JOIN US ON TELEGRAM Join Now
JOIN US ON WHATSAPP Join Now

Aditya Birla Personal Loan; Apple iPhone लेना हो या ट्रिप पे जाना हो, सबके लिए मिलेगा 1 से 50 लाख का लोन, बिना किसी सिक्योरिटी के

आदित्य बिरला पर्सनल लोन के अंतर्गत मेडिकल इमरजेंसी, घर का सामान खरीदने, इलेक्ट्रॉनिक सामान (iPhone) खरीदने, बच्चों की उच्च शिक्षा, शादी के खर्च, घर की मरम्मत अथवा Holiday ट्रिप के लिए लोन लिया जा सकता है। यह फाइनेंस कंपनी 7 साल तक की लम्बी अवधि के लिए 50 लाख तक का पर्सनल लोन उपलब्ध कराती है। आदित्य बिरला फाइनेंस वेतनभोगी (Salaried) और Self Employed दोनों ही श्रेणी के आवेदकों को पर्सनल लोन उपलब्ध कराती है।

इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको आदित्य बिरला पर्सनल लोन के प्रकार, लाभ और विशेषताएं, पात्रता (Aditya Birla Capital Personal Loan Eligibility) और आवश्यक दस्तावेज, Personal Loan Eligibility Calculator, ब्याज दर (Aditya Birla Instant Loan Interest Rate), प्रोसेसिंग फीस और अन्य चार्जेज, EMI कैलकुलेटर, ABFL Personal Loan App, टोलफ्री हेल्पलाइन तथा लोन हेतु आवेदन की प्रक्रिया के बारे में विस्तार से जानकारी देने जा रहे हैं। अतः आप सभी सम्मानित पाठक साथियों से अनुरोध है की Aditya Birla Personal Loan के बारे में विस्तार से जानने के लिए हमारे इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें। अगर आप आदित्य बिरला फाइनेंस पर्सनल लोन के बारे में कोई भी अन्य जानकारी चाहते हों कमेंट करें।

Aditya Birla Personal Loan; Apple iPhone लेना हो या ट्रिप पे जाना हो, सबके लिए मिलेगा 1 से 50 लाख का लोन, बिना किसी सिक्योरिटी के

आदित्य बिरला पर्सनल लोन

आदित्य बिरला कैपिटल पर्सनल लोन स्कीम के अंतर्गत सामान्य Personal Loan के अलावा फ्लेक्सी पर्सनल लोन की सुविधा भी देता है। यह कंपनी अपने ग्राहकों को सामान्य पर्सनल लोन योजना के अंतर्गत लोन Disbursement के 12 महीने बाद Loan Pre Closure की सुविधा देता है। आदित्य बिरला पर्सनल लोन के अंतर्गत 7 साल तक की अवधि के लिए 50 लाख तक का पर्सनल लोन 13 प्रतिशत वार्षिक ब्याज दर से शुरू होता है। इसके अंतर्गत 23 से 60 वर्ष के ऐसे आवेदक जिनका सिबिल स्कोर अच्छा हो, पर्सनल लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं।

फ्लेक्सी पर्सनल लोन (Flexi Personal Loan)

यह एक विशेष प्रकार का पर्सनल लोन है जिसके अंतर्गत आपको केवल उतनी की लोन राशि पर ब्याज देना पड़ता है जितना आपने इस्तेमाल किया है। Aditya Birla Flexi Loan स्कीम के अंतर्गत आप जितनी बार चाहें उतनी बार पैसा निकल सकते हैं और जमा भी भी कर सकते हैं। आदित्य बिरला कैपिटल पर्सनल लोन लोन की फ्लेक्सी पर्सनल लोन योजना के अंतर्गत आपको लोन के समय पूर्व आंशिक भुगतान (Partial Repayment) पर कोई भी शुल्क नहीं देना पड़ेगा।

आदित्य बिरला फ्लेक्सी लोन स्कीम के अंतर्गत पर्सनल लोन, बिज़नेस लोन और Short Term Unsecured Loan देता है। जिसमें पर्सनल लोन के लिए 7 साल, बिज़नेस लोन के लिए 4 साल तथा Short Term Unsecured Loan के लिए 5 साल तक की अवधि के लिए लोन मिलता है। फ्लेक्सी लोन के लिए किसी Collateral अथवा Security की जरुरत नहीं पड़ती है।

विशेषताएं और लाभ (Features & Benefit)

