूपीसीएल के कंस्यूमर डेस्क वाले ऑप्शन पर जाकर भी अपने बिल का आसानी से पता लगा सकते हैं।

Leave a Comment