JOIN US ON TELEGRAM Join Now
JOIN US ON WHATSAPP Join Now

Canara Bank Pension Loan – बुजुर्गों का सहारा कैनरा बैंक हमारा, दे रहा 5 से 15 लाख का इंस्टेंट पेंशन लोन, कोई भी प्रोसेसिंग फीस नहीं

रिटायरमेंट के बाद पेंशनरों के मेडिकल खर्च अथवा किसी भी अन्य निजी जरुरत के लिए पैसों की जरुरत पड़ने पर Canara Bank Pension Loan स्कीम एक बेहतरीन विकल्प है। क्योकि यह बैंक आपको पंद्रह लाख तक का लोन मात्र 9.75% से 11.75% तक की वार्षिक ब्याज दर पर दे रहा है। इसीलिए तो बुजुर्ग पेंशनर कहते हैं कि बुढ़ापे का सहारा कैनरा बैंक हमारा जो दे रहा 5 से 15 लाख का इंस्टेंट पेंशन लोन। क्योकि यह बैंक 75 साल तक की उम्र के बुजुर्ग पेंशनरों को लोन की सुविधा देता है।

इस आर्टिकल में हम आपको कैनरा बैंक के पेंशन लोन की विशेषता, लोन हेतु पात्रता एवं आवश्यक दस्तावेज, ब्याज दर और आवेदन के तरीके के बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं। सम्मानित पाठकों अगर आप भी केनरा बैंक के माध्यम से पेंशन लोन लेना चाहते हैं तो हमारे इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें। क्योकि इस लेख में हमने इस लोन की पूरी प्रक्रिया के बारे में विस्तार (Canara Bank Pension Loan Details) से बिंदुवार और सरल भाषा में जानकारी प्रदान किया है।

Canara Bank Pension Loan - बुढ़ापे का सहारा कैनरा बैंक हमारा, दे रहा 5 से 15 लाख का इंस्टेंट पेंशन लोन, कोई भी प्रोसेसिंग फीस नहीं

Canara Bank Pension Loan 2024

यह ऋण केनरा बैंक के रिटायर कर्मचारियों, उनके पारिवारिक पेंशनभोगियों अन्य सरकारी और अंडरटेकिंग विभागों के पेंशनभोगियों और पारिवारिक पेंशनभोगियों को उनकी निजी जरूरतों के लिए पैसा उपलब्ध कराता है। यह यह सिक्योर्ड लोन है जिसके लिए आपको आवेदन के समय एक सह-आवेदक अथवा गारंटर की आवश्यकता पड़ेगी। इस ऋण का उपयोग विदेश यात्रा, इलाज अथवा किसी अन्य इमरजेंसी खर्चों को पूरा करने के लिए किया जा सकता है। इस लोन से आप अपने किसी पुराने अधिक ब्याज दर वाले लोन का भुगतान भी कर सकते हैं। इसमें आपको अपनी पेंशन राशि का 24 गुना तक लोन 9.75% से 11.75% तक की वार्षिक ब्याज दर पर मिल जाता है।

आर्टिकलCanara Bank Pension Loan
उद्देश्यपेंशनरों को उनकी किसी भी आकस्मिक जरुरत पर पैसे उपलब्ध कराना।
लाभ अधिक उम्र तक लोन हेतु पात्रता और कम ब्याज दर पर लोन।
लोन की राशि (Loan Amount)5 लाख से 15 लाख तक
अवधि (Loan Tenure)36 महीने से 84 महीने तक
वार्षिक ब्याज दर 9.75% से 11.75% तक
आवेदन का तरीकाऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों।
ऑफिसियल वेबसाइटhttps://www.canarabank.com/

SBI Mudra Loan Apply 2024: बिना किसी रिस्क के मिल रहा 15 सेकंड में 50 हजार का लोन वो भी बिना किसी डॉक्यूमेंट के

