मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना 2024; ऑनलाइन आवेदन फॉर्म, कैसे भरें, योग्यता, लाभ

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना Mukhyamantri Chiranjeevi Yojana: MMCSBY में ऑनलाइन आवेदन, योजना हेतु पात्रता और इसके लाभ के बारे में जानने के लिए इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े। इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद इस योजना के विषय में आपके सभी प्रश्नों का हल मिल जायेगा। राजस्थान सरकार प्रदेश के नागरिकों को स्वास्थ्य

Photo of author

Reported by Praveen Singh

Published on

JOIN US ON TELEGRAM Join Now
JOIN US ON WHATSAPP Join Now

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना Mukhyamantri Chiranjeevi Yojana: MMCSBY में ऑनलाइन आवेदन, योजना हेतु पात्रता और इसके लाभ के बारे में जानने के लिए इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े। इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद इस योजना के विषय में आपके सभी प्रश्नों का हल मिल जायेगा। राजस्थान सरकार प्रदेश के नागरिकों को स्वास्थ्य सेवाएं देने के लिए विभिन्न नयी योजनाएं लाने में आगे रही है। प्रदेश में पहले से ही निःशुल्क दवा एवं निःशुल्क जांच योजना का सफल संचालन किया जा रहा है। जिससे राज्य के सरकारी अस्पतालों में आम आदमी को निःशुल्क दवा एवं मेडिकल जाँच का लाभ मिल रहा है।

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी ने ’यूनिवर्सल हैल्थ कवरेज’ की शुरुवात कर दी है। जिससे अब इस योजना के लाभार्थी सरकारी के साथ-साथ सम्बद्ध निजी अस्पतालों में भी भर्ती होकर गुणवत्तापूर्ण मेडिकल सुविधाओं का लाभ ले सकते हैं। सरकार ने ईलाज पर होने वाले खर्च को कम करने के उद्देश्य से मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना की शुरूआत की है।

Table of Contents

Chiranjeevi Yojana Rajasthan

इस योजना का शुभारम्भ 1 मई 2021 को हुआ था। उस समय Chiranjeevi Yojana Rajasthan में प्रत्येक परिवार को हर साल 5 लाख रुपये का कैशलेस / निःशुल्क ईलाज प्रदान किया जाता था। राजस्थान के माननीय मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत जी ने वित्त वर्ष 2022-23 में इस सीमा को दोगुना कर दिया है। अब राजस्थान का प्रत्येक नागरिक हर साल इस योजना के अंतर्गत प्रति परिवार 10 लाख का कैशलेस / निःशुल्क ईलाज करा सकता है।

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना Highlights

योजना राज्य राजस्थान
योजना की शुरुवात किसने किया मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत जी
शुरुवात की तारीख 1 मई 2021
योजना में पंजीकरण शुरू होने की तिथि 1 अप्रैल 2021 से
बीमा कवर राशि 10 लाख प्रति परिवार प्रति वर्ष।
राज्य बजट 2023-24 में 25 लाख प्रति परिवार प्रति वर्ष करने की घोषणा।
ईलाज का माध्यम कैशलेस
योजना में पंजीकृत लघु एवं सीमान्त किसान 12 लाख +
पंजीकृत संविदाकर्मी 54 हजार +
पंजीकृत पात्र NFSA लाभार्थी 1 करोड़ 97 लाख +
सामाजिक आर्थिक जनगणना 2011 के पात्र परिवार 7400+
पंजीकृत निराश्रित परिवार (Covid-19 Ex-Gratia)3 लाख 27 हजार +
निःशुल्क श्रेणी के अलावा पंजीकृत परिवार 12 लाख +
मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना हेल्पलाइन नम्बर (1) 1800-180-6127
(2) 181
ऑफिसियल वेबसाइट https://chiranjeevi.rajasthan.gov.in/

राजस्थान कैशलेस बीमा योजना हेतु पात्रता

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में पात्रता की दो श्रेणियाँ है प्रथम में शामिल पात्र लाभर्थियों का का पूरा प्रीमियम सरकार द्वारा भरा जायेगा। अर्थात ऐसे लाभार्थियों को इस योजना का लाभ पूर्णतः निःशुल्क दिया जायेगा। दूसरी श्रेणी के लाभार्थियों आधा प्रीमियम सरकार देगी और आधा प्रीमियम (जो कि प्रति परिवार मात्रा 850 रुपये वार्षिक है) लाभार्थी को स्वयं देना पड़ेगा।

