JOIN US ON TELEGRAM Join Now
JOIN US ON WHATSAPP Join Now

यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN): जानें इसकी सेवाएं, अलॉटमेंट प्रोसेस और लाभ

यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) एक 12 अंकों का यूनिक नम्बर होता है जिसे कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) द्वारा हर सदस्य को अलॉट किया जाता है। इस नंबर के माध्यम से सदस्य अपने पीएफ खाते के बारे में पूरी जानकारी देख सकता है। UAN नम्बर श्रम एवं रोजगार मंत्रालय भारत सरकार द्वारा जारी किया जाता है। इस नंबर के माध्यम से कोई व्यक्ति अब तक जितने भी कंपनियों और संस्थानों में काम किया है और उस दौरान व्यक्ति के भविष्य निधि (PF) में जितना भी पैसा जमा हुआ है, उन सब की जानकारी एक साथ एक ही पोर्टल पर देख सकता है। इसी कारण इसे EPFO का यूनिफाइड पोर्टल भी कहा जाता है।

यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN)

इस आर्टिकल के माध्यम से हम UAN अलॉटमेंट की प्रक्रिया और इसके लिए आवश्यक दस्तावेज और पात्रता, लाभ, UAN की सेवाएं, इसको एक्टिवेट करने की प्रक्रिया और अपना UAN नम्बर ऑनलाइन खोजने की प्रक्रिया के बारे में विस्तार से जानकारी उपलब्ध कराएँगे। अतः आपसे अनुरोध है की इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े।

यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) क्या है? (What is UAN?)

UAN का पूरा नाम Universal Account Number है। किसी एक कर्मचारी के विभिन्न नियोक्ताओं द्वारा जारी मेंबर आईडी के लिए अम्ब्रेला के सामान है क्योकि UAN के द्वारा कर्मचारी अपने सभी PF अकाउंट को एक साथ लिंक कर सकता है। यह एक 12 अंकों का यूनिक कोड होता है जिसकी सहायता से आप अपने PF का मासिक योगदान, कुल जमा राशि और उस पर प्राप्त ब्याज की डिटेल देख सकते हैं। कोई भी ऐसा संस्थान जिसमे 20 या उससे अधिक कर्मचारी काम करते हैं और उनका मासिक वेतन 15 हजार है, उनको EPFO पर रजिस्टर करना अनिवार्य है। यह एक जीवन पर्यन्त (Lifelong) चलने वाला खाता है। UAN की मदद से कोई भी कर्मचारी बिना एम्प्लायर के Attestation के PF से पैसा निकलने के लिए ऑनलाइन Claim कर सकता है।

संगठन का नाम कर्मचारी भविष्य निधि संगठन
Employees Provident Fund Organisation (EPFO)
मंत्रालय का नामश्रम एवं रोजगार मंत्रालय भारत सरकार
Ministry Of Labour & Employment
अंशदायी संस्थान (Contributing Establishments)
(During last One Year)
7,44,839
अंशदायी सदस्य (Contributing Members)
(During last One Year)
6,84,21,042
आधार सत्यापित सदस्य
(Aadhaar validated Contributing Members)
6,24,27,847
कुल पंजीकृत पेंशनर75,90,402
कुल स्वयं द्वारा जेनेरेट UAN (Self Generated UAN)62,612
Claims Settlement
(During last One Year)
4,11,73,510

यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) से लाभ

यूनिवर्सल अकाउंट नंबर से देश के निजी संस्थानों और औद्योगिक इकाइयों में काम करने वाले लोगों को निम्नलिखित लाभ प्राप्त होता है।

  • अपनी सेवाकाल के दौरान विभिन्न संस्थानों में प्राप्त PF को UAN के माध्यम से एक खाते में ट्रांसफर कर सकते हैं।
  • कर्मचारी अपने UAN के माध्यम से कम्पनी द्वारा हर महीने उनके PF की जमा राशि की जानकरी ले सकते हैं।
  • अपने EPFO पासबुक को ऑनलाइन देख सकते हैं।
  • SMS द्वारा अपने PF खाते का बैलेंस जान सकते हैं।
  • अपने PF अकाउंट से आवश्यकता पड़ने पर राशि निकाल सकते हैं।
  • PF खाता UAN से लिंक होने के कारण कम्पनी का हस्तक्षेप कम होता है।
  • कर्मचारी अपने सभी PF खातों को UAN से जोड़ सकते हैं।
  • इसके द्वारा कर्मचारी न्यूनतम 10 साल की सेवा और 50 वर्ष की उम्र के बाद न्यूनतम एक हजार की पेंशन पाने का हकदार हो जाता है।
  • इसके अंतर्गत कर्मचारी को Employees Deposit Linked Insurance Scheme का लाभ भी मिलता है।

