JOIN US ON TELEGRAM Join Now
JOIN US ON WHATSAPP Join Now

PM Kisan Yojana 16th Installment: इंतजार हुआ खत्म! इस दिन आ सकती है 16वीं किस्त, ऐसे चेक होगा खाते मे पैसा

PM Kisan Yojana 16th Installment: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि केंद्र सरकार द्वारा देश के किसानों के लिए शुरू की गई एक बेहद ही लाभकारी योजना है, इस योजना के तहत सरकार किसानों की आय को दोगुनी करने और उनके जीवन स्तर में सुधार के लिए प्रतिवर्ष 6000 रूपये की वित्तीय राशि तीन किस्तों में जारी करती है। पीएम किसान में अभी तक सरकार द्वारा 15 किस्तें लाभार्थियों के खाते में भेज दी गई है, जिसके बाद अब किसान को पीएम किसान योजना की 16वीं किस्त (PM Kisan Yojana 16th Installment) के जारी होने का इंतजार बना हुआ है। योजना की 16वीं किस्त को लेकर मिल रही जानकारी के मुताबिक सरकार जल्द ही किसानों के खाते में 2000 रूपये की अगली किस्त जारी कर सकती है। ऐसे में योजना को लेकर मिल रही रिपोर्ट के अनुसार यह किस्त लाभार्थी किसानों के खातों में कब जारी की जाएगी चलिए जानते हैं इससे संबंधित संपूर्ण जानकारी।

PM Kisan Yojana 16th Installment: इंतजार हुआ खत्म! इस दिन आ सकती है 16वीं किस्त, ऐसे चेक होगा खाते मे पैसा

इस दिन आ सकती है 16वीं किस्त

पीएम किसान योजना के तहत प्रधानमंत्री मोदी जी द्वारा किसानों को योजना की 15 किस्तें जारी की जा चुकी हैं। यह किस्त नवंबर के महीने में किसानों के खातों में ट्रांसफर की गई थी, जिसमे लगभग 2.8 लाख करोड़ रूपये लाभार्थियों के खाते में भेजे गए थे। जिसके बाद अब जल्द ही योजना की 16वीं किस्त के जारी होने की उम्मीद जताई जा रही है। कई मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो भारत सरकार पीएम किसान सम्मान निधि की 16वीं किस्त फरवरी या मार्च के महीने में जारी कर सकती हैं, हालांकि अगली किस्त की तारीख को लेकर सरकार की और से कोई आधिकारिक ऐलान नहीं किया गया है

Piramal Finance Personal Loan 2024: Instant loan from Rs 25 thousand to Rs 12 lakh in just 5 minutes, तरीका जान हो जाएँगे हैरान

PM Kisan Yojana

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि जो एक डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर (DBT) योजना है, भारत सरकार द्वारा वर्ष 2019 में शुरू की गई थी। इस योजना को ख़ासतौर पर देश के लघु एवं सीमांत किसानों की आर्थिक स्थिति में सुधार करने के उद्देश्य से शुरू किया गया था। पीएम किसान योजना के तहत सरकार पंजीकृत लाभार्थी किसानों को कुल 6000 रूपये की किस्त 2000 रूपये के रूप में हर चार महीने के अंतराल में ट्रांसफर करती है। यह राशि डीबीटी के माध्यम से लाभार्थियों में खाते में ट्रांसफर की जाती है। इस योजना में अब तक 8 करोड़ किसानों को 15वीं किस्तें जारी कर दी गई हैं, जिसके बाद फरवरी या मार्च के बीच कभी भी योजना की 16वीं किस्त की राशि लाभार्थियों के खतों में ट्रांसफर की जा सकती है।

इस योजना के तहत जल्द ही 16वीं किस्त को लेकर सरकार द्वारा ऐलान किया जा सकता है, जिसके बाद सभी लाभार्थी किसान जिन्होंने केवाईसी की प्रक्रिया को पूरा कर लिया है उनके खाते में 2000 रूपये की किस्त ट्रांसफर कर दी जाएगी। यह लाभ मिलने से अधिक से अधिक किसानों को आर्थिक रूप से सहयोग मिलेगा और वह बेहतर जीवन यापन कर सकेंगे।

पीएम किसान 16th Installment ऐसे करें स्टेटस चेक

पीएम किसान योजना के तहत दी जाने वाली 16वीं किस्त की राशि आपके खाते में आई या नहीं यह जानने के लिए आप यहाँ बताए गए स्टेप्स को पढ़कर अपना स्टेटस चेक कर सकेंगे।