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना हेतु लाभार्थी पात्रता श्रेणी कोड

क्रम संख्या परिवार श्रेणी पात्रता कोड प्रीमियम (प्रति परिवार प्रति वर्ष)चिरंजीवी योजना हेतु ऑनलाइन आवेदन / पंजीकरण की आवश्यकता
1 राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (NFSA) के पात्र लाभार्थी अर्थात ऐसे नागरिक जिनको सरकारी गल्ला की दुकान पर सस्ते दर पर अनाज मिलता है। SMF शून्य आवेदन / पंजीकरण की आवश्यकता नहीं है।
2 सामाजिक आर्थिक जनगणना 2011 (SECC 2011) के अंतर्गत पात्र गरीब परिवार। SMF शून्यआवेदन / पंजीकरण की आवश्यकता नहीं है।
3 लघु एवं सीमान्त किसान SMF शून्यआवेदन / पंजीकरण जरूरी
4 प्रदेश के सभी विभाग / बोर्ड / निगम / सरकारी कंपनी में काम करने वाले संविदाकर्मी Contractual शून्यआवेदन / पंजीकरण जरूरी
5 राज्य सरकार द्वारा कोविड-19 सहायता राशि पाने वाले निराश्रित परिवार Covid-19 Ex-Gratia शून्यआवेदन / पंजीकरण जरूरी
6 आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (EWS) के लाभार्थी जिन्हे वित्तवर्ष 2023-24 में जोड़ा गया।शून्यआवेदन / पंजीकरण जरूरी
7 राजस्थान के ऐसे नागरिक जो नि:शुल्क श्रेणी के अंतर्गत शामिल नहीं हैं। इसके अलावा वो सरकारी कर्मचारी या पेंशनर की श्रेणी में भी नहीं आते हैं। लेकिन वो इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं।Other / Paid 850/=आवेदन / पंजीकरण जरूरी

850 प्रतिवर्ष बीमा प्रीमियम देने वाले लाभार्थी (Paid Beneficiary)

इस श्रेणी में राजस्थान के ऐसे नागरिक आते हैं जो नि:शुल्क श्रेणी के अंतर्गत शामिल नहीं हैं।इसके अलावा वो सरकारी कर्मचारी या पेंशनर की श्रेणी में भी नहीं आते हैं। लेकिन वो इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं। ऐसे सभी परिवार रू 850/-प्रति परिवार प्रति वर्ष का बहुत ही सामान्य प्रीमियम जमा करके इस योजना के अंतर्गत पंजीकरण करा सकते हैं। राजस्थान राज्य के सरकारी कर्मचारी इस श्रेणी के अंतर्गत पात्र नहीं हैं। क्योंकि ऐसे लोगों के लिए एक अलग बीमा योजना है।

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के लाभ (Key Features Of Mukhyamantri Chiranjeevi Yojana)

  • इस योजना के अंतर्गत बीमा पालिसी लेने से पूर्व की सभी बीमारियों का कवर शामिल (All Pre Existing Diseases Cover) हैं। जो सामान्य रूप से अन्य किसी भी बीमा पालिसी में नही होता है।
  • वर्तमान में बीमा कवर राशि 10 लाख के अतिरिक्त गंभीर बिमारियों में अंग प्रत्यारोपण (Organ Transplant) राज्य में पूरी तरह निःशुल्क किया जायेगा। जिसके अंतर्गत Bone Marrow, Kidney, Liver, Heart इत्यादि अंग के प्रत्यारोपण का खर्च राज्य सरकार वहां करेगी।
  • अब वित्त वर्ष 2023-24 से बीमा राशि की सीमा तक का समस्त ऑर्गन ट्रांसप्लांट प्रदेश के बहार भी करा सकते हैं। जिसका खर्च मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के अंतर्गत वहन किया जायेगा।
  • मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के अंतर्गत सामान्य बीमारियों के साथ साथ हार्ट स्टंट, बाईपास सर्जरी, कैंसर तथा डायलिसिस जैसी गंभीर बीमारियों का इलाज भी निःशुल्क है।
  • राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम और सामाजिक आर्थिक जनगणना 2011 के पात्र लाभार्थियों को किसी भी पंजीकरण अथवा आवेदन की आवश्यकता नहीं है।

