JOIN US ON TELEGRAM Join Now
JOIN US ON WHATSAPP Join Now

बिहार हर घर बिजली योजना 2024 | Bihar Har Ghar Bijli Yojana Online Apply Process

Bihar Har Ghar Bijli Yojana: बिहार हर घर बिजली योजना की शुरुवात बिहार के माननीय मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार जी ने 2016 में की थी जिसके अंतर्गत बिहार के ग्रामीण क्षेत्र के सभी इच्छुक परिवारों को निःशुल्क बिजली का कनेक्शन उपलब्ध कराया जायेगा। इस योजना को मुख्यमंत्री विद्युत् सम्बन्ध निश्चय योजना के नाम से भी जाना जाता है क्योंकि यह योजना बिहार नीतीश कुमार जी के 7 निश्चय (Seven Resolves PART 1) में से एक है।

बिहार हर घर बिजली योजना
Bihar Har Ghar Bijli Yojana

सुशासन बाबू के नाम से प्रसिद्ध बिहार के माननीय मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार जी ने बिहार के हर घर में बिजली पहुँचाने का निर्णय अपने सात निश्चय के अंतर्गत लिया था। जिसके तहत सरकार ग्रामीण क्षेत्रों के सभी परिवारों को मीटर के साथ विद्युत कनेक्शन उपलब्ध करा रही है। इस योजना के परिणामस्वरुप जहाँ बिहार में 2011-12 में प्रतिव्यक्ति ऊर्जा खपत 134 kwh थी 2018 में यह खपत बढ़कर 280 kwh हो गयी। इस बढ़ी हुई माँग को पूरा करने के लिए नीतीश कुमार ने बिजली की पर्याप्त उपलब्धता भी सुनिश्चित की। बिहार में जहाँ 2005 में 1000 मेगावाट बिजली की उपलब्धता थी 2015 तक बिहार में बिजली की उपलब्धता बढकर 4400 मेगावाट हो गई।

Bihar Har Ghar Bijali Yojana

योजना का नाम बिहार हर घर बिजली योजना
शुरुवात माननीय मुख्यमंत्री नीतीश कुमार द्वारा 2016 में
आवेदन की प्रक्रिया ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों
ऑफिसियल वेबसाइट http://hargharbijli.bsphcl.co.in/
उद्देश्य बिहार के हर घर में निःशुल्क बिजली का कनेक्शन उपलब्ध कराना
लाभार्थी बिहार के ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों के इच्छुक परिवार

बिहार मुफ्त बिजली कनेक्शन योजना हेतु आवश्यक दस्तावेज (Documents)

बिहार हर घर बिजली योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए एक फोटो युक्त पहचान पत्र और एक एड्रेस प्रूफ की आवश्यकता पड़ेगी। इसके अलावा आवेदक की एक फोटो की भी आवश्यकता पड़ेगी। आवेदक के पास एक वैलिड मोबाइल नंबर और ईमेल-आईडी (वैकल्पिक) भी होना चाहिए। उक्त सभी दस्तावेज jpg अथवा jpej फॉर्मेट में हो जिसकी अधिकतम साइज 500 kb से ज्यादा न हो यदि आवेदक किरायेदार है तो किरायेदारी नामा / डीड की pdf फाइल भी अपलोड करना पड़ेगा। वैलिड फोटो id और एड्रेस प्रूफ की सूची नीचे दी गयी है जिसमे प्रत्येक में से केवल एक डॉक्यूमेंट की आवश्यकता पड़ेगी।

क्रम संख्या फोटो पहचान पत्र एड्रेस प्रूफ
1 पासपोर्ट गैस कनेक्शन कार्ड
2पैन कार्ड सरकारी लैंडलाइन कनेक्शन का बिल
3आधार कार्ड सरकार द्वारा जारी कोई पहचान पत्र
4मतदाता पहचान पत्र पासपोर्ट
5ड्राइविंग लाइसेंस राशन कार्ड
6राशन कार्ड आधार कार्ड
7BPL कार्ड ड्राइविंग लाइसेंस
8किसी सरकारी एजेंसी द्वारा जारी फोटो युक्त पहचान पत्र मतदाता पहचान पत्र

Also Read: बिहार राशन कार्ड नई सूची 2024

बिहार हर घर बिजली योजना हेतु ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

स्टेप-1 सबसे पहले बिहार स्टेट पावर होल्डिंग कंपनी की ऑफिसियल वेबसाइट को अपने मोबाइल / कंप्यूटर के ब्राउज़र में ओपन करें।

