किसान क्रेडिट कार्ड योजना 2024 | Kisan Credit Card Online Offline Apply | कृषि ऋण KCC Loan Details, Status, Benefit

केंद्र सरकार समय-समय पर देश के किसानों को कृषि में प्रोत्साहन देने के उद्देश्य से बहुत सी कल्याणकारी योजनाओं की शुरुआत कर उन्हें आर्थिक एवं सामाजिक सुरक्षा प्रदान करती है। ऐसी ही एक खास योजना के माध्यम से किसानों को अपनी जरुरत के अनुसार बैंक से आसान शर्तों में ऋण उपलब्ध करवाने के लिए किसान

Photo of author

Reported by Shiv Nagar

Published on

JOIN US ON TELEGRAM Join Now
JOIN US ON WHATSAPP Join Now

केंद्र सरकार समय-समय पर देश के किसानों को कृषि में प्रोत्साहन देने के उद्देश्य से बहुत सी कल्याणकारी योजनाओं की शुरुआत कर उन्हें आर्थिक एवं सामाजिक सुरक्षा प्रदान करती है। ऐसी ही एक खास योजना के माध्यम से किसानों को अपनी जरुरत के अनुसार बैंक से आसान शर्तों में ऋण उपलब्ध करवाने के लिए किसान क्रेडिट कार्ड योजना की शुरुआत की गई है। इस योजना के माध्यम से प्रदेश के किसान जरुरत के समय बिना किसी समस्या के आसानी से लोन प्राप्त कर सकेंगे, जिसके लिए उन्हें योजना के अंतर्गत आने वाले विभिन्न बैंकों से 3 लाख रूपये तक का लोन प्राप्त हो सकेगा। योजना का लाभ लेने के लिए नागरिक Kisan Credit Card Yojana की ऑफिसियल वेबसाइट eseva.csccloud.in पर आवेदन की प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं।

अगर आप भी किसान हैं और पीएम किसान क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो KCC योजना से संबंधित सभी जानकारी जैसे किसान क्रेडिट कार्ड क्या है ? योजान के लाभ, पात्रता, उद्देश्य, आवश्यक दस्तावेज, योजना में आवेदन की प्रक्रिया से संबंधित सभी जानकारी आप हमारे लेख के माध्यम से जान सकेंगे।

Kisan Credit Card Apply किसान क्रेडिट कार्ड योजना
Kisan Credit Card Apply

किसान क्रेडिट कार्ड योजना

किसान क्रेडिट कार्ड योजना देश के किसानों को आर्थिक सहयोग प्रदान करने के उद्देश्य से सरकार द्वारा वर्ष 1998 में शुरू किया गया था, इस योजना के माध्यम से छोटे और मध्यम वर्ग के किसानों को बैंकों से लोन प्रदान किया जाता है। आपको बता दें किसान क्रेडिट कार्ड योजना में किसानों के साथ-साथ पशुपालक व मछुवारों को भी शामिल किया गया है यानी अब यह भी योजना के अंतर्गत किसान क्रेडिट कार्ड प्राप्त कर योजना का लाभ ले सकेंगे। KCC के तहत आवेदक को अधिकतम तीन लाख रूपये तक लोन प्राप्त हो सकता है इस लोन पर ब्याज 9 फीसदी है लेकिन किसान क्रेडिट कार्ड पर सरकार 2% सब्सिडी प्रदान करती है, जिससे आवेदक को 7% ब्याज पर लोन प्रदान किया जाता है, यदि आवेदक समय से पहले लोन पूरा कर देता है तो उन्हें ब्याज पर 3% की छूट मिल जाती है यानी किसान को कुल 4% ब्याज पर ऋण उपलब्ध हो जाता है।

देश के किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ प्राप्त हो सके इसके लिए उन्हें किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) जारी किए जाते हैं, जिसके लिए उन्हें योजना में आवेदन की प्रक्रिया को पूरा करना होता है। जिसके बाद अपने KCC के जरिए वह योजना में शामिल बैंक से लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं। किसान क्रेडिट कार्ड योजना के माध्यम से देश के 14 करोड़ किसानों को लाभ प्रदान किया जाएगा, जिसके तहत आवेदक किसानों को यह राशि उनके बैंक खाते में डीबीटी के माध्यम से ट्रांसफर की जाएगी, इससे किसानों की आर्थिक स्थिति में सुधार हो सकेगा।

