RTPS बिहार ऑनलाइन; जाति,आय एवं आवासीय प्रमाण पत्र हेतु आवेदन

Photo of author

Reported by Praveen Singh

Published on

JOIN US ON TELEGRAM Join Now
JOIN US ON WHATSAPP Join Now

RTPS बिहार ऑनलाइन पोर्टल द्वारा प्रदेश का कोई भी नागरिक बिना ग्राहक सेवा केंद्र गए जाति प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, नॉन क्रीमीलेयर प्रमाण पत्र और आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के लिए आय एवं संपत्ति प्रमाण पत्र हेतु ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है। और इन प्रमाण पत्रों को घर बैठ ही ऑनलाइन डाउनलोड भी किया जा सकता है।

इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको जाति प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, EWS प्रमाण पत्र, नॉन क्रीमी लेयर प्रमाण पत्र और निवास प्रमाण पत्र हेतु ऑनलाइन आवेदन करने के तरीकों के बारे में विस्तार से जानकारी देंगे। इसी आर्टिकल के माध्यम से हम आपको अपने RTPS बिहार ऑनलाइन आवेदन Status जानने का तरीका भी बताएँगे। इसके साथ ही हम आपको अपने विभिन्न प्रमाण पत्रों को ऑनलाइन डाउनलोड करने के तरीकों की भी जानकारी उपलब्ध कराएँगे।

आप सभी सम्मानित पाठकों से अनुरोध है कि RTPS Bihar पोर्टल पर सेवाओं के बारें में विस्तार जानने के लिए इस आर्टिकल को अंत जरूर पढ़ें। अगर आपको rtps bihar gov.in पर उपलब्ध किसी भी सेवा का लाभ लेने में कोई भी समस्या हो रही है तो हमे कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। हम आपकी समस्या के समाधान से सम्बंधित हर सूचना को उपलब्ध कराने का पूरा प्रयास करेंगे।

Table of Contents

RTPS Bihar Online पोर्टल

RTPS, Right To Public Service का संक्षिप्त रूप है। जिसे बिहार राज्य के माननीय मुख्यमंत्री नितीश कुमार जी ने लोक सेवाओं का अधिकार अधिनियम के अंतर्गत शुरू किया था। जिसे 5 जून 2016 को पूरे राज्य में लागू किया गया। इसके अंतर्गत शामिल की गयी सेवाओं के लिए प्रदेश के नागरिकों को निश्चित समय अवधि में सेवा की गारंटी मिलती है। यह पोर्टल बिहार सरकार और National Informatics Centre द्वारा बनाया गया है। RTPS बिहार ऑनलाइन पोर्टल पर राज्य के नागरिकों को विभिन्न प्रकार की कुल 55 सेवाओं हेतु ऑनलाइन आवेदन करने की सुविधा प्राप्त होती है।

इस अधिनियम के धारा 7 (1) (क) के अंतर्गत, यदि कोई लोक सेवक नागरिकों को बिना उचित कारण के इन सेवाओं का लाभ देने में लापरवाही बरतता है तो उसे 5 हजार रुपये तक दंड दिया जा सकता है जिसकी कटौती लोक सेवक के आगामी वेतन से होगी।

पोर्टल का नामRTPS बिहार ऑनलाइन या Service Plus Bihar
किसने शुरुआत कीमाननीय मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जी
लागू होने की तिथि5 जून 2016
पोर्टल पर उपलब्ध कुल सेवाएं55
लाभार्थीबिहार राज्य के सभी नागरिक
उद्देश्यलोक सेवाओं को एक प्लेटफॉर्म पर लाकर राज्य के नागरिकों के लोक सेवाओं के अधिकार को सुनिश्चित करना।
ऑफिसियल वेबसाइटhttps://serviceonline.bihar.gov.in/
RTPS बिहार ऑनलाइन

