JOIN US ON TELEGRAM Join Now
JOIN US ON WHATSAPP Join Now

झारखण्ड गोधन न्याय योजना; उचित मूल्य पर गोबर की खरीद करेगी सरकार, जानें डिटेल में

देश में किसानों की आय में बढ़ोतरी और उनकी स्थिति में सुधार के लिए केंद्र एवं राज्य सरकारें मिलकर कई तरह की योजनाओं का संचालन करती हैं, ऐसी ही एक लाभकारी योजना की शुरुआत झारखण्ड सरकार द्वारा प्रदेश के किसानों और पशुपालकों के व्यवसाय में बढ़ोतरी के उद्देश्य से झारखण्ड गोधन न्याय योजना के नाम से की गई है। इस योजना के अंतर्गत झारखण्ड के किसान एवं पशुपालक सरकार को उचित मूल्य पर गोबर बेच सकेंगे, इससे किसानों को गोबर के बदले उचित आय का साधन प्राप्त हो सकेगा और गोबर के माध्यम से सरकार जैविक खाद या बायो गास बनाने का भी काम कर सकेगी।

ऐसे में यदि आप भी झारखण्ड के निवासी हैं और सरकार की झारखण्ड गोधन न्याय योजना का लाभ प्राप्त प्राप्त करना चाहते हैं तो झारखण्ड गोधन न्याय योजना क्या है? योजना के लाभ, पात्रता, आवश्यक दस्तावेज और आवेदन प्रक्रिया की संपूर्ण जानकारी आप हमारे लेख के माध्यम से प्राप्त कर सकेंगे।

झारखण्ड गोधन न्याय योजना; उचित मूल्य पर गोबर की खरीद करेगी सरकार, जानें डिटेल में
Jharkhand Godhan Nyay Yojana Apply

झारखण्ड गोधन न्याय योजना

झारखण्ड गोधन न्याय योजना राज्य के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन जी द्वारा शुरू की गई योजना है, जिसकी घोषणा राज्य सरकार द्वारा वर्ष 2022-23 को जारी करते हुए की गई है। इस योजन के अंतर्गत सरकार किसानों और पशुपालकों से उचित दामों में गोबर की खरीद करेगी, जिससे उनकी आय में वृद्धि हो सकेगी। जिसके माध्यम से किसानों को गोबर के बदले आय का उचित साधन मिलेगा और गोबर का उपयोग करके सरकार जैविक खाद या बायो गैस का निर्माण कर सकेगी जिससे खेती के लिए किसानों को उचित मूल्य पर जैविक खाद प्राप्त हो सकैगी।

प्रदेश सरकार द्वारा झारखण्ड गोधन न्याय योजना की घोषणा के दौरान कृषि एवं कृषि संबंधित क्षेत्रों के लिए 4091.37 करोड़ रूपये का बजट पेश किया है। इसके साथ ही योजना में सरकार का मुख्य लक्ष्य इस वित्तीय वर्ष में 4000 लाभुकों को अनुदान पर पशुधन वित्तरण के साथ-साथ प्रतिदिन 85 लाख लीटर दूध उत्पादन का भी लक्ष्य रखा गया है।

घोषणा की गई मुखयमंत्री हेमंत सोरेन जी द्वारा
संबंधित विभाग कृषि पशुपालन एवं सहकारिता विभाग
वर्तमान वर्ष 2023
आवेदन माध्यम ऑनलाइन/ऑफलाइन दोनों
लाभार्थी प्रदेश के पशुपालक एवं किसान
उद्देश्य पशुपालकों की आय में बढ़ोतरी
के लिए गोबर की खरीद करना
आधिकारिक वेबसाइट www.jharkhand.gov.in

इसे भी पढ़ें – झारखण्ड मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना लिस्ट कैसे देखें?

झारखण्ड गोधन न्याय योजना के लाभ एवं विशेषताएं

  • झारखण्ड सरकार द्वारा राज्य के किसानों एवं पशुपालकों की आय में वृद्धि के लिए वर्ष 2022-23 के बजट में गोधन न्याय योजना को आरंभ करने की घोषणा की गई है।
  • इस योजना के मदहीम से सरकार किसानों की आय का साधन बढ़ने के लिए उनसे उचित दामों में गोबर की खरीद करेगी।
  • राज्य के सभी किसान एवं पशुपालक सरकार को गोबर बेचकर अच्छी आय अर्जित कर सकेंगे।
  • सरकार गोबर से जैविक खाद के साथ-साथ बायो गैस का भी उत्पादन करेगी।
  • योजना के तहत 40000 लाभार्थियों को वित्तीय वर्ष 2022-23 में अनुदान पर पशुधन वित्तरण किया जाएगा।
  • इस योजना का लाभ प्राप्त कर प्रदेश के किसानों की वित्तीय स्थिति में सुधार हो सकेगा

झारखण्ड गोधन न्याय योजना उद्देश्य

झारखण्ड सरकार द्वारा गोधन न्याय योजना को आरम्भ करने का मुख्य उद्देश्य राज्य के किसानों और पशुपलकों की आय में वृद्धि करना है, जिससे किसान जिनके पास खेती और पशुपालन के अतिरकित आय का कोई अन्य साधन नहीं होता, उन्हें आय का नया साधन मिल सकेगा। इसके लिए सरकार गोधन न्याय योजना के तहत किसानों से उचित दामों में गोबर की खरीद करेगी जिससे पशुपालक और किसानो की आर्थिक स्थिति बेहतर हो सकेगी और वह आर्थिक रूप से मजबूत बन सकेंगे।

गोधन न्याय योजना आवेदन हेतु पात्रता

गोधन न्याय योजना में आवेदन के लिए आवेदक को इसकी निर्धारित पात्रताओं को पूरा करना होगा, जो कुछ इस प्रकार है।

  • योजना में आवेदन के लिए आवेदक झारखण्ड के स्थाई निवासी होने चाहिए।
  • आवेदनकर्ता किसान या पशुपालक होने चाहिए।

Jharkhand Godhan Nyay Yojana हेतु आवश्यक दस्तावेज

झारखण्ड गोधन न्याय योजना में आवेदन हेतु आवेदक के पास सभी महत्त्वपूर्ण दस्तावेज होने आवश्यक है, जिनकी जानकारी कुछ इस प्रकार है।

  • आवेदक का आधारकार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आयु प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

झारखण्ड गोधन न्याय योजना आवेदन प्रक्रिया

अगर आप भी झारखण्ड गोधन न्याय योजना में आवेदन करना चाहते हैं तो आपकी जानकारी के लिए बता दें अभी योजना में आवेदन के लिए आपको कुछ समय और इंतजार करना पडेगा। राज्य सरकार द्वारा अभी केवल योजना की घोषणा ही की गई है, योजना में आवेदन के लिए आवेदन प्रक्रिया से संबंधित कोई भी आधिकारिक जानकारी नही दी गई है। गोधन न्याय योजना में आवेदन से संबंधित जैसे ही कोई आधिकारिक सूचना सरकार द्वारा जारी की जाती है, उसकी जानकारी हम आपको अपने लेख के माध्यम से प्रदान कर देंगे।

Related Post

Leave a Comment

error: Content is protected !!