झारखण्ड राशन कार्ड ऑनलाइन शिकायत करें; शिकायत हेतु अनुरोध, शिकायत सेवा नंबर

झारखण्ड राशन कार्ड ऑनलाइन शिकायत करें; झारखण्ड के खाद्य सार्वजनिक वित्तरं एवं उपभोक्ता मामले विभाग की और से नागरिकों को राशन कार्ड संबंधी सेवाएं प्रदान करने के लिए ऑनलाइन पोर्टल की सुविधा प्रदान की गई है। इस पोर्टल के माध्यम से नागरिक घर बैठे ही राशन कार्ड के लिए आवेदन के साथ-साथ राशन कार्ड संबंधी किसी भी तरह की समस्या होने पर अपनी शिकायत इसमें दर्ज करवा सकते हैं, जिसके बाद यहाँ आपकी समस्या का निवारण किया जाएगा।

ऐसे में यदि आप भी झारखण्ड के निवासी हैं और राशन कार्ड से संबंधित किसी समस्या के लिए अपनी शिकायत दर्ज करना चाहते हैं तो आप किस तरह पोर्टल पर झारखण्ड राशन कार्ड ऑनलाइन शिकायत दर्ज कर सकेंगे इससे संबंधित संपूर्ण जानकारी आपको हमारे लेख के माध्यम से प्राप्त हो जाएगी।

झारखण्ड राशन कार्ड ऑनलाइन शिकायत करें
Image: Jharkhand Ration Card Online Complaint

झारखण्ड राशन कार्ड ऑनलाइन शिकायत करें

झारखण्ड राशन कार्ड से संबंधित किसी भी तरह की समस्या के लिए समाधान हेतु सरकार द्वारा ऑनलाइन पोर्टल की सुविधा उपलब्ध की गई है। इस पोर्टल के माध्यम से नागरिक राशन कार्ड संबंधी सेवाओं का लाभ उठा सकेंगे साथ ही इससे जुडी किसी भी तरह की समस्या होने पर वह अपनी शिकायत भी ऑनलाइन दर्ज करा सकते हैं। इससे ऑनलाइन माध्यम से उनकी शिकायतों का निवारण किया जाएगा और ऑनलाइन राशन कार्ड संबंधी सुविधा उपलब्ध होने से कार्यों में पारदर्शिता भी बनी रहेगी।

Jharkhand Ration Card Online Complaint: Details

आर्टिकल का नाम झारखण्ड राशन कार्ड ऑनलाइन शिकायत करें
संबंधित विभाग खाद्य सार्वजनिक वित्तरं एवं उपभोक्ता मामले विभाग
श्रेणी राज्य सरकारी
वर्तमान वर्ष 2023
माध्यम ऑनलाइन प्रक्रिया
लाभार्थी राज्य के नागरिक
उद्देश्य नागरिकों की राशन कार्ड
संबंधी समस्याओं का निवारण करना
आधिकारिक वेबसाइट aahar.jharkhand.gov.in

झारखण्ड राशन कार्ड ऑनलाइन शिकायत का उद्देश्य

झारखण्ड सरकार द्वारा ऑनलाइन शिकायत दर्ज करने की सुविधा प्रदान करने का मुख्य उद्देश्य नागरिकों की समस्या का निवारण करना है साथ ही उन्हें राशन कार्ड संबंधी सेवाओं का लाभ ऑनलाइन प्रदान करना है। इससे वह बिना किसी समस्या के नए राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन या इससे संबंधित सभी कार्य कर सकेंगे। ऑनलाइन राशन कार्ड संबंधी किसी भी तरह की समस्या होने पर नागरिक अब अपनी शिकायत खाद्य वित्तरण विभाग पोर्टल पर दर्ज कर सकेंगे, जिसके बाद पोर्टल के माध्यम से उनकी शिकायत का समाधान किया जाएगा।

ऑनलाइन शिकायत ऐसे करें दर्ज

झारखण्ड राशन कार्ड से संबंधित किसी भी तरह की समस्या होने पर आप इसकी शिकायत पोर्टल पर दर्ज कर सकते हैं, ऑनलाइन शिकायत दर्ज करने की प्रक्रिया आप यहाँ बताए गए स्टेप्स को पढ़कर जान सकेंगे।

  • ऑनलाइन शिकायत दर्ज करने के लिए आवेदक सबसे पहले खाद्य वित्तरण विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करें।
  • अब आपकी स्क्रीन पर वेबसाइट का होम पेज खुलकर आ जाएगा।
  • यहाँ होम पेज में आपको मेन्यू में ऑनलाइन सेवा के विकल्प पर क्लिक करके शिकायत दर्ज करें के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। JK ration card online complaint
  • इसके बाद आपकी स्क्रीन पर नया टैब ओपन होगा, यहाँ आपको दो विकल्प राशन कार्ड से संबंधित शिकायत, मशीन से संबंधित शिकायत दिखाई देंगे। ration card complaint registration
  • यहाँ आपको राशन से संबंधित जो भी शिकायत है आप उस विकल्प का चयन करके ऑनलाइन शिकायत करें के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • अब अगले पेज में आपको शिकायत हेतु अनुरोध के विकल्प पर क्लिक करना होगा। complaint register
  • इसके बाद आपके सामने एक पॉप आप खुलकर आ जाएगा, जिसे आप अच्छे से पढ़कर टिक करके Continue के ऑप्शन पर क्लिक कर दें।
  • अब आप अपना मोबाइल नंबर दर्ज करके मोबाइल नंबर सत्यापित करें के विकल्प पर क्लिक कर दें। Jharkhand ration card complaint register
  • इसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर आपको एक ओटीपी प्राप्त होगा, यहाँ आपको ओटीपी बॉक्स में ओटीपी भरकर Verify OTP के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • जिसके बाद अगले पेज में आपको फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी सही से भरकर अपनी शिकायत दर्ज करनी होगी।
  • शिकयत दर्ज करके आपको सबमिट करें के बटन पर क्लिक कर देना होगा।
  • अब आखिर में आपको शिकायत पंजीकृत करना है शिकायत पंजीकृत करते ही आपकी शिकायत दर्ज हो जाएगी।

राशन कार्ड संबंधी किसी तरह की शिकायत के लिए इसका हेल्पलाइन नंबर क्या है?

इसका टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर: 1967, 1800-180-0150 है।

झारखण्ड राशन कार्ड के जरिए नागरिकों को क्या लाभ मिल सकेगा?

नागरिकों को प्रतिमाह राशन की दुकानों से रियायती दरों पर खाद्य समाग्री का वित्तरण किया जाएगा, साथ ही कार्ड धारक अपने कार्ड के जरिए कई सरकारी सेवाओं का लाभ ले सकेंगे।

Related Post

error: Content is protected !!