EPF विड्रॉल: PF अकाउंट से ऑनलाइन पैसे कैसे निकालें और जानें पीएफ निकासी के नियम

अपने PF का पूरा पैसा निकालने के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया, पात्रता और EPF विड्रॉल आवेदन का स्टेटस कैसे जाने, अपने PF अकाउंट का बैलेंस कैसे देखें, अपना UAN कैसे जानें, अपने एक से अधिक EPF अकाउंट को Merge (One Member One EPF Account – Transfer Request) कैसे करें। इस आर्टिकल में हम आपको

Photo of author

Reported by Praveen Singh

Published on

JOIN US ON TELEGRAM Join Now
JOIN US ON WHATSAPP Join Now

अपने PF का पूरा पैसा निकालने के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया, पात्रता और EPF विड्रॉल आवेदन का स्टेटस कैसे जाने, अपने PF अकाउंट का बैलेंस कैसे देखें, अपना UAN कैसे जानें, अपने एक से अधिक EPF अकाउंट को Merge (One Member One EPF Account – Transfer Request) कैसे करें। इस आर्टिकल में हम आपको Full & Final PF Withdrawal Process और Advance PF Withdrawal Process के हर स्टेप का इमेज के साथ उदाहरण सहित विस्तार से जानकारी उपलब्ध कराएँगे।

EPF विड्रॉल

इस आर्टिकल को पढ़कर आप स्वयं से ही अपना EPF का पूरा पैसा बिना किसी TDS कटौती के निकाल पाएंगे। अतः इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े और अपने जरूरतमंद परिचितों को भी इस आर्टिकल का लिंक शेयर करें।

Table of Contents

अपने PF अकाउंट का Balance कैसे जानें ? (Check Balance PF)

सम्मानित पाठकों EPFO Balance Check Number से आप घर बैठे ही अपने PF अकाउंट में कुल जमा राशि को आसानी से देख सकते हैं। इसके लिए UAN Portal पर दो तरीके दिए गए हैं। ध्यान रहे इस सुविधा का लाभ आप तभी ले सकते हैं जब आपका मोबाइल नंबर UAN Member Portal पर रजिस्टर्ड होगा होगा और आपकी KYC पूर्ण होगी।

  • मिस्ड साल द्वारा EPFO Portal पर रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 9966044425 पर मिस्ड कॉल करें। 2 रिंग के बाद आपका की कॉल अपने आप कट जाएगी। इसके बाद आपके मोबाइल पर PF अकाउंट में कुल जमा राशि का SMS प्राप्त हो जायेगा।
  • SMS द्वारा अपने PF अकाउंट का बैलेंस जानने के लिए अपने मोबाइल के मैसेज में EPFOHO लिखने के बाद एक स्पेस देकर UAN लिखे और इसे 7738299899 पर भेज दें। थोड़ी देर में आपके मोबाइल पर PF अकाउंट में कुल जमा राशि का मैसेज आ जायेगा।
PF Balance 1

EPFO Unified पोर्टल पर लॉगिन कैसे करें? (Employees Provident Fund Organization UAN Login)

UAN Login के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें। जिससे आप बहुत ही आसानी से EPFO के पोर्टल पर UAN Member Login कर सकते हैं।

  • स्टेप-1 सबसे पहले EPFO की ऑफिसियल वेबसाइट https://www.epfindia.gov.in/ को ओपन करें।
  • स्टेप-2 इसके बाद आपकी स्क्रीन पर होम पेज दिखाई देगा जहाँ Services पर क्लिक करने के बाद ड्राप डाउन मेनू खुलकर आएगा जिसमें आपको For Employees के ऑप्शन पर क्लिक करना है। जैसा की नीचे इमेज में दिखाया गया है।
EPFO Home Page
  • स्टेप-3 इसके बाद आपकी स्क्रीन पर जो पेज खुलकर आएगा उसमें नीचे की तरफ Services की लिस्ट में Member UAN/ Online Service के ऑप्शन पर क्लिक करना है जैसा की नीचे इमेज में दिखाया गया है।
Member UAN
  • स्टेप-4 अब आपकी स्क्रीन पर EPFO का Unified Portal खुलकर आएगा जहाँ अपना Universal Account Number (UAN), पासवर्ड और कैप्चा भरकर Sign In के बटन पर क्लिक करना है। जिसके बाद EPFO Unified पोर्टल पर लॉगिन हो जायेगा।
EPFO Unified Portal Login

EPF विड्रॉल के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें ?

