अपणि सरकार पोर्टल उत्तराखंड 2024 | Apni/Apuni Sarkar Portal @eservices.uk.gov.in, Benefit, Online Apply

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Reported by Shiv Nagar

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उत्तराखंड सरकार द्वारा नागरिकों की सुविधा के लिए समय-समय पर कई प्रयास किए जाते हैं ऐसी ही एक सुविधा के जरिए नागरिकों को ऑनलाइन सेवाओं का लाभ प्रदान करने के लिए सरकार द्वारा अपणि सरकार पोर्टल की शुरुआत की गई है। इस पोर्टल के माध्यम से राज्य के नागरिक घर बैठे ही योजनाओं तथा सरकारी सेवाओं का लाभ आसानी से प्राप्त कर सकेंगे, अपणि सरकार पोर्टल (Apuni Sarkar Portal) पर नागरिक आसानी से महत्त्वपूर्ण प्रमाण पत्र जैसे जन्म प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र के लिए आवेदन के साथ-साथ उन्हें प्राप्त भी कर सकेंगे। इसके लिए प्रदेश के नागरिकों को ई-डिस्ट्रिक्ट की ऑफिसियल वेबसाइट eservices.uk.gov.in पर अपना पंजीकरण करना होगा, जिसके बाद वह पोर्टल पर उपलब्ध सभी सेवाओं का लाभ प्राप्त कर सकेंगे।

ऐसे में अगर आप भी उत्तर प्रदेश के निवासी हैं और अपणि सरकार पोर्टल का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं, तो अपणि सरकार पोर्टल क्या है ? पोर्टल के लाभ, पात्रता, उद्देश्य और पंजीकरण से संबंधित पूरी जानकारी आप हमारे लेख के माध्यम से जान सकेंगे।

Apuni Sarkar Portal Online Registration अपणि सरकार पोर्टल
Apuni Sarkar Portal Online Registration

अपणि सरकार पोर्टल क्या है?

अपनी सरकार पोर्टल की शुरुआत उत्तराखंड सरकार द्वारा 17 नवंबर, 2021 में की गई थी, जिसे सरकार द्वारा आई.टी.डी.ए तथा एनआईसी के सहयोग से तैयार किया गया है। जिसके माध्यम से राज्य के नागरिक घर बैठे ही सभी सरकारी सेवाओं और योजनाओं का लाभ ले सकेंगे इसके लिए सरकार द्वारा पोर्टल पर नागरिकों के लिए कुल 243 सेवाएं उपलब्ध की गई है, आवेदक पोर्टल पर पंजीकृत कर इन सभी सेवाओं के लिए आवेदन कर सकेंगे साथ ही अपने आवेदन की स्थिति भी पोर्टल पर आसानी देख सकेंगे। ऑनलाइन पोर्टल की सहायता से नागरिकों को बार-बार कार्यालयों के चक्कर काटने की आवश्यकता नहीं होगी वह आसानी से अपने मोबाइल या लैपटॉप के जरिए घर बैठे सभी महत्त्वपूर्ण प्रमाण पत्रों के लिए आवेदन या उन्हें डाउनलोड भी कर सकेंगे।

Uttarakhand Apni/Apuni Sarkar Portal

शुरू किया गयाउत्तराखंड सरकार द्वारा
वर्तमान वर्ष2024
माध्यमऑनलाइन माध्यम
श्रेणीराज्य सरकारी योजना
लाभार्थीराज्य के सभी नागरिक
उद्देश्यनागरिकों को ऑनलाइन सेवाओं का लाभ प्रदान करना
आधिकारिक वेबसाइटeservices.uk.gov.in

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अपणि सरकार पोर्टल का उद्देश्य

