JOIN US ON TELEGRAM Join Now
JOIN US ON WHATSAPP Join Now

मुख्यमंत्री ग्राम गाड़ी योजना, अब नहीं चलना पड़ेगा पैदल गाड़ी पकड़ने के लिए, आवागमन की समस्या हुई दूर

हमारे देश के दूर-दराज के क्षेत्रों एवं ग्रामीण इलाकों में आज परिवहन की बेहतर सुविधा नहीं होने के कारण लोगों को एक जगह से दूसरी जगह यात्रा करने में कई दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में कई राज्य सरकारों की तरह झारखंड सरकार की और से राज्य के दुर्गम ग्रामीण क्षेत्रों में सुलभ परिवहन की सुविधा प्रदान करे और लोगों के आवागमन में हो रही समस्या को दूर करने के लिए मुख्यमंत्री ग्रामीण गाड़ी योजना की शुरुआत की गई है।

इस योजना के माध्यम से सरकार द्वारा ऐसे क्षेत्रों में जहाँ लोगों को कई किलोमीटर पैदल यात्रा करके वाहन पकड़ने पड़ते हैं, वहां वाहन उपलब्ध करवाए जाएंगे। मुख्यमंत्री ग्राम गाड़ी योजना का लाभ राज्य के नागरिकों को क्या और किस तरह लाभ प्राप्त हो सकेगा, इसके लिए योजना से संबंधित सम्पूर्ण जानकारी आप हमारे लेख के माध्यम से जान सकेंगे।

मुख्यमंत्री ग्राम गाड़ी योजना
Mukhyamantri Gram Gadi Yojana Apply

मुख्यमंत्री ग्राम गाड़ी योजना 2024

झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन जी द्वारा राज्य के ग्रामीण क्षेत्र में नागरिकों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए मुख्यमंत्री ग्राम गाड़ी योजना की शुरुआत की गई है। इस योजना के माध्यम से सरकार राज्य के दूर-दराज के ग्रामीण क्षेत्रों जहाँ आवाजाहि के लिए नागरिकों को परिवहन पकडने के लिए कई मीलों दूर पैदल चलकर जाना पड़ता है, ऐसे क्षेत्रों में आवागमन की सुविधा को आसान बनाने के लिए सरकार वाहन की सुविधा उपलब्ध करवाएगी। इसके लिए राज्य के गरीब किसान, मजदूर, दिव्यांग नागरिकों, स्कूल एवं कॉलेज के छात्रों को गांव से प्रखंड तक और जिला मुख्यालय एवं शहर तक आवागमन की सुविधा प्रदान की जाएगी।

राज्य के नागरिक इस सुविधा का लाभ प्राप्त कर आसानी से एक-जगह से दूसरी जगह बिना किसी समस्या के आवाजाही कर सकेंगे और इसके लिए दूर-दराज जाकर गाडी पकड़ने की समस्या से राहत मिल सकेगी साथ ही इससे नागरिकों के समय की बचत भी हो सकेगी।

घोषणा की गई मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन जी द्वारा
संबंधित विभाग परिवहन विभाग झारखंड
वर्तमान वर्ष 2023
योजना के लाभार्थी राज्य के नागरिक
उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्रों में परिवहन की सुविधा उपलब्ध करवाना
श्रेणी राज्य सरकारी योजना
आधिकारिक वेबसाइट जल्द जारी की जाएगी

मुख्यमंत्री ग्राम गाड़ी योजना के तहत मिलेगी टैक्स में छूट

आपको बता दें इस योजना के अंतर्गत राज्य के बच्चे, दिव्यांगजन, विधवा महिलाओं आदि को निःशुल्क परिवहन की सुविधा प्राप्त हो सकेगी। इसके लिए योजना के माध्यम से वाहन चालकों को शामिल किया जाएगा जिसमे उन्हें रजिस्ट्रेशन पर टैक्स में छूट दी जाएगी। यदि कोई वाहन चालक 20 लाख रूपये की सवारी वाला वाहन खरीदते हैं, तो उन्हें सरकार द्वारा 4 लाख रूपये का मार्जिन मनी 80% लोन की व्यवस्था उपलब्ध करवाई जाएगी। यह लोन लाभार्थी को 5% ब्याज छूट पर 5 वर्षों के लिए दिया जाएगा। इसके साथ ही सरकार द्वारा मात्र 1 रूपये में ही निबंधन एवं रोड परमिट जारी किया जाएगा, जिससे वाहन चालकों को प्रोत्साहन मिल सकेगा और उन्हें किसी भी समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा।