Kisan Credit Card Yojana Details

योजना का नाम किसान क्रेडिट कार्ड योजना
आरंभ वर्ष 1998
आवेदन माध्यम ऑनलाइन/ऑफलाइन दोनों
वर्तमान वर्ष 2024
योजना के लाभार्थी राज्य के सभी किसान
उद्देश्य किसानों को आसान शर्तों में लोन
के रूप में आर्थिक सहयोग प्रदान करना
श्रेणी केंद्र सरकारी
आधिकारिक वेबसाइट eseva.csccloud.in

Also Check: प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना से मिलेगा इतना लोन

पीएम किसान क्रेडिट कार्ड

किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत देश के छोटे और मध्यम वर्ग किसानों को आर्थिक जरूरतों को पूरा करने या कृषि कार्य के लिए ऋण उपलब्ध करवाने के लिए सरकार योजना के तहत किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड जारी करवाती है। किसान क्रेडिट कार्ड के जरिए किसानों को 1.60 लाख रूपये तक का ऋण बिना किसी गारंटी के प्राप्त हो जाता है, यह ऋण बेहद ही कम ब्याज दर पर किसानों को प्राप्त होता है। इसके साथ ही किसान केसीसी खेती से जुडी चीजों की खरीद भी कर सकते हैं, योजना के तहत अब मत्स्यपालन करने वाले एवं पशुपालक भी योजना का लाभ आसानी से ले सकेंगे।

किसान क्रेडिट कार्ड योजना के लाभ एवं विशेषताएं

KCC योजना के तहत नागरिकों को मिलने वाले लाभ की जानकारी कुछ इस प्रकार है।

  • पीएम किसान क्रेडिट कार्ड योजना की शुरुआत सरकार द्वारा देश के कमजोर आय वर्ग किसानों को बैंको से कम ब्याज दरों पर लोन के रूप में आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए की गई है।
  • योजना के तहत देश के किसान लोन प्राप्त करने के लिए ऑफलाइन या ऑनलाइन माध्यम से घर बैठे ही आवेदन कर सकते हैं।
  • केंद्र सरकार द्वारा किसान क्रेडिट कार्ड योजना के लाभार्थियों को ऋण प्राप्त हो सके इसके लिए उन्हें किसान क्रेडिट कार्ड भी जारी करवाती है।
  • आवेदक किसान को योजन के तहत 1 लाख 60 हजार रूपये तक का लोन दिया जाएगा।
  • पीएम किसान सम्मान निधि के अंतर्गत आने वाले लाभार्थी भी किसान क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ प्राप्त कर सकेंगे।
  • किसान क्रेडिट कार्ड योजना के लाभार्थियों 7% ब्याज दर पर ऋण प्रदान किया जाएगा।
  • पीएम किसान योजना के अंतर्गत 70 वर्ष की आयु तक केसीसी धारक को बीमा कवर प्रदान किया जाता है।
  • यदि केसीसी धारक की मृत्यु हो जाए तो ऐसे में परिवार को 50,000 रूपये तक का बीमा कवर दिया जाता है।
  • केसीसी के तहत विकलांगता की स्थिति होने पर धारक को 25000 रूपये प्रदान किए जाते हैं।
  • योजना के तहत देश के 14 करोड़ किसानों को योजना का लाभ प्राप्त हो सकेगा।
  • किसान क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ प्राप्त कर किसान बिना किसी आर्थिक समस्या के अपनी फसल या अन्य संबंधित कार्यों को पूरा कर सकेंगे।
  • इस योजना के तहत किसानों के साथ-साथ पशुपालक और मत्सयपालन करने वाले भी ले सकेंगे।
  • किसानों की आर्थिक स्थिति में सुधार होगा और उनकी आय में वृद्धि हो सकेगी।