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा अपनी सरकार अपणि सरकार पोर्टल पर आरंभ करने का मुख्य उद्देश्य नागरिकों को ऑनलाइन सभी सेवाओं का लाभ प्रदान करना है, जिससे नागरिक सभी सरकारी सेवाओं और योजनाओं का लाभ आसानी से उठा सकेंगे। इसके लिए नागरिकों को पोर्टल पर कुल 243 सेवाएं प्रदान की गई है, पोर्टल के माध्यम से नागरिक इन अधिसूचित सेवाओं के लिए आवेदन कर सकेंगे। इसके लिए जहाँ पहले नागरिकों को सरकारी सेवाओं का लाभ प्राप्त करने योजनाओं में आवेदन के लिए बार-बार कार्यालय के चक्कर काटने पड़ते थे, वह अब आसानी से घर बैठे ही सभी सेवाओं का लाभ ले सकेंगे। इससे उनके समय और पैसे दोनों की बचत हो सकेगी और ऑनलाइन सेवाएं उपलब्ध होने से कार्यों में अधिक पारदर्शिता भी बनाई जा सकेगी।

Apni Sarkar Portal के लाभ एवं विशेषताएं

इस पोर्टल के तहत नागरिकों को मिलने वाले लाभ की जानकारी कुछ इस प्रकार है।

  • उत्तराखंड सरकार द्वारा नागरिकों को ऑनलाइन सभी सरकारी सेवाओं और योजनाओं का लाभ प्रदान करने के लिए अपणि सरकार पोर्टल की शुरुआत की गई है।
  • इस पोर्टल के माध्यम से नागरिक घर बैठे ही सभी ऑनलाइन सेवाओं का लाभ आसानी से ले सकेंगे।
  • Apni Sarkar Portal आई.टी.डी.ए तथा एनआईसी के सहयोग से विकसित किया गया पोर्टल है।
  • नागरिक अपणि सरकार पोर्टल पर अलग-अलग प्रमाण पत्रों जैसे जन्म प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र के लिए आसानी से अपने मोबाइल या लैपटॉप के जरिए आवेदन कर सकेंगे।
  • अपणि सरकार पोर्टल पर नागरिकों को लगभग 243 सरकारी सेवाओं का लाभ ऑनलाइन उपलब्ध किया गया है।
  • नागरिक ऑनलाइन पोर्टल पर पंजीकरण के माध्यम से सभी सरकारी सेवाओं का लाभ उठा सकेंगे।
  • ऑनलाइन पोर्टल पर सभी सेवाएं उपलब्ध होने से नागरिकों के समय की बचत हो सकेगी और उन्हें बार-बार कार्यालय के चक्कर काटने की आवश्यकता नहीं होगी
  • अपणि सरकार पोर्टल पर नागरिकों को सरकारी सेवाओं में आवेदन के लिए किसी भी तरह के शुल्क भुगतान की आवश्यकता नहीं होगी।
  • पोर्टल के माध्यम से नागरिक किसी भी सरकारी योजना के लिए आवेदन के साथ-साथ आवेदन स्थिति की भी जांच कर सकेंगे।
  • ऑनलाइन पोर्टल पर सभी सेवाएं उपलब्ध होने से सरकारी कार्यों में अधिक पारदर्शिता बनाई जा सकेगी, जिससे कार्यों में होने वाले भ्रष्टाचार को रोका जा सकेगा।

Uttarakhand Apni Sarkar Portal पर उपलब्ध सेवाएं

पोर्टल पर नागरिकों के लिए बहुत सी सेवाएं उपलब्ध की गई हैं, ऐसी सभी सेवाओं की जानकारी कुछ इस प्रकार है।