आप अपना PF पूरा (Final PF Withdrawal) अथवा आंशिक रूप (Advance PF Withdrawal) से निकाल सकते हैं। दोनों परिस्थितियों के लिए अलग अलग फॉर्म और नियम हैं। जिसके प्रत्येक स्टेप की जानकारी इस आर्टिकल में आपको आगे दी गई है। EPF विड्रॉल हेतु ऑनलाइन आवेदन करने से पहले आपको कुछ अति महत्वपूर्ण बिंदुओं को जान लेना चाहिए।

ऑनलाइन आवेदन करने से पूर्व अति महत्वपूर्ण सावधानियाँ

अपने PF से पैसा निकालने के लिए आवेदन करने से पूर्व आपको नीचे दी गई 3 जानकारियों को ध्यान से पढ़ लेना चाहिए जिससे आप ऑनलाइन आवेदन करके अपना PF का पैसा निकाल सकते हैं।

  1. यदि आपने एक से अधिक कम्पनियों में काम किया है जहाँ प्रत्येक कम्पनी में आपका PF कट रहा था तो सबसे पहले आपको अपने सभी पुराने Employer का PF का पैसा अपने वर्तमान PF अकाउंट में ट्रांसफर कर लेना है। क्योकि बिना ऐसा किये यदि आप एक PF Final Withdrawal हेतु ऑनलाइन आवेदन कर देते हैं तो आपके किसी भी पुराने PF की राशि ऑनलाइन माध्यम से नहीं निकल पायेगी। इसके लिए आपको ऑफलाइन ही आवेदन करना पड़ेगा। जिससे आपको बहुत समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। इससे बचने के लिए आपको पहले ही One Member One EPF Account (Transfer Request) को पूर्ण कर लेना चाहिए। जिसका तरीका आपको इसी आर्टिकल में बताया गया है।
  2. अपने KYC की जांच कर लें और जरूरत हो तो KYC को अपडेट कर लें।
  3. यह देख लें कि आपकी Service History में जॉब छोड़ने की तारीख (DOE EPF) अनिवार्यरूप से दर्ज हो। Final PF Withdrawal हेतु यह बहुत जरूरी है इसके बिना आप Final PF Withdrawal हेतु ऑनलाइन आवेदन नहीं कर सकते हैं।
  4. यदि आपने अपने पुराने PF Account का Balance नए PF Account में Transfer करने के लिए ऑनलाइन आवेदन किया है तो जब तक आपका सभी पुराण PF वर्तमान PF अकाउंट के पासबुक में न दिखाई दे तब तक EPF विड्रॉल हेतु कोई भी ऑनलाइन आवेदन न करें। क्योकि ऐसा करने पर आप अपना पुराना PF ऑनलाइन नहीं निकल पाएंगे और फिर इसके लिए आपको ऑफलाइन आवेदन करना पड़ेगा।

अपने पुराने PF Account का Balance नए PF Account में कैसे Transfer करें (How To Transfer Old PF To New PF Account)

यदि आपने एक से अधिक कंपनी (Employer) के साथ काम किया है तो UAN Portal पर One Member One EPF Account (Transfer Request) के द्वारा आप अपने सभी पुराने PF अकाउंट का बैलेंस अपने वर्तमान कंपनी (Latest Employer) के EPFO अकाउंट में ट्रांसफर कर लें। जिससे आपको EPF विड्रॉल के समय आसानी रहेगी। One Member One EPF Account (Transfer Request) के लिए आपको फॉर्म 13 को ऑनलाइन भरना पड़ेगा। जिसके सभी स्टेप नीचे लिखे गए हैं।

