JOIN US ON TELEGRAM Join Now
JOIN US ON WHATSAPP Join Now

MAHABOCW: Online Registration Construction Worker at mahabocw.in

MAHABOCW: महाराष्ट्र में लेबर के रूप में काम करने वाले सभी लोग Maharashtra Building and Other Construction Worker’s Welfare Board में रजिस्ट्रेशन करके अपना लेबर कार्ड बनवा सकते हैं। महाराष्ट्र सरकार द्वारा श्रमिकों के कल्याण के लिए चलाई जा रही विभिन्न सामाजिक सुरक्षा योजनाओं का लाभ लेने के लिए आपको इस पोर्टल पर पंजीकरण करना अनिवार्य है। क्योकि सरकार द्वारा इन योजना के अंतर्गत मिलने वाला लाभ केवल पंजीकृत लेबर को ही दिया जाता है। इसमें लेबर के बच्चों की पढाई, फ्री दुर्घटना बीमा, बच्चों की शादी के लिए आर्थिक सहायता, स्वरोजगार के लिए औजार खरीदने हेतु पैसा इत्यादि बहुत सी योजनाओं के माध्यम से आर्थिक सहायता दी जाती है।

MAHABOCW: Online Registration Construction Worker at mahabocw.in
MAHABOCW

इसके लिए न केवल महाराष्ट्र के नागरिक बल्कि यहाँ काम करने वाले अन्य राज्यों के लोग भी रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। अपने इस आर्टिकल में हम आपको महाराष्ट्र इमारत व इतर बांधकाम कामगार कल्याणकारी मंडल (MAHABOCW) में लेबर का ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने की प्रक्रिया, पात्रता, आवश्यक दस्तावेज, फायदे और विशेषताओं के बारें में विस्तार से जानकारी उपलब्ध कराने जा रहे हैं। अतः आपसे अनुरोध है की इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

MAHABOCW

Maharashtra Building and Other Construction Worker’s Welfare Board को संक्षिप्त रूप में MAHABOCW कहा जाता है। इसे मराठी भाषा में महाराष्ट्र इमारत व इतर बांधकाम कामगार कल्याणकारी मंडल कहा जाता है। महाराष्ट्र सरकार द्वारा 1 मई 2011 को इसके गठन को मंजूरी दी गई थी। इसकी स्थापना महाराष्ट्र में असंगठित क्षेत्रों में काम करने वाले कामगारों (मजदूरों) के जीवन स्तर, स्वास्थ्य, शिक्षा इत्यादि में सुधार के लिए सरकार द्वारा बनाई गई विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के माध्यम से आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए की गई है। सरकार की विभिन्न श्रमिक कल्याण योजनाओं का लाभ देने के लिए यह बोर्ड श्रमिकों का ऑनलाइन और ऑफलाइन पंजीकरण करता है।

लाभ (Benefits)

MAHABOCW में रजिस्टर्ड मजदूरों को सरकार चलाई जा रही विभिन्न कल्याणकरी योजनाओं (Welfare Schemes) का लाभ मिलता है। इस पोर्टल पर पंजीकृत श्रमिकों को निम्नलिखित योजनाओं के माध्यम से आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है।

