JOIN US ON TELEGRAM Join Now
JOIN US ON WHATSAPP Join Now

पर्सनल लोन के लिए सबसे अच्छा ऐप कौन सा है? देखें ये लिस्ट

पर्सनल लोन के लिए सबसे अच्छा ऐप कौन सा है: अगर आप अपनी व्यक्तिगत जरूरतों को पूरा करने के लिए पर्सनल लोन की तलाश में हैं तो आपको बता दें अब आपको लोन के लिए यहाँ-वहाँ भटकने की आवश्यकता नहीं है। आज के समय में ऑनलाइन लोन ऑफर करने वाले बहुत से ऐप्स मौजूद है, जो आपको इंस्टेंट लोन प्रदान करते हैं, इन ऐप के जरिए आप घर बैठे ही आसानी से अपने मोबाइल से आधार और पैनकार्ड को वेरिफाई करके लोन ले सकेंगे। हालाँकि इन ऑनलाइन ऐप्स में से कई ऐप्स फेक भी होते है, जिसके चलते कौन सा ऐप लोन के लिए सुरक्षित है इसे लेकर समस्या बना रहती है।

ऐसे में पर्सनल लोन किस ऐप से लेना सुरक्षित होगा और ऑनलाइन पर्सनल लोन के लिए कौन सा सबसे अच्छा ऐप है इसे लेकर यदि आप भी असमंजस में है तो अब आपको परेशान होने की जरुरत नहीं है, इस लेख के माध्यम से हम आपको सबसे अच्छा ऐप पर्सनल लोन के लिए कौन सा है? इससे संबंधित सभी जानकारी प्रदान करेंगे जिसके लिए आप लेख को पूरा अवश्य पढ़ें।

Best App for Personal Loan
Best App for Personal Loan

Best App for Personal Loan

आज के समय लोन के लिए विभिन्न ऑनलाइन ऐप्स मौजदू है, जिनके जरिए आप अर्जेंट पैसों की आवश्यकता होने पर बैंक की तुलना बेहद ही कम समय और न्यूनतम दस्तावेजीकरण के साथ 5000 रूपये से 100000 रूपये तक का पर्सनल लोन प्राप्त कर सकेंगे। इनमे से ऐसे बेस्ट ऐप्स जैसे KreditBee, Dhani App, Paysense, CashBeen, Capital First App, Navi App आदि जो आपको पूरी तरह से सुरक्षित होने के साथ-साथ कुछ ही मिनटों में आपको लोन जारी करेंगे, ऐसे सभी पर्सनल लोन दी वाले सबसे अच्छा ऐप की जानकारी हम आपको लेख के माध्यम से प्रदान करेंगे, जिन्हे आप आसानी से गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करके कुछ ही मिनटों में लोन ले सकेंगे।

1. KreditBee- Loan App

ऑनलाइन लोन देने वाले ऐप में KreditBee एक बेहद ही अच्छा और सुरक्षित ऐप है, इस ऐप को खासकर युवा पेशेवरों के लिए बनाया गया है। इस ऐप के जरिए आप कुछ ही मिनटों में 1000 रूपये से लेकर 4 लाख रूपये तक की लोन राशि ले सकते हैं, इस लोन के लिए आवेदन की पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन बिना किसी कागजी कार्यवाही के होती है, जिसके तहत केवल 10 मिनट में लोन राशि आपके बैंक खाते में ट्रांसफर कर दी जाती है।

क्रेडिटबी लोन ऐप गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध है, यहाँ इसे 4.3 जो बेहद ही अच्छी रेटिंग है यह मिली है और इस प्लेटफॉर्म पर 5 करोड़ से अधिक भारतीय भरोसा करते हैं। इस लोन के लिए कोई भी स्व-नियोजित या वेतनभोगी व्यक्ति जिनकी मासिक आय कम से कम 10,000 रूपये है वह अप्लाई कर सकते हैं।