  • स्टेप-1 सबसे पहले EPFO के यूनिफाइड पोर्टल पर लॉगिन करें। जिसका तरीका आपको इसी आर्टिकल में बताया गया है। या इसके लिंक https://unifiedportal-mem.epfindia.gov.in/ को ओपन करें।
  • स्टेप-2 अब आपकी स्क्रीन पर जो विंडो खुलकर आएगी उसमें View के ऑप्शन पर क्लिक करें। अब आपकी स्क्रीन पर ड्राप डाउन मेनू खुलकर आएगा जिसमे आपको Service History के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
View
  • स्टेप-3 इसके बाद आपकी स्क्रीन पर आपके सभी पुराने नियोक्ता (Employers) या कंपनी (जहाँ-जहाँ आपने काम किया है) और वर्तमान नियोक्ता जहाँ आप अभी कार्यरत हैं, का ब्यौरा दिखाई देगा। इसमें आपको यह चेक करना है कि आपके वर्तमान नियोक्ता को छोड़कर सभी पुराने नियोक्ता द्वारा जॉब छोड़ने की तारीख (DOE EPF) दर्ज है या नहीं। जैसा की नीचे इमेज में दिखाया गया है। अगर DOE न दर्ज हो तो सबसे पहले इसको EPFO पोर्टल पर दर्ज करा लें। इस लिस्ट में दिए गए अपने सभी नियोक्ता की मेंबर आईडी नोट कर लें। इसकी आपको आवश्यकता पड़ सकती है।
Service Detail
  • स्टेप-4 इसके बाद अपने सभी पुराने PF बैलेंस को नए PF अकाउंट में ट्रांसफर करने के लिए Online Services पर क्लिक करें। अब आपके सामने ड्राप डाउन मेनू खुलेगा जिसमें आपको One Member One EPF Account (Transfer Request) पर क्लिक करना है। जैसा की नीचे इमेज में दिखाया गया है।
Online Services
  • स्टेप-5 अब आपकी स्क्रीन पर आपकी पर्सनल इनफार्मेशन और आपके वर्तमान नियोक्ता की डिटेल दिखाई देगी। इसके नीचे जाएँ जहाँ आपको Step 1 दिखाई देगा उसमें Attestation Through में Present Employer को सेलेक्ट करें। क्योकि वर्तमान एम्प्लायर के पास आपको इस फॉर्म का प्रिंटआउट जमा करने में आसानी होगी। इसके बाद Member ID/ UAN में अपना Universal Account Number (UAN) लिखकर Get Details पर क्लिक करें।
    • ध्यान रहें यदि आपके किसी एम्प्लायर में आपका दूसरा UAN दर्ज है तो उसका नाम UAN नम्बर से सर्च करने पर नहीं दिखाई देगा। ऐसे Employer के PF डिटेल को आप Member ID से सर्च करें। जिसे आपने स्टेप 3 में नोट किया था।
Attestation Through
  • स्टेप-6 इसके बाद UAN के नीचे Establishment का ऑप्शन खुलकर आएगा। जिसमें आपके सभी पुराने नियोक्ता का नाम दिखाई देगा जहाँ आपने पूर्व में काम किया है। जिसमे एक-एक करके अपने सभी एम्प्लायर के नाम को सेलेक्ट करना है। इसके बाद आपकी स्क्रीन पर आपके सभी पुराने एम्प्लायर की एक लिस्ट खुलकर आ जायेगी जिसमें आपकी उन संस्थानों में Joining की तिथि और छोड़ने की तिथि और अन्य विवरण लिखा होगा। अब आपको उन सभी एम्प्लायर के नाम के पहले बने चेकबॉक्स पर क्लिक कर देना है।
Previous Accounts 1
  • स्टेप-7 इसके बाद इसी पेज पर नीचे आपको Step 2 दिखाई देगा जहाँ आपको घोषणा (Consent) के चेकबॉक्स पर क्लिक करके Get OTP पर क्लिक कर देना है। अब आपके आधार में रजिस्टर्ड मोबाइल पर एक OTP प्राप्त होगा। जिसे नीचे बने बॉक्स में लिखकर Submit के बटन पर क्लिक कर दें।
MEMBER ID
  • स्टेप-8 अब आपकी स्क्रीन पर आपके ऑनलाइन आवेदन का ट्रैकिंग आईडी दिखाई देगा। और उसके बगल में Printable Form 13 का लिंक दिखाई देगा। इस पर क्लिक करके आप अपने फॉर्म 13 को डाउनलोड कर लें तथा इसका प्रिंटआउट लेकर निर्धारित स्थान पर अपना Signature करके अपने वर्तमान एम्प्लायर (जिस कंपनी या संस्थान में आप अभी काम कर रहे हैं) के HR डिपार्टमेंट में जमा कर दें। अगर आप वर्तमान में कही भी कार्यरत नहीं हैं तो इस form को कहीं भी जमा करने की आवश्यकता नहीं है। इस तरह से आपका EPF Account Transfer Request के ऑनलाइन आवेदन पूर्ण हो चुका है।
Printable Form 13

