JOIN US ON TELEGRAM Join Now
JOIN US ON WHATSAPP Join Now

Old Currency – यह ट्रैक्टर वाला 5 रुपए का नोट बना देगा आपको मालामाल, जानिए बेचने का तरीका

प्रायः हम में से कई लोगों को अनोखी (Unique) चीजों को अपने घर में बचाकर सुरक्षित रखने का शौक होता है। अब आप अपने इन अनोखे कलेक्शन (Old Currency) से घर बैठे लाखों रुपये की कमाई कर सकते हैं जिसके लिए आपको किसी भी तरह का निवेश भी नहीं करना है। अगर आपको भी यह शौक है और आपके कलेक्शन में पांच रुपये वाला नोट है तो आपके लिए कमाने का जबरदस्त मौका आ चुका है। ट्रैक्टर वाला 5 रुपए का नोट आपको बना देगा मालामाल। इससे आपको करीब 35 हजार से 2 लाख रुपये तक मिल सकते हैं।

अगर आपके पास ऐसे नोटों (Extremely Rare 5 Rupee Notes) का कलेक्शन है तो हमारे इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें। इस आर्टिकल में हम आपको बताएँगे कि ट्रैक्टर वाला 5 रुपए का वो कौन सा नोट है जो आपको लखपति बना सकता है। इस आर्टिकल में जानिए इस विशेष नोटों को बेचने का तरीका।

Old Currency : ट्रैक्टर वाला 5 रुपए का नोट बना देगा मालामाल, जानिए बेचने का तरीका

5 रुपए के Old Currency नोटों में होनी चाहिए ये विशेषताएं

सम्मानित पाठक साथियों आज हम आपको ट्रैक्टर वाले 5 रुपए के उस Old Currency नोट के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपको मालामाल बना देगा। इस नोट में निम्नलिखित विशेषताएं होनी चाहिए। अगर आपके पास भी इस तरह का नोट है तो आप इसके बदले में ढेर सारा पैसा पा सकते हैं। 

  • इस नोट पर पीछे की तरफ ट्रैक्टर बना होना चाहिए।
  • इस प्रकार के नोट में विशिष्ट सीरियल नंबर होना चाहिए। जैसे कि नोट के सीरियल नंबर के अंतिम 3 डिजिट 786 हों। अगर सीरियल नंबर में 2 बार 786 रहेगा तो यह Old Currency नोट Extremely Rare होगा जिसके लिए आपको काफी ज्यादा पैसा मिल सकता है। इसके अलावा अगर नोट का सीरियल नंबर 100000, 111111 या कोई अन्य विशिष्ट संख्या होगी तब भी आपको अच्छे पैसे मिल सकते हैं।
5 Rupees Unique Note

बेचने का तरीका

साथियों आपको बता दें कि भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India) की तरफ से जारी इस नोट बहुत ही दुर्लभ (Extremely Rare) नोट माना गया है। ऐसे में अगर आपके पास ये नोट है, तो आप भाग्यशाली हैं क्योंकि इस एक नोट के बदले आपको हजारों रुपये कमाने का मौका मिल सकता हैं। विभिन्न वेबसाइट पर पुराने नोट और स‍िक्‍कों की तेजी से ख़रीदा और बेचा जा रहा है। दोस्तों आपको मालूम होगा कि 5 रुपये के ट्रैक्टर वाले ऐसे करेंसी नोट को ढूंढना मुश्किल है जिसके सीरियल नंबर में 786 अंक हो।

अगर आपको ट्रैक्टर वाले ये नोट कहीं मिले हैं तो इसे आप कई कंपनियां जैसे शॉपक्लूज (ShopClues), ओएलएक्स (OLX) और मरुधर आर्ट्स (Marudhar Arts) पर घर बैठे ही आसानी से अच्छी कीमत पर बेच सकते हैं। इसके अलावा coinbazzar.com पर भी पुराने नोटों के बदले कई गुना पैसे मिल सकते हैं। इन सभी प्लेटफॉर्म पर ग्राहकों को पुरानी करेंसी की अच्छी कीमत मिल जाती है।

Coinbazaar एक वेबसाइट है जो प्राचीन और मूल्यवान वस्तुओं जैसे कि पदक, मुग़ल कालीन, ब्रिटिश कालीन और अन्य Old Currency, सिक्के और नोट भी खरीदने और बेचने का काम करती है। अपने Old Currency नोट को बेचने के लिए आपको इस वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन करना पड़ता है और अपने ट्रैक्टर वाले 5 रुपए के नोट को लिस्टेड करना पड़ता है।

  • इसके लिए आपको कॉइन बाजार की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना पड़ेगा।
  • वेबसाइट के होमपेज पर Register के लिंक पर क्लिक करने के बाद जो पेज खुलकर आएगा उसमें Become a Vendor के लिंक पर क्लिक करना पड़ेगा। इसके बाद अपना नाम, पता, ईमेल आईडी और अन्य विववरण भरकर पंजीकरण की प्रक्रिया को पूरा करना पड़ेगा।
  • इसके बाद अपने रजिस्टर्ड ईमेल आईडी और पासवर्ड के माध्यम से वेबसाइट पर लॉगिन करके अपने ट्रैक्टर वाले 5 रुपए के Old Currency नोट के फोटो को अपलोड करना होगा और नोट को बेचने हेतु वांक्षित कीमत डालनी होगी।
  • इसके बाद कंपनी आपके 786 सीरियल नंबर वाले 5 रुपये के नोट की खरीद का ऑफर देगी।

फोकट मे लेलो कोटक से 50000 से 40 लाख का लोन, पुराने उधार हो या शुरू करना है कोई काम, सबके लिए है लोन

इस लेख में उपलब्ध जानकारी देश के कई बड़े और प्रतिष्ठित चैनलों जैसे कि ABP News, Zee Business Hindi, TV9 Bharatvarsh, Zee News इत्यादि तथा Coinbazaar की ऑफिसियल वेबसाइट पर उपलब्ध सूचनाओं के आधार पर दी जा रही है। नोट की कीमत खरीदने वाले की इच्छा और जरुरत के अनुसार कम या ज्यादा हो सकती है। लेखक नोट की अधिकतम कीमत के बारे में कोई भी गारंटी नहीं दे रहा है।

Related Post

Leave a Comment

error: Content is protected !!