फ्री सिलाई मशीन योजना 2024: Free Silai Machine Yojana Online Apply, State wise

फ्री सिलाई मशीन योजना के अंतर्गत पंजीकृत श्रमिकों को सरकार द्वारा निःशुल्क सिलाई मशीन उपलब्ध कराइ जाएगी। जिससे वह घर बैठे ही अपना रोजगार शुरू कर सकती हैं और अपना और अपने परिवार का खर्च संभल सकती हैं। देश की सभी गरीब महिलाएं जो श्रमिक कल्याण बोर्ड के में पंजीकृत हैं वह Free Silai Machine Yojana का लाभ उठा सकती हैं। यह योजना विभिन्न प्रदेश के श्रमिक कल्याण बोर्ड के माध्यम से संचालित की जाती है।

इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको विभिन्न राज्यों में ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया, आवेदन हेतु आवश्यक दस्तावेज और इस योजना में लाभ लेने के लिए आवेदक की पात्रता के सम्बन्ध में विस्तार से जानकारी उपलब्ध कराएँगे। अतः आप सभी सम्मानित पाठकों से अनुरोध है अगर आप भी इस के विषय में विस्तार से जानना चाहते हैं तो हमारे इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

Free Silai Machine Yojana 2024

इस योजना का लाभ शहरी अथवा ग्रामीण दोनों ही क्षेत्र में रहने वाली श्रमिक महिलाओं को दिया जायेगा। इस योजना के माध्यम से महिलाएं मुफ्त सिलाई मशीन प्राप्त करके आत्मनिर्भर हो सकती हैं जिससे वो अपने परिवार की अच्छे से देखभाल कर सकती हैं। इस योजना द्वारा सिलाई मशीन मशीन खरीदने के लिए श्रमिक कल्याण बोर्ड आर्थिक मदद प्रदान करता है। जिससे सिलाई मशीन खरीदने के बाद उसकी रसीद को आवेदन पत्र के साथ जमा करके मशीन की खरीद हेतु निर्धारित राशि लाभार्थी के बैंक खाते में भेज दी जाती है।

आवेदक अपने राज्य श्रमिक कल्याण बोर्ड के माध्यम से भी सिलाई मशीन प्राप्त कर सकता है। विभिन्न राज्यों में इस योजना के अंतर्गत 3500 रुपये से लेकर 5000 रुपये तक की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है।

योजना का उद्देश्य और लाभ

इस योजना का प्रमुख उद्देश्य महिला सशक्तिकरण है। सिलाई मशीन द्वारा महिलाएं अपना स्वरोजगार शुरू कर सकती हैं। जिससे उनके पास नियमित आय का श्रोत तैयार हो जायेगा और वह अपने परिवार का खर्च वहन कर पाने में सक्षम बनेगीं। जिससे महिलाएं सशक्त और आत्मनिर्भर बनेगीं। इस योजना के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्र की महिलाओं की स्थिति में विशेष सुधर होगा।

फ्री सिलाई मशीन योजना 2023

प्रधानमंत्री फ्री सिलाई मशीन योजना (PM Free Silai Machine Yojana)

जैसा की हमने आपको इस आर्टिकल के शुरुआत में ही बता दिया है कि फ्री सिलाई मशीन योजना राज्य सरकार के माध्यम से संचालित की जाएगी। जिसे सभी प्रदेश अपने-अपने राज्य के श्रमिक कल्याण बोर्ड के माध्यम से संचालित करेंगे। आपको बता दें कि भारत सरकार Pradhan Mantri Free Silai Machine Yojana नाम कि कोई भी योजना नहीं चलाती है। विगत दिनों में जब इस नाम की योजना सोशल मीडिया पर वायरल हुई थी तब PIB Fact Check ने अपने आधिकारिक ट्वीटर हैंडल से इस सम्बन्ध में स्पष्टीकरण जारी किया था।