Also Check: Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana 4.0

Kisan Credit Card नई ब्याज दर

किसान क्रेडट कार्ड योजना के तहत आवेदक किसानों को योजना के अंतर्गत आने वाले विभिन्न बैंकों से ऋण अलग-अलग ब्याज दर पर प्रदान किया जाता है, इसके लिए सरकार द्वारा देश के 20 हजार से अधिक बैंकों को इस काम के लिए चयनित किया गया है। केसीसी के तहत अधिकतर बैंक द्वारा 7% ब्याज दर पर ऋण प्रदान किया है, जिसमे यदि किसान अपना लोन एक साल के अंदर पूरा कर देते हैं तो उन्हें 3% ब्याज देना होगा उसपर उन्हें 2% सब्सिडी प्रदान की जाएगी, यानी उन्हें कुल 5% दर की छूट मिलेगी। तो चलिए जानते हैं विभिन्न बैंकों द्वारा किसान क्रेडिट कार्ड के तहत लगने वाले ब्याज की पूरी जानकारी।

KCC के अंतर्गत आने वाले बैंक किसान क्रेडिट कार्ड की ब्याज दरें
पंजाब नेशनल बैंकन्यूनतम 7 प्रतिशत p.a.
स्टेट बैंक ऑफ इंडिया न्यूनतम 7 प्रतिशत p.a.
महाबैंकन्यूनतम 7 प्रतिशत p.a.
एचडीएफसी बैंक न्यूनतम 9 प्रतिशत p.a.
एक्सिस बैंक 8.85 प्रतिशत p.a.। ब्याज सबवेंशन प्रदान किया जाता है
इंडिया ओवरसीज बैंक 7 प्रतिशत p.a.। ब्याज सबवेंशन प्रदान किया जाता है
यूसीओ बैंक 7 प्रतिशत p.a.। ब्याज सबवेंशन प्रदान किया जाता है

किसान क्रेडिट कार्ड योजना का उद्देश्य

केंद्र सरकार द्वारा किसान क्रेडिट् कार्ड योजना को आरंभ करने का मुख्य उद्देश्य देश के किसानों को आर्थिक रूप से सहयोग प्रदान करना है, जिससे किसानों कृषि में प्रोत्साहन मिल सकेगा। इसके लिए सरकार किसानों को योजना के अंतर्गत किसान क्रेडिट कार्ड प्रदान करवाती है, जिससे जरुरत के समय किसान अपनी आवश्यकतानुसार बैंक से बिना किसी समस्या के ऋण प्राप्त कर सकेंगे। इसके लिए KCC के अंतर्गत सरकार किसानों के साथ-साथ पशुपालकों और मत्स्यपालकों को भी योजना के तहत कम ब्याज दरों पर ऋण प्रदान करवाती है, जिससे पशुपालक जानवरों की देखभाल, डेरी के व्यापार की शुरुआत या मत्स्यपालक मछली, झींगा आदि अपना व्यवसाय बिना किसी आर्थिक समस्या के पूरा कर सकेंगे, इससे देश के कम आय वर्ग किसानों के जीवन स्तर में सुधार होगा और उनकी आय में भी वृद्धि हो सकेगी।

Also Read: प्रधानमंत्री सुकन्या समृद्धि योजना से मिल रहा ये लाभ

पीएम केसीसी लाभार्थियों को मिलने वाला लाभ

किसान क्रेडिट कार्ड योजना (Kisan Credit Card Yojana) के तहत आवेदक किसानों को जरूरत पडने पर लोन की सुविधा प्रदान की जाती है, जिसके लिए उन्हें किसान क्रेडिट कार्ड भी दिया जाता है। जिसके तहत किसान बैंक से 1 लाख 60 हजार रूपये से तीन लाख रूपये तक का लोन बैंक से ले सकते हैं, इस लोन को पूरा करने की अवधि 5 साल रखी गई होती है जिसेक अंतर्गत किसान लोन पूरा कर सकते हैं। आपको बता दें पीएम किसान क्रेडिट कार्ड योजना में अब तक 9.74 करोड़ किसानों द्वारा पंजीकरण किया गया है और वह योजना का लाभ आसानी से प्राप्त कर सकेंगे। केंद्र सरकार द्वारा योजना के तहत देश के लगभग 2.5 करोड़ किसान भाइयों को क्रेडिट कार्ड का लाभ देने का लक्ष्य निर्धारित किया गया था, जिनमे से अब तक 1.82 करोड़ लोगों को कार्ड प्रदान किया जा चुका है।