विशेषताएं और लाभ

केनरा बैंक के इंस्टेंट पेंशन ऋण योजना की विशेषताएं और लाभ निम्नलिखित हैं।

  • अधिकतम लोन राशि (पेंशन का 24 गुना तक)
  • कोई मार्जिन नहीं।
  • न्यूनतम ब्याज दर पर लोन की सुविधा।
  • लोन के समय पूर्व भुगतान पर कोई शुल्क नहीं (Zero Prepayment Charge)
  • कैनरा बैंक के पेंशन लोन पर कोई प्रोसेसिंग फीस नहीं देना पड़ता है।
  • Reducing Balance ब्याज दर का नियम, जिससे आपको लोन के बकाया मूल धन पर ही ब्याज देना पड़ता है।
  • तत्काल लोन अप्रूव हो जाता है और लोन का पैसा आपके बैंक खाते में आ जाता है।
  • कैनरा बैंक के रिटायर्ड कर्मचारी और फैमिली पेंशन पाने वाले आवेदक अपनी पेंशन का अधिकतम 60 प्रतिशत तक की लोन EMI का विकल्प चुन सकते हैं।

आप पेंशन पर अधिकतम कितना लोन ले सकते हैं?

कैनरा बैंक की पेंशन लोन योजना के अंतर्गत सभी पात्र लोगों को उनकी पेंशन की राशि और उम्र के आधार पर अधिकतम लोन की राशि निर्धारित की गई है। कोई भी पात्र पेंशनर Canara Bank Pension Loan स्कीम के अंतर्गत अपनी पेंशन राशि का अधिकतम 24 गुना तक लोन ले सकता है। पेंशनर की उम्र के अनुसार मिलने वाले अधिकतम लोन की राशि का विवरण निम्नलिखित है।

  • अगर लोन अप्रूवल के समय आवेदक पेंशनर की आयु 60 वर्ष से कम होगी तो उसे अधिकतम 15 लाख का लोन दिया जा सकता है। यह लोन आपको 7 साल तक की अवधि के लिए मिलता है।
  • अगर पेंशनर की आयु 60 से 70 वर्ष के बीच है तो उसे अधिकतम 10 लाख तक का लोन मिलता है। यह लोन अधिकतम 5 साल तक की अवधि के लिए मिलता है।
  • अगर पेंशन लोन लेने के इच्छुक व्यक्ति की आयु 70 वर्ष से 75 वर्ष के बीच है तो उन्हें अधिकतम 5 लाख तक का लोन मिल सकता है। यह लोन अधिकतम 3 साल तक की अवधि के लिए दिया जाता है।

Aadhar Card Se 50000 Loan: ना झंझट, ना परेशानी, सिर्फ आधार कार्ड पर 50000 का लोन, 2 मिनट में पैसा आपके पास

इंस्टेंट पेंशन लोन हेतु पात्रता (Eligibility)

केनरा बैंक से पेंशन लोन लेने हेतु वही लोग पात्र हैं जिनका पेंशन खाता (Pension Account) केनरा बैंक में है। Canara Bank Pension Loan के लिए नीचे दिए गए विभागों से सेवानिवृत्त (Retired) कर्मचारियों और फैमिली पेंशन पाने वाले लोग पात्रता की श्रेणी में आते हैं।

  • केंद्र सरकार के सभी विभागों के पेंशनर।
  • राज्य सरकार के सभी विभागों के पेंशनर।
  • सभी सरकारी Undertaking डिपार्टमेंट के पेंशनर।
  • पब्लिक सेक्टर अंडरटेकिंग और सभी कॉर्पोरेट पेंशनर।
  • उपरोक्त सभी श्रेणी के अंतर्गत फैमिली पेंशन पाने वाले लोग।

जरुरी कागजात (Required Documents)

Canara Bank Pension Loan हेतु आवेदन करने के लिए आपको निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ेगी।

  • आवेदक की 2 फोटो।
  • सह-आवेदक अथवा गारंटर (Co-applicant or Guarantor) की फोटो।
  • आवेदक और गारंटर के KYC डॉक्यूमेंट (आधार कार्ड, पैन कार्ड)
  • एड्रेस प्रूफ (गारंटर और आवेदक दोनों हेतु) के लिए बिजली बिल, पासपोर्ट, वोटर कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, टेलीफ़ोन बिल इत्यादि में से कोई एक दस्तावेज।

Gpay Instant Loan – बेरोजगारों को भी मिलेगा 8 लाख तक का लोन, बिना किसी इंतजार और पेपर वर्क के

कौन हो सकता है पेंशन लोन में सह-आवेदक/ गारंटर

केनरा बैंक के पेंशन लोन के लिए आपको एक को-एप्लीकेंट अथवा गारंटर की जरुरत पड़ेगी। इसमें पेंशन भोगी कर्मचारी हेतु लोन के लिए पति-पत्नी (Spouse) या कोई अन्य व्यक्ति या पेंशनर गारंटर हो सकता है जबकि फेमिली पेंशन के मामले में कोई अन्य पात्र व्यक्ति या पेंशनर लोन का गारंटर हो सकता है।

