JOIN US ON TELEGRAM Join Now
JOIN US ON WHATSAPP Join Now

Low Cibil Score Loan Apply: सिर्फ 2 मिनट में मिलेगा ₹10 लाख तक का लोन वो भी फ़ोन से, बस ये करना होगा

Low Cibil Score Loan: आपको लोन देने की पात्रता का निर्धारण करने के लिए सिबिल स्कोर एक प्रमुख फैक्टर जरूर है। लेकिन यदि आप लोन लेना चाहते हैं और आपका सिबिल स्कोर अच्छा नहीं है तो इसका मतलब यह बिल्कुल भी नहीं है कि आपको लोन नहीं मिलेगा। इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको बताएँगे कि भारत में ऐसे कौन से प्रमुख बैंक और NBFC हैं जो Low Cibil Score Loan की सुविधा प्रदान करते हैं। इसी आर्टिकल में हम आपको इस ₹10 लाख तक का लोन हेतु पात्रता की शर्तें, आवश्यक दस्तावेज, Low CIBIL Score Loan Bank, ब्याज दर, प्रोसेसिंग फीस और ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया के बारे में विस्तार से जानकारी देने जा रहे हैं।

अगर आपका भी सिबिल स्कोर कम है और आपको इलाज अथवा किसी अन्य जरुरत के लिए तत्काल लोन की आवश्यकता है तो हमारे इस आर्टिकल (₹10 लाख तक का लोन) को अंत तक जरूर पढ़ना चाहिए। इस आर्टिकल में बताये गए तरीके को फॉलो करके आप अपने मोबाइल से ही ऑनलाइन आवेदन करके तुरंत लोन प्राप्त कर सकते हैं।

Low Cibil Score Loan Apply: सिर्फ 2 मिनट में मिलेगा ₹10 लाख तक का लोन वो भी फ़ोन से, बस ये करना होगा

Low Cibil Score Loan क्या है?

कई प्रमुख बैंक और NBFC रेगुलर इनकम वाले ग्राहकों (Salaried) और स्वरोजगार करने वाले (Self Employed) ऐसे लोगों को भी लोन की सुविधा देती है जिनका सिबिल स्कोर बहुत कम होता है। कई लोगों के सिबिल स्कोर में NA अथवा NH लिखा होता है। इसका मतलब होता है कि अभी तक इन ग्राहकों की कोई भी क्रेडिट हिस्ट्री ब्यूरो के पास उपलब्ध नहीं है।

ऐसा इसलिए होता है कि उस व्यक्ति ने आज तक कभी लोन नहीं लिया है। सभी बैंक / लेंडर अपने अपने नियमानुसार सिबिल स्कोर की श्रेणी का निर्धारण करते हैं। सामान्यतः नीचे दी गयी लिस्ट से आप सिबिल स्कोर के अनुसार उसकी श्रेणी की जानकारी ले सकते हैं।

सिबिल स्कोरश्रेणी
Less than 600Very bad
600-649Bad
650-699Low
700-749Good
750 या उससे अधिकVery good

सिबिल स्कोर का नही है पता और चाहिए तुरंत लोन तो जानें ये तरीका – ख़राब सिबिल स्कोर है, कोई बात नही, फिर भी लें 5 लाख का लोन, ऐसे करें अप्लाई

लो सिबिल स्कोर वाले ग्राहकों के लिए लोन लेने का तरीका

लोन देने वाला (Lender) आपका सिबिल स्कोर इसलिए चेक करता है जिससे वह आपकी Credit Worthiness का आकलन कर सके जिससे बैंक यह सुनिश्चित कर लेता है कि आप उसका लोन चुकाने में सक्षम हैं और डिफाल्टर की लिस्ट में नहीं हैं। अगर आप Lender को अपने वेतन स्लिप, बैंक स्टेटमेंट और अन्य आय के स्रोतों के प्रमाण के माध्यम से यह दिखते हैं कि आप समय से लोन की किस्तों का भुगतान करने में सक्षम हैं तो वह आपको लोन उपलब्ध करा देता है। Low Cibil Score Loan की कमी यह है कि आपको अधिक ब्याज दर पर लोन मिलता है। आइये जानते हैं कि विभिन्न बैंकों, NBFC /ऑनलाइन लेंडर के द्वारा किस प्रकार लोन प्राप्त कर सकते हैं।

ऑनलाइन लेंडर/ NBFC के माध्यम से

आपको बता दें की ऑनलाइन लेंडर/ NBFC के लिए आपके क्रेडिट स्कोर (CIBIL Score) से ज्यादा महत्वपूर्ण आपकी क्रेडिट प्रोफाइल होती है। जिससे वह आपके Loan Repayment Capability का आंकलन करते हैं। जिससे कि वह ये सुनिश्चित कर सकें की आप समय से लोन की किश्तों का भुगतान करने में सक्षम हैं।