RTPS Bihar पोर्टल पर उपलब्ध सेवाएं

क्रम संख्याRTPS एक्ट के अंतर्गत मिलाने वाली सेवाएंपोर्टल पर उपलब्ध अन्य सेवाएं
1आवासीय प्रमाण पत्र (निवास प्रमाण पत्र)बीड़ी और सिगार कामगार के लाइसेंस और नवीनीकरण हेतु आवेदन
2जाति प्रमाण पत्रबॉयलर (Boiler) के निरीक्षण, पंजीकरण और डिजिटिलीकरण से सम्बंधित सेवाओं के लिए आवेदन
3आय प्रमाण पत्रठेका मजदूर (Contract Labour) का पंजीकरण
4केंद्र और राज्य सरकार की सेवाओं में प्रयोग के लिए अलग-अलग Non Creamy Layer (NCL) प्रमाण पत्रफैक्टरियों का रजिस्ट्रेशन, लाइसेंस और नवीनीकरण हेतु आवेदन
5आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों (EWS) के लिए आय और संपत्ति प्रमाण पत्रप्रवासी मजदूरों का पंजीकरण
6जन्म प्रमाण पत्रवाहन का पंजीकरण एवं नवीनीकरण
7मृत्यु प्रमाण पत्रदुकान और अन्य व्यवसायिक संस्थानों का पंजीकरण
8राज्य के प्रवासी मजदूरों के साथ किसी प्रकार की दुर्घटना होने पर अनुदान हेतु आवेदनट्रेड यूनियन का पंजीकरण
9आचरण प्रमाण पत्र (चरित्र प्रमाण पत्र)25/04/2017 से पहले जारी किये गए लाइसेंस का वेरिफिकेशन
10होटल का पंजीकरण एवं नवीनीकरण
11Non Forest Land हेतु प्रमाण पत्र

ऑनलाइन आवेदन (RTPS Bihar Online Application) का तरीका

प्रिय पाठक साथियों यहाँ हम आपको जाति प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, आवासीय प्रमाण पत्र (निवास प्रमाण पत्र), आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के लिए आय और संपत्ति प्रमाण पत्र (EWS सर्टिफिकेट) और नॉन क्रीमी लेयर प्रमाण पत्र हेतु ऑनलाइन आवेदन करने का तरीका और RTPS Bihar Online Apply करने के लिए आवश्यक दस्तावेजों के बारें में एक एक करके विस्तार से जानकारी उपलब्ध कराएँगे।

जाति प्रमाण पत्र हेतु ऑनलाइन आवेदन (Bihar Caste Certificate Online Apply) का तरीका

जाति प्रमाण पत्र का प्रयोग राज्य में आरक्षण का लाभ लेने के लिए, विभिन्न सरकारी संस्थानों में छात्रों के एडमिशन के लिए और विभिन्न सरकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए किया जाता है। राज्य के सभी इच्छुक नागरिक जाति प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो करके घर बैठे ही जाति प्रमाण पत्र बनवा सकते हैं।

