JOIN US ON TELEGRAM Join Now
JOIN US ON WHATSAPP Join Now

महिला सम्मान बचत पत्र में कैसे निवेश करें?

भारत सरकार की और से देश में महिलाओं की स्थिति में सुधार लाने और उन्हें एक बेहतर एवं सम्मानपूर्वक जीवन प्रदान करने के लिए कई तरह की कल्याणकारी योजनाएं संचालित की जाती है। ऐसी ही एक योजना के माध्यम से महिलाओं/बालिकाओं को बचत करने की सुविधा देने के लिए वित्तीय वर्ष 2023 में वित्तीय मंत्री निर्मला सीतारमण जी द्वारा महिला सम्मान बचत पत्र योजना को शुरू करने की घोषणा की गई है।

इस योजना के माध्यम से देश की महिला जो अपना पैसा निवेश करना चाहती हैं वह Mahila Samman Bachat Patra में निवेश कर भविष्य में बेहतर ब्याज प्राप्त कर सकेंगी। ऐसे में यदि आप भी इस योजना में निवेश करना चाहते हैं, तो महिला सम्मान बचत पत्र क्या है? आप कैसे इसमें निवेश कर सकेंगे, इसकी संपूर्ण जानकारी आप हमारे लेख के माध्यम से जान सकेंगे।

महिला सम्मान बचत पत्र में कैसे निवेश करें?
महिला सम्मान बचत पत्र में कैसे निवेश करें?

महिला सम्मान बचत पत्र क्या है?

महिला सम्मान बचत पत्र देश में महिलाओं को बचत के लिए प्रेरित करने हेतु शुरू की गई एक वन-टाइम डिपॉजिट स्कीम है। इस योजना की घोषणा केंद्रीय वित्तीय मंत्री जी द्वारा 1 फरवरी, 2023 में बजट पेश करने के दौरान की गई थी, महिला सम्मान बचत पत्र के अंतर्गत देश की कोई भी महिला अपना खाता खुलवा सकती हैं, वहीं 18 वर्ष से कम उम्र है तो उसके माता-पिता यह खाता खुलवा सकते हैं।

इस स्कीम के अंतर्गत आवेदक महिला/लड़की जो अपना खाता खुलवाती हैं, वह इसमें दो लाख रूपये तक का निवेश कर सकती है। योजना में आवेदक द्वारा किए गए निवेश पर उन्हें सरकार द्वारा 7.5% की दर से ब्याज प्रदान किया जाता है। महिला सम्मान बचत पत्र में आवेदक का पैसा दो साल तक जमा रहता है, जिसके बाद उन्हें यह राशि ब्याज सहित प्रदान की जाएगी।

शुरू की गई वित्तीय मंत्री निर्मला सीतारमण जी द्वारा
वर्तमान वर्ष 2024
लाभार्थी देश की सभी महिलाएं/बालिका
उद्देश्य महिलाओं को बचत के लिए प्रेरित करना
योजना की अवधि दो वर्ष
ब्याज दर 7.5%
आधिकारिक वेबसाइट जल्द जारी की जाएगी

महिला सम्मान बचत पत्र की पात्रता

महिला सम्मान बचत पत्र में आवेदन के लिए आवेदक को इसकी कुछ पात्रताओं को पूरा करना होगा, जिनके माध्यम से वह आवेदन कर सकेंगे, ऐसी सभी पात्रताओं की जानकारी कुछ इस प्रकार है।

  • योजना के तहत अकाउंट खुलवाने के लिए आवेदक भारतीय महिला/बालिका होनी चाहिए।
  • Mahila Samman Bachat Patra में आवेदन के लिए आवेदक की आयु निर्धारित नहीं की गई है, ऐसे में किसी भी उम्र की महिला योजना में आवेदन कर सकती है।
  • आवेदक महिला के परिवार की वार्षिक आय 7 लाख रूपये से अधिक नहीं होनी चाहिए।

कैसे करें महिला सम्मान बचत पत्र में निवेश

महिला सम्मान बचत पत्र में निवेश करने के लिए आप किसी भी नजदीकी पोस्ट ऑफिस की शाखा या अधिकृत बैंक में अपना अकाउंट ओपन कर सकते हैं। योजना में अकाउंट ओपन करने के लिए आपको शाखा से ओपनिंग फॉर्म-1 भरना होगा, इसके साथ ही आपको उसमे आधार कार्ड और पैन कार्ड जैसे केवाईसी दस्तावेज की कॉपी और अन्य दस्तावेज भी फॉर्म के साथ देने होंगे।

योजना में निकासी के नियम

महिला सम्मान बचत पत्र के अंतर्गत निवेश करने पर इसकी मैच्योरिटी अवधि दो वर्ष की होती है, यानी आवेदक द्वाराकिए गए निवेश के दो साल बाद उन्हें ब्याज समेत अपनी जमा राशि वापस मिल जाती है। हालांकि योजना में मैच्योरिटी से पहले भी कुछ जरूरी कारणों के चलते योजना के नियम अनुसार पैसों की निकासी की जा सकती है।

किन परिस्थितियों में कर सकते प्री-मैच्योर निकासी

इस योजना के अंतर्गत कुछ परिस्थितियों में मैच्योरिटी से पहले भी खाते से पैसों की निकासी की जा सकती है। इसके लिए यदि खाताधारक गंभीर रूप से बीमार है या किसी कारणवर्ष उसकी मृत्यु हो जाती है तो महिला सम्मान बचत पत्र योजना का अकाउंट खुलवाने के छह महीने बाद इसे बंद करवाया जा सकता है। हालाँकि इस मामले में निवेश पर कम ब्याज यानी रेगुलर 7.5 फीसदी के बजाय 2% कम याज यानी 5.5 फीसदी के हिसाब से ब्याज मिलता है।

इसके अलावा पैसों की जरूरत पड़ने पर आप योजना में एक साल पूरे होने के बाद जमा की गई रकम का 40 फीसदी तक निकाल सकते हैं, यानी एक साल में जमा की गई दो लाख रूपये की रकम से आप 80 हजार रूपये की निकासी कर सकेंगे।

Related Post

Leave a Comment

error: Content is protected !!