किसान क्रेडिट कार्ड योजना से जुड़ी जानकारी

  • पीएम किसान क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए नागरिकों को फॉर्म भरना होगा, जिसके लिए आवेदक बैंक से या योजना की ऑफिसियल वेबसाइट से भी आवेदन फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं।
  • जिन नागरिकों को पीएम किसान योजना का लाभ प्राप्त हो रहा है, लेकिन केसीसी योजना का लाभ नहीं मिल रहा उन सभी किसानों की लिस्ट बैंक के माध्यम से गाँव के सरपंच को भेज दी जाएगी।
  • योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए किसानों को क्रेडिट कार्ड या किसने पासबुक प्रदान की जाएगी, जिससे वह आसानी से ऋण प्राप्त कर सकेंगे।
  • योजना के माध्यम से लगभग 2.5 करोड़ किसान भाइयों को क्रेडिट कार्ड का लाभ देने के लक्ष्य निर्धारित किया आगया है, जिसमे से 182 करोड़ लोगों को कार्ड प्रदान किए जा चुके हैं।
  • पीएम किसान क्रेडिट कार्ड योजना में आवेदन के लिए आवेदक जन सेवा केंद्र जाकर भी आवेदन कर सकते हैं।
  • देश के किसानों को लाभ प्रदान करने के लिए नरेंद्र मोदी जी द्वारा 2020 में योजना की शुरुआत की गई, जिसके जरिए किसानों को कम ब्याज पर लोन प्राप्त हो सकेगा।
  • योजना के तहत अगर आवेदक किसान अपना लोन एक साल के अंदर पूरा कर देते हैं तो उन्हें केवल 3% ब्याज देना होगा और 2% की सब्सिडी उसे प्रदान की जाएगी।
  • पीएम किसान क्रेडिट कार्ड के तहत एक साल के अंदर लोन पूरा करने पर किसान को 3 लाख में केवल 2% के अनुसार ब्याज पडेगा।
  • योजना के अंतर्गत ऐसे किसान जो इनकम तक का भुगतान नहीं कर रहे हैं उन्हें योजन का लाभ प्राप्त हो सकेगा।
  • योजना के तहत देश के 14 करोड़ किसानो को इंश्योरेंस गारंटी लोन प्रदान किया जाएगा।

Kisan Credit Card Yojana के तहत आने वाले बैंक

पीएम किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत किसानों को देश के सार्वजनिक और प्राइवेट बैंकों से ऋण का लाभ प्रदान प्राप्त हो जाएगा, इसके लिए योजना के अंतर्गत आने वाले बैंकों की सूचि इस प्रकार है।

  • बैंक ऑफ इंडिया
  • पंजाब नेशनल बैंक
  • एक्सिस बैंक
  • HDFC बैंक
  • स्टेट बैंक ऑफ इंडिया
  • बैंक ऑफ बड़ोदा
  • आईसीआईसीआई बैंक

किसान क्रेडिट कार्ड योजना हेतु पात्रता

किसान क्रेडिट कार्ड योजना के अंतर्गत आवेदन के लिए आवेदक को इसकी निर्धारित पात्रताओं को पूरा करना होगा, जिसे पूरा करने पर ही आपको योजना का लाभ प्राप्त हो सकेगा, इसके लिए योजना से संबंधित सभी पात्रताओं की जानकारी कुछ इस प्रकार है।

  • KCC योजना में आवेदन के लिए देश के किसान (काश्तकार, मौखिक पट्टेदार, बंटाईदार) आवेदन हेतु पात्र होंगे।
  • किसान क्रेडिट कार्ड योजन के अंतर्गत ऐसे आवेदक जिनकी आयु 60 साल या इससे अधिक है उन्हें साथ सह-आवेदक का होना आवश्यक है।
  • आवेदन हेतु आवेदक की आयु 18 से 75 वर्ष के बीच होनी आवश्यक है।
  • योजना के पशुपालक व मछुवारे भी आवेदन हेतु पात्र होंगे।
  • केसीसी के अंतर्गत देश के छोटे एवं सीमांत किसान आवेदन कर सकेंगे।
  • एक लाख रूपये से अधिक ऋण लेने वाले किसानों को अपनी फसल या भूमि बैंक के पास गिरवी रखनी होगी।
  • ऐसे किसान जिनके पास अपनी भूमि नही है और वह दूसरे की भूमि में खेती कर रहे हैं वह भी योजना में आवेदन के पात्र होंगे।

