झारखण्ड मुख्यमंत्री सारथी योजना 2024: फ्री में कोचिंग के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? एप्लीकेशन फॉर्म व पात्रता

Photo of author

Reported by Shiv Nagar

Published on

JOIN US ON TELEGRAM Join Now
JOIN US ON WHATSAPP Join Now

झारखण्ड सरकार प्रदेश में छात्र-छात्राओं को शिक्षा में प्रोत्साहन देने के लिए कई तरह के प्रयास करती रहती है, ऐसी ही एक योजना के माध्यम से राज्य में प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों को फ्री कोचिंग की सुवधा प्रदान करने के लिए सरकार द्वारा झारखण्ड मुख्यमंत्री सारथी योजना की शुरुआत की गई है। इस योजना के माध्यम से सरकार द्वारा कमजोर आय वर्ग परिवार के छात्र जिनकी आर्थिक स्थिति बेहतर नहीं होने के कारण वह कोचिंग की फीस नहीं चुका सकते हैं उन्हें निःशुल्क कोचिंग की सुविधा प्रदान की जाएगी।

ऐसे में यदि आप भी झारखण्ड के निवासी हैं और मुख्यमंत्री सारथी योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो मुख्यमंत्री सारथी योजना क्या है? योजना के लाभ, पात्रता, आवश्यक दस्तावेज और आवेदन प्रक्रिया से संबंधित जानकारी आप हमारे लेख के माध्यम से जान सकेंगे।

झारखण्ड मुख्यमंत्री सारथी योजना
Mukhyamantri Sarthi Yojana Online Apply

झारखण्ड मुख्यमंत्री सारथी योजना 2024

इस योजना को शुरू करने की घोषणा राज्य के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन जी द्वारा वर्ष 2022-23 के बजट की घोषणा करते समय की गई थी। योजना को आरंभ करने का मुख उद्देश्य होनहार व कमजोर आय वर्ग के छात्र जो किसी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं, उन्हें निःशुल्क कोचिंग प्रदान करना है, यहाँ छात्रों को तैयारी के लिए किसी तरह की धनराशि नहीं देनी होगी और उन्हें बिना किसी आर्थिक समस्या के निःशुल्क कोचिंग प्राप्त कर अपनी तैयारी को और बेहतर करने का अवसर मिल सकेगा।

घोषणा की गईमुख्यमंत्री हेमंत सोरेन जी द्वारा
वर्तमान वर्ष2024
श्रेणीराज्य सरकारी योजना
लाभार्थीप्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे युवा
उद्देश्ययुवाओं को नि:शुल्क कोचिंग की सुविध प्रदान करना

इसे भी पढ़े – झारखण्ड सरकार सभी विद्यार्थियों की आर्थिक मदद करेगी

झारखण्ड मुख्यमंत्री सारथी योजना का उद्देश्य

राज्य सरकार द्वारा मुख्यमंत्री सारथी योजना को आरंभ करने का मुख्य उद्देश्य छात्रों को प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी के लिए प्रोत्साहन देना है, इसके लिए सरकार प्रदेश के आर्थिक रूप से कमजोर छात्र जो अपनी तैयारियों के लिए कोचिंग की फीस नहीं दे सकते हैं, उन्हें नि:शुल्क कोचिंग प्रदान की जाएगी। इससे प्रदेश में बहुत से होनहार छात्र जो अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद किसी सरकारी नौकरी या प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं, लेकिन आर्थिक तंगी के कारण पढ़ाई और कोचिंग का खर्च नही उठा पाते हैं, वह फ्री कोचिंग प्राप्त कर अपनी प्रतिभा को निखार सकेंगे और परीक्षा में सफल होकर अपने भविष्य को बेहतर बना सकेंगे।

मुख्यमंत्री सारथी योजना के लाभ एवं विशेषताएं

  • मुख्यमंत्री सारथी योजना की शुरुआत झारखण्ड सरकार द्वारा प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे राज्य के छात्रों को नि:शुल्क कोचिंग की सुविधा प्रदान करने के उद्देश्य से की गई है।
  • इस योजना को शुरू करने की घोषणा मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन जी द्वारा वर्ष 2022-23 के बजट की घोषणा के दौरान की गई।
  • इस योजना के माध्यम से कमजोर आय वर्ग छात्रों को उनकी तैयारी के लिए निःशुल्क कोचिंग की सुविधा दी जाएगी।
  • छात्र बिना किसी आर्थिक समस्या के अपनी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारियों को और बेहतर कर सकेंगे।
  • सारथी योजना के तहत वह छात्र जिन्होंने डिग्री की पढ़ाई पूरी कर ली है, उन्हें प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करवाई जाएगी।
  • इस योजना का लाभ प्राप्त कर छात्र जो कोचिंग की फीस देने में समर्थ नहीं है वह फ्री कोचिंग प्राप्त कर परीक्षा में सफल हो सकेंगे।
  • छात्रों का भविष्य बेहतर बन सकेगा और उन्हें परीक्षा की तैयारी करने में प्रोत्साहन मिल सकेगा।

योजना हेतु पात्रता

मुख्यमंत्री सारथी योजना में आवेदन के लिए आवेदक को इसकी निर्धारित पात्रताओं को पूरा करना होगा, जिसकी जानकारी कुछ इस प्रकार है।

  • Mukhyamantri Sarthi योजना में आवेदन करने वाले आवेदक झारखण्ड के स्थाई निवासी होने चाहिए।
  • आवेदक की आयु 21 वर्ष के अधिक होनी आवश्यक है।
  • योजना में आवेदन हेतु आवेदक जो कमजोर आय वर्ग परिवार से हैं और प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं, वह आवेदन हेतु पात्र होंगे।

Mukhyamantri Sarthi Yojana हेतु आवश्यक दस्तावेज

मुख्यमंत्री सारथी योजना में आवेदन के लिए आवेदक के पास कुछ महत्त्वपूर्ण दस्तावेज होने आवश्यक हैं, जिनके माध्यम से वह आवेदन की प्रक्रिया को पूरा कर सकेंगे, ऐसे सभी दस्तावेजों की जानकारी कुछ इस प्रकार है।

  • आवेदक का आधारकार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • आयु प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • ईमेल आईडी

झारखण्ड मुख्यमंत्री सारथी योजना 2024 आवेदन प्रक्रिया

राज्य के जो युवा झारखण्ड मुख्यमंत्री सारथि योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो आपकी जानकारी के लिए बता दें राज्य सरकार द्वारा अभी केवल योजना को शुरू करने की घोषणा ही की गई है, योजना में आवेदन के लिए अभी आवेदन प्रक्रिया या ऑफिसियल वेबसाइट जारी नहीं की गई है, जिसके चलते अभी आपको थोड़ा इंतजार करना होगा। जैसे ही सरकार की और से योजना में आवेदन को लेकर कोई अपडेट जारी किया जाता है, तो उसकी जानकारी हम आपको अपने लेख के माध्यम से प्रदान कर देंगे।

About the author

Shiv Nagar

Leave a Comment