RRB RPF Recruitment 2024 – बेरोजगारों के लिए बड़ी खबर! रेलवे ने कांस्टेबल और एसआई के 4660 पदों पर निकाली भर्ती, ऐसे करें आवेदन

RRB RPF Recruitment 2024 – रेलवे में नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं के लिए बड़ी खबर सामने आई है। रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB) ने रेलवे पुलिस फाॅर्स (RPF) में कांस्टेबल और सब-इंस्पेक्टर (एसआई) के विभिन्न पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। इस भर्ती के जरिए कांस्टेबल और एसआई के कुल 4660

Photo of author

Reported by Shiv Nagar

Published on

JOIN US ON TELEGRAM Join Now
JOIN US ON WHATSAPP Join Now

RRB RPF Recruitment 2024 – रेलवे में नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं के लिए बड़ी खबर सामने आई है। रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB) ने रेलवे पुलिस फाॅर्स (RPF) में कांस्टेबल और सब-इंस्पेक्टर (एसआई) के विभिन्न पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। इस भर्ती के जरिए कांस्टेबल और एसआई के कुल 4660 पदों पर भर्तियां की जाएगी। इस भर्ती के लिए आवेदन 15 अप्रैल, 2024 से शुरू की जानी है और पदों पर आवेदन करने की अंतिम तारीख 14 मई, 2024 निर्धारित की गई है। जिसके लिए इच्छुक एवं पात्र उम्मीदवार जो RRB RPF Recruitment 2024 भर्ती के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वह इसकी ऑफिसियल वेबसाइट पर आवेदन कर सकते हैं।

RRB RPF Recruitment 2024

रेलवे पुलिस फाॅर्स में कांस्टेबल और एसआई भर्ती को लेकर इन दिनों सोशल मीडिया पर भर्ती का विज्ञापन तेजी से वायरल हो रहा है, जिसे रेल मंत्रालय द्वारा जारी किए जाने का दावा किया जा रहा है। इस भर्ती विज्ञापन के जरिए रेलवे में कांस्टेबल और एसआई के कुल 4660 पदों पर भर्ती की बात कहि जा रही है, इसमें आरपीएफ कांस्टेबल के 4208 और एसआई के 452 पदों पर भर्ती के बारे में बताया गया है। हालांकि रेलवे में आरपीएफ पदों पर निकली भर्ती की सच्चाई उजागर करते हुए पीआईबी के फैक्ट चेक में यह पता चला है की आरपीएफ रिक्रूटमेंट के तहत कोई भर्ती नहीं निकली है और न ही रेलवे ने ऐसी किसी भर्ती का ऐलान किया है।

इस फर्जी नोटिस के अनुसार यह दावा किया जा रहा है की विज्ञापन संख्या सीईएन संख्या आरपीएफ 01/2024 और सीईएन संख्या आरपीएफ 02/2024 के तहत भर्ती अभियान चलाया जा रहा है और इसकी विस्तृत अधिसूचना अप्रैल में जारी की जाएगी। जबकि रेलवे की और से आरआरबी आरपीएफ भर्ती 2024 को लेकर अभी तक कोई आधिकारिक अधिसूचना जारी नहीं की गई है।

RRB RPF Recruitment 2024 - बेरोजगारों के लिए बड़ी खबर! रेलवे ने कांस्टेबल और एसआई के 4660 पदों पर निकाली भर्ती, ऐसे करें आवेदन

भर्ती की पात्रता

आरआरबी आरपीएफ भर्ती 2024 को लेकर जारी नोटिस के अनुसार भर्ती के लिए आवेदक हेतु किए गए दावों में इसकी कुछ योग्यता शर्तें निर्धारित की गई हैं, जिनकी जानकारी निम्नलिखित है।

  • शैक्षणिक योग्यता – सब-इंस्पेक्टर पदों पर भर्ती के लिए आवेदक किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक उत्तीर्ण होने चाहिए, वहीं कांस्टेबल पदों पर भर्ती के लिए आवेदक की शैक्षणिक योग्यता 10वीं पास होने अनिवार्य है।
  • आयु सीमा – इन भर्ती पदों के लिए आवेदक की आयु 20 वर्ष से 28 वर्ष के बीच होनी चाहिए, वहीं आरपीएफ कांस्टेबल पड़ीं के लिए आवेदक की आयु 18 से 28 वर्ष के बीच होनी आवश्यक है।