Kisan Credit Card Yojana में आवेदन हेतु आवश्यक दस्तावेज

KCC योजना में आवेदन के लिए आवेदक के पास सभी महत्त्वपूर्ण दस्तावेज होने आवश्यक है, बिना पूरे दस्तावेजों के योजना में आवेदन की प्रक्रिया पूरी नहीं हो सकेगी, ऐसे सभी दस्तावेजों की जानकारी कुछ इस प्रकार है।

  • आवेदक का आधारकार्ड
  • पहचान पत्र (डीएल, वोटरआईडी, पैनकार्ड)
  • मूल निवास प्रमाण पत्र
  • रजिस्टर्ड आधार कार्ड
  • खाता खतौनी
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  • बैंक की पासबुक

किसान क्रेडिट कार्ड योजना 2024 ऑनलाइन आवेदन

किसान क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक घर बैठे ही योजना में आवेदन की प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं, इसके लिए योजना में आवेदन की प्रक्रिया आप यहाँ बताए गए स्टेप्स को पढ़कर जान सकेंगे।

  • ऑनलाइन आवेदन के लिए आवेदक सबसे पहले इसकी ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करें।
  • अब आपकी स्क्रीन पर वेबसाइट का होम पेज खुलकर आ जाएगा।
  • यहाँ होम पेज पर आपको एग्रीकल्चर व रूरल के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपकी स्क्रीन पर कुछ विकल्प दिखाई देंगे, यहाँ आपको Kisan Credit Card के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपकी स्क्रीन पर योजना के आवेदन फॉर्म का ऑप्शन दिखाई देगा।
  • आवेदन फॉर्म भरने से पहले सभी निर्देशों को अच्छे से पढ़कर अप्लाई के विकल्प पर क्लिक कर दें।
  • जिसके बाद आपकी स्क्रीन पर योजना का आवेदन फॉर्म खुलकर आ जाएगा, यहाँ आपको फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी सही से भरनी होगी।
  • सारी जानकारी भरकर आप सबमिट के बटन पर क्लिक कर देना होगा।
  • फॉर्म सबमिट होने के बाद आपको एप्लीकेशन नंबर प्राप्त हो जाएगा।
  • इस तरह आपकी किसान क्रेडिट कार्ड योजना में ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

Kisan Credit Card Yojana ऑफलाइन आवेदन प्रक्रिया

किसान क्रेडिट कार्ड योजना में आवेदन के लिए आवेदक ऑफलाइन माध्यम से भी आवेदन की प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं, इसके लिए ऑफलाइन आवेदन की प्रक्रिया यहाँ बताए गए स्टेप्स को पढ़कर जान सकेंगे।

  • योजना में ऑफलाइन आवेदन के लिए आवेदक सबसे पहले इसकी ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करें।
  • अब होम पेज डाउनलोड KCC फॉर्म का ऑप्शन दिखाई देगा, इस पर क्लिक कर दें।
  • इसके बाद आपकी स्क्रीन पर किसान क्रेडिट कार्ड की पीडीएफ फाइल खुलकर आ जाएगी।
  • यहाँ से आप एप्लीकेशन फॉर्म को डाउनलोड करके इसका प्रिंटआउट निकाल लें।
  • आवेदन फॉर्म प्राप्त करके आपको उसमे पूछी गई सभी जानकारी ध्यानपूर्वक दर्ज करनी होगी।
  • सारी जानकर भरकर आपको फॉर्म में मांगे गए सभी दस्तावेजों को फॉर्म के साथ अटैच कर देना होगा।
  • अब आखिर में फॉर्म की अच्छे से जांच करके आपको जिस भी बैंक में आपका खाता है वहां जाकर इसे जमा कर देना होगा।
  • फॉर्म जमा होने के बाद अधिकारीयों द्वारा आपके दस्तावेजों का वेरिफिकेशन किया जाएगा, वेरिफिकेशन पूरा होने के बाद आपको किसान क्रेडिट कार्ड प्रदान कर दिया जाएगा।
  • इस तरह आपकी योजना में ऑफलाइन आवेदन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

KCC की लिमिट या बंद कार्ड को दोबारा ऐसे करें शुरू

अगर आप अपने किसान क्रेडिट कार्ड की लिमिट को और अधिक बढ़ाना चाहते हैं या इसे दोबारा शुरू करना चाहते हैं तो इसके लिए आप यहाँ बताए गए स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं।

