JOIN US ON TELEGRAM Join Now
JOIN US ON WHATSAPP Join Now

झारखण्ड ग्रामीण डाक सेवक रिजल्ट 2024; जानें कितना होगा कट ऑफ

झारखण्ड ग्रामीण डाक सेवक रिजल्ट 2024 Jhakhand Grmain Dak Sevak GDS Result: झारखण्ड ग्रामीण डाक सेवक भर्ती के परिणाम के जारी होने का इंतजार कर रहे उम्मीदवारों के रिजल्ट जल्द ही घोषित किया जा सकता है। झारखण्ड पोस्टल सर्किल (Jharkhand Postal Circle) द्वारा जीडीएस रिजल्ट जल्द ही पीडीएफ के रूप में जारी किया जाएगा, जिसमे आवेदकों की मेरिट सूची और विवरण उपलब्ध होगा। जिसके बाद भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार इसकी ऑफिसियल वेबसाइट indiapostgdsonline.gov.in से जीडीएस मेरिट लिस्ट डाउनलोड कर सकेंगे। जिन उम्मीदवारों को झारखण्ड जीडीएस भर्ती के लिए शॉर्टलिस्ट किया जाएगा, उन्हें दस्तावेजों के सत्यापन के लिए उपस्थित होना होगा। तो चलिए जानते हैं, झारखण्ड जीडीएस रिजल्ट 2024 कब जारी किया जाएगा, भर्ती की कटऑफ से जुडी पूरी जानकारी।

Jharkhand GDS Result, Check cutoff झारखण्ड ग्रामीण डाक सेवक रिजल्ट
Jharkhand GDS Result, Check cutoff

Jharkhand GDS Result 2024

झारखण्ड पोस्ट जीडीएस परिणाम 2024 छात्रों को मेरिट लिस्ट (Merit List) के पीडीएफ फाइल के रूप में उपलब्ध की जाएगी, इसके लिए उम्मीदवारों को परिणाम की कोई हार्डकॉपी नहीं भेजी जाएगी, जिसके जारी होने के बाद उम्मीदवार मेरिट लिस्ट को चेक और डाउनलोड कर सकेंगे। झारखण्ड ग्रामीण डाक सेवक भर्ती 2024 का आयोजन विभाग द्वारा जीडीएस के कुल 1118 पदों पर भर्ती के लिए किया गया था, जिसके लिए भर्ती परिणाम उम्मीदवारों के कक्षा 10वीं में प्राप्त अंकों के आधार पर तैयार किया जाएगा। हालांकि अभी झारखण्ड जीडीएस भर्ती परिणाम (Jharkhand GDS Result) जारी नहीं किया गया है, लेकिन यह उम्मीद जताई जा रही है की इसकी मेरिट लिस्ट जल्द ही जारी की जाएगी। जीडीएस परिणाम 2024 केवल ऑनलाइन मोड के माध्यम से प्रकाशित किया जाएगा।

इसके अलावा उम्मीदवारों को उनके पंजीकृत नंबरों और डाक पोस्ट पर एक एसएमएस और शारीरिक संचार भेजा जाएगा। पोस्ट सर्किल जीडीएस परिणाम जारी करने के संबंध में न ही कोई पत्राचार किया जाएगा और न ही उम्मीदवारों को कोई फोन कॉल किया जाएगा, चयन के संबंध में पत्राचार संबंधित भर्ती प्राधिकारियों द्वारा ही किया जाएगा। जीडीएस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को मेरिट लिस्ट 2024 की घोषणा की सूचना पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एसएमएस के माध्यम से दी जाएगी।

झारखण्ड ग्रामीण डाक सेवक रिजल्ट 2024

आर्टिकल का नाम झारखण्ड ग्रामीण डाक सेवक रिजल्ट
भर्ती झारखण्ड जीडीएस भर्ती 2024
पद का नाम ग्रामीण डाक सेवक
भर्ती प्राधिकरण इंडिया पोस्ट, संचार मंत्रालय सरकार
चयन मेरिट लिस्ट के आधार पर
रिजल्ट जारी माध्यम ऑनलाइन
आधिकारिक वेबसाइट indiapostgdsonline.gov.in