विभाग सेवा का प्रकार सेवाएं
राजस्व विभाग राजस्व प्रमाण पत्रअरायज नवीश लाइसेंस
जाति प्रमाण पत्र
स्थाई निवास प्रमाण पत्र
हैसियत प्रमाण पत्र
चरित्र प्रमाण पत्र (ठेकेदारी)
चरित्र प्रमाण पत्र (सामान्य)
पर्वतीय प्रमाण पत्र
स्वतंत्रता संग्राम सेनानी प्रमाण पत्र
आय प्रमाण पत्र
उत्तरजीवी प्रमाण पत्र
सेवायोजना विभाग सेवायोजना कार्यालयरोजगार पंजीकरण
पंजीकरण योग्यता संसोधन
रोजगार पंजीकरण नवीनीकरण
पंचायती राज विभाग पंचायती संबंधित सेवाएंन्या परिवार जोड़ें
परिवार पृथक्करण
परिवार संशोधन
शौचालय प्रमाण पत्र
निजी भवन निर्माण हेतु अनापत्ति प्रमाण पत्र
परिवार रजिस्टर प्रतिलिपि
पंचायती राज विभाग जन्म/मृत्यु प्रमाण पत्र (ग्रामीण)जन्म पंजीकरण प्रमाण पत्र (ग्रामीण) 1 माह के भीतर
जन्म पंजीकरण प्रमाण पत्र (ग्रामीण) 1 माह के बाद
जन्म पंजीकरण प्रमाण पत्र (ग्रामीण) 1 वर्ष के भीतर
मृत्यु पंजीकरण प्रमाण पत्र (ग्रामीण) 1 माह के भीतर
मृत्यु पंजीकरण प्रमाण पत्र (ग्रामीण) 1 माह के बाद
मृत्यु पंजीकरण प्रमाण पत्र (ग्रामीण) 1 वर्ष के भीतर
शहरी विकास विभाग जन्म/मृत्यु प्रमाण पत्र (शहरी)जन्म पंजीकरण प्रमाण पत्र (शहरी) 1 वर्ष के बाद
जन्म पंजीकरण प्रमाण पत्र (शहरी) 1 वर्ष के भीतर
जन्म पंजीकरण प्रमाण पत्र (शहरी) 21 दिनों के भीतर
जन्म पंजीकरण प्रमाण पत्र (शहरी) 30 दिनों के भीतर
मृत्यु पंजीकरण प्रमाण पत्र (शहरी) 1 वर्ष के बाद
मृत्यु पंजीकरण प्रमाण पत्र (शहरी) 1 वर्ष के भीतर
मृत्यु पंजीकरण प्रमाण पत्र (शहरी) 21 दिनों के भीतर
मृत्यु पंजीकरण प्रमाण पत्र (शहरी) 30 दिनों के भीतर
समाज कल्याण विभाग पेंशन (ग्रामीण/शहरी)वृद्धावस्था पेंशन (शहरी)
वृद्धावस्था पेंशन (ग्रामीण)
विकलांगता पेंशन (शहरी)
विकलांगता पेंशन (ग्रामीण)
विधवा पेंशन (शहरी)
विधवा पेंशन (ग्रामीण)
किसान पेंशन (शहरी)
परित्यक्ता पेंशन (शहरी)
तिलु रौतेली पेंशन (शहरी)
बौना पेंशन (शहरी)
उत्तराखंड राज्य आपदा प्रबंधन विभाग कोरोना कोविड- 19कोरोना कोविड-19 की वैश्विक बीमारी से होने वली मृत्यु के लिए मुवाजा
मत्स्य विभाग मत्स्य पालन सेवाएंमत्स्य पालन कार्ड
तालाब निर्माण/नवीनीकरण
तालाब निर्माण के पश्चात इनपुट की उपलब्धता
मत्स्य पालन के लिए तालाब पट्टा आवंटन के बाद इनपुट भुगतान की साहायता
मछली पकड़ना
मत्स्य बीज वित्तरण
मत्स्य आहार वित्तरण

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अपणि सरकार पोर्टल ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

जो नागरिक अपणि सरकार पोर्टल पर ऑनलाइन सेवाओं का लाभ प्राप्त करने के लिए रजिस्ट्रेशन करना चाहते हैं, तो ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया आप यहाँ बताए गए स्टेप्स को पढ़कर जान सकेंगे।

  • ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए आवेदक सबसे पहले ई-डिस्ट्रिक्ट की ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करें।
  • अब आपकी सक्रीन पर वेबसाइट का होम पेज खुलकर आ जाएगा। Apuni sarkar portal registration
  • अब होम पेज पर आपको अपणि सरकार पोर्टल का मेन्यू दिखाई देगा, यहाँ आपको लॉगिन के लिए चार विकल्प नागरिक लॉगिन, सी एस सी लॉगिन, ई डी सी लॉगिन, विभाग लॉगिन दिखाई देंगे। Apuni sarkar portal login
  • इनमे से आपको नागरिक लॉगिन के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद अगले पेज में आपको यहाँ साइन अप करें के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपकी स्क्रीन पर एक रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुलकर आ जाएगा, यहाँ आपको फॉर्म में मांगी सभी जानकारी सही से भरनी होगी। Apuni sarkar registration form
  • जैसे ईमेल आईडी, लिंग, पहला नाम, अंतिम नाम आदि दर्ज करनी होगी।
  • सारी जानकारी भरकर आपको सबमिट के बटन पर क्लिक कर देना होगा।
  • इस तरह आपकी पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

Apni Sarkar Portal नागरिक लॉगिन प्रक्रिया

अपनी सरकार पोर्टल पर लॉगिन के लिए आवेदक यहाँ गए स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं।

  • आवेदक सबसे पहले पोर्टल की ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करें।
  • अब होम पेज पर आपको मेन्यू में नागरिक लॉगिन के विकल्प का चयन करना होगा। Citizen login
  • इसके बाद आपके सामने एक लॉगिन फॉर्म खुलकर आ जाएगा।
  • यहाँ आपको फॉर्म में अपना ईमेल/मोबाइल नंबर और पासवर्ड दर्ज करना होगा।
  • अब आखिर में दिए गए कैप्चा कोड को भरकर साइन इन करें के बटन पर क्लिक कर दें।
  • इस तरह आपकी पोर्टल पर लॉगिन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

पोर्टल पर सीएसी लॉगिन ऐसे करें

  • पोर्टल पर सीएसी लॉगिन के लिए आवेदक सबसे पहले इसकी ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करें।
  • अब होम पेज पर आपको Apni Sarkar Portal के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपको बहुत से विकल्प दिखेंगे, यहाँ आपको सीएससी लॉगिन के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको अपना यूजर आईडी और पासवर्ड दर्ज करना होगा।
  • अब आखिर में दिए गए कैप्चा कोड को भरकर साइन इन करें के बटन पर क्लिक कर दें।
  • इस तरह आपकी पोर्टल पर सीएसी लॉगिन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

अपणि सरकार पोर्टल दस्तावेज आवेदन प्रक्रिया

अपणि सरकार पोर्टल पर अगर आप अपने किसी दस्तावेज के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आवेदन की प्रक्रिया आप यहाँ बताए गए स्टेप्स को पढ़कर जान सकेंगे।

  • दस्तावेज आवेदन के लिए आवेदक सबसे पहले पोर्टल की ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करें।
  • अब होम पेज पर आपको व्यक्तिगत लॉगिन के तहत अपने ईमेल/मोबाइल नंबर और पासवर्ड लॉगिन करना होगा।
  • लॉगिन के बाद आपकी स्क्रीन पर नया पेज खुलकर आ जाएगा, यहाँ आपको नए आवेदन के लिए अनुरोध करें के लिंक पर क्लिक कर दें।
  • लिंक पर क्लिक करने के बाद आप सामने विभाग, सेवा का प्रकार, सेवा का नाम ये तीनों विकल्प दिखाई देंगे।
  • मान लीजिए यदि आप राजस्व विभाग के अंतर्गत आय प्रमाण पत्र के लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो आपको तीनों विकल्पों में राजस्व विभाग, राजस्व प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र का चयन करना होगा।
  • इसके बाद आपकी स्क्रीन पर एक फॉर्म खुलकर आ जाएगा।
  • यहाँ आप फॉर्म में मांगे गए फोटो और दस्तावेज अपलोड जैसे पहचान पत्र, राशन कार्ड, निवास प्रमाण पत्र के साथ अपलोड करें इसके साथ ही अपनी सलारी स्लिप को भी फॉर्म में अपलोड कर दें।
  • सारी जानकारी भरकर और दस्तावेज अपलोड करने के बाद आप Submit के बटन पर क्लिक कर दें।