One Member One EPF Account (Transfer Request) के ऑनलाइन आवेदन का स्टेटस कैसे चेक करें?

  • स्टेप-1 सर्वप्रथम EPFO के यूनिफाइड पोर्टल पर लॉगिन करें। जिसका तरीका आपको इसी आर्टिकल में बताया गया है। या पोर्टल के लिंक https://unifiedportal-mem.epfindia.gov.in/ को ओपन करें।
  • स्टेप-2 अब होमपेज में Online Services के ऑप्शन पर क्लिक करें अब आपके सामने जो विकल्प खुलेगा उसमें Track Claim Status पर क्लिक करें।
Online Services
  • स्टेप-3 अब आपकी स्क्रीन पर Transfer Claim Status के अंतर्गत Claim Status में आपके ऑनलाइन आवेदन का स्टेटस दिखाई देगा।
Transfer Claim Status

EPF विड्रॉल के लिए जरूरी डाक्यूमेंट्स

EPF विड्रॉल के समय आपको निम्नलिखित डाक्यूमेंट्स की आवश्यकता पड़ेगी।

  1. Form 15 G (पीडीएफ में) अधिकतम साइज 1MB से ज्यादा न हो।
  2. आपके बैंक खाता का चेक जिसमे आपका खाता संख्या, IFSC कोड और आपका नाम अनिवार्यरूप से प्रिंट हो।
  3. आपका UAN (Universal Account Number) और पासवर्ड
  4. पैन कार्ड
  5. आधार कार्ड
  6. बैंक डिटेल

Also Read- ईपीएफ सदस्य पासबुक: कैसे लॉग-इन, डाउनलोड और एक्टिव करें

अपने PF Account का पूरा पैसा कैसे निकालें? (Full & Final PF Withdrawal Process)

फाइनल PF Withdrawal के लिए ऑनलाइन आवेदन करने से पूर्व आप अपने मेंबर प्रोफाइल में KYC और DOE EPF को चेक कर लें। क्योकि बिना KYC और DOE EPF के आप फाइनल PF Withdrawal के लिए ऑनलाइन आवेदन नहीं कर सकते हैं। DOE EPF के 60 दिन बाद ही फाइनल PF Withdrawal के लिए आवेदन करें। फाइनल PF Withdrawal हेतु ऑनलाइन आवेदन के स्टेप्स नीचे दिए जा रहे हैं।

Full & Final EPF विड्रॉल हेतु पात्रता

Final EPF विड्रॉल हेतु आपको निम्न पात्रता शर्तों को पूरा करना होगा। तभी आप अपना पूरा PF निकाल सकते हैं।

  1. वर्तमान में आप कही भी सेवा में न हों।
  2. आपके अंतिम कंपनी (एम्प्लायर) के यहाँ से जॉब छोड़ने की तारीख (DOE EPF) से 60 दिन का समय बीत चुका हो।