2. Dhani App

धनी ऐप लोन देने वाला एक बेहद ही लोकप्रिय ऐप है, इस ऐप के माध्यम से प्रदान किया गया लोन/क्रेडिट सुविधा धनी लोन एंड सर्विसेज लिमिटेड आरबीआई से पंजीकृत एनबीएफसी द्वारा प्राप्त की गई है। धनी ऐप गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध है और इसे लगभग 5 करोड़ से अधिक लोगों द्वारा डाउनलोड किया जा चुका है, गूगल प्ले स्टोर पर इसकी रेटिंग 3.7 है।

यह ऐप आपको पर्सनल लोन के साथ-साथ होम लोन, हेल्थ लोन आदि की सुविधा प्रदान करता है। इसके साथ ही इस ऐप के जरिए आप 1000 रूपये से लेकर 15 लाख रूपये तक का लोन आसानी से ले सकेंगे, जिसपर यह ऐप 3.17% ब्याज महीने अनुसार लेता है। इस लोन को लेने के लिए आपका सिबिल स्कोर अच्छा होना चाहिए साथ ही आपके पास दस्तावेज भी पूरे होने चाहिए।

3. Money View Loan App

मनी व्यू एप एक इंस्टेंट लोन प्रदान करने वाला ऐप है, जिसका उपयोग ग्राहक तत्काल और तुरंत लोन पाने के लिए करते हैं। इस ऐप के जरिए आप केवल 5 मिनट में 10000 रूपये से लेकर 5 लाख रूपये का पर्सनल लोन ले सकते हैं, जिसके भुगतान के लिए आप 3 महीने से लेकर 5 वर्ष की भुगतान अवधि का समय चुन सकते हैं, इस लोन पर लगने वाले ब्याज दर 1.33% से 2% तय है। मनी व्यू लोन ऐप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है, यहाँ इसे 4.7 रेटिंग मिली हुई है और इसे अब तक एक करोड़ से अधिक लोगों द्वारा डाउनलोड किया गया है।

पर्सनल लोन लेने के लिए आप इसे डाउलोड करके ऑनलाइन पेपरलेस प्रक्रिया के माध्यम से आवेदन की प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं। यह लोन आप अपनी किसी भी व्यक्तिगत जरुरत जैसे जमीन की खरीद, मेडिकल इमरजेंसी, गाडी खरीदने, शादी, शिक्षा पूरी करने आदि के लिए घर बैठे ही प्राप्त कर सकते हैं।

4. Navi App

नवी ऐप एक इंस्टेंट पर्सनल लोन देने वाला एक मोबाइल ऐप है, जिसे नवी फिनसर्व प्राइवेट लिमिटेड द्वारा लांच किया गया है, यह ग्राहकों को वित्ति सेवाएं एवं उत्पाद प्रदान करती है। नवी फिनसर्व ग्राहकों को 9.9% की ब्याज दर पर डिजिटल पर्सनल लोन प्रदान करता है। इस लोन के लिए कोई दस्तावेज देने की आवश्यकता नहीं होती यह पूरी प्रक्रिया केवल आधार और पैनकार्ड आधारित है।

नवी ऐप पर्सनल लोन के तहत ग्राहक अधिकतम 20 लाख रुपये तक का लोन 3 महीने से लेकर 6 साल तक की भुगतान अवधि के लिए ले सकते हैं। नवी पर्सनल लोन केवल 10 मिनट के भीतर मंजूर हो जाता है और लोन राशि आवेदक के बैंक अकाउंट में तुरंत ट्रांसफर कर दी जाती है।

5. Pay Sense

पे सेंस देश के टॉप रैंकिंग इंस्टेंट पर्सनल लोन देने वाला एक मोबाइल ऐप है। इस ऐप के जरिए वह लोग जिनका वेतन कम से कम 18000 रूपये प्रतिमाह है वह इस ऐप पर इंस्टेंट पर्सनल लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं, यह ऐप ग्राहकों को पर्सनल लोन के अलावा बिजनेस लोन, इमरजेंसी लोन, मरीज लोन, कार लोन आदि की सुविधा भी प्रदान करता है। इस ऐप के जरिए आप 5000 रूपये से लेकर अधिकतम 5 लाख रूपये तक की लोन राशि ले सकते हैं।