चयन प्रक्रिया

RRB RPF भर्ती की चयन प्रक्रिया की बात करें तो भर्ती के लिए आवेदक का चयन तीन चरणों में किया जाएगा, जिसमे कंप्यूटर आधारित परीक्षा (CBT), शारीरिक दक्षता परिक्षण (PET) और शारीरिक माप परिक्षण (PMT) वेरिफिकेशन शामिल है। इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से सब-इंस्पेक्टर के पद पर चयनित होने वाले उम्मीदवारों को 35,400 रूपये प्रतिमाह और कांस्टेबल के पदों पर चयनित होने वाले उम्मीदवारों को 21,700 रूपये प्रतिमाह वेतन दिया जाएगा। भर्ती परीक्षा की बात करें तो यह परीक्षा पूरे 90 मिनट की होगी, जिसमे नेगटिव मार्किंग भी रखी गई है, यानी प्रत्येक गलत उत्तर के लिए प्रत्येक प्रश्नों के कुल अंकों में से एक-तिहाई अंक काट लिया जाएगा।

आवेदन शुल्क

आरआरबी आरपीएफ भर्ती 2024 के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क देना है, जिसमे सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को 500 रूपये का आवेदन शुल्क देना होगा वहीं अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, पूर्व सैनिक, अल्पसंख्यक या आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग के उम्मीदवारों को केवल 250 रूपये आवेदन शुल्क देना होगा।

क्या है RRB RPF भर्ती की वायरल खबर की सच्चाई

आपको बता दें सोशल मीडिया पर इन दिनों आरआरबी आरपीएफ भर्ती 2024 को लेकर रेलवे मंत्रालय की और से भर्ती के नोटिफिकेशन जारी करने की खबर सामने आ रही हैं। इस वायरल खबर की सच्चाई पता लगाने के लिए प्रेस कॉन्फ्रेंस ब्यूरो (PIB) ने फैक्ट चेक के जरिए अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर यह बात साफ की है की रेलवे मंत्रालय के नाम पर एक फेक नोटिस सर्कुलर किया जा रहा है, जिसमे आरपीएफ सब-इंस्पेक्टर और कांस्टेबल के पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी करने की बात कहि जा रही है ये नोटिस सोशल मीडिया पर हर जगह सोशल मीडिया पर सर्कुलर किया जा रहा है।

पीआईबी ने आगे यह भी बताया की मंत्रालय की और से ऐसा कोई नोटिस जारी नहीं किया गया है, यह नोटिस पूरी तरह फेक हैं और इसपर बिलकुल भी भरोसा न करें। इसके साथ ही सभी आवेदकों को यह सलाह भी दी जाती है की वे रेलवे मंत्रालय या आरआरबी द्वारा आधिकारिक सूचना के जारी होने की प्रतीक्षा करें। जिसमे भर्ती से जुडी विस्तृत जानकारी शामिल की गई होगी। एक बार आधिकारिक भर्ती जारी होने के बाद, उम्मीदवार इसे देख सकते हैं और निर्धारित आवेदन तिथि के अनुसार RRB RPF भर्ती के लिए आसानी से ऑफिसियल वेबसाइट पर आवेदन भी कर सकते हैं।

सोशल मीडिया पर आए-दिन ऐसी जानकारी केवल लोगों को भ्रमित करने के लिए साझा की जाती हैं, ऐसे में यह जरुरी है की आप सावधानी बर्तें और ऐसे फेक लिंक्स पर अपनी किसी तरह की जानकारी साझा साथ ही इन खबरों पर विश्वास करने से पहले इन्हे क्रॉस चेक अवश्य करें, यदि यह फेक पाई जाती हैं तो इसे गलती से भी दूसरों को शेयर न करें।

पीआईबी फैक्ट चेक पर फेक ख़बरों की करें शिकायत

सोशल मीडिया पर किसी भर्ती या अन्य योजना से जुडी किसी तरह की यदि फेक खबरें फैलाई जाती हैं, तो सरकार से जुडी खबर सच है या फर्जी इसका पता लगाने के लिए आप PIB फैक्ट चेक की मदद ले सकते हैं। कोई भी व्यक्ति पीआईबी फैक्ट चेक को संदेहात्मक खबर का स्क्रीनशॉट, फेसबुक पोस्ट या यूआरएल व्हाट्सएप नंबर: 8799711259 पर भेज सकता है या फिर [email protected] पर भी मेल कर सकता है।

About the author

Shiv Nagar

Leave a Comment