Full & Final PF Withdrawal हेतु ऑनलाइन आवेदन के स्टेप्स

  • स्टेप-1 सर्वप्रथम EPFO के यूनिफाइड पोर्टल पर लॉगिन करें। इसका तरीका आपको इसी आर्टिकल में बताया गया है। अथवा Unified पोर्टल के लिंक https://unifiedportal-mem.epfindia.gov.in/ को ओपन करें।
  • स्टेप-2 आपकी स्क्रीन पर जो पेज खुला है उसमे Online Services के लिंक पर क्लिक करें। अब आपके सामने जो विकल्प दिखाई देगा उसमें Claim (Form-31, 19, 10C & 10D) के विकल्प पर क्लिक करें।
Online Services
  • स्टेप-3 अब आपकी स्क्रीन पर जो फॉर्म खुलकर आएगा उसमें अपना बैंक अकाउंट नंबर लिखकर Verify के बटन पर क्लिक कर देना है। ध्यान रहें यहाँ वही बैंक अकाउंट नंबर लिखना है जो EPFO पोर्टल पर दर्ज है। इसी अकाउंट में आपका PF विड्रॉल का पैसा आएगा। अगर आपका यह अकाउंट बंद हो चुका है या आप अपने किसी अन्य खाते में अपना पैसा लेना चाहते हैं तो सबसे पहले KYC द्वारा अपना वर्तमान खाता संख्या EPFO पोर्टल पर अपडेट कर लें।
Online Claim
  • स्टेप-4 अब आपकी स्क्रीन पर Undertaking खुलकर आएगा जिसमें आपको Yes पर क्लिक कर देना है। इसके बाद यदि आपने अपना सही अकाउंट नंबर लिखा होगा तो उसके सामने ग्रीन निशान बन जायेगा। अब आपकी स्क्रीन पर अपने लास्ट एम्प्लायर की डिटेल के नीचे Proceed For Online Claim पर क्लिक करें।
Proceed For Online Claim
  • स्टेप-5 अब आपकी स्क्रीन पर जो विंडो खुलकर आयी है उसमें सबसे नीचे I Want To Apply के सामने बने बॉक्स पर क्लिक करें। अब आपके सामने जो विकल्प दिखाई देगा उसमे Form 19 को सेलेक्ट करना है।
PF Withdrawal
  • स्टेप-6 अब आपकी स्क्रीन पर Upload Documents का पेज खुलकर आएगा जिसमें फॉर्म 15G (भरकर पीडीएफ फॉर्मेट में) को अपलोड करना है इसके बाद आपने आधार कार्ड में दर्ज अपना पता लिखना है। फिर अपना बैंक अकाउंट का चेक अपलोड करें जिसमे आपका नाम अनिवार्यरूप से प्रिंट हो इसके साथ आपका अकाउंट नंबर और IFSC कोड भी लिखा हो।
Upload Documents
  • स्टेप-7 इसके बाद डेक्लेरेशन के चेकबॉक्स पर क्लिक करके Get Aadhar OTP पर क्लिक कर देना है। जिसके बाद आपके आधार में रजिस्टर्ड मोबाइल पर एक OTP प्राप्त होगा।
  • स्टेप-8 अब अपने मोबाइल पर प्राप्त OTP को लिखकर Validate OTP & Submit Claim Form पर क्लिक कर देना है। इस प्रकार आपका Final PF Withdrawal हेतु ऑनलाइन आवेदन पूर्ण हो चुका है।
Validate OTP

Also Read- ईपीएफ सदस्य पासबुक: कैसे लॉग-इन, डाउनलोड और एक्टिव करें

Full & Final PF Withdrawal हेतु ऑनलाइन आवेदन का स्टेटस

  • स्टेप-1 EPFO के यूनिफाइड पोर्टल पर लॉगिन करें। जिसका तरीका आपको इसी आर्टिकल में बताया गया है। या पोर्टल के लिंक https://unifiedportal-mem.epfindia.gov.in/ को ओपन करें।
  • स्टेप-2 इसके बाद होमपेज में Online Services के ऑप्शन पर क्लिक करें अब आपके सामने जो विकल्प खुलेगा उसमें Track Claim Status पर क्लिक करें।
Online Services
  • स्टेप-3 अब आपकी स्क्रीन पर जो विंडो खुलकर आयी है उसमें Online Claim Status के अंतर्गत Current Status में आपके Full & Final PF Withdrawal हेतु ऑनलाइन आवेदन का स्टेटस दिखाई देगा।
Online Claim Status

अपने PF अकाउंट से एडवांस पैसा कैसे निकालें (Advance PF Withdrawal Process)

Advance EPF विड्रॉल के लिए आपको फॉर्म 31 को ऑनलाइन भरना होगा। जिसका प्रत्येक स्टेप आपको इस आर्टिकल में नीचे दिया जा रहा है।