  • स्टेप-1 RTPS Bihar की ऑफिसियल वेबसाइट को अपने मोबाइल अथवा कंप्यूटर के ब्राउज़र में ओपन करें।
  • स्टेप-2 अब होमपेज में बायीं तरफ RTPS Services के नीचे बनी लिस्ट में सामान्य प्रशासन विभाग (General Administration Department) के विकल्प पर क्लिक करें।
RTPS Services
  • स्टेप-3 आपकी स्क्रीन पर जो सूची खुलकर आयी है उसमें जाति प्रमाण पत्र का निर्गमन (Issuance Of Caste Certificate) के विकल्प पर क्लिक करें।
  • स्टेप-4 अब जो विकल्प दिखाई दे रहें हैं उसमें अंचल स्तर (Block Level) पर क्लिक करें।
  • स्टेप-5 अब आपकी स्क्रीन पर जाति प्रमाण प्रमाण पत्र हेतु ऑनलाइन आवेदन का फॉर्म का फॉर्म दिखाई देगा जिसे ध्यानपूर्वक भरना है। आवेदन फॉर्म में अपना मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी जरूर लिखें। इससे आपको अपने आवेदन का स्टेटस जानने में बहुत आसानी होगी।
  • स्टेप-6 आवेदक फॉर्म में अपना फोटो (Photograph of Applicant) अपलोड करने के लिए Choose File पर क्लिक करें। इसके बाद अपने डिवाइस में उपलब्ध अपनी फोटो अपलोड कर दें। अगर आपके पास फोटो नहीं है तो कैमरा के आइकॉन पर क्लिक कर दें। इसके बाद कैमरा ओपन हो जायेगा अब अपनी फोटो खींचने के लिए के लिए Image Capture के आइकॉन पर क्लिक कर दें। इसके बाद OK के बटन पर क्लिक कर दें जिससे आपकी फोटो आवेदन फॉर्म में अपलोड हो जाएगी।
Photograph of Applicant
  • स्टेप-7 अब अन्य विवरण में अपना पेशा, वर्ग और जाति का चयन करें। इसके बाद Declaration में I Agree के बॉक्स में क्लिक कर दें। फिर इमेज में दिखाई दे रहे कैप्चा कोड को लिखकर Proceed के बटन पर क्लिक करें।
Self Declaration
  • स्टेप-8 अब आपकी स्क्रीन पर आपके द्वारा भरा गया आवेदन फॉर्म दिखाई दिखाई देगा जिसे एक बार पुनः ध्यान से चेक कर लें। इसके बाद आवेदन फॉर्म में सबसे नीचे Submit के बटन पर क्लिक कर दें। इसके बाद आपकी स्क्रीन पर आपका आवेदन फॉर्म दिखाई देगा जिसमें से आपको आवेदन संख्या को नोट कर लेना है। इस तरह से आपकी Bihar Caste Certificate Apply Online की प्रक्रिया पूर्ण हो जाएगी।

आय प्रमाण पत्र (Bihar Income Certificate) हेतु ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया

RTPS बिहार ऑनलाइन पोर्टल पर आय प्रमाण पत्र हेतु ऑनलाइन आवेदन के लिए आवेदक करने के लिए आप नीचे बताएं तरीके को फॉलो करें। जिससे कि आप घर पर बैठकर ही आय प्रमाण पत्र के लिए आवेदन कर सकते हैं और प्रमाण पत्र को डाउनलोड भी कर सकते हैं। इसके लिए आपको कहीं भी जाने की जरुरत नहीं पड़ेगी। जिससे आपके समय और पैसे दोनों की बचत होगी।

  • स्टेप-1 सबसे पहले ऑफिसियल वेबसाइट को अपने मोबाइल अथवा कंप्यूटर के ब्राउज़र में ओपन करें।
  • स्टेप-2 पोर्टल के होमपेज RTPS Services में सामान्य प्रशासन विभाग (General Administration Department) के विकल्प पर क्लिक करें।
RTPS Services
  • स्टेप-3 आपकी स्क्रीन पर जो लिस्ट खुलकर आयी है उसमें आय प्रमाण पत्र का निर्गमन (Issuance Of Income Certificate) के विकल्प पर क्लिक करें। अब जो विकल्प ओपन होंगे उसमें अंचल स्तर (Block Level) पर क्लिक करें।
  • स्टेप-4 अब आपकी स्क्रीन पर आय प्रमाण-पत्र हेतु आवेदन-पत्र (राजस्व अधिकारी स्तर से) खुलकर आ जायेगा जिसे सावधानीपूर्वक भरें।
  • स्टेप-5 आवेदक की पासपोर्ट साइज फोटो को अपलोड करें जैसा कि इसी आर्टिकल के जाति प्रमाण पत्र के स्टेप 6 में बताया गया है।
  • स्टेप-6 अब आवेदन फॉर्म में निर्धारित स्थान पर अपना आधार नंबर लिखकर Enter के बटन पर क्लिक करें। अब आपकी स्क्रीन पर आधार नंबर को प्रमाणित करने के लिए Consent दिखाई देगा जिसमें आपको Agree के बटन पर क्लिक कर देना है।
Consent
  • स्टेप-7 अब आवेदन फॉर्म में नीचे की तरफ अपना पेशा, आवेदन करने का उद्देश्य और विभिन्न श्रोतों से वार्षिक आय का विवरण भरें। इसके बाद आपके फॉर्म में कुल वार्षिक आय (Total Income) स्वतः ही दर्ज हो जायेगा।
Total Income
  • स्टेप-8 अब Self Declaration में I Agree के चेकबॉक्स में क्लिक करने के बाद कैप्चा कोड भरें। इसके बाद आवेदन फॉर्म में सबसे नीचे Proceed पर क्लिक करें।
  • स्टेप-9 अब आपकी स्क्रीन पर आपके द्वारा भरा गया आवेदन फॉर्म दिखाई दिखाई देगा जिसे एक बार पुनः ध्यान से चेक कर लें। इसके बाद आवेदन फॉर्म में सबसे नीचे Submit के बटन पर क्लिक कर दें। इस तरह से आपके Bihar Income Certificate Online आवेदन की प्रक्रिया पूर्ण हो जाएगी।

