यूपी प्रवीण योजना 2024: 10वीं-12वीं छात्रों को बनाया जाएगा रोजगार योग्य, ऑनलाइन आवेदन, पात्रता

यूपी प्रवीण योजना 2024: उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा राज्य में रोजगार के अवसरों को बढ़ावा देने के लिए समय-समय पर कल्याणकारी योजनाओं की शुरुआत की जाती है। ऐसी ही एक योजना के माध्यम से राज्य के कक्षा 10वीं-12वीं छात्रों को स्किल ट्रेनिंग के माध्यम से रोजगार योग्य बनाने के लिए सरकार द्वारा यूपी प्रवीण योजना

Photo of author

Reported by Shiv Nagar

Published on

JOIN US ON TELEGRAM Join Now
JOIN US ON WHATSAPP Join Now

यूपी प्रवीण योजना 2024: उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा राज्य में रोजगार के अवसरों को बढ़ावा देने के लिए समय-समय पर कल्याणकारी योजनाओं की शुरुआत की जाती है। ऐसी ही एक योजना के माध्यम से राज्य के कक्षा 10वीं-12वीं छात्रों को स्किल ट्रेनिंग के माध्यम से रोजगार योग्य बनाने के लिए सरकार द्वारा यूपी प्रवीण योजना की शुरुआत की गई है। इस योजना के अंतर्गत सरकार छात्रों को रोजगार प्राप्त करने में सक्षम बनाने के लिए उन्हे नि:शुल्क प्रशिक्षण प्रदान करेगी, जिससे छात्र भविष्य में जिस भी क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते हैं उन्हे उसमे आसानी से रोजगार प्राप्त हो सकेगा।

ऐसे में राज्य के जो इच्छुक छात्र योजना के तहत कौशल प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए यूपी प्रवीण योजना का लाभ का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं, उन्हे योजना में ऑनलाइन आवेदन करना होगा। इस लेख के माध्यम से हम आपको यूपी प्रवीण योजना क्या है? योजना के लाभ, पात्रता, जरूरी दस्तावेज एवं आवेदन प्रक्रिया से संबंधित सम्पूर्ण जानकारी प्रदान करेंगे, जैसी लिए आप लेख को पूरा अवश्य पढ़ें।

यूपी प्रवीण योजना 2024: 10वीं-12वीं छात्रों को बनाया जाएगा रोजगार योग्य, ऑनलाइन आवेदन, पात्रता

यूपी प्रवीण योजना 2024

यूपी प्रवीण योजना उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी द्वारा शुरू की गई योजना है। इस योजना के अंतर्गत सरकार राज्य के सरकारी स्कूल में अध्ययनरत कक्षा 10वीं-12वीं के छात्रों को रोजगार योग्य बनाने के लिए कौशल विकास हेतु नि:शुल्क प्रशिक्षण देने का कार्य कर रही है। इस योजना का लाभ प्राप्त कर छात्र/ छात्राएं कौशल विकास के लिए फ्री ट्रेनिंग प्राप्त कर सकेंगे, जिसके लिए ट्रेनिंग पूरी होने के बाद कौशल सर्टिफिकेट भी प्रदान किया जाएगा। इससे छात्रों को स्कूल पूरा होने के बाद आसानी से रोजगार प्राप्त हो सकेगा और वह आत्मनिर्भर बन आर्थिक रूप से सशक्त हो सकेंग।

योजना का नाम UP Praveen Yojana 2024
शुरू की गई उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा
वर्तमान वर्ष 2024
लाभार्थीराज्य के कक्षा 10वीं-12वीं के विद्यार्थी
आवेदन माध्यम ऑनलाइन/ ऑफलाइन
उद्देश्य छात्रों को कौशल प्रशिक्षण के जरिए रोजगार योग्य बनाना
श्रेणी राज्य सरकारी योजना
आधिकारिक वेबसाइट जल्द लॉन्च की जाएगी

मजदूर भाइयों की बेटियों को मिलेगा 51000 रुपये, शादी मे ही आएगी कोई दिक्कत

योगी सरकार लड़का होने पर 10 हजार और लड़की होने पर 12000 हजार देगी, जानें क्या क्या करना होगा