स्टेप-2 होमपेज पर बायीं तरफ Consumer Suvidha Activities पर क्लिक करें जैसा की नीचे इमेज में दिखाया गया है।

Apply Online

स्टेप-3 अब आपकी स्क्रीन पर जो पेज खुलकर आया है उसमे पहला ऑप्शन “नए विद्युत् सम्बन्ध हेतु आवेदन करें” पर क्लिक करें। जैसा की नीचे चित्र में दिखाया गया है।

सुविधा सेवाएं

स्टेप-4 इसके बाद अपने आवास के क्षेत्र से सम्बंधित साउथ बिहार पावर डिस्कॉम अथवा नार्थ बिहार पावर डिस्कॉम में से किसी एक को चुनकर उस पर क्लिक करें।

image 5
पावर डिस्कॉम चयन

स्टेप-5 अब अपना मोबाइल नंबर लिखकर अपने जिला के नाम का चयन करें इसके बाद Generate OTP पर क्लिक करें।

Generate OTP
Generate OTP – 1

स्टेप-6 अब आपके स्क्रीन पर आवेदन फॉर्म खुलकर आया होगा उसमे निर्धारित स्थान पर अपने मोबाइल पर प्राप्त OTP लिखे। उसके बाद सभी वांछित जानकरी जैसे नाम, पिता का नाम, पता, वांछित लोड आदि को भरें। ईमेल आईडी भरना अनिवार्य नहीं है जिस भी कॉलम पर लाल रंग का स्टार बना है उसको भरना अनिवार्य है।

New Connection Form
New Connection Form – 1

स्टेप-7 इसके बाद आपको अपना पहचान और निवास प्रमाण से सम्बंधित डाक्यूमेंट्स, आवेदक का नवीनतम फोटो अपलोड करनी है। डाक्यूमेंट्स की अधिकतम साइज 500kb से ज्यादा न हो। यदि आवेदक किरायेदार है तो लीज या एग्रीमेंट के पहले और अंतिम पेज की pdf फाइल भी अपलोड करनी पड़ेगी। उसके बाद Submit पर क्लिक करना है।

Documents Upload

स्टेप-8 फॉर्म सबमिट करने के बाद आपकी स्क्रीन पर एक रिक़्वेस्ट नंबर दे दिया जाएगा। जिसकी मदद से आप अपने बिहार हर घर बिजली योजना के आवेदन का स्टेटस ऑनलाइन देख कर सकते हैं।

Also Read: Bihar Mukhyamantri Balika Balak Protsahan Yojana

बिहार हर घर बिजली योजना हेतु ऑफलाइन आवेदन कैसे करें

इस योजना के द्वारा सभी इच्छुक परिवारों को निःशुल्क बिजली का कनेक्शन उपलब्ध कराया जाता है। नागरिक की सुविधा के लिए कैंप लगाकर ऑफलाइन आवेदन भी स्वीकार किया जाता है। इस योजना द्वारा नागरिकों को अत्यंत ही आसान और पारदर्शी तरीके से बिजली कनेक्शन देने के लिए प्रत्येक गाँव में शिविर लगाया जाता है।

प्रत्येक ग्राम पंचायत में शिविर लगने की सूचना प्राइमरी विद्यालय/ पंचायत भवन/ प्रखंड कार्यालय और बिजली विभाग के कार्यालय के नोटिस बोर्ड पर लगाई जाएगी। इसके अलावा शिविर की सूचना वेबसाइट www.nbpdcl.co.in/ और www.bsphcl.bih.nic.in/ पर भी देखी जा सकती है। आप शिविर में आधार कार्ड, आवासीय पता के प्रामाणिक दस्तावेज के साथ जाकर विद्युत कनेक्शन ले सकते हैं।

बिहार हर घर बिजली योजना एप्लीकेशन स्टेटस चेक (How to Check Application Status of Bihar HarGhar Bijali Yojana)

  • सबसे पहले योजना की ऑफिसियल वेबसाइट http://hargharbijli.bsphcl.co.in/ को अपने ब्राउज़र में ओपन करें।
  • इसके बाद होमपेज पर बायीं तरफ Consumer Suvidha Activities पर क्लिक करें।
  • अब आपके सामने जो पेज खुलकर आया है उसमें “अपने नए विद्युत सम्बन्धी आवेदन की स्थिति जानें (LT)” पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आपकी स्क्रीन पर जो पेज खुलकर आएगा उसमे अपना Request Number लिखकर View Status पर क्लिक करें। जैसा की नीचे इमेज में दर्शाया गया है।
Application Status
Application Status – 1