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में पंजीकरण हेतु आवश्यक डाक्यूमेंट्स

इस योजना में पंजीकरण हेतु निम्नलिखित दस्तावेज की आवश्यकता पड़ेगी। जिसकी लिस्ट नीचे दी गयी है।

  1. जन आधार कार्ड अथवा जन आधार के पंजीकरण रसीद का नंबर
  2. आधार कार्ड
  3. मोबाइल नंबर
  4. परिवार के सभी सदस्यों का नाम और उम्र

चिरंजीवी योजना में अपना नाम कैसे देखें ?

CM चिरंजीवी योजना में अपना नाम देखने के लिए आप नीचे दिए गए आसान से स्टेप्स को फॉलो करें। जिससे आप घर बैठे ही बहुत आसानी से ऑनलाइन अपनी पात्रता की जांच कर सकते हैं।

  • सर्वप्रथम चिरंजीवी योजना की ऑफिसियल वेबसाइट https://chiranjeevi.rajasthan.gov.in/ को अपने कम्प्यूटर के ब्राउज़र पर ओपन करें।
  • अब आपकी स्क्रीन पर होमपेज खुलकर आएगा उसमें रजिस्ट्रेशन की स्थिति खोजे लिखा होगा। उसकके नीचे बने बॉक्स में अपना जन आधार नंबर लिखकर सर्च के आइकॉन पर क्लिक करें। जैसा की नीचे इमेज में दिखाया गया है।
Registration Status
  • अब आपकी कम्प्यूटर स्क्रीन पर चिरंजीवी योजना की पात्रता सूची में आपके नाम की स्थिति दिख जाएगी।

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना Pre-hospitalization और Post-hospitalization ईलाज के खर्च का रिफंड कैसे लें ?

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के अंतर्गत हॉस्पिटल में भर्ती के 5 दिन पहले (Pre-hospitalization) और अस्पताल से डिस्चार्ज होने के 15 बाद (Post-hospitalization) तक के इलाज का पूरा खर्च भी लाभार्थी वापस मिल जाता है। इसके लिए आपको जांच, दवाई, डॉक्टर की फीस आदि के बिल चिरंजीवी मित्र को देना होगा। जिसका भुगतान चेक द्वारा अथवा आपके बैंक खाते में सीधे दे दिया जाता है। लेकिन यह खर्च आपको तभी मिलेगा जब आप ने हॉस्पिटल में भर्ती होने से पहले उसी हॉस्पिटल में डॉक्टर से इलाज, दवाइयाँ और जांच कराया होगा जहाँ आप भर्ती होकर इलाज करा रहे हैं। ऐसा न होने पर यह खर्च IPD की जगह OPD के अन्तर्गत माना जायेगा जिसकी भरपाई बीमा कंपनी नहीं करेगी।

  • ओपीडी ईलाज (OPD Treatment) – इसमें मरीज को डॉक्टर की सलाह, जाँच, ईलाज आदि होता है। परन्तु उसे हॉस्पिटल में भर्ती करने की जरूरत नहीं होती है।
  • आईपीडी ईलाज (IPD Treament) – इस उपचार में मरीज को अस्पताल के आईपीडी विभाग में भर्ती रहकर ईलाज कराना होता है।
  • चिरंजीवी मित्र– योजना से जुड़े हर हॉस्पिटल में मरीज की सहायता के लिए चिरंजीवी का हेल्प डेस्क काउंटर बनाया गया है। इस काउंटर पर जो कर्मचारी मौजूद हैं, उन्हें चिरंजीवी मित्र कहा जाता है।

चिरंजीवी योजना हॉस्पिटल लिस्ट

अगर आप भी CM Chiranjeevi Yojana Rajasthan Hospital List देखना चाहते है तो नीचे दिए गए आसान से स्टेप्स को फॉलो करें। जिससे आप अपने जनपद में मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना (MMCBSY) से सम्बद्ध केंद्र और राज्य सरकार के अस्पताल की सूची देख सकते हैं। इसके अलावा आप इस योजना से सम्बद्ध प्राइवेट अस्पतालों की लिस्ट भी देख सकते हैं।

