आधार कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें? जानें पूरी प्रक्रिया

Photo of author

Reported by Shiv Nagar

Published on

JOIN US ON TELEGRAM Join Now
JOIN US ON WHATSAPP Join Now

जैसा की आप सभी जानते ही होंगे, की आज के समय में आधार कार्ड देश के प्रत्येक व्यक्ति के पास होना बेहद ही आवश्यक है। किसी भी सरकारी या गैर-सरकारी कार्य या योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आधार कार्ड का उपयोग एक बेहद ही महत्त्वपूर्ण दस्तावेज के रूप में पहचान प्रमाणित करने के लिए जरुरी होता है। ऐसे में छोटे बच्चे से लेकर वरिष्ठ नागरिक के पास भी अपना आधार कार्ड होना बेहद ही जरुरी हो गया है, हालांकि देश में कई लोग ऐसे भी हैं, जिनके पास आधार कार्ड नहीं है, ऐसे नागरिक सरकार की बहुत सी सेवाओं का लाभ नहीं ले सकेंगे।

यदि आपने भी आधार नहीं बनाया है और इसके लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो आप अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर से अपॉइंटमेंट लेकर आधार कार्ड के लिए आवेदन कर सकेंगे। इस लेख के माध्यम से हम आपको आधार कार्ड के लिए आवेदन हेतु आवश्यक दस्तावेज, ऑनलाइन या ऑफलाइन आवेदन प्रक्रिया आदि से संबंधित जानकारी प्रदान करेंगे, जिसके लिए आप इसे पूरा अवश्य पढ़ें।

Aadhaar Card online registration आधार कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें? जानें पूरी प्रक्रिया
Aadhaar Card Online Registration
आर्टिकलआधार कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें?
जारी किया जाता हैभारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI)
संबंधित मंत्रालयइलेक्ट्रॉनिक एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय, भारत सरकार
साल2023
आवेदन माध्यमऑनलाइन/ऑफलाइन दोनों
लाभार्थीदेश के सभी नागरिक
आधिकारिक वेबसाइटuidai.gov.in

आधार कार्ड क्या क्या है ?

आधार कार्ड देश के प्रत्येक नागरिक को भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) द्वारा जारी की जाने वाली 12 अंकों की एक निजी विशिष्ट संख्या है, जिससे हर व्यक्ति की पहचान की जाती है यह संख्या प्रत्येक नागरिक के लिए अलग-अलग होती है। आधार कार्ड में नागरिकों की पहचान के लिए सभी जानकारी जैसे आपका नाम, जन्म तिथि, लिंग, बायोमेट्रिक हाथ के निशान आदि दर्ज की गई होती है, जिससे व्यक्ति की सही पहचान की जा सकती है। आधार कार्ड के लिए आप अपने नजदीकी नामांकन केंद्र या आधार सेवा केंद्र में बायोमेट्रिक और डेमोग्राफिक जानकारी प्रदान कर आधार कार्ड प्राप्त कर सकेंगे।

Also read: आधार कार्ड ऑनलाइन कैसे डाउनलोड करें?

आधार कार्ड के लाभ

आधार कार्ड के माध्यम से नागरिकों को मिलने वाले लाभ की जानकारी कुछ इस प्रकार है।

  • देश के सभी नागरिकों के लिए आधार कार्ड एक 12 अंकों की यूनीक संख्या वाला पहचान पत्र है, जिसका उपयोग वह अपनी पहचान प्रमाणित करने के लिए कर सकते हैं।
  • किसी भी सरकारी एवं गैर सरकारी योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आधार कार्ड की आवश्यकता एक महत्त्वपूर्ण दस्तावेज के रूप में होती है।
  • आधार कार्ड का उपयोग पैन कार्ड बनवाने, बैंक अकाउंट में केवाईसी, एलपीजी गैस कनेक्शन के लिए, सिम लेने, स्कूल या कॉलेज में एडमिशन लेने आदि के लिए किया जाता है।
  • किसी भी योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आधार से लिंक मोबाइल नंबर के जरिए आप वेरिफिकेशन की प्रक्रिया को आसानी से पूरा सकेंगे।
  • आधार कार्ड के माध्यम से नागरिक देश से बहार की यात्रा के लिए पासपोर्ट हेतु आवेदन कर सकेंगे।

