JOIN US ON TELEGRAM Join Now
JOIN US ON WHATSAPP Join Now

एसबीआई (SBI) होम लोन लेने की जरुरी शर्तें, जानें नई ब्याज़ दर

देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया अपने ग्राहकों की सुविधा और जरूरतों को देखते हुए उन्हें पर्सनल लोन, होम लोन आदि की पेशकश करता है। बैंक के ग्राहक जो अपने खुद का घर खरीदना या बनाना चाहते हैं, वह एसबीआई बैंक से होम लोन के लिए ऑनलाइन या ऑफलाइन माध्यम से भी अप्लाई कर सकते हैं।

एसबीआई बैंक ग्राहकों को फ्लेक्सिबल समय के लिए होम लोन प्रोवाइड करता है, बैंक यह लोन सामान्य व्यक्ति, सैनिक पर्सन, सरकारी कर्मचारियों, बिजनेसमैन या नॉन सैलरीड व्यक्तियों को मुहैया करवाता है, इसके अलावा औरतों के लिए लोन में अलग से 0.05% छूट भी ऑफर करता है।

ऐसे में यदि आप भी एसबीआई के ग्राहक हैं और होम लोन प्राप्त करना चाहते हैं, तो इस लेख के माध्यम से एसबीआई (SBI) होम लोन क्या है? होम लोन के लिए योग्यता, ब्याज दर आदि की जानकारी प्राप्त कर सकेंगे, इसके लिए आप इस लेख को पूरा अवश्य पढ़ें।

SBI Home Loan Apply एसबीआई (SBI) होम लोन लेने की जरुरी शर्तें
SBI Home Loan Apply

एसबीआई होम लोन क्या है?

अगर आप अपने सपनों का घर खरीदना चाहते हैं, या अपनी जमीन पर घर बनाना चाहते हैं, घर के निर्माण या खरीद के लिए आप एसबीआई होम लोन के अप्लाई कर सकते हैं, एसबीआई होम लोन नौकरी पेशा और गैर नौकरीपेशा दोनों को ही होम लोन प्रदान करवाता है, जिससे ग्राहक बिना किसी आर्थिक समस्या के अपने घर का निर्माण कर सकेंगे।

इस लोन के लिए आवेदन करने वाले आवेदक की आय, सिबिल स्कोर, राष्ट्रीयता, आयु, प्रॉपर्टी आदि चीजों को ध्यान में रखकर लोन प्रदान किया जाता है। एसबीआई के होम लोन की ब्याज दरें 9.15% से शुरू हो जाती है, जिसके भुगतान के लिए आवेदक को 30 साल का समय दिया जाता है। होम लोन के तहत महिलाओं द्वारा लोन लेने पर उन्हें ब्याज में 00.5% की रियायत दी जाती है।

आर्टिकल एसबीआई होम लोन लेने की जरुरी शर्तें, ब्याज दरें
बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया
आवेदन माध्यम ऑनलाइन
ब्याज दरें 9.15% – 10.15% प्रतिवर्ष
लोन राशि प्रॉपर्टी कॉस्ट की 90% तक
भुगतान अवधि 30 वर्ष तक
प्रोसेसिंग फीस 0.35% तक (2000 से 10000 रूपये)

Also Read: एक मिस कॉल पर मिलेगा 14 लाख का लोन

एसबीआई होम लोन के प्रकार

  • SBI होम लोन – एसबीआई होम लोन का उद्देश्य पहले से निर्मित/निर्माणाधीन संपत्ति को खरीदने के लिए मकान बनवाने, खरीदने और घर की मरम्मत अदि को करवाने के लिए दिया जाता है, इस लोन के भुगतान की अवधि कुल 30 वर्षों को होती है।
  • एसबीआई होम लोन बैलेंस ट्रांसफर – इस लोन को जारी करने का उद्देश्य आवेदक अन्य बैंकों/एनबीएफसी से एसबीआई में कम ब्याज दरों पर मौजूदा होम लोन को ट्रांसफर करना है।
  • एनआरआई होम लोन – यह लोन एनआरआई द्वारा घर खरीदने या बनवाने के लिए कुल 30 वर्षों की अवधि के लिए दिया जाता है।
  • प्री-अप्रूवड होम लोन – एसबीआई प्री-अप्रूवड होम लोन के तहत आवेदकों को प्रॉपर्टी खरीदने से पहले ही प्री-अप्रूवड लोन को मंजूरी दी जाती है, यह लोन कुल 30 वर्षों की अवधि पर दिया जाता है।
  • शौर्य होम लोन – यह लोन सेना और रक्षा कर्मियों के लिए कम ब्याज दरों पर जारी किया जाता है, इस लोन की भुगतान की अवधि कुल 30 वर्षों को होती है।
  • फ्लेक्सीपे होम लोन – फ्लेक्सीपे होम लोन के तहत नौकरीपेशा व्यक्ति अधिक लोन राशि ले सकते हैं, साथ ही इस लोन अवधि के प्रारम्भ वर्षों में वह कम ईएमआई और बाद में अधिक ईएमआई का भुगतान कर सकते हैं। इस लोन के अंतर्गत परिपक्वता अवधि के दौरन केवल ब्याज वाले हिस्से का भुगतान किया जा सकता है, यह लोन कुल 30 वर्षों की अवधि पर दिया जाता है।
  • प्रिविलेज होम लोन – यह होम लोन विशेष रूप से केंद्र और राज्य सरकार या सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों, सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों के कर्मचारियों के साथ-साथ रेटायर्मेंट के बाद पेंशन प्राप्त कर रहे आवेदकों को भी प्रदान किया जाता है।

नई ब्याज दरें

एसबीआई होम लोन की नई ब्याज दरें इस प्रकार हैं।

SBI home loan interest rates
SBI home loan interest rates

Also Read: ये बैंक बिना किसी डॉक्यूमेंट के देगा 50,000 का लोन

एसबीआई (SBI) होम लोन लेने की जरुरी शर्तें

एसबीआई होम लोन आयु राष्ट्रीयता
SBI होम लोन18 से 70 वर्ष भारतीय/एनआरआई/पीआईओ
एनआरआई के लिए 18 से 60 वर्ष एनआरआई और भारतीय मूल व्यक्ति
फ्लेक्सीपे होम लोन21 से 45 वर्ष भारतीय
प्रिविलेज होम लोन/शौर्य होम लोन 18 से 75 वर्ष भारतीय
रियालिटी होम लोन 18 से 65 वर्ष भारतीय
आदिवासियों के लिए 21 से 60 वर्ष भारतीय

एसबीआई होम लोन के लिए इसकी ऑफिसियल वेबसाइट क्या है?

एसबीआई होम लोन के लिए इसकी ऑफिसियल वेबसाइट sbi.co.in है।

SBI होम लोन की ब्याज दरें क्या हैं?

SBI होम लोन की ब्याज दरें 9.15% से शुरू हो जाती हैं।

बैंक के होम लोन की ब्याज दरें किन आधार पर तय की जाती है?

बैंक के होम लोन की ब्याज दरें आवेदक की आय, सिबिल स्कोर, राष्ट्रीयता, आयु, प्रॉपर्टी आदि चीजों के आधार पर तय की जाती हैं।

एसबीआई होम लोन की राशि कितने समय में आवेदक के अकाउंट में ट्रांसफर हो जाती है?

एसबीआई होम लोन की राशि सभी प्रक्रिया पूरी होने के 3 से 10 दिनों के अंदर आवेदक के अकाउंट में ट्रांसफर हो जाती है।

Related Post

Leave a Comment

error: Content is protected !!