  • स्टेप-1 सबसे पहले योजना की ऑफिसियल वेबसाइट https://chiranjeevi.rajasthan.gov.in/ को ओपन करें।
  • स्टेप-2 अब आपके सामने होमपेज खुलकर आया होगा जिसमे पैनलबद्ध अस्पताल के लिंक पर क्लिक करें।
पैनलबद्ध अस्पताल
पैनलबद्ध अस्पताल – 1
  • स्टेप-3 अब आपकी स्क्रीन पर राजस्थान के सभी जिलों के नाम की लिस्ट दिखाई देगी जिसमे आपको उस जिले के नाम पर क्लिक करना है जिस जनपद के पैनलबद्ध अस्पताल की लिस्ट आप देखना चाहते हैं।
  • स्टेप-4 इसके बाद आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर जो पेज खुलेगा उसमें केंद्र सरकार के पैनलबद्ध अस्पताल, राज्य सरकार के पैनलबद्ध अस्पताल और निजी (प्राइवेट) पैनलबद्ध अस्पताल का लिंक दिखाई देगा। आप जिस अस्पताल की लिस्ट देखना चाहते हैं उसके लिंक पर क्लिक करें।
Hospital Category
  • स्टेप-5 अब आपके मोबाइल / कंप्यूटर पर उस जनपद के सभी अस्पताल की लिस्ट का pdf फाइल खुलकर आ जायेगा। जिसे आप डाउनलोड और प्रिंट भी कर सकते हैं।
Hospital List

चिरंजीवी योजना बीमारी लिस्ट

अगर आप ये जानना चाहते हैं कि मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के अंतर्गत कौन-कौन सी बीमारियों का निःशुल्क इलाज किया जाता है तो आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़े। और नीचे दिए आसान से स्टेप्स को फॉलो करें जिससे आप इस योजना में कवर होने वाली बीमारी की लिस्ट को आसानी से देख सकते हैं।

  • चिरंजीवी योजना की ऑफिसियल वेबसाइट https://chiranjeevi.rajasthan.gov.in/ को अपने कंप्यूटर पर खोलें।
  • अब होम पेज पर योजना का विवरण ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आपकी स्क्रीन पर जो ऑप्शन की लिस्ट खुलकर आयी होगी। उसमे योजनान्तर्गत पैकेज के ऑप्शन पर क्लिक करना है। जैसा की नीचे इमेज में दिखाया गया है।
Scheme Package
  • अब आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर योजना के अंतर्गत कवर बीमारियों की लिस्ट का पीडीएफ फाइल डाउनलोड करने का लिंक खुलकर आ जायेगा। उस लिंक पर क्लिक करने पर चिरंजीवी योजना बीमारी लिस्ट की पीडीएफ फाइल आपके कंप्यूटर में डाउनलोड हो जाएगी। जिसे आप देख सकते हैं।
Package Download Link

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना हेतु ऑनलाइन आवेदन

चिरंजीवी योजना में ऑनलाइन आवेदन से पूर्व आपके पास “जन आधार कार्ड” और राजस्थान एस.एस.ओ. (Rajasthan Single Sign On) आईडी होना अनिवार्य अनिवार्य है। Rajasthan SSO पर पंजीकरण और आईडी बनाने की प्रक्रिया इसी आर्टिकल में नीचे दी गयी है। अब मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना हेतु ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया के हर स्टेप को सरल भाषा में आपको बिंदुवार बताते हैं।

