एसबीआई: सेविंग अकाउंट, क्रेडिट कार्ड, फिक्सड डिपॉज़िट, लोन

Photo of author

Reported by Shiv Nagar

Published on

एसबीआई: भरतीय स्टेट बैंक भारत की सबसे बड़ा और पुराना पब्लिक सेक्टर बैंक है, यह बैंक अपने ग्राहकों को कई बैंकिंग सेवाओं और सुविधाओं का लाभ प्रदान करता है। एसबीआई बैंक के ग्राहक अपनी जमा पूंजी को सुरक्षित रखने के लिए बैंक में एफडी, आरडी बनाकर या अन्य योजनाओं में निवेश कर पैसे को सुरक्षित रख सकते हैं। ऐसे में एसबीआई के ग्राहक बचत के लिए कौन-कौन सी अकाउंट खुलवा सकते हैं, चलिए जानते हैं इससे संबंधित संपूर्ण जानकारी।

इस लेख के माध्यंम से हम आपको एसबीआई डिपॉजिट अकाउंट, लोन, निवेश, कार्ड्स और बैंक से संबंधित संपूर्ण जानकारी प्रदान करेंगे, जिसके लिए आप लेख को पूरा अवश्य पढ़ें।

एसबीआई डिपॉजिट अकाउंट

एसबीआई बैंक में खाता खुलवाने के लिए ग्राहक अलग-अलग जमा खाते (Deposite Account) खुलवा सकते हैं जैसे बचत खाता (Savings Account), चालू जमा खाता (Current Deposit Account), स्वाधी जमा खाता (FIxed Deposit Account), आवर्ती जमा खाता (Recurring Deposit Account) आदि इन डिपॉजिट अकाउंट के जरिए ग्राहक निर्धारित अवधि तक पैसे जमा करके बेहतर ब्याज के साथ जमा राशि निकाल सकते हैं, एसबीआई डिपॉजिट अकाउंट के तहत आने वाले जमा खातों की जानकारी निम्नलिखित है।

  • बचत खाता (Savings Account): सेविंग्स अकाउंट एक डिपॉजिट अकाउंट है, जहाँ ग्राहक जो अपनी एक निश्चित आय को बचाना चाहते हैं वह सेविंग्स अकाउंट खुलवाकर अपने पैसों को सुरक्षित रख सकते हैं। इस अकाउंट पर ग्राहक अपने पैसे जमा करके प्रतिमाह बेहतर ब्याज प्राप्त कर सकते हैं और आवश्यकता पड़ने पर अपने पैसे निकाल भी सकते हैं।
  • चालू जमा खाता (Current Deposit Account): चालू जमा खाता एक ऐसा डिपॉजिट अकाउंट है, जिसका उपयोग छोटे, मध्यम या बड़े पेशेवर या व्यापारियों द्वारा अपने कारोबार की लेनदेन संबंधी जरूरतों को पूरा करने के लिए किया जाता है।
  • स्वाधी जमा खाता (FIxed Deposit Account): स्वाधी जमा खाता वह खाता है, जिसमे ग्राहक द्वारा एक निश्चित समय अवधि के लिए राशिजमा की जाती हैं। यह अवधि 7 दिन से लेकर 10 वर्ष तक की हो सकती है, इस खाते में जमा की गई धनराशि पर बैंक द्वारा बचत खाते की अपेक्षा अधिक ब्याज दर प्रदान करता है।
  • आवर्ती जमा खाता (Recurring Deposit Account): आवर्ती जमा एक ऐसा खाता है जिसमे ग्राहक को एक अवधि में एक निश्चित राशि निश्चित समय तक प्रतिमाह या प्रतिवर्ष जमा करनी होगी है। इससे एक निश्चित अवधि के अंत में ग्राहक को अपनी व्यक्तिगत जरूरतों को पूरा करने की सुविधा उपलब्ध हो पाती है।

स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया लोन

एसबीआई बैंक ग्राहकों को उनकी वित्तीय जरूरतों के लिए विभिन्न प्रकार के लोन प्रदान करता है, यह लोन बैंक द्वारा ग्राहकों क आवश्यकता अनुसार अलग-अलग जैसे होम लोन, बिजनेस लोन, एजुकेशन लोन और पर्सनल लोन आदि हो सकता है, जिनकी जानकारी निम्नलिखित है।

