NPS कस्टमर केयर सपोर्ट: टोल फ्री और फोन नंबर

NPS कस्टमर केयर सपोर्ट: नेशनल पेंशन स्कीम (NPS) भारत सरकार द्वारा शुरू की गई एक निवेश सेह पेंशन योजना है, जो निजी क्षेत्र में काम करने वाले या सेवानिवृति के बाद नियमित पेंशन की आवश्यकता वाले नागरिकों को पेंशन का लाभ प्राप्त करने क लिए बेहद ही महत्तवपूर्ण है। ऐसे में यदि आप भी नेशनल

Photo of author

Reported by Shiv Nagar

Published on

JOIN US ON TELEGRAM Join Now
JOIN US ON WHATSAPP Join Now

NPS कस्टमर केयर सपोर्ट: नेशनल पेंशन स्कीम (NPS) भारत सरकार द्वारा शुरू की गई एक निवेश सेह पेंशन योजना है, जो निजी क्षेत्र में काम करने वाले या सेवानिवृति के बाद नियमित पेंशन की आवश्यकता वाले नागरिकों को पेंशन का लाभ प्राप्त करने क लिए बेहद ही महत्तवपूर्ण है। ऐसे में यदि आप भी नेशनल पेंशन स्कीम का लाभ लेने और योजना से संबंधित महत्त्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करने की सोच रहे हैं तो आपकी मदद के लिए नेशनल कस्टमर केयर सर्विस की सुविधा उपलब्ध की गई है, जिससे आप पेंशन योजना के संबंधित जानकारी आसानी से कस्टमर केयर सर्विस पर संपर्क करके या पोर्टल पर अपनी शिकायत भी दर्ज करवा सकेंगे, तो चलिए जानते हैं NPS कस्टमर केयर सपोर्ट के टोल फ्री नंबर और पोर्टल से संबंधित पूरी जानकारी।

Nps Customer Care Support Toll free and Phone number
Nps Customer Care Support Toll free and Phone number

NPS कस्टमर केयर सपोर्ट

नेशनल पेंशन स्कीम से संबंधित जानकारी के लिए आप NSDL CRA (NSA कस्टमर केयर) से (022) 2499 3499 पर संपर्क कर जानकारी या समस्या होने पर समाधान प्राप्त कर सकते हैं, इसके अलावा आप चाहे तो अपनी शिकायत NSDL CRA (सेंट्रल रिकॉर्ड कीपिंग एजेंसी) के केंद्रीय शिकायत प्रबंधन प्रणाली (CGMS) या Karvy CRA पर ऑनलाइन दर्ज कर सकते हैं।

NSDL का पता- NSDL ई-गवर्नेंस इंफ्रास्ट्रक्टर लिमिटेड, पहली मंजिल, टाइम्स टावर, कमला मिल्स कंपाउंड, सेनापति बापट मार्ग, लोअर परेल, मुंबई-400 013
फैक्स नंबर – (022) 2495 2594 (2499 4974)

Also Read: एसबीआई बैलेंस चेक नंबर; बैलेंस इन्क्वायरी टोल-फ्री नंबर

NPS शिकायतों एवं निकासी के लिए एसक्लेशन लेवल

NPS शिकायतों के लिए एसक्लेशन लेवल

  • एसक्लेशन लेवल 1 अधिकारी का नाम – श्री चंद्रशेखर वारंगे
  • संपर्क जानकारी – दूरभाष नंबर: 022 24993499, ईमेल आईडी- gro@nsdl.co.in
  • भूमिका – शिकायत निवारण अधिकारी (GRO)
  • एसक्लेशन लेवल 2 अधिकारी का नाम – श्री मंदार करलेकर
  • संपर्क जानकारी – फैक्स नंबर – 022 24952594, ईमेल आईडी – cgro@nsdl.co.in
  • भूमिका – मुख्य शिकायत निवारण अधिकारी (CGRO)

NPS निकासी के लिए एसक्लेशन

  • एसक्लेशन लेवल 1 अधिकारी का नाम – श्री मंजरी इस सालवी
  • संपर्क जानकारी – दूरभाषा नंबर – 02224994274, ईमेल आईडी – npsclaimassist@nsdl.co.in
  • एसक्लेशन लेवल 2 अधिकारी का नाम – श्री दिनेश दलवी
  • संपर्क जानकारी – ईमेल आईडी – dinesh.dalvi@nsdl.co.in

NSDL शाखा कार्यालय

नई दिल्ली

  • पता – 409/410, अशोक एस्टेट बिल्डिंग, चौथी मंजिल, बाराखंभा रोड, कनॉट प्लेस, नई दिल्ली- 110 001
  • फ़ोन नंबर – (011) 23705418/2335 3817
  • फैक्स – (011) 2335 3756

कोलकाता

  • पता – 5वीं मंजिल, द मिलेनियम, फ्लैट नंबर 5 W, 235/2A, आचार्य जगदीश चंद्र बोस रोड, कोलकाता – 700 020
  • फ़ोन नंबर – (033) 2281 4461/2290 1396
  • फैक्स – (033) 2289 1945

चेन्नई

  • पता – 6A, 6 वीं मंजिल, किंग्स टावर्स, # 1 रामकृष्ण स्ट्रीट, नार्थ उस्मान रोड, टी नगर चेन्नई 600 017
  • फ़ोन नंबर – (044)28143917/18
  • फैक्स – (044) 2814 4593

अहमदाबाद

  • पता – यूनिट नंबर 407, 4 वीं मंजिल, 3 आई वन कमर्शियल कॉम्प्लेक्स कोऑपरेटिव सोसायटी लिमिटेड, विजय सेल्स स्टोर्स सी. जी रोड, पंचवटी सर्कल के पास अहमदाबाद – 380 006
  • फ़ोन नंबर – (079)26461376
  • फैक्स – (079)26461375
About the author

Shiv Nagar

Leave a Comment