आपको बता दें कि PIB (Press Information Bureau) भारत सरकार के कार्यक्रम, उपलब्धियों और नीतियों के बारें में समाचार पत्रों और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया को सूचित करने वाली प्रमुख एजेंसी है। उक्त वायरल न्यूज़ के सम्बन्ध में PIB के Tweet का लिंक नीचे दिया गया है। हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से देश के विभिन्न प्रदेशों में राज्य सरकार द्वारा संचालित की जा रही फ्री सिलाई मशीन योजना हेतु पात्रता और ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया के विषय में विस्तृत जानकारी उपलब्ध करा रहे हैं। कृपया इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

फ्री सिलाई मशीन योजना हेतु पात्रता

देश के विभिन्न राज्य सरकारों द्वारा इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक महिला का 1 वर्ष से 3 वर्ष तक के लिए श्रमिक के रूप पंजीकरण की पात्रता निर्धारित की गई है। फ्री सिलाई मशीन योजना के अंतर्गत लाभ लेने के लिए आवेदक श्रमिक महिला को निम्नलिखित पात्रता शर्तों को पूरा करना पड़ेगा।

  • आवेदक महिला श्रमिक के रूप में कम से कम पिछले 1 वर्ष या उससे अधिक की अवधि से पंजीकृत हो।
  • महिला नियमित सदस्य के रूप में पंजीकृत हो और बोर्ड में अपना अंशदान (5 रुपये प्रति महीना की दर से कुल 60 रूपया वार्षिक) समय से जमा कर रही हो।
  • आवेदक लाभार्थी महिला उस राज्य की नागरिक हो जहाँ से वह आवेदन कर रही है।
  • आवेदक महिला की उम्र 18 वर्ष से अधिक हो।
  • आवेदक के पास परिवार पहचान संख्या (Family ID) होना चाहिए।

आवश्यक दस्तावेज

  • आवेदक श्रमिक महिला का आधार कार्ड।
  • परिवार पहचान संख्या (Family ID)
  • निर्माण श्रमिक के रूप पिछले एक वर्ष में न्यूनतम 90 दिनों तक काम करने का प्रमाण पत्र।
  • श्रमिक कल्याण की बोर्ड की वेबसाइट पर उपलब्ध घोषणा पत्र

Free Silai Machine Yojana Online Registration

साथियों फ्री सिलाई मशीन योजना हेतु ऑनलाइन आवेदन के लिए सभी राज्यों का अपना अपना अलग पोर्टल है। इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको हरियाणा राज्य के मुफ्त सिलाई मशीन स्कीम हेतु ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया के बारें में जानकारी देने जा रहे हैं। अन्य राज्यों में इस योजना हेतु आवेदन करना का लिंक इसी आर्टिकल में नीचे दिया गया है।