  • KCC की लिमिट या बंद कार्ड को दोबारा शुरू करने के लिए आवेदक सबसे पहले इसकी ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करें।
  • अब होम पेज पर आपको Farmers Corner का विकल्प मिलेगा, आपको इस पर जाना होगा।
  • इसके बाद आपको केसीसी फॉर्म के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करते ही आपकी स्क्रीन पर फॉर्म खुलकर आ जाएगा, यहाँ आप फॉर्म को डाउनलोड कर इसका प्रिंटआउट निकाल सकते हैं।
  • अब आप फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी को सही से भरकर इसे बैंक में जमा करवा दें।
  • इस तरह आप KCC की लिमिट को बढ़ा या बंद कार्ड को दोबारा शुरू कर सकेंगे।

Also Read: प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के लिए कैसे करें आवेदन

योजना के अंतर्गत चयनित बैंक व आधिकारिक वेबसाइट

किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत नागरिकों को ऋण का लाभ चयनित बैंकों से प्राप्त हो जाएगा, ऐसे सभी बैंकों की ऑफिसियल वेबसाइट कुछ इस प्रकार है।

बैंक का नाम आधिकारिक वेबसाइट
पंजाब नेशनल बैंक www.pnbindia.in
अलाहाबाद बैंकwww.indianbank.in
स्टेट बैंक ऑफ इंडिया sbi.co.in
बैंक ऑफ बड़ोदा www.bankofbaroda.in
कैनरा बैंक canarabank.com
ICICI बैंक www.icicibank.com
आंध्रा बैंक andhrabank.in
एचडीएफसी बैंक www.hdfcbank.com
सर्वा हरियाणा ग्रामीण बैंक shgb.co.in
एक्सिस बैंक www.axisbank.com
बैंक ऑफ महाराष्ट्र bankofmaharashtra.in

KCC का लाभ कीन्हे प्राप्त हो सकेगा?

KCC का लाभ देश के लघु एवं सीमांत किसान आवेदक की आयु 18 से 75 वर्ष के बीच है वह आवेदन कर सकेंगे इसके साथ ही देश के पशुपालक और मत्स्यपालक भी योजना में आवेदन के पात्र होंगे।

किसान क्रेडिट कार्ड योजना के क्या लाभ हैं?

किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत किसानों को आसान शर्तों में लोन प्रदान किया जाता है, आवेदक किसान को योजना के माध्यम से तीन लाख रूपये तक लोन प्राप्त हो सकता है इस लोन पर ब्याज 9 फीसदी है लेकिन किसान क्रेडिट कार्ड पर सरकार 2% सब्सिडी प्रदान करती है, जिससे आवेदक को 7% ब्याज दर पर लोन प्रदान किया जाता है।

पीएम किसान क्रेडिट कार्ड योजना से संबंधित जानकारी के लिए इसका हेल्पलाइन नंबर क्या है?

पीएम किसान क्रेडिट कार्ड योजना से संबंधित जानकारी या समस्या होने पर आवेदक इसके हेल्पलाइन नंबर: 011-24300606 पर संपर्क करके अपनी समस्या का हल प्राप्त कर सकेंगे।

किसान क्रेडिट कार्ड योजना का क्या उद्देश्य है?

किसान क्रेडिट कार्ड योजना का मुख्य उद्देश्य देश के किसानों, पशुपालकों और मत्स्यपालकों को कृषि में सहयोग प्रदान कर उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार लाना है।

योजना में आवेदन के कितने दिन बाद आवेदक को क्रेडिट कार्ड प्रदान किया जाता है?

KCC योजना में आवेदन के बाद अधिकारियों द्वारा दस्तावेज सत्यापन पूरा कर लेने के 15 दिन बाद आवेदक को किसान क्रेडिट कार्ड प्रदान कर दिया जाएगा।

किसान क्रेडिट कार्ड योजना में ऑफलाइन आवेदन की क्या प्रक्रिया है?

किसान क्रेडिट कार्ड योजना में ऑफलाइन आवेदन के लिए आवेदक अपने नजदीकी बैंक शाखा जहाँ उनका खाता है वहां से पोर्टल की ऑफिसियल वेबसाइट से योजना का आवेदन फॉर्म डाउनलोड करके आवेदन की प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं।

About the author

Shiv Nagar

Leave a Comment