  • स्टेप-1 सबसे पहले EPFO के यूनिफाइड पोर्टल पर लॉगिन करें। जिसका तरीका आपको इसी आर्टिकल में बताया गया है। या आप सीधे Unified पोर्टल के लिंक https://unifiedportal-mem.epfindia.gov.in/ को ओपन करें।
  • स्टेप-2 अब होमपेज पर Online Services पर क्लिक करें अब जो विकल्प दिखेगा उसमें Claim (Form-31, 19, 10C & 10D) के विकल्प पर क्लिक करें।
Online Services
  • स्टेप-3 इसके बाद आपकी स्क्रीन पर जो विंडो खुलकर आएगा उसमें अपना बैंक अकाउंट नंबर लिखकर Verify के बटन पर क्लिक करना है। ध्यान रहें यहाँ आपको अपना वही अकाउंट नंबर लिखना है जो EPFO पोर्टल पर दर्ज है। इसी अकाउंट में आपका PF विड्रॉल का पैसा आएगा। अगर आपका यह अकाउंट बंद हो चुका है या आप अपने किसी दूसरे खाते में पैसा लेना चाहते हैं तो सबसे पहले KYC द्वारा अपना वर्तमान खाता संख्या EPFO पोर्टल पर अपडेट कर लें।
Online Claim
  • स्टेप-4 इसके बाद आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर Undertaking दिखाई देगा। जहाँ आपको Yes पर क्लिक करना है। इसके बाद यदि आपने अपना सही अकाउंट नंबर लिखा होगा तो उसके सामने ग्रीन निशान बन जायेगा। अब आपकी स्क्रीन पर अपने अंतिम Employer की डिटेल के नीचे Proceed For Online Claim पर क्लिक करें।
Proceed For Online Claim
  • स्टेप-5 अब आपकी स्क्रीन जो पेज खुला है उसमें सबसे नीचे I Want To Apply के सामने बने बॉक्स पर क्लिक करें। अब आपके सामने जो विकल्प दिखाई देगा उसमे PF Advance Form 31 को सेलेक्ट करना है। ध्यान रहे अगर आपके अंतिम Employer में जॉब छोड़ने की तारीख (DOE EPF) नहीं लिखा होगा तभी आप Advance PF के लिए आवेदन कर सकते हैं। अर्थात वर्तमान में आप किसी भी जगह जॉब कर रहे हैं और वह संस्थान EPFO पर रजिस्टर्ड है तभी आप Advance PF के लिए फॉर्म 31 भर सकते हैं।
  • स्टेप-6 इसके बाद आपके सामने एडवांस PF निकालने का उद्देश्य सेलेक्ट करें। इसके बाद आप अपने PF से जितना एडवांस निकलना चाहते हैं वो राशि लिखें फिर आधार के अनुसार अपना पता लिखें। इसके बाद अपने बैंक अकाउंट का चेक अपलोड करें जिसमे आपका नाम अनिवार्यरूप से प्रिंट हो इसके साथ ही चेक पर आपका अकाउंट नंबर और IFSC कोड भी लिखा हो।
Form 31
  • स्टेप-7 अब घोषणा के पहले बने चेकबॉक्स में क्लिक करके Get Aadhar OTP पर क्लिक कर देना है। अब अपने आधार रजिस्टर्ड मोबाइल पर प्राप्त OTP को लिखकर Validate OTP & Submit Claim Form पर क्लिक कर देना है। इस तरह से आपका Advance PF Withdrawal हेतु ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया पूर्ण हो चुकी है।
Validate OTP

Advance PF Withdrawal हेतु ऑनलाइन आवेदन का स्टेटस कैसे जानें?

  • स्टेप-1 EPFO के यूनिफाइड पोर्टल पर लॉगिन करें। जिसका तरीका इसी आर्टिकल में बताया गया है।
  • स्टेप-2 अब होमपेज पर Online Services में Track Claim Status पर क्लिक करें।
Online Services
  • स्टेप-3 अब आपकी स्क्रीन पर ऑनलाइन क्लेम स्टेटस में आपके Advance PF Withdrawal फॉर्म 31 का स्टेटस शो होने लगेगा।
Advance PF Withdrawal Status

Advance EPF विड्रॉल हेतु पात्रता

Advance EPF विड्रॉल हेतु आपको निम्नलिखित पात्रता शर्तों को पूरा करना होगा। इसके बाद ही आप अपने PF अकाउंट से एडवांस पैसा निकाल सकते हैं।

  1. आपने अभी तक कुल 3 बार से अधिक एडवांस PF नहीं निकाला हो।
  2. वर्तमान में किसी ऐसी संस्था में कार्यरत हों जो EPFO के अंतर्गत रजिस्टर्ड है।

EPF विड्रॉल हेतु कौन सा फॉर्म भरा जाता है?