  • स्टेप-1 सबसे पहले Chiranjeevi Health Scheme की ऑफिसियल वेबसाइट https://chiranjeevi.rajasthan.gov.in/ को अपने अपने कंप्यूटर ब्राउज़र पर ओपन करें।
  • स्टेप-2 अब आपकी स्क्रीन पर होमपेज खुलकर आ गया होगा उसमें नीचे की तरफ ऑनलाइन पंजीकरण का ऑप्शन दिया गया है। अब आपको उस पर क्लिक कर देना है।
ऑनलाइन पंजीकरण
  • स्टेप-3 अब आपकी स्क्रीन पर जो पेज खुलकर आया होगा उसमें Redirect To SSO के लिंक के पर क्लिक करें।
Redirect to SSO
  • स्टेप-4 इसके बाद आपकी स्क्रीन पर Rajasthan Single Sign On पोर्टल खुलकर आएगा। जिसमें आप अपना SSO ID, पासवर्ड और कैप्चा कोड भरकर Login के बटन पर क्लिक करें।
Rajasthan SSO Login
Rajasthan SSO Login – 1
  • स्टेप-5 अब आपकी स्क्रीन पर SSO पोर्टल पर उपलब्ध राजस्थान की सभी योजनाओं की लिस्ट दिखाई देगी जिसमे आपको मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
SSO Portal Schemes 1
  • स्टेप-6 अब जो पेज खुला है उसमे Registration For Chiranjeevi Yojana के लिंक पर क्लिक करना है।
Registration For Chiranjeevi Yojana
  • स्टेप-7 अब जो विंडो खुला है उसमे अपनी पात्रता अनुसार Free अथवा Paid के ऑप्शन को सेलेक्ट करें। फिर अपनी Sub-category को चुनकर I Agree के बॉक्स पर क्लिक करें।
Category Selection
  • स्टेप-8 इसके बाद आपके सामने Identity Type का ऑप्शन खुलेगा। जिसमें जन आधार को सेलेक्ट करने बाद जन आधार नंबर को लिखकर Search Beneficiary के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
Search Beneficiary
  • स्टेप-9 अब आपकी स्क्रीन पर उस जन आधार से जुड़े परिवार के सभी सदस्यों का नाम और ब्यौरा आ जायेगा। जिसमे आपको परिवार के किसी भी एक सदस्य के नाम को डिजिटल हस्ताक्षर (E Signature) के लिए चुनना होगा। अब उस सदस्य के आधार कार्ड में दर्ज मोबाइल नम्बर पर एक OTP जायेगा। जिसको निर्धारित स्थान पर भरकर डिजिटल हस्ताक्षर की प्रक्रिया को पूर्ण करें। इसके बाद श्रेणी अनुसार पूछी गयी जानकारी को भरकर सबमिट कर दें। निःशुल्क श्रेणी के लाभार्थी इसके बाद अपना पालिसी डॉक्यूमेंट प्रिंट कर सकते हैं।
  • स्टेप-10 पेड श्रेणी के लाभार्थी को आवेदन Submit करने के बाद ऑनलाइन पेमेंट माध्यम पर लेकर जायेगा जहां पर आप निर्धारित प्रीमियम राशि 850 रूपये का भुगतान कर सकते हैं। भुगतान के बाद पाॅलिसी डाॅक्यूमेंट का प्रिंटआउट लिया जा सकेगा।

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना हेतु ऑनलाइन आवेदन का स्टेटस कैसे देखें

चिरंजीवी बीमा योजना में अपने पंजीकरण की स्थिति की जाँच करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

  • ऑफिसियल वेबसाइट को ओपन करें। जो कि इसी आर्टिकल में दी गयी है।
  • अब होमपेज पर आपको ऑनलाइन पंजीकरण का ऑप्शन दिखाई देगा, उस पर क्लिक करें।
ऑनलाइन पंजीकरण
  • इसके बाद आपकी स्क्रीन पर जो ऑप्शन खुलकर आएगा उसमें पंजीकरण की अद्यतन स्थिति वाले ऑप्शन के बगल में Click Here के ऑप्शन पर क्लिक करें।
आवेदन का स्टेटस
  • इसके बाद आपकी स्क्रीन पर जिलावार Pending और Approve पालिसी का स्टेटस दिखाई देगा जिसमे आप अपने जिला के नाम के सामने पेंडिंग पालिसी के संख्या पर क्लिक करके अपनी मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना हेतु ऑनलाइन आवेदन का स्टेटस देख सकते हैं।

राजस्थान SSO पर रजिस्ट्रेशन कैसे करें ? (Rajasthan Single Sign On Registration Process)