योजना का उद्देश्य

राज्य सरकार द्वारा इस योजना को आरंभ करने का मुख्य उद्देश्य राज्य के ऐसे दूर-दराज के क्षेत्र जहाँ से नागरिकों के लिए शहर या अन्य आवाजाही करना बेहद ही मुश्किल हो जाता है या उन्हें कई किलोमीटर दूर चलकर वाहन पकड़ना पड़ता है, उन्हें सुलभ परिवहन की सुविधा प्रदान करना है। इससे राज्य के गरीब या जरूरतमंद नागरिकों को शेहर या प्रखंड मुख्यालय जाने के लिए आसानी से वाहन प्राप्त हो सकेगा और इससे चिकिस्ता जरुरत के समय नागरिकों को अस्पताल या किसी अन्य कार्य के लिए या छात्रों को स्कूल एवं कॉलेज के के लिए कई किलोमीटर दूर चलकर गाडी पकडने की समस्या से राहत मिलेगी और वह अपने कीमती समय की बचत भी कर सकेंगे।

अब मात्र 1 रूपये में जारी होगा निबंधन एवं रोड परमिट

मुख्यमंत्री ग्राम गाड़ी योजना के माध्यम से सरकार वाहन चालकों को मात्र 1 रूपये में निबंधन एवं रोड परमिट जारी करेगी। इससे वहां संचालकों को आसानी से गाँव से शहर एवं जिला मुख्यालयों तक बस चलाने में गति मिलेगी। इससे जहाँ पहले नागरिकों को निबंधन एवं रोड परमिट मिलने में अधिक शुल्क देना पड़ता था, जिसके कारण बहुत से लोग रोड परमिट में रूचि नई रखते हालाँकि वर्तमान में 6 सीटर से अधिक यात्रा वाहनों में 50 हजार से अधिक निबंधन शुल्क लगता है, इस समस्या के समाधान के लिए अब राज्य सरकार मात्र एक रूपये में निबंधन एवं रोड परमिट जारी करेगी, जिससे बस, ट्रक आदि वाहन चालक भी इसमें रूचि दिखा सकेंगे।

मुख्यमंत्री ग्राम गाडी योजना के लाभ एवं विशेषताएं

योजना के तहत नागरिकों को मिलने वाले लाभ की जानकारी कुछ इस प्रकार है।

  • झारखंड सरकार द्वारा राज्य के दूर-दराज एवं ग्रामीण क्षेत्रों के नागरिकों को आवाजाहि के लिए बेहतर परिवहन सुविधा प्रदान करने के लिए यह योजना शुरू की गई है।
  • इस योजना के तहत सरकार दूर-दराज के क्षेत्रों में नागरिकों को निःशुल्क परिवहन सुविधा प्रदान करवाएगी।
  • नागरिकों को निजी कार्यों के लिए आवाजाही में होने वाली समस्या से राहत मिल सकेगी।
  • राज्य के वृद्धा नागरिक, विधवा महिलाऐं, एचआईवी पॉजिटिव या सरकारी रिटार्यड कर्मचारियों को सुलभ आवागमन की सुविधा का लाभ प्राप्त हो सकेगा।
  • इस योजना के तहत सरकार द्वारा वाहनों की सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए योजना में 500 वाहनों को शामिल किया गया है।
  • सरकार द्वारा योजना में शामिल किए गए वाहनों और वाहन संचालकों की निगरानी के लिए जिला कमिश्नर को जिला स्तर पर अध्यक्ष बनाया गया है, जिसमे एसोसिएशन के प्रतिनिधि, पंचायती राज पदाधिकारी, बीडीओ, डीडीसी, एलडीएम आदि सदस्य बनाए गए हैं।
  • मुख्यमंत्री ग्राम गाडी योजना के तहत लाभार्थियों को वाहन की खरीद पर 5% ब्याज छूट मिलेगी।
  • वहीं राज्य के विकलांग नागरिकों को जों 50% या उससे अधिक विकलांगता से पीड़ित हैं, उन्हें मुफ्त में परिवहन की सुविधा दी जाएगी।
  • इस योजना के माध्यम से राज्य के ग्रामीण नागरिकों की सुविधा के लिए गांवों में स्टैंड बनाए जाएंगे, जिससे वृद्धा या अन्य नगरिक वाहनों के आने तक स्टैंड में वाहनों के आने का इंतजार कर सकेंगे।
  • योजना के माध्यम से वाहन संचालकों को मात्र 1 रूपये में वाहन रजिस्ट्रेशन की सुविधा मिलेगी।
  • आवेदक जो 4 व्हीलर या इससे अधिक व्हीलर वाले वाहन की खरीद करना चाहते हैं, तो उन्हें लोन लेने पर 5% ब्याज दर में छूट मिलेगी।
  • इस योजना के माध्यम से 7 से 42 सीटों वाले वाहनों को चलाने पर रोड टैक्स पर 100% की छूट दी जाएगी।
  • ग्राम गाडी योजना का लाभ प्राप्त कर राज्य में परिवहन सेवा बेहतर होगी, इससे आवाजाही में होने वाली समस्याएँ दूर हो सकेगी।