आवश्यक दस्तावेज (Documents)

  1. आधार कार्ड
  2. आवेदक की पासपोर्ट साइज फोटो
  3. मोबाइल नंबर
  4. ईमेल आईडी

निवास प्रमाण पत्र (Bihar Residence Certificate) हेतु ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया

RTPS बिहार ऑनलाइन पोर्टल पर Bihar Residence Certificate Online Apply के लिए नीचे दिए गए सभी स्टेप्स को ध्यानपूर्वक पढ़ें। हम आपको आश्वस्त करते हैं कि इन स्टेप्स को फॉलो करके आप बिना किसी भी व्यक्ति की सहायता लिए बिहार आवासीय प्रमाण पत्र हेतु आवेदन कर पाएंगे। ऑनलाइन आवेदन करने से पूर्व आवेदन हेतु आवश्यक दस्तावेजों को तैयार कर लें जिसकी सूची नीचे दी गयी है। आइये निवास प्रमाण पत्र हेतु ऑनलाइन आवेदन के एक एक स्टेप को विस्तार से चित्र सहित समझते हैं।

  • स्टेप-1 RTPS Bihar की ऑफिसियल वेबसाइट को अपने ब्राउज़र में ओपन करें।
  • स्टेप-2 होमपेज पर RTPS Services में सामान्य प्रशासन विभाग (General Administration Department) पर क्लिक करें।
RTPS Services
  • स्टेप-3 अब पहले विकल्प, आवासीय प्रमाण पत्र का निर्गमन (Issuance Of Residential Certificate) पर क्लिक करें। अब जो विकल्प ओपन होंगे उसमें अंचल स्तर (Block Level) पर क्लिक करें।
  • स्टेप-4 अब आपके सामने निवास प्रमाण-पत्र हेतु आवेदन-पत्र (राजस्व अधिकारी स्तर से) खुलकर आजायेगा जिसे सावधानीपूर्वक भरें।
  • स्टेप-5 अब Choose File पर क्लिक करके अपनी स्वप्रमाणित फोटो अपलोड करें। इसके बाद निर्धारित स्थान पर अपना आधार नंबर दर्ज करें। अब अपनी स्क्रीन पर दिख रहे Consent में Agree के बटन पर क्लिक करें।
  • स्टेप-6 इसके के बाद अन्य के कॉलम दी गई जानकारी को भरें। अब स्व-घोषणा (Self Declaration) में I Agree के बगल बने चेकबॉक्स में क्लिक करें।
  • स्टेप-7 अब सबसे अंत में कैप्चा कोड भरकर Proceed के बटन पर क्लिक करें।
  • स्टेप-8 अब आपके द्वारा भरा गया आवेदन फॉर्म दिखाई दिखाई देगा जिसे एक बार फिर सावधानी से चेक कर लीजिये। इसके बाद आवेदन फॉर्म में नीचे की तरफ Submit के बटन पर क्लिक कर दें। इस तरह से आपके Bihar Residence Certificate Online Apply की प्रक्रिया पूर्ण हो जाएगी।

आवश्यक दस्तावेज (Documents)

  • आधार कार्ड
  • आवेदक की स्वप्रमाणित (Self Attested) पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी

आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के लिए आय और संपत्ति प्रमाण पत्र (Bihar EWS Certificate) हेतु ऑनलाइन आवेदन का तरीका

सरकारी सेवाओं में आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के लिए आरक्षण की सुविधा का लाभ लेने हेतु प्रदेश के नागरिकों को Bihar EWS Certificate जारी किया जाता है। इस प्रमाण पत्र के द्वारा राज्य की आरक्षण नीतियों के अनुसार लाभार्थी हेतु विभिन्न सरकारी योजनाओं में सीटों का आरक्षण देने का प्रावधान किया गया है। आइये Bihar EWS Certificate हेतु आवेदन की पात्रता, आवश्यक दस्तावेज और ऑनलाइन आवेदन के स्टेप्स के बारे में विस्तार से जानते हैं।

आवेदन हेतु पात्रता और आवश्यक दस्तावेज

RTPS बिहार ऑनलाइन पोर्टल द्वारा आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के लिए आय और संपत्ति प्रमाण पत्र बनवाने हेतु आवेदक को निम्नलिखित पात्रता शर्तों को पूरा करना पड़ेगा। ऑनलाइन आवेदन करने से पहले आवेदक निम्नलिखित दस्तावेजों को अपने पास रख लें।

पात्रता (Eligibility)आवश्यक दस्तावेज (Documents)
आवेदक के पास कुल कृषि योग्य भूमि 5 एकड़ से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।आधार कार्ड
आवासीय भूखंड (घर) का क्षेत्रफल एक हजार वर्ग फीट से ज्यादा नहीं होना चाहिए।आवेदक की स्वप्रमाणित (Self Attested) पासपोर्ट साइज फोटो
नगरपालिका के अंतर्गत 100 वर्ग गज अथवा इससे अधिक का आवासीय भूखंड नही होना चाहिए।ईमेल आईडी
नगरपालिका से इतर 200 वर्ग गज अथवा इससे अधिक का आवासीय भूखंड नहीं होना चाहिए।मोबाइल नंबर

ऑनलाइन आवेदन के स्टेप्स (Bihar EWS Certificate Online Apply)

  • स्टेप-1 RTPS बिहार ऑनलाइन पोर्टल की ऑफिसियल वेबसाइट को ओपन करें।
  • स्टेप-2 पोर्टल के होमपेज पर RTPS Services में सामान्य प्रशासन विभाग (General Administration Department) के लिंक पर क्लिक करें।
  • स्टेप-3 अब आपके सामने जो सेवाओं की जो सूची दिखाई देगी उसमें आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के लिए आय और संपत्ति प्रमाण पत्र का निर्गमन (Issuance Of Income & Asset Certificate For Economically Weaker Section) के विकल्प पर क्लिक करें। अब आपकी स्क्रीन पर जो विकल्प ओपन होंगें उसमें अंचल स्तर (Block Level) पर क्लिक करें।
RTPS Services
  • स्टेप-4 अब आपकी स्क्रीन पर आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग का प्रमाण-पत्र हेतु आवेदन-पत्र खुलकर आ जायेगा जिसे ध्यान पूर्वक भरना है।
Bihar EWS Form
  • स्टेप-5 आवेदन फॉर्म में निर्धारित स्थान पर अपना आधार नंबर लिखकर आधार Consent को वेरीफाई कर दें। इसके बाद अपना स्वप्रमाणित पासपोर्ट साइज फोटो अपलोड करें। अब Self Declaration में I Agree के के बगल में बने चेकबॉक्स में क्लिक करें। इसके बाद सबसे अंत में कैप्चा कोड लिखकर Submit के बटन पर क्लिक कर दें।

नॉन क्रीमी लेयर प्रमाण पत्र (Bihar Non Creamy Layer Certificate) हेतु ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया

