बिहार जमीन रजिस्ट्री ऑनलाइन कैसे चेक करें?

Photo of author

Reported by Shiv Nagar

Published on

JOIN US ON TELEGRAM Join Now
JOIN US ON WHATSAPP Join Now

बिहार सरकार द्वारा राज्य के नागरिकों को उनकी जमीन संबंधी होने वाले वाद-विवादों को निपटाने के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्री व उससे जुडी सेवाएं ऑनलाइन उपलब्ध की गई हैं। इसके लिए सरकार ने जमीन रजिस्ट्री के लिए सख्त नियम लागू कर दिए हैं। ऐसे में नागरिक अब अपनी जमीन रजिस्ट्री की प्रक्रिया के साथ ऑनलाइन रजिस्ट्री चेक करने के लिए बिहार राज्य के निबंधन विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर जमीन की रजिस्ट्री घर बैठे ही चेक कर सकेंगे।

राज्य के जो नागरिक बिहार जमीन रजिस्ट्री ऑनलाइन चेक करना चाहते हैं, वह रजिस्ट्री चेक करने की प्रक्रिया, रजिस्ट्री के आवश्यक दस्तावेज आदि की जानकारी आप हमारे लेख के माध्यम से जान सकेंगे।

Bihar jamen registration online check
Bihar Jamen Registration Online Check

बिहार जमीन रजिस्ट्री ऑनलाइन कैसे चेक करें?

बिहार सरकार द्वारा राज्य के नागरिकों को उनकी जमीन रजिस्ट्री व उससे जुडी सेवाओं को ऑनलाइन उपलब्ध करवाने के लिए विभिन्न प्रकार के तीन मॉडल उपलब्ध करवाए गए हैं, इससे नागरिकों को अपनी जमीन का रजिस्ट्रेशन करने में किसी तरह की समस्या नहीं होगी और वह आसानी से रजिस्ट्री चेक कर सकेंगे। इस पोर्टल पर नागरिकों के लिए हिंदी व इंग्लिश दोनों में 31 डीड मॉडल एवं उर्दू में 29 दीड मॉडल उपलब्ध है।

ऑनलाइन जमीन रजिस्ट्री चेक करने के लिए बिहार सरकार की और से निबंधन कार्यालयों को भी आदेश जारी कर दिया गया है की नागरिकों को उनकी जमीन रजिस्ट्री के अलावा किसी भी प्रकार का कोई शुल्क नहीं देना होगा। इसके साथ ही जमीन रजिस्ट्री की प्रक्रिया को एक ही दिन में पूरा करने की कोशिश की जाए जिससे की वह बेहद ही कम समय में अपनी जमीन की रजिस्ट्री प्राप्त कर सकेंगे।

राज्य के नागरिक बिहार राज्य के निबंधन विभाग की वेबसाइट पर आसानी से अपनी जमीन की रजिस्ट्री ऑनलाइन चेक कर सकेंगे। इससे उन्हें जमीन रजिस्ट्री या रजिस्ट्री ऑनलाइन चेक करने के लिए बार-बार सरकारी कार्यालय या तहसील के चक्कर काटने की आवश्यकता नहीं होगी और उनके समय व पैसे दोनों की बचत भी हो सकेगी।

Also Check: बिहार अपना खाता से भूमि रिकॉर्ड कैसे करें?

पोर्टल पर उपलब्ध अन्य सेवाएं

इस पोर्टल पर नागरिक जमीन की रजिस्ट्री करवाने के लिए अपॉइंटमेंट बुक करने के साथ-साथ संपत्ति पंजीकरण के दस्तावेज भी ऑनलाइन चेक कर सके हैं। इसके साथ ही पोर्टल पर उपलब्ध अन्य सेवाओं की जानकारी कुछ इस प्रकार है।

  • एग्रीमेंट रिपोर्ट (समझौते की रिपोर्ट)
  • एडवांस सर्च (आधुनिक खोज)
  • पार्टी के नाम से खोज रहे हैं
  • क्रमांक के आधार पर खोजा जा रहा है
  • डिजिटलीकरण परियोजन ट्रैकर
  • एमवीआर देखें
  • बिहार जोनल ट्रैकर

ऐसे करें बिहार जमीन रजिस्ट्री ऑनलाइन चेक

बिहार के जो नागरिक अपनी जमीन की रजिस्टर्ड जानकारी ऑनलाइन चेक करना चाहते हैं, वह यहाँ बताए गए स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं।

  • बिहार जमीन रजिस्ट्री ऑनलाइन चेक करने के लिए आवेदक बिहार राज्य के निबंधन विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करें।
  • अब आपकी स्क्रीन पर वेबसाइट का होम पेज खुलकर आ जाएगा।
  • यहाँ होम पेज पर आपको e Service for Registration Click here के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद अगले पेज में भूमि जानकारी के विकल्प पर क्लिक करना होगा। Bihar jamen registration
  • अब नए पेज में आपको तीन विकल्प दिखाई देंगे जैसे Online Registration 2016 to till date/ (2016 से अब तक के पंजीकरण), Post Computerisation 2005 to 2016 (कंप्यूटराइजेशन के बाद 2005 से 2016) और Pre Computerisation Before 2005 /(कंप्यूटराइजेशन के पहले/2005 के पहले)
  • अब अपनी सुविधा अनुसार दिए गए विकल्पों में से किसी एक का चयन करें और उसके बाद रजिस्ट्रेशन ऑफिस या अपने जिले का चयन करके अपने गाँव, अपने प्रखंड, अपने पोस्ट, पंजीकरण की तारीख आदि की जानकारी भरकर सर्च डिटेल्स के विकल्प पर क्लिक कर दें।
  • अब अगले पेज में आपके सामने रजिस्ट्री से संबंधित संक्षिप्त जानकारी खुलकर आ जाएगी।
  • यहाँ आप View Details के विकल्प पर क्लिक कर दें जिसके बाद आपकी जमीन की रजिस्ट्री की सम्पूर्ण जानकारी जैसे आपका टोकन नंबर, रजिस्ट्रेशन नंबर, डीड नंबर आदि खुलकर आ जाएगी।
  • आप चाहे तो नीच प्रिंट के विकल्प पर क्लिक करके इसका प्रिंट भी निकाल सकते हैं।
  • इस तरह आप बिहार जमीन रजिस्ट्री ऑनलाइन चेक कर सकेंगे।

ऑनलाइन जमीन रजिस्ट्री पोर्टल के क्या लाभ हैं?

ऑनलाइन जमीन रजिस्ट्री पोर्टल के माध्यम से नागरिक घर बैठे ही अपनी जमीन की रजिस्ट्री करने के साथ-साथ ऑनलाइन जमीन रजिस्ट्री भी चेक कर सकेंगे।

बिहार जमीन रजिस्ट्री ऑनलाइन चेक करने की क्या प्रक्रिया है?

बिहार जमीन रजिस्ट्री ऑनलाइन चेक करने की प्रक्रिया ऊपर लेख के माध्यम से प्रदान करवा दी गई है, जिसे पढ़कर आप जमीन रजिस्ट्री ऑनलाइन चेक कर सकेंगे।

About the author

Shiv Nagar

Leave a Comment