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पोर्टल पर आवेदन की स्थिति देखने की प्रक्रिया

जिन नागरिकों ने अपणि सरकार पोर्टल पर दस्तावेज के लिए आवेदन किया है वह अपने आवेदन की स्थिति भी यहाँ बताए गए स्टेप्स को पढ़कर फॉलो कर सकते हैं।

  • आवेदन स्थिति जानने के लिए आवेदक सबसे पहले अपणि सरकार पोर्टल की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाएं।
  • अब होम पेज पर आपको टॉप राइट साइड में आवेदन की स्थिति जाने के लिंक पर क्लिक करना होगा। Know application status
  • इसके बाद आपके स्क्रीन पर नया पेज ओपन होगा।
  • यहां आपको अपने आवेदन का क्रमांक/रजिस्ट्रेशन नंबर दर्ज करके सर्च के बटन पर क्लिक कर देना होगा।
  • इसके बाद नए पेज में आपके द्वारा किए गए आवेदन की डिटेल्स और स्टैट्स आ जाएंगे।
  • इस तरह आप पोर्टल पर लॉगिन करके अपनी प्रोफाइल पर “आवेदनों की संख्या, प्राप्त प्रमाण पत्रों की संख्या, लंबित आवेदनों की संख्या, खारिज किए गए आवेदनों की संख्या विभाग में माँगा गया स्पष्टीकरण” आदि जानकारी देख सकते हैं।
  • इस तरह आप पोर्टल पर अपने आवेदन स्थिति की जाँच कर सकेंगे।

Apni Sarkar Portal पर ऐसे करें प्रमाण पत्र सत्यापित

पोर्टल पर अपने प्रमाण पत्र सत्यापित करने के लिए आवेदक यहाँ बताए गए स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं।

  • इसके लिए सबसे पहले आवेदक पोर्टल की ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करें।
  • अब होम पेज पर आपको टॉप राइट साइड में प्रमाण पत्र सत्यापित करें का लिंक मिलेगा, इस पर क्लिक कर दें। Document verification
  • इसके बाद आपकी स्क्रीन पर View Certificate का नया पेज खुलेगा।
  • यहाँ आपको अपना एप्लीकेशन नंबर दर्ज करके सर्च के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपके एप्लीकेशन की डिटेल्स खुलकर आ जाएगी।
  • इस तरह आपके प्रमाण पत्र को सत्यापित करने की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

पोर्टल पर विभिन्न योजनाओं के लिए आवेदन प्रक्रिया

  • पोर्टल पर विभिन्न सरकारी योजनाओं के लिए आवेदन हेतु आवेदक सबसे पहले इसकी ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करें।
  • अब होम पेज पर आपको लॉगिन का विकल्प मिलेगा, यहाँ आपको अपनी यूजर आईडी, पासवर्ड और दिए गए कैप्चा कोड को दर्ज करके Sign in के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद नए पेज में आप Request New Application के विकल्प पर क्लिक कर दें।
  • इसके बाद आपको डिपार्टमेंट, सर्विस टाइप और सर्विस का चयन करके सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • अब नए पेज में आपको पूछी जानकारी को भरकर मांगे गए दस्तावेजों को अपलोड करना होगा।
  • सारी जानकारी भरकर आप आखिर में सबमिट के बटन पर क्लिक कर दें।
  • इस तरह आप विभिन्न योजनाओं के लिए आवेदन कर सकेंगे।

पोर्टल पर नागरिकों के लिए कितनी सेवाएं उपलब्ध की गई है?

पोर्टल पर नागरिकों के लिए 243 सरकारी सेवाएं उपलब्ध की गई है।

इस पोर्टल पर पंजीकरण की क्या प्रक्रिया है?

इस पोर्टल पर पंजीकरण की प्रक्रिया ऊपर लेख के माध्यम से प्रदान की गई है, जिसे पढ़कर आप ऑनलाइन पंजीकरण प्रक्रिया को पूरा कर सकेंगे।

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