झारखण्ड ग्रामीण डाक सेवक कटऑफ 2024

झारखण्ड ग्रामीण डाक सेवक भर्ती के लिए चयन प्रक्रिया कट ऑफ (Cut Off) अंकों पर निर्भर करती है, जिसे उम्मीदवारों के कक्षा 10वीं में प्राप्त अंकों के आधार पर तैयार किया जाएगा। यदि उम्मीदवार शॉर्टलिस्ट होना चाहते हैं तो उन्हें आवश्यक अर्हत अंक प्राप्त करने होंगे। इसके लिए भारतीय डाक विभाग उम्मीदवार की श्रेणी यानी सामान्य, ओबीसी, एससी/एसटी, ईडब्ल्यूएस और अन्य के अनुसार कट ऑफ सूची तैयार करेगा। श्रेणीवार कट ऑफ की आवश्यकता पूरा करने वाले उम्मीदवार मेरिट लिस्ट में नामांकन के लिए पात्र होंगे। इसके लिए आवेदक इस वर्ष की कट ऑफ का अंदाजा झारखण्ड जीडीएस परिणाम पिछले वर्ष के कटऑफ से लगाया जा सकता हैं।

Also Read: झारखंड राशन कार्ड 2024

जीडीएस मेरिट लिस्ट झारखण्ड 2024

जैसा की हमने बताया की झारखण्ड जीडीएस मेरिट लिस्ट 2024 (Jharkhand GDS Merit List 2024) उम्मीदवारों की योग्यता के आधार पर किया जाएगा, इसके लिए आयोजन प्राधिकरण द्वारा भर्ती के लिए कोई चयन परीक्षा आयोजित नहीं की गई। डाक विभाग, सरकार की चयन निति के अनुसार, भर्ती के लिए केवल उन्ही आवेदनों पर विचार किया जाएगा, जो पूरी और सही ढंग से भरे गए होंगे। झारखण्ड पोस्ट सर्किल जीडीएस मेरिट लिस्ट तैयार करते समय केवल कक्षा 10वीं के अंकों पर विचार किया जाएगा, आवेदन पत्र पर उल्लेखित उच्च शिक्षा योग्यता को वेटेज नहीं दिया जाएगा। चयन के लिए यदि दो उम्मीदवार एसएससी में समान अंक प्राप्त करते हैं, तो टाईब्रेकर नियम का पालन किया जाएगा, मेरिट निर्धारित करने के लिए निम्नलिखित टाई-ब्रेकर नियम पर विचार किया जाएगा।

  • आयु – उम्मीदवार जो आयु में बड़े होंगे उन्हें उच्च स्थान दिया जाएगा।
  • एसटी उम्मीदवार
  • एससी उम्मीदवार
  • ओबीसी उम्मीदवार
  • अनारक्षित श्रेणी के उम्मीदवार
  • एसटी पुरुष
  • एससी पुरुष
  • ओबीसी पुरुष
  • अनारक्षित पुरुष

झारखण्ड पोस्ट जीडीएस दस्तावेज सत्यापन

झारखण्ड पोस्ट जीडीएस भर्ती का परिणाम घोषित होने के बाद चयनित उम्मीदवारों को भर्ती एजेंसी द्वारा दस्तावेज सत्यापन बुलाया जाएगा। शॉर्टलिस्ट उम्मीदवारों को दस्तावेज सत्यापन के लिए अपने सभी मूल दस्तावेजों को लेकर सत्यापन केंद्र पर रिपोर्ट करना होगा, जिसकी सूचना पात्र उम्मीदवारों को संबंधित प्राधिकारण द्वारा भेजी जाएगी।

उम्मीदवारों को दस्तावेज सत्यापन के लिए कुछ निर्धारित दस्तावेज लेकर जाना होगा, जिनकी जानकारी निम्नानुसार है।