Mukhyamantri Gram Gadi Yojana हेतु पात्रता

ग्राम सड़क गाडी योजना की पात्रता को पूरा करने वाले नागरिकों को ही योजना का लाभ प्राप्त हो सकेगा, ऐसी सभी पात्रताओं की जानकारी कुछ इस प्रकार है।

  • योजना का लाभ झारखण्ड के स्थाई निवासी नागरिकों को प्राप्त।
  • राज्य के वृद्धा नागरिक एवं विधवा महिलाएं आवेदन हेतु पात्र होंगे।
  • ग्राम सड़क योजना में आवेदन के लिए राज्य के किसान जो अपनी फसलों को बिक्री के लिए बाजार भेजना चाहते हैं आवेदन कर सेकेंगे।
  • चिकित्सा सुविधा के लिए शहर जाने वाले लोग, मान्यता प्राप्त आंदोलनकारी, राज्य के छात्र जो स्कूल या कॉलेज के लिए प्रखंड और अनुमंडल जाना चाहते हैं।
  • झारखण्ड सरकार द्वारा योजना के माध्यम से भी नागरिकों को लाभ प्रदान करने व इसके बेहतर संचालन के लिए इसमें 4 करोड़ रूपये का बजट निर्धारित किया गया है।

आवेदन हेतु आवश्यक दस्तावेज

मुख्यमंत्री ग्राम गाडी योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक को कुछ महत्त्वपूर्ण दस्तावेजों की आवश्यकता होगी, जिनकी जानकारी कुछ इस प्रकार है।

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • ड्राइविंग लाइसेंस
  • आय प्रमाण पत्र
  • आयु प्रमाण पत्र
  • विकलांगता प्रमाण पत्र
  • विधवा प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • छात्र आईडी कार्ड
  • सरकारी रिजल्ट कर्मचारी प्रमाण पत्र

ग्राम गाडी योजना आवेदन प्रक्रिया

राज्य के जो नागरिक मुख्यमंत्री ग्राम गाडी योजना में आवेदन करना के लिए आवेदन की प्रक्रिया जानना चाहते हैं, तो आपकी जानकारी के लिए बता दें आपको अभी थोड़ा इंतजार करना होगा। राज्य सरकार Mukhyamantri Gram Gadi Yojana को आरम्भ करने की केवल घोषणा ही की गई है। इस योजना में आवेदन प्रक्रिया या आधिकारिक वेबसाइट से संबंधित अभी कोई जानकारी नहीं दी गई है, जिसे सरकार जल्द ही जारी करेगी। योजना को लेकर जैसे ही सरकार की और से कोई आधिकारिक जानकारी दी जाती है, तो उसकी जानकारी हम आपको अपने लेख के माध्यम से प्रदान कर देंगे।

Related Post

Leave a Comment

error: Content is protected !!