  • स्टेप-1 सबसे पहले हरियाणा सरकार की अंत्योदय सरल पोर्टल पर पंजीकरण करना पड़ेगा। पंजीकरण के लिए अंत्योदय सरल पोर्टल की ऑफिसियल वेबसाइट https://saralharyana.gov.in/ को ओपन करें।
  • स्टेप-2 अब होमपेज पर दाहिनी तरफ Login पैनल के नीचे Register Here पर क्लिक करें।
Login
  • स्टेप-3 आपकी स्क्रीन पर Registration का पेज दिखाई देगा। इसमें आपको अपना नाम, ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर और राज्य के नाम लिखकर Submit के बटन पर क्लिक कर दें।
  • स्टेप-4 अपने मोबाइल और ईमेल आईडी पर प्राप्त हुए OTP को लिखकर Validate के बटन पर क्लिक करें। इस तरह से अंत्योदय सरल पोर्टल पर आपका पंजीकरण सफलता पूर्वक हो चुका है।
validate
  • स्टेप-5 अब पोर्टल पर लॉगिन करने के लिए अंत्योदय सरल पोर्टल की ऑफिसियल वेबसाइट को ओपन करें।
  • स्टेप-6 होमपेज पर लॉगिन सेक्शन में अपना लॉगिन आईडी और पासवर्ड लिखकर सबमिट कर दें। आपको बता दें की अंत्योदय सरल पोर्टल पर पंजीकरण के समय जो ईमेल आईडी दर्ज किया गया था वही आपका लॉगिन आईडी है।
  • स्टेप-7 अब होमपेज पर बायीं तरफ Menu में Apply for Services पर क्लिक करें। इसके बाद View all available Services पर क्लिक कर दें।
Apply for Services
  • स्टेप-8 अब आपकी स्क्रीन पर जो विंडो दिखाई देगी उसमें Search Box में Sewing Machine Scheme टाइप करें। इसके बाद Service Name में Sewing Machine Scheme पर क्लिक कर दें।
Service Name
  • स्टेप-9 अब आपकी स्क्रीन पर जो विंडो खुलकर आयी है उसमें सबसे पहले Enter Family ID के चेकबॉक्स को सेलेक्ट करके अपना फैमिली आईडी लिखें। अब Click here to fetch family data पर क्लिक करें। जैसा की नीचे इमेज में दिखाया गया है।
Family id
  • स्टेप-10 अब आपकी स्क्रीन पर फॅमिली आईडी का डाटा खुलकर आ जायेगा इसमें आवेदक का नाम सेलेक्ट करने के बाद आवेदन पत्र को सावधानीपूर्वक भरें और आवश्यक दस्तावेजों को अपलोड कर दें। इस तरह से आपका ऑनलाइन आवेदन पूरा हो जायेगा। और आपकी पात्रता की जांच करने के बाद योजना के अंतर्गत प्राप्त होने वाली सहायता राशि सीधे आपके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर दी जाएगी।

फ्री सिलाई मशीन योजना के ऑनलाइन आवेदन का स्टेटस (Application Status) कैसे जाने?

प्रिय साथियों अगर आप अपने हरियाणा राज्य के फ्री सिलाई मशीन योजना फॉर्म online 2024 का स्टेटस जानना चाहते हैं तो नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

  • स्टेप-1 सबसे पहले अपने लॉगिन आईडी और पासवर्ड द्वारा पोर्टल पर लॉगिन करें। पोर्टल पर लॉगिन करने का तरीका इसी आर्टिकल के सिलाई मशीन हेतु ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के स्टेप 5 और 6 में दिया गया है।
  • स्टेप-2 अब होमपेज बायीं तरफ View Application Status पर क्लिक करें।
Application Status
Application Status
  • स्टेप-3 अब आपकी स्क्रीन पर जो विकल्प ओपन हुआ है उसमें Track Application Status पर क्लिक करें।
  • स्टेप-4 अब जो विंडो दिखाई दे रही है उसमें दिनांक और आवेदन संख्या (App Ref No) को लिखकर Get Data के बटन पर क्लिक कर दें। इसके बाद आपकी स्क्रीन पर फ्री सिलाई मशीन योजना के ऑनलाइन आवेदन का स्टेटस दिखाई देने लगेगा।

Free Sewing Machine Scheme Online Apply डायरेक्ट लिंक

राज्य का नाम Free Silai Machine Yojanaऑनलाइन आवेदन हेतु Direct Link
हरियाणाCLICK HERE
पंजाब CLICK HERE
उत्तर प्रदेशCLICK HERE
महाराष्ट्र CLICK HERE
गुजरात CLICK HERE
राजस्थान CLICK HERE
कर्नाटक CLICK HERE
मध्य प्रदेश CLICK HERE
छत्तीसगढ़ CLICK HERE
बिहार CLICK HERE

फ्री सिलाई मशीन योजना में आवेदन के कितने दिनों बाद मशीन प्राप्त होगी?

अधिकतम 90 दिनों के अंदर।

Free Siali Machine Yojana के अंतर्गत कितनी सहायता राशि प्राप्त होती है।

सिअलि मशीन खरीदने के लिए विभिन्न राज्यों में 1500 से लेकर 5000 रुपये तक की सहायता राशि प्रदान की जाती है। जैसे गुजरात में 1500, हरियाणा में 3500 और पंजाब में 5000 इत्यादि।

Leave a Comment