इस लोन के तहत ली गई राशि के भुगतान के लिए 3 महीने से लेकर 60 महीने की भुगतान अवधि का समय दिया जाता है और इसके ब्याज दरें 16% से लेकर 36% के बीच तय है। पेसेंसे इंस्टेंट पर्सनल लोन के लिए कोई भी 21 से 60 वर्ष की आयु के बीच के नौकरीपेशा या गैर-नौकरीपेशा बिजनेस के मालिक आवेदन कर सकते हैं। इस लोन के लिए आपको किसी तरह की सेक्योरिटी डिपॉजिट करने की आवश्यकता नहीं होती है।

6. mPokket Mobile App

mPokket Mobile लोन ऐप अन्य लोन ऐप के मुकाबले थोड़ा अलग है, यह ऐप खास्तावर पर पहने वाले छात्रों के लिए डिजाइन किया गया है इस ऐप के जरिए कॉलेज की पढ़ाई कर रहे छात्र जो अपनी आर्थिक जरूरतों को पूरा करने के लिए लोन लेना चाहते हैं वह आसानी से लोन के लिए अप्लाई कर सकेंगे। mPokket Mobile ऐप छात्रों को न्यूनतम 500 रूपये से लेकर 20000 रूपये तक का लोन अमाउंट 1% से 6% प्रतिमाह के ब्याज दर पर ऑफर करता है।

जिसके तहत लोन के भुगतान के लिए 2 से 4 महीने की भुगतान अवधि का समय दिया जाता है। इस लोन के लिए अप्लाई करने पर जैसे ही लोन स्वीकृत हो जाता है उसके बाद तुरंत ही लोन राशि आपके अकाउंट में ट्रांसफर कर दी जाती है, यदि आप इस लोन को समय पर चुकाते हैं तो आपका क्रेडिट स्कोर भी बढ़ जाता है।

7. Capital First App

कैपिटल फर्स्ट ऐप एक इंस्टेंट लोन ऐप है जो आपको आपकी आर्थिक जरूरतं को पूरा करने के लिए पर्सनल लोन ऑफर करता है, यह ऐप बाकी ऐप के मुकाबले तुरंत और तत्काल लोन प्रदान करता है। यह ऐप गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध है, यहाँ इसे 4.3 रेटिंग मिली हुई है और इसे अभी तक 50 लाख से अधिक लोगों द्वारा डाउनलोड किया जा चुका है। कैपिटल फर्स्ट लोन ऐप आईडीएफसी बैंक का ही एक प्रोडक्ट है, इसलिए यह बेहद ही सुरक्षित और भरोसेमंद ऐप है।

इस ऐप के जरिए आप कम से कम 1 लाख रूपये से लेकर 25 लाख रूपये तक का लोन अपनी पात्रता के अनुसार प्राप्त कर सकते हैं, इस लोन के भुगतान के लिए आपको 1 वर्ष से लेकर 5 वर्ष की भुगतान अवधि का समय दिया जाता है।

8. Smart Coin App

स्मार्ट कॉइन एक इंस्टेंट लोन देने वाला ऐप है, जो आपक बेहद ही कम समय में तुरंत लोन प्रदान करता है। यह ऐप आरबीआई रजिस्टर एनबीएफसी है जो आपकी सुरक्षा का पूरा ध्यान रखता है। स्मार्ट कॉइन पर बेहद ही कम दस्तावेजों के साथ लोन लिया जा सकता है इस ऐप में आपको लोन के रीपेमेंट का शेड्यूल भी देखने को मिलता है। इस ऐप के जरिए आप 70000 रूपये तक का लोन 62 दिन से लेकर 1 साल की भुगतान अवधि के लिए आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।

Smart Coin ऐप के जरिए मिलने वाला लोन पर 0% से लेकर 30% ब्याज लागू होता है, गूगल प्ले स्टोर पर इसे 4.5 रेटिंग मिली हुई है। इस लोन के आवेदन हेतु दस्तावेजों की बात करें तो इसके लिए आपको केवल आधार कार्ड, मोबाइल नंबर और पैन कार्ड की आवश्यकता होती है।