योजना (Welfare Schemes)बांधकाम कामगार योजना फायदे
पंजीकृत मजदूर की पहली शादी के लिए आर्थिक सहायता30000 रूपया
पंजीकृत निर्माण श्रमिक की एक बेटी की शादी के लिए आर्थिक सहायता51000 रूपया
प्रधानमंत्री श्रम योगी मान-धन योजना
प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना मजदूर की मृत्यु हो जाने पर 2 लाख की सहायता
प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजनाविकलांगता की स्थिति में 2 लाख तजक का बीमा कवर
मजदूर के बच्चों की पढ़ाई के लिए मदद
(केवल पहले 2 बच्चों के लिए)
कक्षा 1 से 7 तक के लिए- 2500 प्रतिवर्ष
कक्षा 8 से 10 तक के लिए- 5 हजार प्रतिवर्ष
कक्षा 11 और 12 के लिए- 10 हजार प्रतिवर्ष
डिग्री कोर्स के लिए- 20 हजार प्रतिवर्ष (मजदूर की पत्नी भी पात्र)
मेडिकल डिग्री कोर्स के लिए- 1 लाख
इंजीनियरिंग डिग्री कोर्स के लिए- 60 हजार
डिप्लोमा कोर्स के लिए- 20 हजार प्रतिवर्ष
पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा कोर्स के लिए- 25 हजार प्रतिवर्ष
MS-CIT कोर्स के लिए- पूरी फीस की प्रतिपूर्ति सरकार करेगी
बच्चे के जन्म पर आर्थिक मददनार्मल डिलीवरी- 15 हजार
सर्जिकल डिलीवरी- 20 हजार
मजदूर और उसके परिवार की गंभीर बीमारी में इलाज के लिए सहायता1 लाख रुपये
पहली लड़की के जन्म पर आर्थिक सहायता1 लाख रुपये का फिक्स्ड डिपाजिट (FD)
75% या उससे अधिक विकलांगता की स्थिति में2 लाख रुपये
महात्मा ज्योतिबा फूले जन आरोग्य योजना3 लाख रुपये तक मुफ्त ईलाज
कार्यस्थल पर दुर्घटना से मौत होने पर5 लाख रुपये की आर्थिक मदद
सामान्य मौत (Natural Death) होने पर2 लाख की आर्थिक मदद
अटल बांधकाम कामगार आवास योजना1 लाख 50 हजार की आर्थिक सहायता
श्रमिक की मौत पर अंतिम संस्कार के लिए मदद10 हजार रूपया
मजदूर की मृत्यु पर उसके विधवा को आर्थिक सहायता24 हजार रुपये हर साल (5 साल तक)
घर खरीदने के लिए आर्थिक सहायता बैंक से 6 लाख का लोन अथवा 2 लाख का अनुदान
मजदूर की मौत हो जाने पर उसके गाँव तक शव पहुँचाने के व्यवस्थानिःशुल्क

पात्रता (Eligibility)

MAHABOCW पोर्टल पर श्रमिक रजिस्ट्रेशन के लिए निम्नलिखित पात्रता शर्तों को पूरा करना पड़ेगा।

  • आवेदक भारत का नागरिक हो और महाराष्ट्र में असंगठित क्षेत्र में कहीं काम कर रहा हो।
  • आवेदक व्यक्ति की उम्र 18 से 60 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  • श्रमिक पिछले 12 महीने में न्यूनतम 90 दिन तक काम किया हो।

आवश्यक दस्तावेज (Documents)

महाराष्ट्र इमारत व इतर बांधकाम कामगार कल्याणकारी मंडल (MAHABOCW) में कंस्ट्रक्शन वर्कर रजिस्ट्रेशन के लिए आपको निम्नलिखित डाक्यूमेंट्स की जरुरत पड़ेगी। ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए नीचे गए डाक्यूमेंट्स की jpg, jpeg, png अथवा pdf फॉर्मेट में स्कैनकॉपी की जरुरत पड़ेगी जिसका अधिकतम साइज 2MB तक होना चाहिए।

  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • अंगूठे का निशान
  • आयु से सम्बंधित प्रमाण पत्र
  • आधार कार्ड
  • 90 दिन तक काम करने का प्रमाणपत्र अथवा स्वघोषणा (Self Declaration) पत्र
  • Aadhar Consent Form (केवल ऑफलाइन आवेदन के लिए)

ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन का तरीका (MAHABOCW Online Registration Process)

महाराष्ट्र कामगार पंजीकरण के लिए (Maharashtra Labour Card Registration) के लिए नीचे दिए स्टेप्स को ध्यान से पढ़ें जिसमें चित्र सहित स्टेप्स को समझाया गया है। नीचे दिए गए गए स्टेप्स को फॉलो करके आप बहुत ही आसानी से घर बैठे ही स्वयं www mahabocw in पर अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