अगर आपका सिबिल स्कोर 650 या उससे अधिक है तो आप लेंडर को अपनी स्टेबल इनकम सोर्स, क्रेडिट हिस्ट्री और अन्य विवरण देकर लोन ले सकते हैं। कुछ प्रमुख NBFC जैसे कि पिरामल फाइनेंस, हेरो फिनकॉर्प, बजाज फिनसर्व, श्रीराम फाइनेंस, टाटा कैपिटल, मनी व्यू, लेंडिंग कार्ट इत्यादि द्वारा 50 हजार से लेकर 10 लाख तक के Low Cibil Score Loan की सुविधा प्रदान की जाती है।

बैंकों के माध्यम से ₹10 लाख तक का लोन

प्रायः बैंक 700 से कम सिबिल स्कोर वाले नए ग्राहकों को पर्सनल लोन नहीं देते हैं जबकि ऐसे पुराने ग्राहक जिन्होंने कुछ देर से ही सही लेकिन अपने पुराने सभी लोन का भुगतान कर दिया है जिससे उनका सिबिल 650 या उससे अधिक है उन्हें बैंक स्थाई और नियमित आय के स्रोत के आधार पर लोन प्रदान कर देते हैं। अगर ग्राहक का सिबिल 650 से कम है तो निम्नलिखित तरीके से लोन का आवेदन करना पड़ेगा जिससे की आपका लोन आवेदन बहुत ही आसानी से स्वीकृत हो जायेगा।

  • एक अच्छे सिबिल स्कोर वाले सह आवेदक (Co-Applicant) के साथ लोन के लिए आवेदन करें।
  • आप अपनी FD पर भी ओवर ड्राफ्ट सुविधा के तहत लोन ले सकते हैं।
  • अपने गोल्ड ज्वेलरी अथवा किसी प्रॉपर्टी को बैंक में बंधक रखकर भी आसानी से लोन ले सकते हैं।

अगर आपके पास उपरोक्त बताये गए किसी भी तरीके से लोन (Low Cibil Score Loan) आवेदन करने की पात्रता नहीं है तो हम आपको सलाह देंगे कि आप अपने सिबिल स्कोर को बेहतर का प्रयास करें।

ज्यादा नहीं बस थोड़ा सा लोन चाहिएबिना सिबिल के तो इसे पढ़े – पीरामल फाइनेंस पर्सनल लोन – पैसे लो और करो कुछ, 5000 से 50000 तक का पर्सनल लोन, वो भी बिना किसी सिबिल स्कोर के

आवश्यक दस्तावेज (Documents)

Low Cibil Score Loan Apply करने के लिए निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ेगी। विभिन्न लेंडर अपने नियमानुसार किसी अन्य दस्तावेज की भी मांग कर सकते हैं।

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • रेगुलर और स्थाई इनकम सम्बंधित प्रमाण पत्र / बैंक स्टेटमेंट
  • KYC के लिए एड्रेस प्रूफ
  • GST रजिस्ट्रेशन संख्या (केवल बिज़नेस करने वाले ग्राहकों के लिए)
  • E-Mandate के लिए नेट बैंकिंग अथवा मोबाइल बैंकिंग की सुविधा।

Low CIBIL Score Loan Application और प्रमुख बैंक की सूची

जैसा की इस आर्टिकल में हमने आपको बता दिया है कि कम सिबिल स्कोर वाले ग्राहकों को कई प्रमुख बैंक और NBFC लोन उपलब्ध कराते हैं। तो आइये जानते हैं कि भारत में वो कौन से बैंक और NBFC के ऐप (Low CIBIL Score Loan App in India) हैं जो इस प्रकार के लोन की सुविधा उपलब्ध कराते हैं।

ऑनलाइन अप्लाई करने का तरीका

Low Cibil Score Loan Apply करने के लिए सबसे पहले किसी प्रतिष्ठित ऋणदाता (Lender) के मोबाइल ऐप को डाउनलोड करें। इसके बाद अपने मोबाइल नंबर से ऐप पर लॉगिन करें। इसके बाद Instant Personal Loan के लिंक पर क्लिक करें। अब Apply Now के बटन पर क्लिक करने के बाद आपकी स्क्रीन पर लोन आवेदन फॉर्म खुलकर आ जायेगा जहाँ आपको अपनी KYC, बैंक डिटेल्स और इनकम डिटेल्स को भरकर आवश्यक दस्तावेजों को अपलोड कर देना है। लेंडर अपने सिस्टम डाटा से आपके आवेदन की जांच करने के बाद आपके बैंक अकाउंट में लोन की राशि को ट्रांसफर कर देगा।

Conclusion

हम आपसे अपेक्षा करते हैं कि किसी भी प्रकार के लोन हेतु ऑनलाइन आवेदन करने से पहले ऋणदाता के नियम और शर्तों को सावधानीपूर्वक पढ़ लें। आपके लोन आवेदन की प्रक्रिया में हुई किसी भी प्रकार के आर्थिक अथवा अन्य नुकसान के लिए हमारी अथवा हमारे टीम की कोई जिम्मेदारी नहीं होगी। इस आर्टिकल के आधार पर लोन से सम्बंधित किसी भी निर्णय के लिए आप स्वयं जिम्मेदार होंगे।

Related Post

Leave a Comment

error: Content is protected !!