पोर्टल पर उपलब्ध सेवाएं

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) के यूनिफाइड पोर्टल पर यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) द्वारा लॉगिन करके पंजीकृत कर्मचारी विभिन्न सेवाओं का लाभ ऑनलाइन ले सकते हैं। इस पोर्टल पर निम्नलिखित सेवाएं उपलब्ध हैं।

  1. PF ट्रांसफर की सुविधा– इसके अंतर्गत आप अपने पुराने सभी PF खातों का पैसा UAN के माध्यम से अपने वर्तमान PF खाते में स्थानांतरित कर सकते हैं।
  2. PF पासबुक डाउनलोड– कर्मचारी यूनिफाइड पोर्टल पर अपने UAN और पासवर्ड के द्वारा लॉगिन करके अपनी PF पासबुक को देख सकते हैं और इसे डाउनलोड भी कर सकते हैं।
  3. KYC अपडेट– आप पोर्टल पर लॉगिन करके घर बैठे ही ऑनलाइन अपना KYC स्वयं अपडेट कर सकते हैं।
  4. PF से एडवांस धन निकासी– इस पोर्टल पर आप अपने PF अकाउंट से एडवांस पैसा निकालने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए आपको ऑफलाइन कोई भी डॉक्यूमेंट सबमिट करने की भी जरुरत नहीं पड़ेगी। इस पोर्टल पर आप अपने PF निकासी के आवेदन का स्टेटस भी देख सकते हैं।
  5. UAN कार्ड डाउनलोड– आप इस पोर्टल के द्वारा अपना UAN कार्ड ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं।
  6. Activate UAN– इस पोर्टल की मदद से आप अपने UAN को एक्टिवेट कर सकते हैं।
  7. Know Your UAN– अगर आप अपना UAN भूल गए हैं तो आप इस पोर्टल पर अपना UAN ऑनलाइन खोज सकते हैं। इसके लिए आपको EPFO के यूनिफाइड पोर्टल के होमपेज पर ‘Know Your UAN’ पर क्लिक करना पड़ेगा।
  8. Direct UAN Allotment By Employees– देश का कोई भी पात्र नागरिक इस पोर्टल पर स्वयं द्वारा भी अपना UAN अलॉटमेंट के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकता है।
  9. Death Claim Filing– यदि कर्मचारी की असमय मृत्यु हो जाती है तो उसके कानूनी वारिस के द्वारा इस पोर्टल के माध्यम से कर्मचारी के PF अकाउंट में जमा कुल राशि की निकासी के लिए ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है। इसी पोर्टल के माध्यम से अपने आवेदन का स्टेटस भी चेक किया जा सकता है।

अलॉटमेंट की प्रक्रिया

देश के ऐसे सभी कर्मचारी जिनका मासिक वेतन 15 हजार या उससे अधिक है वो EPFO पर पंजीकरण करके अपना यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) प्राप्त कर सकते हैं। UAN अलॉटमेंट की प्रक्रिया ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों माध्यम से उपलब्ध है। आवेदक ऑफलाइन UAN अलॉटमेंट के लिए अपने वर्तमान एम्प्लायर के HR डिपार्मेंट में अपने सभी दस्तावेजों को जमा करके ऑफलाइन आवेदन कर सकता है। जिसके बाद एम्प्लायर कर्मचारी को कुछ ही दिनों में UAN उपलब्ध करा देगा। आप स्वयं स्वरा भी UAN के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं जिसका पूरा प्रोसेस और आवेदन हेतु आवश्यक दस्तावेजों की जानकारी आपको इसी आर्टिकल में दिया गया है। अतः आपसे अनुरोध है की यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) अलॉटमेंट की प्रक्रिया के बारे सम्पूर्ण जानकारी सरल शब्दों में सचित्र उदाहारण के साथ समझने के लिए इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़े।

यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) रजिस्ट्रेशन के लिए आवश्यक दस्तावेज

यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) हेतु ऑनलाइन पंजीकरण के लिए आवेदक को निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ेगी।

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • आवेदक की बैंक पासबुक और IFSC कोड
  • आवेदक का वैलिड पहचान पत्र जैसे पे-स्लिप, गेट पास, कंपनी का आईडी कार्ड, ESIC कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट, वोटर आईडी कार्ड इत्यादि
  • आवेदक के निवास के पते का प्रमाण पत्र
  • मेंबर आईडी
  • आधार रजिस्टर्ड मोबाइल नम्बर
  • आवेदक की फोटो

UAN पोर्टल पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

  • स्टेप-1 सबसे पहले EPFO की ऑफिसियल वेबसाइट https://www.epfindia.gov.in/ को ओपन करें।
  • स्टेप-2 अब होम पेज पर Services के लिंक पर क्लिक करें। इसके बाद ड्रापडाउन मेनू में आपके सामने जो विकल्प दिखाई देंगे उसमे For Employees के लिंक पर क्लिक करें।
EPFO Home Page
  • स्टेप-3 इसके बाद आपके सामने जो पेज खुलकर आएगा है उसमें Services के लिस्ट में “Member UAN / Online Service” के लिंक पर क्लिक करें।
Member UAN
  • स्टेप-4 अब आपकी स्क्रीन पर EPFO का यूनिफाइड पोर्टल खुलकर आ जायेगा जिसमे आपको Direct UAN Allotment By Employees के लिंक पर क्लिक करना पड़ेगा।
Direct UAN Allotment By Employees
  • स्टेप-5 अब अपना आधार से जुड़ा मोबाइल नंबर और कैप्चा भरकर Generate OTP पर क्लिक करें।
  • स्टेप-6 इसके बाद अपने मोबाइल पर प्राप्त OTP को लिखकर Submit पर क्लिक कर दें।
  • स्टेप-7 इसके बाद आपसे आपके स्क्रीन पर “क्या आप किसी निजी कंपनी / फैक्ट्री / प्रतिष्ठान में कार्यरत हैं” का प्रश्न दिखाई देगा जिसमें आपको हाँ पर टिक करके Submit के बटन पर क्लिक कर देना है।
  • स्टेप-8 अब आपको अपने रोजगार श्रेणी में का चयन करना है उसके बाद आप जिस संसथान में कार्यरत हैं उसका PF कोड नंबर पता हो तो उसको लिखकर Search के बटन पर क्लिक कर दें। और यदि आपको अपना PF कोड नहीं पता है तो विकल्प में ‘नहीं’ पर टिक कर दें।
  • स्टेप-9 अब अपने पहचान के प्रकार में पे-स्लिप, गेट पास, कंपनी का आईडी कार्ड, ESIC कार्ड अथवा अन्य में से चुनकर उसका नंबर लिखे और उस आईडी की अधिकतम 2MB की पीडीएफ फाइल को अपलोड करें फिर Submit के बटन पर क्लिक कर दें।
  • स्टेप-10 अब आपकी स्क्रीन पर जो पेज खुलकर आएगा उसमे अपने प्रतिष्ठान का नाम, पता और अन्य विवरण Save के बटन पर क्लिक करें।
प्रतिष्ठान का नाम
  • स्टेप-11 इसके बाद आपकी स्क्रीन पर आधार वेरिफिकेशन का Consent खुलकर आएगा जहाँ आपको आधार नंबर और कैप्चा लिखकर सहमति के बॉक्स में टिक करना है। उसके बाद Generate OTP के बटन पर क्लिक कर देना है।
  • स्टेप-12 अब अपने आधार रजिस्टर्ड मोबाइल प्राप्त OTP को लिखकर SUBMIT के बटन पर क्लिक कर देना है।
  • स्टेप-13 इसके बाद आपकी स्क्रीन पर आपके पर्सनल जानकारी और KYC का पेज खुलकर आएगा जहाँ आपको सभी जानकारियां सावधानी पूर्वक भरकर Register के बटन पर क्लिक कर देना है।
KYC DETAILS
  • अब आपका UAN पोर्टल पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन का प्रोसेस पूर्ण हो जायेगा। इसके बाद आपकी स्क्रीन पर आपका UAN दिखाई देगा जिसे आपको नोट कर लेना है। आपके आधार से लिंक मोबाइल पर भी आपका UAN नम्बर SMS द्वारा प्राप्त हो जायेगा।इसके बाद आपको EPFO के यूनिफाइड पोर्टल पर अपने यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) को एक्टिवेट करना पड़ेगा। जिसका तरीका आपको इसी आर्टिकल में नीचे दिया गया है।
UAN Allotment

यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) को कैसे एक्टिवेट करें? (UAN Activation)

यदि आप अपने यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) को एक्टिवेट करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें। जिससे आप बहुत ही आसानी से अपने UAN को एक्टिवेट कर सकते हैं।

  • स्टेप-1 सबसे पहले EPFO के यूनिफाइड पोर्टल को ओपन करें
  • स्टेप-2 होमपेज पर दाहिनी तरफ Important Links में Activate UAN के लिंक पर क्लिक करना है।
  • स्टेप-3 अब आपकी स्क्रीन पर जो पेज खुलकर आया है उसमे अपना UAN, आधार नम्बर, नाम, जन्मतिथि और आधार से लिंक मोबाइल नम्बर लिखकर Get Authorization Pin के बटन पर क्लिक कर दें।
  • स्टेप-4 अब अपने आधार से लिंक मोबाइल पर SMS द्वारा प्राप्त पिन को दर्ज करके Validate OTP And Activate UAN पर क्लिक कर दें। इस प्रकार आपका यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) एक्टिवेट हो जायेगा और आपका लॉगिन पासवर्ड आपके पंजीकृत मोबाइल पर SMS द्वारा प्राप्त हो जायेगा।

अपना UAN कैसे खोजें? (Search UAN Online)

यदि आपका यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) कही खो गया है और आपको उसका नम्बर भी याद नहीं है तो नीचे दिए स्टेप्स को फॉलो करके अपना यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) ऑनलाइन खोज सकते हैं। इसके साथ ही आप अपना UAN कार्ड भी डाउनलोड कर सकते हैं।

  • स्टेप-1 सबसे पहले EPFO के यूनिफाइड पोर्टल के लिंक https://unifiedportal-mem.epfindia.gov.in/memberinterface/ को ओपन करें।
  • स्टेप-2 अब होमपेज पर दाहिनी तरफ नीचे को ओर Important Links में Know Your UAN के लिंक पर क्लिक करें।
  • स्टेप-3 अपना आधार रजिस्टर्ड मोबाइल नम्बर और कैप्चा लिखकर Request OTP पर क्लिक करें।
  • स्टेप-4 इसके बाद अपने मोबाइल पर प्राप्त OTP और कैप्चा को लिखकर Validate OTP के बटन पर क्लिक कर दें। अब आपकी स्क्रीन पर आपका यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) दिखाई देने लगेगा।

यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) बनवाने हेतु न्यूनतम आयु क्या है?

18 वर्ष से अधिक

यदि किसी कर्मचारी का एक से अधिक UAN अलॉट हो गया हो तो क्या करें?

इस मामले में कर्मचारी को तुरंत EPFO के हेल्पलाइन पर सूचित करना चाहिए और दिए गए निर्देशों का पालन करके अतिरिक्त UAN को ब्लॉक करा देना चाहिए।

आधार को UAN से कैसे लिंक करें?

इसके लिए आपको उमंग एप अथवा EPFO के यूनिफाइड पोर्टल पर लॉगिन करके KYC सेक्शन में जाकर अपना आधार लिंक कर सकते हैं।

क्या UAN पोर्टल पर लॉगिन के बिना अपना PF पासबुक डाउनलोड कर सकते हैं?

नहीं, इसके लिए EPFO के यूनिफाइड पोर्टल पर लॉगिंन करना अनिवार्य है।

EPFO का मुख्यालय (HEAD OFFICE) कहाँ है?

EPFO HEAD OFFICE
भविष्य निधि भवन,
14, भीकाजी कामा प्लेस,
नई दिल्ली – 110 066.

यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) हेल्पडेस्क का टोलफ्री नंबर क्या है?

1800118005

क्या नौकरी बदले के बाद UAN को फिर से एक्टिवेट करना पड़ता है?

नहीं, UAN को केवल एक बार ही एक्टिवेट करना पड़ता है।

Related Post

Leave a Comment

error: Content is protected !!