आदित्य बिरला पर्सनल लोन की विशेषताएं और लाभ निम्नलिखित हैं।

  • फिक्स ब्याज दर पर पर्सनल लोन।
  • किसी Collateral अथवा सिक्योरिटी की जरुरत नहीं।
  • सह-आवेदक (Co-Applicant) की आय भी पर्सनल लोन की पात्रता में शामिल होगी।
  • 1 लाख से 50 लाख तक का लोन, 7 साल तक की अवधि के लिए।
  • एक साल में लोन राशि के 20 प्रतिशत तक के पार्ट प्री-पेमेंट निःशुल्क।
  • फ्लेक्सी पर्सनल की सुविधा।
  • 13 प्रतिशत की न्यूनतम ब्याज दर से पर्सनल लोन की शुरुआत।
  • केवल अच्छे सिबिल स्कोर वाले आवेदकों को ही लोन की सुविधा।
  • ECH /NACH के माध्यम से लोन री-पेमेंट की सुविधा।
  • अपने वर्तमान पर्सनल लोन और क्रेडिट कार्ड बैलेंस को आकर्षक ब्याज दरों में आदित्य बिरला में ट्रांसफर करने की सुविधा।
  • न्यूनतम लोन प्रोसेसिंग फीस।
  • 4% की फीस देकर पर्सनल लोन का लोन Tenure से पहले पूर्ण भुगतान (Aditya Birla Finance Personal Loan Fore closure) की सुविधा।

ज़िन्दगी में कुछ करना है और नही है पैसा तो देखें – 50 हजार से 15 लाख तक का लोन, 0 दस्तावेज़ीकरण और तत्काल संवितरण के साथ

ABFL किन-किन शहरों में पर्सनल लोन की सुविधा देता है?

आदित्य बिरला लिमिटेड केवल देश के प्रमुख शहरों में ही पर्सनल लोन की सुविधा प्रदान करता है। ABFL दिल्ली, जयपुर, जोधपुर, उदयपुर, अजमेर, कोटा, चंडीगढ़, देहरादून, अम्बाला, पानीपत, करनाल, मुंबई, अहमदाबाद, बड़ौदा, सूरत, राजकोट, भोपाल, इंदौर, पूना, नागपुर, नासिक, गोवा, चेन्नई, मदुरई, कोयंबटूर, सलेम, इरोड, हैदराबाद, विजयवाड़ा, बंगलौर, भुवनेश्वर, रायपुर तथा कलकत्ता शहर में ही पर्सनल लोन की सुविधा उपलब्ध कराता है।

पात्रता (Aditya Birla Personal Loan Eligibility)

भारत का कोई भी वेतनभोगी (Salaried) अथवा Self Employed नागरिक जिसकी उम्र 23 से 60 वर्ष के बीच हो, वह आदित्य बिरला पर्सनल लोन के लिए आवेदन कर सकता है। आयु के अधिकतम सीमा लोन अवधि के समाप्ति से काउंट की जाएगी। सामान्यतः यह फाइनेंस कंपनी अच्छे सिबिल स्कोर वाले Salaried व्यक्तियों को ही पर्सनल लोन उपलब्ध कराती है। नीचे दिए गए Personal Loan Eligibility Calculator की मदद से आप अपने पर्सनल लोन की पात्रता जान सकते हैं।

Personal Loan Eligibility Calculator

पर्सनल लोन पात्रता कैलकुलेटर के माध्यम से अपनी पात्रता के अनुसार आपको मिलने वाली पर्सनल लोन की अधिकतम राशि के बारे में जान सकते हैं। आपको मिलने वाला अधिकतम पर्सनल लोन आपके सिबिल स्कोर, मासिक आय, लोन रीपेमेंट की अवधि और अन्य कारणों पर निर्भर करता है। नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके आप बहुत ही आसानी से Personal Loan Eligibility Calculator का इस्तेमाल करके अपनी अधिकतम लोन राशि की पात्रता को जान सकते हैं।