EPF विड्रॉल फॉर्मUsed For (उपयोग)
Form -10Cपूरी पेंशन निकालने के लिए (Full & Final Pension Withdrawal)
Form -10Dरिटायरमेंट की उम्र पर पेंशन निकालने के लिए
Form -19Full & Final PF Withdrawal
Form -31Advance PF Withdrawal
Form -13 One Member One EPF Account (Transfer Request)

फॉर्म 15 G कैसे डाउनलोड करें (Form 15G Download)

अगर आप चाहते हैं की PF Withdrawal में बिना TDS की कटौती के आपका पूरा पैसा निकल जाए तो आपको फॉर्म 15 G को भरकर अनिवार्यरूप से PF से पैसा निकालने के समय (Withdrawal from PF) EPFO पोर्टल पर अपलोड करना होगा। इस फॉर्म को नहीं भरने पर आपके PF से राशि निकालने के समय 10% TDS काट लिया जायेगा। फॉर्म 15 G की पीडीएफ डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें

अपने PF का UAN Number और पासवर्ड कैसे जानें ?

अपने PF Account का UAN जानने के लिए नीचे दिए आसान से स्टेप्स को फॉलो करें।

  • स्टेप-1 सबसे पहले EPFO के Unified पोर्टल के लिंक https://unifiedportal-mem.epfindia.gov.in/ को ओपन करें।
  • स्टेप-2 अब होमपेज पर दाहिनी ओर नीचे की तरफ Important Links की सूची में Know Your UAN के विकल्प पर क्लिक करें।
Know Your UAN
  • स्टेप-3 इसके बाद EPFO पोर्टल पर रजिस्टर्ड अपना मोबाइल नम्बर और कैप्चा कोड भरकर Request OTP पर क्लिक कर दें।
UAN Search
  • स्टेप-4 इसके बाद आपके स्क्रीन पर जो पेज खुलकर आएगा उसमें अपने मोबाइल पर प्राप्त OTP और कैप्चा को लिखकर Validate OTP पर क्लिक करें।
  • स्टेप-5 अब आपकी स्क्रीन पर जो विंडो खुलकर आया है उसमें अपना नाम, जन्मतिथि, आधार, पैन अथवा मेंबर आईडी में से किसी एक को सेलेक्ट करके उसका नंबर और कैप्चा भरकर Show My UAN पर क्लिक कर दें। जिसके बाद आपकी स्क्रीन पर आपका UAN और अन्य Details दिखाई देगा।
Show My UAN

UAN Password कैसे जाने?

यदि आप अपना UAN पासवर्ड भूल गये हैं तो सर्वप्रथम EPFO के Unified पोर्टल के लिंक https://unifiedportal-mem.epfindia.gov.in/ को ओपन करें। इसके बाद लॉगिन पैनल के नीचे Forgot Password पर क्लिक करें। इसके बाद अपना UAN और कैप्चा कोड भरकर सबमिट करें और दिए गए निर्देशों का पालन करें। जिससे आप अपना पासवर्ड बना सकते हैं।

About the author

Praveen Singh

नमस्कार दोस्तों! मेरा नाम प्रवीण कुमार सिंह है और मै इस वेबसाइट का एडमिन और लेखक हूँ। मैंने 2011 में अपना बी.एड पूरा करने के बाद से ही ऑनलाइन लेखन का काम शुरू कर दिया था, और इस वेबसाइट का बनाने का उद्देश्य भी मेरा यही था कि मैं अपने लेखन से उन सभी लोगो की मदद कर सकूँ जो इंटरनेट पर कुछ जानकारी लेने आते हैं।

Leave a Comment