बिहार राज्य सरकार के अंतर्गत आने वाली सेवाओं में पिछड़ा वर्ग और अत्यंत पिछड़ा वर्ग के अंतर्गत आने वाले आर्थिक रूप से सम्पन्न व्यक्तिओं को आरक्षण का लाभ नहीं दिया जाता है। इसी प्रकार भारत सरकर की सेवाओं के अंतर्गत भी पिछड़ी जातियों के संपन्न लोगों को आरक्षण का लाभ नहीं मिलता है। बिहार सरकार द्वारा राज्य और केंद्र की सेवाओं आरक्षण का लाभ लेने के लिए अलग-अलग प्रमाण पत्र जारी किया जाता है। Non Creamy Layer Certificate (OBC-NCL Certificate) हेतु ऑनलाइन आवेदन करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

  • स्टेप-1 RTPS बिहार ऑनलाइन की आधिकारिक वेबसाइट को ओपन करें।
  • स्टेप-2 होमपेज पर बायीं तरफ RTPS Services में सामान्य प्रशासन विभाग (General Administration Department) के लिंक पर क्लिक करें।
  • स्टेप-3 अगर आप बिहार राज्य सरकार की सेवाओं में लाभ लेने हेतु इस प्रमाण पत्र के लिए आवेदन कर रहें हैं तो नॉन क्रीमी लेयर प्रमाण पत्र का निर्गमन- बिहार सरकार के प्रयोजनार्थ (Issuance Non Creamy Layer Certificate For Government Of Bihar) के लिंक पर क्लिक करें। और यदि आप केंद्र सरकार की योजनाओं का लाभ लेने के लिए NCL प्रमाण पत्र का आवेदन करना चाहते हैं तो नॉन क्रीमी लेयर प्रमाण पत्र का निर्गमन- केंद्र सरकार के प्रयोजनार्थ (Issuance Non Creamy Layer Certificate For Government Of India) के लिंक पर क्लिक करें। जैसा की नीचे इमेज में दिखाया गया है।
NCL Certificate link
  • स्टेप-4 अब अंचल स्तर (Block Level) के विकल्प पर क्लिक करें।
  • स्टेप-5 अब आपकी स्क्रीन पर आवेदन फॉर्म खुलकर आ जायेगा जिसे सावधानीपूर्वक भरें और आवेदक की फोटो और वांछित डाक्यूमेंट्स को अपलोड करें। इसके बाद Submit के बटन पर क्लिक कर दें।

आवश्यक दस्तावेज (Documents)

  1. आधार कार्ड
  2. Form-VIII-आवेदक का स्वयं शपथ पत्र
  3. Form-XIII-Residence Certificate (निवास प्रमाण पत्र)
  4. Form-IV-Caste Certificate for BC/EBC(जाति प्रमाण पत्र)
  5.  Form-XVI-Income Certificate (आय प्रमाण पत्र)
  6. सिंचित जमीन का प्रतिशत (बिहार सरकार के सिलिंग कानून के अंतर्गत)

अपने ऑनलाइन आवेदन का स्टेटस कैसे जाने (RTPS Bihar Application Status)

साथियों अब आप RTPS पोर्टल पर किये गए अपने अपने आवेदन का स्टेटस ऑनलाइन जान सकते हैं। इसके अंतर्गत आप अपने जाति प्रमाण पत्र के आवेदन का स्टेटस (Bihar Caste Certificate Status), बिहार निवास प्रमाण पत्र का स्टेटस (Bihar Residence Certificate Status), आय प्रमाण पत्र का स्टेटस (Bihar Income Certificate Status), आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के लिए आय एवं संपत्ति प्रमाण पत्र का स्टेटस (EWS Certificate Status) और नॉन क्रीमीलेयर प्रमाण पत्र (NCL Certificate) का स्टेटस देख सकते हैं।

वैसे आपके आवेदन पत्र में दर्ज किये गए मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी पर RTPS Bihar 4 द्वारा आपके आवेदन का स्टेटस मैसेज द्वारा भी भेजा जाता है। अपने Application Status को जानने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