  • इसके लिए सबसे पहले आप पीएम किसान की ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करें।
  • अब होम पेज पर Farmers Corner के सेक्शन में Know Your Status के ऑप्शन पर क्लिक कर दें।
  • अब अगले पेज में आप अपना रजिस्ट्रेशन नंबर दर्ज करके दिए गए कैप्चा कोड को भरें और Get OTP पर क्लिक कर दें।
  • इसके बाद ओटीपी वेरिफाई करने के बाद आपकी स्क्रीन पर योजना का स्टेटस खुलकर आ जाएगा।
  • यदि आपके पास रजिस्ट्रेशन नंबर नहीं है तो आप Know Your Registration Number के विकल्प पर क्लिक करें।
  • अब अपना आधार नंबर दर्ज करके Get OTP पर क्लिक करके ओटीपी वेरिफाई कर दें।
  • जिसके बाद आपको रजिस्ट्रेशन नंबर मिल जाएगा, अब रजिस्ट्रेशन नंबर भरकर आप पीएम किसान इन्सटॉलमेंट को चेक कर सकेंगे।

L&T Finance Personal Loan: Get 15 Lakh Loan without Income Proof and Security, Direct into Bank Account

योजना में ई-केवाईसी अनिवार्य

पीएम किसान योजना के तहत 16वीं kist का लाभ प्राप्त करने के लिए लाभार्थी किसानों को ई-केवाईसी करना अनिवार्य है। जिन किसानों का ई-केवाईसी नहीं किया गया होगा उन्हें योजना के तहत 2000 रूपये की किस्त जारी नहीं की जाएगी। इसके लिए लाभार्थी किसान अपने नजदीकी सीएससी सेंटर या नजदीकी बैंक में जाकर e-KYC करवा सकते हैं। या घर बैठे ही यहाँ बताई गई प्रक्रिया को पढ़कर योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर केवाईसी कर सकते हैं।

  • योजना में केवाईसी के लिए आवेदक सबसे पहले पीएम किसान की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाएं।
  • अब होम पेज पर आप Farmers Corner के सेक्शन में e-KYC के ऑप्शन पर क्लिक कर दें।
  • इसके बाद अगले पेज में आपको अपना आधार नंबर दर्ज करके Search के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • जिसके बाद आपके रजिस्टर मोबाइल नंबर पर आपको चार अंकों का ओटीपी प्राप्त होगा।
  • अब मोबाइल पर आए ओटीपी को दर्ज करके सबमिट के विकल्प पर क्लिक कर दें।
  • इस तरह आपकी योजना में केवाईसी की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

पीएम किसान योजना में e-KYC नहीं करने वाले किसानों के साथ-साथ जिन किसानों द्वारा योजना में अभी तक भुलेखों का सत्यापन नहीं किया गया है वह भी अगली किस्त का लाभ नहीं ले सकेंगे। इसके अलावा ऐसे किसान जिन्होंने योजना में रजिस्ट्रेशन कराते समय किसी तरह की कोई गलत जानकारी दर्ज की थी, वह भी योजना का लाभ नहीं ले सकेंगे। ऐसे में यह जरुरी है की लाभार्थी e-KYC के साथ अपने भुलेखों का सत्यापन करें और यदि रजिस्ट्रेशन में किसी तरह की कोई गलत जानकारी दर्ज कर दी है तो उसे जल्द से जल्द ठीक करा लें, ऐसा करने पर आपको योजन का लाभ मिलना शुरू हो जाएगा।

PM किसान योजना की योग्यता

पीएम किसान योजना के अंतर्गत आवेदन के लिए इसकी निर्धारित योग्यता निम्नलिखित है।

  • इस योजना के अंतर्गत भारतीय किसान नागरिक आवेदन के पात्र होंगे।
  • पीएम किसान योजना के तहत देश के छोटे और सीमांत भूमिधारक किसान आवेदन के योग्य होंगे।
  • योजना में दो हेक्टेयर तक के भूमि धारक किसान आवेदन कर सकते हैं।

Urgent Loan for Cibil Defaulters; सिबिल में डिफॉल्ट है और लोन चाहिए? यहाँ से मिलेगा 2 लाख का लोन, जानें तरीका

PM Kisan Yojana हेल्पलाइन नंबर

पीएम किसान योजना से संबंधित किसी भी तरह की जानकारी या समस्या होने पर आप इसके हेल्पलाइन नंबर 155261 या 1800115526 (टोल फ्री) या 011- 23381092 पर संपर्क कर सकते हैं या इसके ईमेल [email protected] पर मेल करके भी योजना से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Related Post

Leave a Comment

error: Content is protected !!