  • स्टेप-1 सबसे पहले अपने कंप्यूटर / मोबाइल के ब्राउज़र में MAHABOCW की ऑफिसियल वेबसाइट को ओपन करें।
  • स्टेप-2 वेबसाइट के होमपेज पर बायीं तरफ Construction Worker Registration के लिंक पर क्लिक करें। जैसा कि नीचे इमेज में दिखाया गया है।
Construction Worker Registration
  • स्टेप-3 अब आपकी स्क्रीन पर जो पॉपअप विंडो खुलकर आएगी उसमें WFC Location में अपने जिले का नाम, फिर अपना आधार नंबर और मोबाइल नंबर लिखकर Proceed To Form के लिंक पर क्लिक करें।
Proceed To Form
  • स्टेप-4 अब आपकी स्क्रीन पर बांधकाम कामगार योजना ऑनलाइन फॉर्म (New BOCW Registration) खुलकर आ जायेगा। जहाँ आपको अपना और Family Detail तथा Employer Detail भरना है इसके बाद आवश्यक डाक्यूमेंट्स को अपलोड कर देना है। इसके बाद सबसे अंत में Declaration के बगल में बने चेकबॉक्स में क्लिक करने के बाद Save के लिंक पर क्लिक कर देना है।

फीस (Registration Fee & Renewal Fee)

MAHABOCW के पोर्टल पर Construction Worker के Registration के लिए मात्र 1 रुपये की फीस ली जाती है। सभी रजिस्टर्ड कंस्ट्रक्शन वर्कर को हर साल अपने पंजीकरण का नवीनीकरण (Renewal) पड़ता है। जिसके लिए आपको हर साल मात्र 1 रुपये की Renewal Fee देनी पड़ती है।

ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन फॉर्म में संशोधन (Correction) कैसे करें?

Construction Worker Online Registration फॉर्म में संशोधन करने के लिए आपको MAHABOCW की ऑफिसियल वेबसाइट के होमपेज पर Update Your Construction Worker Registration के लिंक पर क्लिक करना पड़ेगा। इसके बाद फॉर्म में रजिस्टर्ड अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और Acknowledgement No. को लिखकर Proceed To Form के लिंक पर क्लिक कर देना है इसके बाद आपकी स्क्रीन पर आपका आवेदन फॉर्म खुलकर आ जायेगा जिसमें आवश्यक Correction करने के बाद फॉर्म को सेव कर दें।

रजिस्ट्रेशन का Renewal कैसे करें? (Construction Worker Registration Renewal)

आपको बता दें कि जो भी कंस्ट्रक्शन वर्कर MAHABOCW में रजिस्टर्ड हैं उन्हें हर साल अनिवार्य रूप से अपने रजिस्ट्रेशन का Renewal कराना पड़ता है। Renewal न कराने पर उन्हें सरकार द्वारा संचालित विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं का लाभ नहीं मिल सकता है। नीचे दी गई प्रक्रिया को फॉलो करके MAHABOCW Online Registration Status भी देख सकते हैं।

रजिस्ट्रेशन का Renewal करने के लिए आपको ऑफिसियल वेबसाइट के होमपेज पर Construction Worker Online Renewal के लिंक पर क्लिक करना पड़ेगा। इसके बाद आपकी स्क्रीन पर जो पॉपअप विंडो ओपन होगी उसमें Select Action के बॉक्स में अपनी श्रेणी के अनुसार New Renewal अथवा Update Renewal में किसी एक को सेलेक्ट करने के बाद अपना Registration Number लिखना है इसके बाद Proceed To Form के विकल्प पर क्लिक कर देना है। अब आपकी स्क्रीन पर Construction Worker Registration Renewal का पेज खुलकर आ जायेगा। इसके बाद फॉर्म में दिए गए निर्देशों का पालन करके अपने रजिस्ट्रेशन का Renewal कर दें।

हेल्पलाइन नंबर

अगर आपको Construction Worker Registration के किसी भी प्रकार की समस्या है अथवा कोई अन्य जानकारी लेना चाहते हों तो महाराष्ट्र इमारत व इतर बांधकाम कामगार कल्याणकारी मंडल के हेल्पलाइन नंबर 022-26572631 अथवा 022-26572632 पर संपर्क कर सकते हैं।

Related Post

Leave a Comment

error: Content is protected !!