JOIN US ON TELEGRAM Join Now
JOIN US ON WHATSAPP Join Now

झारखण्ड बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर आवास योजना 2024: नई लिस्ट जारी? आवेदन प्रक्रिया

झारखण्ड सरकार द्वारा राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों में रह रहे जरूरतमंद परिवार एवं विधवा महिलाओं को आवसीय सुविधा प्रदान करने के लिए झारखण्ड बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर आवास योजना की शुरुआत की गई है। इस योजना के माध्यम से मुख्य तौर पर राज्य की विधवा महिलाएं जिनकी आर्थिक स्थिति अत्यंत ही कमजोर है और अपनी आवसीय परिस्थियों में सुधार करने में असमर्थ हैं उन्हें आवास उपलब्ध करवाए जाएंगे। जिससे वह अपना जीवन बिना किसी आर्थिक समस्या के अपने आवास में यापन कर सकेंगी।

राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई योजना के अंतर्गत राज्य के ऐसे परिवार जिनका मकान प्राकृतिक आपदा जैसे ओलावृष्टि, अत्यधिक वर्षा, भूकंप, भूस्खलन, तूफ़ान एवं अन्य किसी कारण के चलते क्षतिग्रस्त हो गया है, ऐसे परिवारों को भी मकान निर्माण के लिए आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। ऐसे में Jharkhand Babasaheb Bhimrao Ambedhkar Awas Yojana के तहत राज्य के नागरिक किस तरह लाभ ले सकेंगे, इससे संबंधित सभी जानकारी जैसे योजना के लाभ, पात्रता, दस्तावेज, एवं आवेदन प्रक्रिया आप हमारे लेख के माध्यम से जान सकेंगे।

झारखण्ड बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर आवास योजना 2024: नई लिस्ट जारी? आवेदन प्रक्रिया

झारखण्ड बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर आवास योजना

झारखण्ड बाबा साहेब भीमराव आंबेडकर आवास योजना झारखण्ड सरकार द्वारा भीमराव अंबेडकर की 125वीं जयंती के उपलक्ष में वित्तीय वर्ष 2016-17 में 14 अप्रैल, 2016 को आरंभ की गई थी। यह योजना राज्य की असहाय एवं जरूरतमंद विधवा महिलाओं जिनके पास रहने के लिए आवास नहीं है या प्राकृतिक आपदा के कारण जिनके मकानों को क्षति पहुंची है, ऐसे सभी परिवारों को योजना के तहत आवास की सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी। इसके लिए योजना के माध्यम से पहाड़ी/ लाभार्थियों को आवास निर्माण के लिए 1 लाख 30 हजार रूपये की वित्तीय सहायता और मैदानी/नॉन आईपी के लिए 1 लाख 20 हजार रूपये की वित्तीय सहायता प्रदान की जाएग, यह लाभ सीधे आवेदक के बैंक खाते में डायरेक्ट ट्रांसफर किया जाता है।

Babasaheb Bhimrao Ambedhkar Awas Yojana

योजना का नाम झारखण्ड बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर आवास योजना
शुरुआत की गई झारखण्ड सरकार द्वारा
वर्तमान वर्ष 2024
लाभार्थी राज्य की विधवा महिलाएं एवं जरूरतमंद नागरिक
उद्देश्य विधवा महिलाओं को आवास की सुविधा प्रदान करना
आधिकारिक वेबसाइट जल्द जारी होगी

अब नहीं दिखेगा 5 रुपये का ये सिक्का, ऐसी भी क्या मज़बूरी थी आरबीआई के साथ जो इसे बंद करना पड़ा?

बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर आवास योजना की विशेषताएं और लाभ

इस योजना के तहत लाभार्थियों को मिलने वाले विभिन्न लाभों की जानकारी निम्नलिखित है।

  • झारखण्ड सरकार द्वारा बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर आवास योजना की शुरुआत राज्य की जरूरतमंद विधवा एवं बेघर महिलाओं को आवास की सुविधा प्रदान करने के लिए की गई है।
  • इस योजना के तहत सरकार ऐसे परिवार जिनका मकान प्राकृतिक आपदा जैसे ओलावृष्टि, अत्यधिक वर्षा, भूकंप, भूस्खलन के कारण क्षतिग्रस्त हो गया है उन्हें भी लाभ प्रदान करेगी।
  • योजन के अंतर्गत 30 वर्ष से अधिक आयु वर्ग की आवासहीन विधवा मुखिया वाला परिवार जो सामाजिक आर्थिक एवं जाति आधारित जनगणना 2011 के आकंड़ों में शामिल होगा उन्हें प्राथमिकता दी जाएगी।
  • इसके अलावा 30 वर्ष से अधिक आयु वर्ग विधवा मुखिया वाला परिवार, जिनका एक कमरे का कच्चा आवास है और उनकी मासिक आय 5,000 से कम है उन्हें भी प्राथमिकता दी जाएगी।
  • 95 दिनों की मनरेगा योजना के अंतर्गत मजदूरी एवं मकान निर्माण के लिए 1,30,000 की आर्थिक सहायता मुहैया करवाई जाएगी।
  • योजना के अंतर्गत दी जाने वाली आर्थिक सहायता राशि तीन किस्तों में जारी की जाएगी, जिसमे पहली क़िस्त 40000, दूसरी किस्त 85000 रूपये और तीसरी किस्त 5000 रूपये की होगी।
  • बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर आवास योजना के अंतर्गत दी जाने वाली किस्त सीधे लाभार्थी के बैंक खाते में ट्रांसफर किए जाएंगे।
  • योजना का लाभ प्राप्त कर राज्य के जरूरतमंद परिवारों को जीवनयापन के लिए पक्का मकान मिल सकेगा, जिससे उनके जीवन स्तर में सुधार हो सकेगा।

Babasaheb Bhimrao Ambedhkar Awas Yojana की पात्रता

बाबासाहेब भीमराव अंबेडकर आवास योजन के तहत लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक को इसकी निर्धारित योग्यताओं को पूरा करना होगा, जिसे पूरा करने पर ही आपको लाभ मिल सकेगा, ऐसी सभी पात्रताओं की जानकारी निम्नलिखित है।

  • इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक झारखण्ड के निवासी होने चाहिए।
  • योजना में आवेदन के लिए राज्य की जरूरतमंद एवं विधवा महिलाएं जिनके पास अपना घर नहीं है, वह आवेदन कर सकती हैं
  • ऐसे परिवार जिनका मकान अत्यधिक वर्षा, भूकंप, भूस्खलन, तूफ़ान एवं अन्य प्राकृतिक आपदा के कारण क्षतिग्रस्त हो गया है, उन्हें भी लाभ मिल सकेगा।

जरुरी दस्तावेज

इस योजना में आवेदन के लिए आवेदक को कुछ जरुरी दस्तावेजों की आवश्यकता होगी, ऐसे सभी दस्तावेजों की जानकारी कुछ इस प्रकार है।

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • राशन कार्ड
  • निवास प्रमाण
  • आय प्रमाण पत्र
  • आयु प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • बैंक खाता पासबुक

झारखण्ड बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर आवास योजना आवेदन प्रक्रिया

राज्य के जो पात्र नागरिक योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए इसमें आवेदन करना चाहते हैं उन्हें योजना में आवेदन फॉर्म भरकर आवेदन करना होगा। हालांकि योजना में आवेदन के लिए राज्य सरकार द्वारा इसकी आवेदन प्रक्रिया के बारे में अभी कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी गई है और न ही इसकी ऑफिसियल वेबसाइट जारी की गई है। ऐसे मे बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर आवास योजना में आवेदन के लिए अभी आपको थोड़ा इंतजार करना होगा। जैसे ही सरकार की और से योजना को लेकर कोई सूचना जारी की जाती है, तो उसकी जानकारी हम आपको अपने लेख के माध्यम से प्रदान कर देंगे।

Related Post

Leave a Comment

error: Content is protected !!