  • आवेदन पत्र की मुद्रित प्रति (Printed Copy)
  • झारखण्ड का डोमिसाइल
  • जन्म प्रमाण पत्र की तिथि (यदि एसएससी प्रमाण पत्र पर जन्म तिथि उल्लेखित नहीं हो तो)
  • एक फोटो पहचान पत्र
  • एसएससी/कक्षा 10 वीं की मार्कशीट
  • एसएससी/हाई स्कूल पास प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • कंप्यूटर प्रमाण पत्र (यदि लागू हो तो)
  • शारीरिक रूप से विकलांग उम्मीदवारों के लिए विकलांगता प्रमाण पत्र

Also Check: बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना 2024

झारखण्ड जीडीएस रिजल्ट 2024 ऐसे करें डाउनलोड

Jharkhand GDS Result 2024जारी होने के बाद उम्मीदवार पीडीएफ इसकी वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं, इसके लिए वह यहाँ बताए गए स्टेप्स को फॉलो करके मेरिट लिस्ट को डाउनलोड करें।

  • जीडीएस रिजल्ट डाउनलोड करने के लिए उम्मीदवार सबसे पहले ग्रामीण डाक सेवक की ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करें।
  • अब होम पेज पर आपको “Cycle 1” लिंक दिखाई देगा, इस पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आपको भारत के सभी पोस्ट सर्किलों की सूची दिखाई देगी।
  • यहाँ आपको “झारखण्ड” पोस्टल सर्कल की खोज करनी होगी।
  • अब आपको झारखण्ड पोस्टल सर्किल के सामने दिए गए “रिजल्ट” के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपकी स्क्रीन पर रिजल्ट का पीडीएफ डाउनलोड हो जाएगा।
  • अब आप रिजल्ट पीडीएफ खोलकर प्राप्त नाम और अंक खोजें।
  • जिसके बाद आप इसे भविष्य के संदर्भ हेतु अपने पास सुरक्षित रख सकते हैं।
  • इस तरह आप झारखण्ड जीडीएस रिजल्ट 2024 चेक और डाउनलोड कर सकेंगे।

झारखण्ड ग्रामीण डाक सेवक रिजल्ट 2024 से जुड़े प्रश्न/उत्तर

झारखण्ड ग्रामीण डाक सेवक रिजल्ट 2024 चेक करने के लिए इसकी ऑफिसियल वेबसाइट क्या है ?

झारखण्ड ग्रामीण डाक सेवक रिजल्ट 2024 चेक करने के लिए उम्मीदवार ग्रामीण डाक सेवक की ऑफिसियल वेबसाइट indiapostgdsonline.gov.in पर विजिट करें।

Kya Jharkhand GDS Result 2024 जारी कर दिया गया है?

Jharkhand GDS Result 2024 अभी जारी नहीं किया जाएगा, विभाग जल्द ही इसे अपनी ऑफिसियल वेबसाइट पर पीडीएफ के रूप में जारी करेगा।

झारखण्ड जीडीएस परिणाम घोषित होने के बाद चयन किस तरह किया जाएगा?

झारखण्ड जीडीएस परिणाम घोषित होने के बाद चयनित उम्मीदवारों को दस्तावेज सत्यापन के लिए बुलाया जाएगा, उम्मीदवारों को दस्तावेज सत्यापन के लिए अपने सभी मूल दस्तावेजों को लेकर जाना होगा, जिसकी जानकारी संबंधित प्राधिकारण द्वारा उन्हें भेज दी जाएगी।

क्या परिणाम जारी होने की सूचना उम्मीदवारों को दी जाएगी?

झारखण्ड जीडीएस भर्ती 2024 का परिणाम ऑफिसियल वेबसाइट पर जारी होने के बाद केवल चयनित उम्मीदवारों को परिणाम के बारे में सूचना दी जाएगी।

Related Post

Leave a Comment

error: Content is protected !!