  • स्टेप-1 सबसे पहले आदित्य बिरला की ऑफिसियल वेबसाइट को ओपन करें।
  • स्टेप-2 अब होमपेज पर सबसे ऊपर Financing पर क्लिक करें अब आपकी स्क्रीन पर जो विकल्प खुलकर आएंगे उसमें Personal Finance के विकल्प पर क्लिक करें।
  • स्टेप-3 इसके बाद आपकी स्क्रीन पर जो विंडो खुलकर आयी है उसमें सबसे नीचे की तरफ Personal Loan Eligibility Calculator के विकल्प पर क्लिक कर दें।
  • स्टेप-4 अब आपकी स्क्रीन पर Personal Loan Eligibility Calculator खुलकर आ जायेगा। इसमें सबसे पहले वह लोन राशि लिखें जिसकी आपको आवश्यकता है, इसके बाद अपनी सैलरी को लिखें, फिर आपको मिलने वाले इंसेंटिव, बोनस इत्यादि की लिखें अगर आपको मासिक वेतन के अलावा किसी भी प्रकार का बोनस अथवा किसी श्रोत से पैसा न मिलता हो तो इसमें जीरो लिखें। इसके बाद Existing Monthly Obligations में अपने द्वारा पूर्व में लिए गए लोन, जिसकी EMI आप अभी भी चुका रहें हों, उसका विवरण दें, लागू न होने पर इस कॉलम में शुन्य भरें। अब Tenure में लोन की वह अवधि लिखें जितने समय के लिए आपको पर्सनल लोन चाहिए। इसके बाद वो ब्याज दर (13 से 28 प्रतिशत के बीच) लिखें जिस पर आप लोन लेने के इच्छुक हैं। अब सबसे अंत में Calculate Now के बटन पर क्लिक कर दें। इसके बाद आपकी पात्रता के अनुसार आपको मिलाने वाले अधिकतम लोन की राशि का विवरण दिखाई देने लगेगा।

आवश्यक दस्तावेज (Documents)

Aditya Birla Personal Loan हेतु आवेदन करने के लिए आपको निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ेगी।

  • KYC के लिए पैन कार्ड / आधार कार्ड।
  • पर्सनल लोन हेतु आवेदन करने की तिथि से 3 महीने तक का सैलरी स्लिप।
  • पिछले 3 महीने का बैंक स्टेटमेंट।
  • आवेदक के बैंक खाते का विवरण।
  • फोटो।

सब ले रहे तो आप क्यों पीछे हो जल्दी करो – मुझे 50000 का लोन चाहिए* जानें कैसे मिलेगा 50 हजार का लोन

ब्याज दर (Aditya Birla Finance Personal Loan Interest Rate)

आदित्य बिरला पर्सनल लोन की ब्याज दर आपके मासिक आय, लोन Tenure, सिबिल स्कोर इत्यादि पर निर्भर करती है। इसकी वार्षिक ब्याज दर (Aditya Birla Personal Loan Rate of Interest) 13% से 28% के बीच रहती है।

प्रोसेसिंग फीस (Processing Fees) और अन्य चार्जेज

आदित्य बिरला पर्सनल लोन की प्रोसेसिंग फीस लोन राशि के 0 से 3 प्रतिशत तक हो सकती है। अच्छे सिबिल स्कोर वाले ऐसे आवेदक जिनकी मासिक आय ज्यादा है और उन्होंने पहले से कोई लोन नहीं ले रखा है उन्हें यह फाइनेंस कंपनी प्रोसेसिंग फीस में पूरी छूट भी प्रदान करती है। इस कंपनी के पर्सनल लोन योजना के अंतर्गत लागू होने वाली विभिन्न फीस का विवरण निम्नलिखित है।

फीस का मदलागू फीस
मासिक क़िस्त (EMI) डिफ़ॉल्ट चार्ज3 प्रतिशत प्रति महीना
चेक वापसी अथवा ECS फेल होने पर 750
डुप्लीकेट लोन स्टेटमेंट200
सिबिल रिपोर्ट फीस500
लोन री-शेड्यूल5000
अदेयता प्रमाण पत्र (NOC Certificate)500
लोन कैंसिल करने का चार्जलोन राशि का 4%
लोन का समय पूर्व भुगतान (Loan Fore-Closure Charge)लोन के बकाया मूलधन का 4%
लोन का आंशिक पूर्व भुगतान (Part Pre Payment Charge)एक साल में लोन का 20 प्रतिशत पार्ट पेमेंट- निःशुल्क
20 प्रतिशत से ज्यादा के पार्ट पेमेंट पर- 4%
लोन प्री-क्लोजर कोटेशन1000

मासिक क़िस्त कैलकुलेटर (EMI Calculator)

अगर आप अपने आदित्य बिरला फाइनेंस पर्सनल लोन की मासिक क़िस्त के बारे में जानना चाहते हैं तो नीचे दिए गए तरीके को फॉलो करके,Aditya Birla Capital Personal Loan EMI Calculator के मदद से आप इसे बहुत ही आसानी से जान सकते हैं।

