JOIN US ON TELEGRAM Join Now
JOIN US ON WHATSAPP Join Now

भूमि विकास बैंक ट्रैक्टर लोन; ट्रैक्टर खरीदने पर मिलेगा 80% तक का लोन

भूमि विकास बैंक ट्रैक्टर लोन: देश में किसानों के विकास और उनकी आय में वृद्धि करने के लक्ष्य से केंद्र एवं राज्य सरकारें मिलकर समय-समय पर विभिन्न योजनाओं की शुरुआत करती रहती है। इस कड़ी में राजस्थान सरकार द्वारा भूमि विकास बैंक ट्रैक्टर लोन योजना के तहत ट्रैक्टर या अन्य कृषि उपकरण की खरीद के लिए बैंक से द्रीर्घकालीन लोन लेने वाले सभी किसानों के लिए बड़ी घोषणा करते हुए उन्हें लोन पर लगने वाले ब्याज में अनुदान दिया जाएगा। इससे किसानों कम ब्याज चुकाना होगा और वह आसानी से समय पर अपने ऋण का भुगतान कर सकेंगे।

ऐसे में भूमि किसान बैंक ट्रैक्टर लोन योजना के तहत दीर्घकालीन कृषि ऋण क्या है, इस योजना के तहत किसानो को क्या लाभ प्राप्त होगा और उन्हें कितना प्रतिशत अनुदान मिल सकेगा? इससे संबंधित सभी जानकारी हम आपको अपने लेख के माध्यम से प्रदान करेंगे जिसके लिए आप लेख को पूरा अवश्य पढ़ें।

भूमि विकास बैंक ट्रैक्टर लोन; ट्रैक्टर खरीदने पर मिलेगा 80% तक का लोन
Bhumi Vikas Tractor Loan

भूमि विकास बैंक ट्रैक्टर लोन का लाभ किसे मिलेगा

वर्तमान समय में किसानों को सस्ता ऋण उपलब्ध करवाने के लिए सभी राज्य सरकारें कई प्रयास कर रही है इसके साथ ही कई राज्यों में किसानों के पुराने ऋण भी माफ किए जा चुके हैं ताकि छोटे व सीमांत किसानों के पुराने को ऋण पूरा करने में होने वाली समस्या को खत्म किया जा सके और उन्हें कृषि के लिए दोबारा बैंक से लोन मिल सके। राजस्थान सरकार की और से किसानों के लिए ट्रैक्टर या अन्य उपकरणों की खरीद के लिए लिए गए लोन पर राहत प्रदान करने के लिए उन्हें ब्याज पर अनुदान देने की घोषणा की गई है।

इसे लेकर मीडिया रिपोर्ट्स की अनुसार सहकारिता मंत्री उदय लाल आंजना ने शुक्रवार को बताया की राज्य सरकार ने दीर्घ कालीन कृषि ऋण लेने वाले काश्तकारों के लिए 5 प्रतिशत ब्याज दर की अनुदान योजना शुरू की है। इससे अब समय पर लोन चुकाने वाले काश्तकारों को 5.15% ब्याज दर से ऋण मिल पाएगा, यह योजना भूमि विकास बैंक से दीर्घकालीन अवधि के लिए गए ऋणों पर लागू होगी। इससे किसानों को ब्याज के भुगतान में होने वाली समस्या को खत्म करने में मदद मिलेगी।

इसे भी पढ़ें – 8वीं पास युवाओं को मिलेगा 50 लाख का लोन, जानें कैसे

अब केवल 5.15% की दर से चुकाना होगा ब्याज

आपको बता दें राजस्थान सरकार की और से किसानों के लिए शुरू की गई योजना को लेकर सहकारिता मंत्री ने बताया की भूमि विकास बैंक ट्रैक्टर लोन के तहत 1 अप्रैल, 2022 से 31 मार्च, 2023 तक की अवधि में लोन लेने वाले सभी किसानों को योजना का लाभ मिल सकेगा। यह ऋण दीर्घकालीन कृषि लोन 10.15% की ब्याज दर पर दिया जाता है, इस ऋण का लाभ उन्ही किसानों को दिया जाएगा जो समय पर अपने लोन का भुगतान करते हैं यानी ऋण चुकाने वाले किसानों को राज्य सरकार की और से 5 प्रतिशत ब्याज दर के अनुदान का लाभ मेलगा।