  • SBI Home Loan: भारतीय स्टेट बैंक ग्राहकों को नया घर/फ्लैट बनाने या खरीदने के लिए एक फ्लेक्सिबल अवधि के लिए एसबीआई होम लोन की सुविधा प्रदान करता है। एसबीआई होम लोन की 8.50% से शुरू होती है, जिसपर बैंक ग्राहकों को उनकी प्रॉपर्टी कॉस्ट का 90% लोन राशि प्रदान करता है इस लोन के भुगतान के लिए ग्राहक को 30 वर्ष की भुगतान अवधि का समय दिया जाता है।
  • SBI Personal Loan: बैंक अपने ग्राहकों को उनकी वित्तीय जरूरतों को पूरा करने के लिए पर्सनल लोन प्रदान करता है, इसके लिए आपका सिबिल स्कोर बेहतर होना जरुरी है। एसबीआई के पर्सनल लोन की ब्याज दरें 11.05 % प्रतिवर्ष से शुरू होती है, जिसपर ग्राहकों को छह साल की अवधि के लिए 20 लाख रूपये तक लोन प्रदान किया जाता है।
  • SBI Education Loan: ऐसे छात्र जो 12वीं के बाद अपनी उच्च शिक्षा देश या विदेश में पूरी करना चाहते हैं, उन्हें ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन या डिप्लोमा के लिए सरकार छात्रों को एजुकेशन लोन प्रदान करेगा। बैंक के एजुकेशन लोन की ब्याज दरें 8.65% से शुरू होती है, जिसपर बैंक ग्राहकों को 20 लाख रूपये से 1.5 करोड़ रूपये की लोन राशि प्रदान करता है, इस लोन के भुगतान के लिए 15 वर्ष की अवधि का समय दिया जाता है।
  • SBI Business Loan: एसबीआई छोटे व्यपारियों, मैन्युफैक्चरिंग उद्यमियों को उनके बिज़नेस की शुरुआत या इसके विस्तार के लिए एसबीआई स्माल बिजनेस लोन की सुविधा प्रदान करता है। इस योजना के तहत बैंक ग्रहकों को 10 लाख रूपये से 25 लाख रूपये की लोन राशि पर ब्याज दर ग्राहक की प्रोफाइल और बिजनेस संबंधी जरूरतों पर निर्भर करती है। इस लोन के भुगतान के लिए ग्राहकों को 12 महीने से 5 साल की अवधि का समय दिया जाता है।

एसबीआई निवेश

एसबीआई अपने ग्राहकों को निवेश के माध्यम से एक सुरक्षित भविष्य प्रदान करता है, इसके लिए बैंक की बहुत सुरक्षित निवेश के लिए विभिन्न प्लान जैसे पांच साल के लिए इसबीआइ इन्वेस्टमेंट प्लान और 7 साल के लिए एसबीआई इन्वेस्टमेंट प्लान ग्राहकों के लिए फाइनेंशियल कॉर्पस बनाने में सहयोग करते हैं।

यह प्लान ग्राहकों को निवेश और बीमा का दोहरा लाभ प्रदान करने की अनुमति देते हैं, इससे आपको अपने भविष्य के लिए अपने पैसे बचाने के साथ-साथ मार्किट में निवेश के माध्यम से अपनी राशि को बढ़ाने का लाभ मिलता है।

ग्राहकों के लिए निवेश की गई राशि पर आईआरडीएआई द्वारा एप्रूव्ड निवेश योजना कंपनियों जैसे एलआईसी इंश्योरेंस, टर्म इंश्योरेंस, चाइल्ड प्लान, इन्वेस्टमेंट प्लान, पेंशन प्लान के साथ आपकी निवेश आवश्यकताओं की देखभाल करती है।

SBI Investment Plan के लाभ

एसबीआई के जीवन बीमा पॉलिसी में निवेश से ग्राहक अपने व अपने परिवार को एक बेहतर भविष्य प्रदान कर सकते हैं, जिसके लिए बैंक के निवेश प्लान के लाभ कुछ इस प्रकार है।