नई बिजली कनेक्शन स्टेटस बिहार, का जो स्टेप कम्पलीट हो जायेगा उस पर हरा निशान बन जायेगा। इस तरह आपको यहाँ पर पता चलता रहेगा कि कौन कौन सा स्टेप पूर्ण हो गया है। इस तरह आप अपने बिहार हर घर बिजली योजना एप्लीकेशन स्टेटस को सटीक तरीके से चेक कर सकते हैं।

Also Read: राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन 2024

बिहार हर घर बिजली योजना के ऑनलाइन आवेदन में संशोधन कैसे करें? (Bihar Har Ghar Bijali Yojana Online Application edit)

  • सबसे पहले हर घर बिजली योजना की ऑफिसियल वेबसाइट को ओपन करें। ऑफिसियल वेबसाइट इसी पोस्ट की शुरुवात में दी गयी है।
  • इसके बाद Consumer Suvidha Activities पर क्लिक करें।
  • अब आप “नए विद्युत सम्बंधित आवेदन में बदलाव करें/ अपना आवेदन पूरा करें” लिंक पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आपकी स्क्रीन पर जो विंडो खुलकर आएगा उसमे Request Number लिखकर Get OTP पर क्लिक करें।
Application Edit
Application Edit – 1

इसके बाद अपने रजिस्टर्ड मोबाइल पर प्राप्त OTP दर्ज करें। अब आपकी स्क्रीन पर आपका बिहार हर घर बिजली योजना का आवेदन फॉर्म खुलकर आ जायेगा जिसमे आप वांछित संशोधन कर सकते हैं। इसके बाद Submit के बटन पर क्लिक करना है। इस प्रकार आप अपना बिहार हर घर बिजली योजना के ऑनलाइन आवेदन में आसानी से घर बैठे ही संशोधन कर सकते हैं।

लोड में वृद्धि अथवा कमी के लिए आवेदन कैसे करें

  • यदि आप अपने बिजली कनेक्शन के स्वीकृत भार (लोड) को बढ़ाना या कम करवाना चाहते हैं तो ऑफिसियल वेबसाइट http://hargharbijli.bsphcl.co.in/ के होमपेज पर Consumer Suvidha Activities पर क्लिक करें।
  • अब आपके स्क्रीन पर जो पेज खुलकर आया है उसमे लोड वृद्धि/ कमी के लिए आवेदन वाले लिंक पर क्लिक करें।
  • अगर आप लोड बढ़वाना चाहते हैं तो भार वृद्धि (Load Enhancement) को सेलेक्ट करें और यदि लोड काम करवाना चाहते हैं तो लोड में कमी (Load Reduction) को सेलेक्ट करें। उसके बाद अपना CA Number (उपभोक्ता संख्या) भरकर Get Load Details पर क्लिक करें। अब आपकी स्क्रीन पर आपका कनेक्शन विवरण दिखाई देगा। अब आपको इसमें जो भी कमी या वृद्धि करनी है उसे आप एडिट करके सबमिट पर कर दें।
  • इसके बाद आपको एक Service Request Number प्राप्त हो जायेगा जिसे नोट करके सुरक्षित रख लेना है।
image 6

लोड में वृद्धि अथवा कमी हेतु ऑनलाइन आवेदन का स्टेटस कैसे चेक करें

  • अपने बिजली कनेक्शन के स्वीकृत भर में वृद्धि अथवा कमी हेतु आवेदन का स्टेटस जानने के लिए सबसे पहले ऑफिसियल वेबसाइट http://hargharbijli.bsphcl.co.in/ के होमपेज पर Consumer Suvidha Activities पर क्लिक करें।
  • इसके बाद जो विंडो खुलकर आएगी उसमें “लोड बढ़ाने के लिए आवेदन की स्थिति जाने” के लिंक पर क्लिक करें।
  • अब सर्विस टाइप में Load Change को सेलेक्ट करना है और अपना Service Request Number लिखकर View Status पर क्लिक करना है। जो आपको लोड चेंज के ऑनलाइन आवेदन भरने के बाद प्राप्त हुआ था। अब आपकी स्क्रीन पर आपके बिजली कनेक्शन के लोड चेंज आवेदन का स्टेटस दिखाई देने लगेगा।
Load Change Status
Load Change Status – 1

Related Post

Leave a Comment

error: Content is protected !!