Also read: आधार कार्ड का स्टेटस ऐसे चेक करें

Aadhaar Card के लिए आवश्यक दस्तावेज

आधार कार्ड बनवाने के लिए आवेदक के पास कुछ महत्त्वपूर्ण दस्तावेज होने आवश्यक है, जिनके माध्यम से वह आवेदन की प्रक्रिया को पूरा कर सकेंगे, ऐसे सभी दस्तावेजों की जानकारी कुछ इस प्रकार है।

  • आवेदक का मतदाता पहचान पत्र
  • राशन कार्ड या फिर पीडीएस फोटो कार्ड
  • ड्राइविंग लाइसेंस
  • वोटर आईडी कार्ड
  • नरेगा रोजगार कार्ड (यदि लागू हो)
  • तहसीलदार या राजपत्रित अधिकारी दवा जारी फोटो पहचान पत्र

आधार कार्ड ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया

यदि आप आधार कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया आप यहाँ बताए गए स्टेप्स को पढ़कर जान सकेंगे।

  • आधार कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन हेतु सबसे पहले आप आधार कार्ड की ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करें।
  • अब आपकी स्क्रीन पर वेबसाइट का होम पेज खुलकर आ जाएगा।
  • यहाँ होम पेज पर आपको My Aadhaar मेन्यू में Book an Appointment के बटन पर क्लिक करना होगा।Aadhar card book an appointment
  • अपॉइंटमेंट के लिए बटन पर क्लिक करने के बाद आपको अपनी अपॉइंटमेंट डिटेल्स भरकर टाइम स्लॉट बुक करके सबमिट के बटन पर क्लिक कर देना होगा। Aadhaar card online apply
  • इसके बाद आपको अपनी अपॉइंटमेंट स्लिप का पिंट निकालकर आधार सेवा केंद्र जाना होगा यहाँ आप नया आधार कार्ड बनवा सकते हैं।
  • इस तरह आपकी आधार कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

आधार कार्ड के लिए ऑफलाइन आवेदन प्रक्रिया

आवेदक जो आधार कार्ड बनवाने के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वह ऑफलाइन माध्यम से भी इसके लिए आवेदन कर सकते हैं, ऑफलाइन आवेदन के लिए आपको अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर/पोस्ट ऑफिस/साइबर इंटरनेट दुकान में जाकर आधार के लिए अपॉइंटमेंट बुक करना होगा। यहाँ एक बार आधार के लिए अपॉइंटमेंट बुक होने के बाद आपको एक डेट और टाइम दिया जाएगा। केंद्र से मिले दिन और समय पर आपको अपॉइंटमेंट के अनुसार केंद्र में अपने सभी दस्तावेजों के साथ जाकर आप ऑफलाइन माध्यम से अपना आधार कार्ड बनवा सकते हैं।

आधार कार्ड आवेदन के लिए ऑफलाइन अपॉइंटमेंट कहा से लिया जा सकता है?

यदि आप आधार कार्ड आवेदन के लिए ऑफलाइन अपॉइंटमेंट लेना चाहते हैं तो आप अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर/पोस्ट ऑफिस/साइबर इंटरनेट दुकान से अपॉइंटमेंट ले सकते हैं।

m-Aadhaar ऐप क्या है?

m-Aadhaar ऐप केंद्र सरकार के अधीन सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय द्वारा यूआईडीएआई के साथ मिलकर बनाया गया ऐप है, जिसके जरिए आधार कार्ड अपडेट, बुकिंग अपॉइंटमेंट आदि सुविधाओं का लाभ अपने मोबाइल के माध्यम से प्राप्त कर सकेंगे।

आधार कार्ड से संबंधित जानकारी के लिए इसका टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर क्या है?

आधार कार्ड से संबंधित जानकारी के लिए इसका टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर: 1947 है।

About the author

Shiv Nagar

Leave a Comment