  • स्टेप-1 सबसे पहले पोर्टल की ऑफिसियल वेबसाइट https://sso.rajasthan.gov.in/ को अपने कंप्यूटर पर खोलें।
  • स्टेप-2 अब होम पेज पर दाहिनी तरफ Registration के लिंक पर क्लिक करें।
  • स्टेप-3 इसके बाद जन आधार के लिंक पर क्लिक करें।
  • स्टेप-4 इसके बाद निर्धारित स्थान पर अपना जन आधार संख्या लिखकर Next के बटन पर क्लिक करना है।
  • स्टेप-5 अब आपकी स्क्रीन पर इस जन आधार से जुड़े परिवार के सभी सदस्यों का नाम दिखाई देगा। जिसमे अपने नाम के पहले बने बॉक्स में टिक करके Send OTP के बटन पर क्लिक करें।
  • स्टेप-6 इसके अपने रजिस्टर्ड मोबाइल पर प्राप्त OTP को लिखकर Verify OTP के बटन पर क्लिक करना है।
  • स्टेप-7 अब आपकी स्क्रीन पर आपकी SSO ID दिखेगी आपको उसके आगे बने Tick निशान पर क्लिक करना है।
  • स्टेप-8 इसके अपना नया पासवर्ड बनाकर टाइप करें और अपना मोबाइल नंबर लिखकर Register के बटन पर क्लिक करें। अब आपकी स्क्रीन पर Confirmation Message दिखाई देगा जिसमे आपकी SSO ID लिखी होगी। इसे किसी सुरक्षित स्थान पर नोट पर लें। इस तरह से Rajasthan Single Sign On पोर्टल पर आपका Registration पूर्ण हो गया है। अपने SSO ID और पासवर्ड से आप इस पोर्टल पर कभी लॉगिन कर सकते हैं।

चिरंजीवी योजना कार्ड डाउनलोड

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना हेतु कोई कार्ड जारी नहीं किया जाता है। इस योजना का लाभ आप जन आधार कार्ड और बीमा पालिसी डॉक्यूमेंट के द्वारा ले सकते हैं। पालिसी डॉक्यूमेंट को डाउनलोड करने की प्रक्रिया इसी आर्टिकल के हैडिंग मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना हेतु ऑनलाइन आवेदन में दी गयी है। जिसे पढ़कर आप बहुत ही आसानी से अपने चिरजीवी योजना का पालिसी डॉक्यूमेंट डाउनलोड कर सकते हैं।

चिरंजीवी योजना में कितने पैकेज शामिल हैं?

इसमें कोविड सहित 1798 पैकेजेज एवं प्रोसिजर्स सम्मिलित है।

चिरंजीवी योजना में पंजीकरण के लिए ई मित्र पर कितनी फीस देनी पड़ेगी?

इस योजना में पंजीकरण, पालिसी डॉक्यूमेंट प्रिंट आदि पूर्णतः निःशुल्क है। क्योकि इन सब का खर्च राज्य सरकार वहां करती है।

क्या पूर्व में निजी कंपनी का हेल्थ बीमा करा चुके लोगों को भी इस योजना का लाभ मिलेगा?

हाँ, चिरंजीवी योजना में रजिस्ट्रेशन करवाने पर उन्हें भी योजना का लाभ मिलेगा ।

क्या बिना जन आधार पंजीकरण के इस योजना का लाभ लिया जा सकता है?

नहीं , मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ लेने के लिए जन आधार पंजीकरण अनिवार्य है।

क्या जिनके पास भामाशाह कार्ड है उन्हें भी जन आधार कार्ड बनवाना पड़ेगा?

नहीं , भामाशाह कार्ड के स्थान पर ही राज्य सरकार द्वारा निःशुल्क जन-आधार कार्ड जारी किया गया है।

क्या इलाज के दौरान शेष बची बीमा कवर राशि को अगले साल इस्तेमाल किया जा सकता है?

नहीं, वित्त वर्ष समाप्त होने के बाद शेष राशि स्वतः लैप्स हो जाती है। अगले वर्ष के लिए पुनः 25 लाख की कवर राशि आपके वॉलेट में जुड़ जाती है।

About the author

Praveen Singh

नमस्कार दोस्तों! मेरा नाम प्रवीण कुमार सिंह है और मै इस वेबसाइट का एडमिन और लेखक हूँ। मैंने 2011 में अपना बी.एड पूरा करने के बाद से ही ऑनलाइन लेखन का काम शुरू कर दिया था, और इस वेबसाइट का बनाने का उद्देश्य भी मेरा यही था कि मैं अपने लेखन से उन सभी लोगो की मदद कर सकूँ जो इंटरनेट पर कुछ जानकारी लेने आते हैं।

Leave a Comment