  • स्टेप-1 आदित्य बिरला फाइनेंस की ऑफिसियल वेबसाइट को ओपन करें।
  • स्टेप-2 वेबसाइट के होमपेज पर Advising के विकल्प पर क्लिक करें इसके बाद ड्रापडाउन मेनू में आपकी स्क्रीन पर जो विकल्प खुलकर आएगा उसमें ABC Of Calculators के विकल्प पर क्लिक करें।
  • स्टेप-3 अब आपकी स्क्रीन पर जो विंडो खुलकर आयी है उसमें Personal Loan EMI Calculator के नीचे Calculate Now के बटन पर क्लिक कर दें।
  • स्टेप-4 अब आपकी स्क्रीन पर Personal Loan EMI Calculator खुलकर आ जायेगा जिसमें अपने लोन की राशि, लोन अवधि और ब्याजदर को लिखें। इसके बाद स्क्रीन पर आपके पर्सनल लोन की मासिक क़िस्त का विवरण दिखाई देने लगेगा।

ट्रेवल, शादी, और मेडिकल सबके लिए सिर्फ 2 मिनट में 50 हजार से 40 लाख का लोन

ABFL Personal Loan मोबाइल ऐप

आदित्य बिरला कैपिटल के मोबाइल ऐप की मदद से आप पर्सनल लोन हेतु आवेदन, लोन का स्टेटस तथा अपने लोन अकाउंट का पूरा विवरण देख सकते हैं। इस ऐप को डाउनलोड करने के लिए प्ले स्टोर के सर्च बॉक्स में Aditya Birla Finance लिखकर सर्च करें। इसके बाद Install के बटन पर क्लिक कर दें। इसके बाद कुक्ड ही देर में ऐप डाउनलोड हो जायेगा और स्वतः ही आपके डिवाइस में इनस्टॉल हो जायेगा।

Aditya Birla Finance App

आवेदन की प्रक्रिया

आदित्य बिरला फाइनेंस पर्सनल लोन हेतु आप ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों ही माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। ऑफलाइन आवेदन करने के लिए आपको अपने नजदीकी आदित्य बिरला के ऑफिस में संपर्क करना पड़ेगा। पर्सनल लोन हेतु ऑनलाइन आवेदन ऑफिसियल वेबसाइट और मोबाइल ऐप के माध्यम से किया जा सकता है जिसका तरीका आपको इसी आर्टिकल में नीचे दिया गया है।

आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से

  • स्टेप-1 सबसे पहले आदित्य बिरला फाइनेंस की आधिकारिक वेबसाइट को ओपन करें।
  • स्टेप-2 वेबसाइट के होमपेज परसबसे ऊपर की तरफ Financing पर क्लिक करें इसके बाद आपकी स्क्रीन पर ड्रापडाउन मेनू में जो लिस्ट खुलकर आएगी उसमें Personal Finance के विकल्प पर क्लिक कर दें।
  • स्टेप-3 अब आपकी स्क्रीन पर जो पेज खुलकर आया है उसमे Apply Online के लिंक पर क्लिक कर दें।
  • स्टेप-4 अब आपकी स्क्रीन पर पर्सनल लोन का आवेदन फॉर्म खुलकर आ जायेगा जिसमें अपना नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, शहर का नाम और लोन राशि लिखें। इसके बाद अपनी श्रेणी के अनुसार Salaried अथवा Self Employed के विकल्प को चुने, फिर Declaration के चेकबॉक्स में क्लिक करें। इसके बाद सबसे अंत में Submit के बटन पर क्लिक कर दें।

मोबाइल ऐप के माध्यम से

  • स्टेप-1 Aditya Birla Finance मोबाइल ऐप को ओपन करें।
  • स्टेप-2 ऐप के होमपेज पर Apply For Loan के विकल्प पर क्लिक करें।
  • स्टेप-3 अब आपकी स्क्रीन पर जो इंटरफ़ेस खुलकर आया है उसमें Personal Finance के नीचे Apply Now के बटन पर क्लिक करें।
  • स्टेप-4 इसके बाद आपकी स्क्रीन पर पर्सनल लोन आवेदन फॉर्म खुलकर आ जायेगा जिसमें अपना विवरण लिखकर Declaration के बॉक्स में क्लिक करें उसके बाद Submit के बटन पर क्लिक कर दें।

टोलफ्री हेल्पलाइन नंबर (Aditya Birla Personal Loan Customer Care Number)

आदित्य बिरला पर्सनल लोन के बारे में और अधिक जानकारी या सहायता के लिए आप टोलफ्री हेल्पलाइन नंबर 18002707000 पर किसी भी कार्य दिवस में सुबह 9 बजे से रात 9 बजे के बीच में कॉल कर सकते हैं। आप इस कंपनी के ईमेल आईडी [email protected] पर ईमेल के माध्यम से भी सम्पर्क कर सकते हैं।

Related Post

Leave a Comment

error: Content is protected !!