केनरा बैंक पेंशन लोन की ब्याज दर (Interest Rate) और अन्य चार्जेज

केनरा बैंक से पेंशन लोन स्कीम (Canara Bank Pension Loan) स्कीम पर आवेदक की श्रेणी के अनुसार ब्याज लिया जाता है। इसके अंतर्गत केंद्र सरकार, राज्य सरकार, अंडरटेकिंग अथवा कॉरपोरेट सेक्टर के रिटायर्ड पेंशनभोगी कर्मचारी को 11.75 प्रतिशत की वार्षिक ब्याज दर से लोन मिलता है। जबकि केनरा बैंक के रिटायर्ड पेंशनर और फैमिली पेंशन पाने वाले लोगों को 11.25 प्रतिशत की वार्षिक ब्याज दर से लोन दिया जाता है। अगर केनरा बैंक का कोई भी पेंशनर IBA ग्रुप के Mediclaim Insurance पालिसी के वार्षिक प्रीमियम के भुगतान के लिए लोन लेता है तो उसको 9.75 प्रतिशत की दर से ब्याज का भुगतान करना पड़ता है।

Canara Bank Pension Loan स्कीम के अंतर्गत आपको किसी भी प्रकार का लोन प्रोसेसिंग फीस नहीं देना पड़ता है। बैंक पेंशन लोन पर कोई Foreclosure Charge भी नहीं लेता है।

Urgent Loan for Cibil Defaulters; सिबिल में डिफॉल्ट है और लोन चाहिए? यहाँ से मिलेगा 2 लाख का लोन, जानें तरीका

आवेदन करने का तरीका

बुढ़ापे का सहारा कैनरा बैंक हमारा जो आपको दे रहा पांच से पंद्रह लाख का इंस्टेंट पेंशन लोन जिस पर कोई भी प्रोसेसिंग फीस नहीं देनी पड़ती है। इसके लिए आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही माध्यम से अप्लाई कर सकते हैं। नीचे दिए स्टेप्स को फॉलो करके आप बहुत ही आसानी से Canara Bank Pension Loan हेतु आवेदन कर सकते हैं।

ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया

  • स्टेप-1 सबसे पहले कैनरा बैंक की आधिकारिक वेबसाइट को ओपन करें।
  • स्टेप-2 वेबसाइट के होमपेज पर Loans पर क्लिक करना है इसके बाद ड्रापडाउन मेनू में जो विकल्प खुलकर आएंगे उसमें Personal Loans के विकल्प पर क्लिक करना है। अब स्क्रीन पर जो विकल्प खुलकर आएंगे उसमें Canara Pension के विकल्प पर क्लिक करना है।
Loans
  • स्टेप-3 अब जो विंडो खुलकर आयी है उसमें Apply Online के लिंक पर क्लिक कर देना है।
Apply Online 1
  • स्टेप-4 अब स्क्रीन पर दिए गए निर्देशों का पालन करते हुए अपना और गारंटर / सह-आवेदक से सम्बंधित सभी विवरण को भरकर सभी जरुरी दस्तावेजों को अपलोड कर देना है। इसके बाद शीघ्र ही बैंक आपके पेंशन लोन आवेदन फॉर्म को अप्रूव करके लोन का पैसा आपके बैंक अकाउंट में भेज देगा।

ऑफलाइन अप्लाई करने का तरीका

कैनरा बैंक पेंशन ऋण योजना हेतु ऑफलाइन आवेदन करने के लिए आपको केनरा बैंक की उस शाखा में संपर्क करना होगा जहाँ आपका पेंशन अकाउंट है। यहाँ आपको ऋण विभाग से पेंशन लोन हेतु निर्धारित फॉर्म लेकर भरना पड़ेगा और निर्धारित स्थान पर अपना और गारंटर / सह-आवेदक का विवरण भरकर हस्ताक्षर करना है। इसके बाद सभी आवश्यक दस्तावेजों की स्वप्रमाणित फोटोकॉपी के साथ फॉर्म को सम्बंधित अधिकारी के पास जमा कर देना है।

Related Post

Leave a Comment

error: Content is protected !!