  • बैंक की निवेश योजनाएं बीमाधारा को कर लाभ का दावा करने की अनुमति देती है, यानी बीमाधारक को आयकर अधिनियम की धारा 80 सी के तहत भुगतान किए गए प्रीमियम के लिए कर छूट का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।
  • एसबीआई निवेश योजनाओं पर रिटर्न की तुलना यदि अन्य निवेश विकल्पों से करते हैं तो बैंक के रिटर्न अधिकतर बेहतर होते हैं, इसके लिए ग्राहक किसी भी एसबीआई लाइफ इन्वेस्टमेंट प्लान में निवेश करें जो कम प्रीमियम पर अधिकतम कवरेज देता हो।
  • ग्राहकों के लिए एसबीआई इन्वेस्टमेंट के अंतर्गत राइडर्स बेनिफिट्स भी उपलब्ध है, इसके तहत ग्राहक अतिरिक्त कवरेज पाने के लिए क्रिटिकल इलनेस राइडर, एक्सीडेंटल डेथ, टोटल और परमानेंट डिसेबिलिटी राइडर को जोड़ सकते हैं।

स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया कार्ड

एसबीआई कार्ड बैंक वह कार्ड है जो आवेदक की जरूरतों के मुताबिक़ अलग-अलग तरह के क्रेडिट कार्ड ऑफर करता है, इस क्रेडिट कार्ड का उपयोग करके ग्राहक ऑनलाइन शॉपिंग, ट्रेवल आदि सुविधा का लाभ उठा सकते हैं।

देश ने एसबीआई के क्रेडिट कार्ड में एसबीआई कार्ड एलीट, एसबीआई सिंपली सेव क्रेडिट कार्ड, एयर इंडिया एसबीआई सिग्नेचर क्रेडिट कार्ड, बीपीसीएल एसबीआई कार्ड आदि शामिल है।

SBI क्रेडिट कार्ड के फायदे

  • एसबीआई क्रेडिट कार्ड के जरिए ग्राहकों को 10 गुना रिवॉर्ड पॉइंट मिलते हैं, इस कार्ड के जरिए ऑनलाइन शॉपिंग पर ग्राहक को हर 100 पर 10 रिवॉर्ड पॉइंट मिलते हैं।
  • एसबीआई द्वारा जारी विभिन्न कार्ड पर अलग-अलग तरीके के वार्षिक शुल्क की छूट दी जाती है।
  • ग्राहकों को कार्ड पर हवाई दुर्घटना में 50 लाख रूपये से एक करोड़ तक का दुर्घटना बीमा भी प्रदान किया जाता है।
  • क्रेडिट कार्ड पर ग्राहक को क्रेडिट स्कोर बेहतर होने पर लोन की सुविधा भी प्रदान की जाती है।
  • एसबीआई क्रेडिट कार्ड के जरिए ग्राहकों को एड ऑन कार्ड की सुविधा भी मिलती है, इससे ग्राहक अपने परिवार के किसी भी सदस्य का क्रेडिट कार्ड बनवा सकते हैं।

स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया बैंकिंग

भारतीय स्टेट बैंक द्वारा ग्राहकों के लिए ऑनलाइन वित्तीय सेवाओं का लाभ प्रदान करने के लिए एसबीआई बैंनेट किंग की सुविधा शुरू की है।

एसबीआई नेट बैंकिंग के जरिए बैंक के ग्राहक बिना बैंक के चक्कर लगाए ही ऑनलाइन बैंकिंग सेवाओं जैसे फंड ट्रांसफर, पासबुक प्रिंट, डिमांड ड्राफ्ट आदि जैसे कार्य आसानी से कर सकेंगे।

इंटरनेट बैंकिंग जिसे ऑनलाइन बैंकिंग के नाम से भी जाना जाता है, इसके जरिए ग्राहक फाइनेंशियल और नॉन-फाइनेंशियल ट्रांजेक्शन कर सकेंगे।

आपको बता दें एसबीआई नेट बैंकिंग बिलकुल सुरक्षित विकल्प है, इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए ग्राहक जिन्हे नेट बैंकिंग किट मिल चुकी है वह एसबीआई के नेट बैंकिंग पोर्टल पर जाकर यूजर आईडी और पासवर्ड के जरिए लॉगिन कर सकते हैं। हालांकि जिन ग्राहकों को इंटरनेट बैंकिंग किट नहीं मिली है वह एसबीआई में अकाउंट खोलने के बाद वह अपने एटीएम कार्ड का इस्तेमाल कर सीधे नेट बैंकिंग के लिए रजिस्टर कर सकते हैं।