  • स्टेप-1 सबसे पहले RTPS पोर्टल की ऑफिसियल वेबसाइट को ओपन करें।
  • स्टेप-2 अब आपकी स्क्रीन पर पोर्टल का होमपेज दिखाई देगा जिसमें दाहिनी तरफ सबसे ऊपर नागरिक अनुभाग (Citizen Section) में आवेदन की स्थिति देखें (Track Application Status) पर क्लिक करना है।
Citizen Section
  • स्टेप-3 अब आपकी स्क्रीन पर जो विंडो खुलकर आया है उसमें सबसे पहले Through Application Reference Number के बगल में बने चेकबॉक्स में क्लिक करें। उसके बाद अपनी आवेदन संख्या दर्ज करें। जैसा की नीचे इमेज में दिखाया गया है।
  • स्टेप-4 अब Application Details के विंडो में Track Through के सामने Application Submission Date के बगल में बने चेकबॉक्स में क्लिक करें और अपने ऑनलाइन आवेदन की तिथि दर्ज करें। इसके बाद कैप्चा कोड लिखकर Submit के बटन पर क्लिक कर दें।
Application Details
  • स्टेप-5 अब आपकी स्क्रीन पर Application Field Verification की विंडो ओपन होगी। जहाँ आपको Yes के बगल बने चेकबॉक्स में क्लिक करना है। उसके बाद अपना नाम, अपने पिता का नाम और अपनी माता का नाम लिखकर Submit के बटन पर क्लिक कर देना है।
Application Field Verification
  • अब आपकी स्क्रीन पर आपके ऑनलाइन आवेदन का स्टेटस (RTPS Bihar Application Status) दिखाई देने लगेगा।

RTPS बिहार ऑनलाइन पोर्टल से प्रमाण पत्र कैसे डाउनलोड करें? (RTPS Bihar Certificate Download)

RTPS बिहार ऑनलाइन पोर्टल पर आपको Bihar Caste Certificate Download, Bihar Income Certificate Download, Bihar Residence Certificate Download, Bihar EWS Certificate Download और नॉन क्रीमीलेयर प्रमाण पत्र डाउनलोड (NCL Certificate Download) को डाउनलोड करने की सुविधा प्राप्त होती है। आप RTPS बिहार ऑनलाइन पोर्टल पर निम्नलिखित स्टेप को फॉलो करके अपने सभी प्रमाण पत्रों को ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं। आवेदक को सलाह दी जाती है कि अपने आवेदन का निष्पादन (Execution) होने के 24 घंटे बाद ही अपना प्रमाणपत्र डाउनलोड करें।

  • स्टेप-1 सबसे पहले RTPS बिहार ऑनलाइन पोर्टल ऑफिसियल वेबसाइट को अपने डिवाइस के ब्राउज़र में ओपन करें।
  • स्टेप-2 अब पोर्टल के होमपेज पर दाहिनी तरफ सबसे ऊपर नागरिक अनुभाग (Citizen Section) में सर्टिफिकेट डाउनलोड करें (Download Certificate) के विकल्प पर क्लिक करना है।
Citizen Section
  • स्टेप-3 अब आपकी स्क्रीन पर जो विंडो खुलकर आयी है उसमें Select Services में RTPS के विकल्प को चुनें।
  • स्टेप-4 अब RTPS बिहार ऑनलाइन पोर्टल पर सबमिट किये गए अपने आवेदन का क्रमांक और अपना नाम दर्ज करें। उसके बाद Download Certificate के बटन पर क्लिक कर दें। अब आपके डिवाइस में RTPS Bihar Certificate Download हो जायेगा। जिसे आप अपने डिवाइस के डाउनलोड सेक्शन में जाकर देख सकते हैं।
Download Certificate
About the author

Praveen Singh

नमस्कार दोस्तों! मेरा नाम प्रवीण कुमार सिंह है और मै इस वेबसाइट का एडमिन और लेखक हूँ। मैंने 2011 में अपना बी.एड पूरा करने के बाद से ही ऑनलाइन लेखन का काम शुरू कर दिया था, और इस वेबसाइट का बनाने का उद्देश्य भी मेरा यही था कि मैं अपने लेखन से उन सभी लोगो की मदद कर सकूँ जो इंटरनेट पर कुछ जानकारी लेने आते हैं।

Leave a Comment