बैंक की ब्याज दरें वाणिज्यिक बैंकों की तुलना कम है

आपको बता दें भूमि विकास बैंक ट्रैक्टर लोन को लेकर राजस्थान सरकार के सहकारिता मंत्री ने बताते हुए यह जानकारी दी की इस बैंक की ब्याज दरें किसी भी वाण्जिययिक बैंकों द्वारा दी जाने वाली ब्याज से सबसे कम है, ऐसे में बहुत से किसान जिन्हे कृषि कार्यों के लिए ऋण की सबसे अधिक आवश्यकता होती है लेकिन बैंकों के लोन की ब्याज दरें अधिक होने के कारण किसान को ब्याज चुकाने में समस्या का सामना करना पड़ता था। वहीं अब राजस्थान सरकार भूमि विकास बैंक ट्रैक्टर लोन के तहत किसानों के ऋण पर लगने वाले ब्याज पर 5% अनुदान प्रदान करेगी।

इसे भी पढ़ें – ये बैंक बिना किसी डॉक्यूमेंट के देगा 50,000 का लोन

क्या है दीर्घकालीन कृषि लोन

किसानों को कृषि में कई जरुरी उपकरणों की आवश्यकता होती है, जिनके जरिए वह आधुनिक खेती कर बेहतर आय अर्जित कर सकते हैं। इसके लिए उन्हें बैंक से दो प्रकार के फसल ऋण जैसे आपात्कालीन और दीर्घकालीन ऋण सहकारी बैंक द्वारा प्रदान किया जाता है। इनमे पहला आपातकालीन ऋण एक ऐसा ऋण होता है, जिनकी मांग किसानों को खाद एवं बीज खरीदने मजदूरी चुकाने और ब्याज आदि का भुगतान करने के लिए की जाती है यह ऋण 6 महीने से 15 महीनों की भुगतान अवधि के लिए दिया जाता है, इस लोन का भुगतान फसल काटने के बाद प्रायः कर दिया जाता है।

वहीं दूसरा दीर्घकालीन ऋण वह ऋण है जो किसानों को 5 वर्ष से अधिक अवधि के लिए दिए जाते हैं, लेकिन कई बार किसान इसे चुका नहीं पाते है तब सरकार की और से ऐसे ऋणों पर ब्याज अनुदान या ऋण माफ़ी का लाभ किसानों को प्रदान करती है, इससे किसानों पर ऋण न चुका पाने का कोई बोझ नहीं बढ़ेगा और वह ऋण मुक्त हो सकेंगे।

जाने किन कार्यों के लिए लोन लेने पर मलेगा ब्याज अनुदान

भूमि विकास बैंक ट्रैक्टर लोन योजना के तहत कुछ ऐसे कृषि कार्य जिनके लिए लोन लेने पर किसानों को अनुदान दिया जाएगा, उनकी जानकारी निम्नलिखित है।

  • कृषि हेतु भूमि की सिंचाई के कार्य जैसे कूप गहरा करना, नवकूप/नलकूप, पंपसेट, फव्वारा/ड्रिप सिंचाई, नाली निर्माण, दिग्गी/हौज निर्माण, वियुतीकरण के लिए किसान दीर्घकालीन ऋण ले सकते हैं।
  • डेयरी, कृषि भूमि खरीद, अनाज/प्याज गोदाम निर्माण, भूमि सुधार, समतलीकरण, कृषि योग्य भूमि की तारबंदी/बाउंड्रीवाल, कृषि कार्य हेतु सोलर प्लांट, ग्रीन हॉउस, पशुपालन, ऊंट/बैल गाडी खरीदने, भेद/बकरी/मुर्गी/सूअर, वर्मी कम्पोस्ट आदि जैसे कृषि संबंध गतविधियों के लिए गए दीर्घ कालीन ऋण लिया जा सकता है।
  • वहीं कृषि यंत्रीकरण के कार्य जैसे ट्रैक्टर, कृषि यंत्र, कम्बाईन हार्वेस्टर आदि खरीदने के लिए दीर्घकालीन अवधि के लिए लोन सहकारी बैंकों से ले सकते हैं।

भूमि विकास बैंक ट्रैक्टर लोन से जुड़े प्रश्न/उत्तर

भूमि विकास बैंक ट्रैक्टर लोन पर किसानों को कितना अनुदान दिया जाएगा?

भूमि विकास बैंक ट्रैक्टर लोन पर जो किसान समय पर अपने लोन का भुगतान करेंगे उन्हें 5 प्रतिशत ब्याज दर का अनुदान दिया जाएगा।

Bhumi Vikas Tractor Loan के क्या लाभ हैं?

Bhumi Vikas Tractor Loan के तहत किसानों को अन्य बैंकों की तुलना कम ब्याज दर देना होगा, साथ ही किसान समय पर ऋण का भुगतान बिना किसी आर्थिक समस्या के कर सकेंगे।

Related Post

Leave a Comment

error: Content is protected !!