9. CashBeen

यह भारत में सबसे अधिक लोकप्रिय ऑनलाइन पर्सनल लोन देने वाला मोबाइल ऐप है, जिसे लोगों की वित्तीय जरूरतों को पूरा करने के लिए बनाया गया है।इस ऐप का निर्माण करने वाली कंपनी CashBeen P C Fiancial Services Private Limited है और यह कंपनी आरबीआई के तहत पंजीकृत एनबीएफसी है। कैशबीन ऐप ग्राहकों को 15000 रूपये से लेकर अधिकतम 60000 रूपये तक का लोन ले सकते हैं इसके साथ ही यदि आप ईएमआई सही से भर सकते हैं तो यह ऐप आपके लोन की लिमिट अधिक बढ़ा देता है।

CashBeen पर्सनल लोन का उपयोग ग्राहक अपनी व्यक्तिगत जरूरतों जैसे मेडिकल इमरजेंसी, शिक्षा, घर के रिनोवेशन आदि के ले ले सकते है। इस लोन के भुगतानंके लिए आपको 91 दिन से 120 दिन की भुगतान अवधि का समय दिया जाता है और अन्य ऐप की तरह यहाँ लोन प्रक्रिया फ्री देखने को नहीं मिलती है आपको लोन प्रक्रिया के लिए कुछ फीस जैसे 90 रूपये से लेकर 820 रूपये तक चुकानी होती है और इसपर 18% जीएसटी अलग से देनी पड़ती है।

10. Bajaj Finserv

बजाज फिनसर्व ऑनलाइन लोन देने वाली सबसे बड़ी कंपनी है, यदि आप लोन लेना चाहते हैं तो बजाज फिनसर्व देश की सबसे बेस्ट लोन लेने वाला ऐप्स है। बजाज फिनसर्व में सरकारी कर्मचारी, महिआएं, कॉलेज के प्रोफेसर और छात्रों को भी कोलेट्रल फ्री लोन प्रदान किया जाता है, इस लोन के लिए आपको बजाज फिनसर्व से एक बार ही लोन लेने की जरुरत है, बाद में आप कभी भी अपनी आवश्यकता अनुसार लोन ले सके हैं, लेकिन आपको पहले लिए गए लोन की ईएमआई का भुगतान करना होता है। इस ऐप को गोल प्ले स्टोर पर 4.4 रेटिंग उपलब्ध है जो इसे बेहद ही सुरक्षित और बेहतर लोन ऐप बनाता है।

पर्सनल लोन के लिए योग्यता

ऑनलाइन सबसे अच्छा लोन देने वाले ऐप लोन के लिए विभिन्न पात्रताएं निर्धारित करते हैं, जिन्हे लोन के लिए आवेदक को पूरा करना आवश्यक होता है, तभी उन्हें लोन दिया जाता है, हालांकि निम्नलिखित क्राइटेरिया यहाँ हमने उन सभी ऐप्स के बारे में बताया है, जिनकी और से लगभग सभी स्थियों में लोन प्राप्त करने के लिए आवश्यक होती है।

  • लोन के लिए आवेदक भारतीय निवासी होने चाहिए।
  • आवेदक के पास आईडी प्रूफ जैसे आधार कार्ड, पैनकार्ड, बैंक लिंक मोबाइल नंबर जरूर हो।
  • आवेदनकर्ता की आयु कम से कम 18 वर्ष होनी आवश्यक है।
  • आवेदक की मासिक आय 10,000 रूपये और उनका क्रेडी स्कोर अच्छा होना चाहिए।

पर्सनल लोन के आवश्यक दस्तावेज

ऑनलाइन ऐप से पर्सनल लोन के लिए आवेदक के पास कुछ महत्त्वपूर्ण दस्तावेज होने आवश्यक है, विभिन्न ऐप्स पर विभिन्न दस्तावेजों की आवश्यकता हो सकती है, जिनमे निम्नलिखित दस्तावेज कुछ इस प्रकार है।

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • पैनकार्ड
  • वोटर आईडी
  • बैंक स्टेटमेंट (पिछले तीन या छह महीने का)
  • सैलरी स्लिप या बिजनेस जीएसटी नंबर
  • एक सेल्फी
  • बैंक व आधार कार्ड लिंक मोबाइल नंबर

Related Post

Leave a Comment

error: Content is protected !!