यूपी प्रवीण योजना के लाभ एवं विशेषताएं

  • यूपी प्रवीण योजना की शुरुआत मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी द्वारा राज्य में विद्यार्थियों को कौशल विकास के माध्यम से रोजगार के लिए सक्षम बनाने के उद्देश्य से की गई है।
  • इस योजना के अंतर्गत कक्षा दसवीं और बारहवीं के छात्रों को कौशल विकास के लिए फ्री में ट्रेनिंग प्रदान की जाएगी।
  • राज्य के सरकारी माध्यमिक स्कूलों में अध्ययनरत छात्रों को प्रशिक्षण दिया जाएगा।
  • इस योजना के तहत माध्यमिक शिक्षा विभाग द्वारा 150 स्कूलों का चयन किया जाएगा।
  • योजना के अंतर्गत लाभार्थी युवाओं को वोकेशनल ट्रेनिंग प्रदान की जाएगी।
  • यूपी प्रवीण योजना के तहत दी जाने वाली ट्रेनिंग प्राप्त होने के बाद छात्र जिस भी क्षेत्र में रोजगार प्राप्त करना चाहते हैं उन्हे उसमे रोजगार मिल सकेगा।
  • राज्य के कम शिक्षित युवा जो स्कूल के बाद अपनी शिक्षा पूरी नही कर पाते वह कौशल विकास प्रशिक्षण के जरिए भविष्य में आत्मनिर्भर बन सकेंगे।
  • इस योजना का लाभ मिलने से राज्य में बेरोजगारी की दरों में कमी आ सकेगी।

योजना में आवेदन के लिए पात्रता शर्तें

यूपी प्रवीण योजना में आवेदन के लिए आवेदक को इसकी निर्धारित शर्तों को पूरा करना होगा, ऐसी सभी पात्रता शर्तों की जानकारी कुछ इस प्रकार है।

  • योजना में आवेदन हेतु आवेदक उत्तर प्रदेश के स्थाई निवासी होने चाहिए।
  • आवेदक कक्षा 10वीं/ 12वीं में अध्धयन छात्र होने चाहिए।
  • राज्य के सरकारी माध्यमिक स्कूल के छात्र योजना में आवेदन हेतु पात्र होंगे।

UP Praveen Yojana हेतु जरूरी दस्तावेज

यूपी प्रवीण योजना में आवेदन के लिए आवेदक को कुछ जरूरी दस्तावेजों की आवश्यकता होगी, ऐसे सभी दस्तावेजों की जानकारी निम्नलिखित है।

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • जन्म प्रमाण पत्र
  • 10वीं/ 12वीं कक्षा की मार्कशीट
  • आय प्रमाण पत्र
  • बैंक खाता पासबुक
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

घर बैठे शुरू करो, गाय पालन करने के लिए सरकार दे रही 9 लाख का लोन, जल्दी कर लो आवेदन

अब घर में बेटी के जन्म पर मिलेंगे ₹50 हजार, आवेदन प्रक्रिया देखें

यूपी प्रवीण योजना का उद्देश्य

राज्य सरकार द्वारा यूपी प्रवीण योजना को आरंभ करने का मुख्य उद्देश्य राज्य में युवाओं के कौशल विकास के लिए उन्हे नि:शुल्क प्रशिक्षण की सुविधा प्रदान करना है। इसके लिए राज्य के कक्षा 10वीं/ 12वीं कक्षा के छात्रों को सरकार योजना के तहत प्रशिक्षण प्रदान करेगी, जिससे बहुत से युवा जिनके परिवार की आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं होने के कारण वह अपनी उच्च शिक्षा पूरी नही कर पाते या उन्हे अपनी शिक्षा बीच में ही छोड़नी पड़ती है। ऐसे सभी युवा योजना के तहत सर्टिफाइड कोर्स में प्रशिक्षण प्राप्त कर अच्छा रोजगार प्राप्त कर सकेंगे, जिससे उनके जीवन स्तर में सुधार आएगा और वह बेहतर जीवनयापन कर सकेंगे।

यूपी प्रवीण योजना 2024 आवेदन प्रक्रिया

यूपी प्रवीण योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए जो छात्र योजना में आवेदन करना चाहते हैं, उन्हे अभी थोड़ा इंतजार करना होगा। आपको बता दें अभी उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा यूपी प्रवीण योजना को आरंभ करने की केवल घोषणा ही की गई है। योजना में आवेदन के लिए अभी इसकी आधिकारिक वेबसाइट जारी नही की गई है और ना ही आवेदन प्रक्रिया से संबंधित कोई जानकारी सांझा की गई है। हालांकि सरकार द्वारा जल्द ही योजना में आवेदन की प्रक्रिया को शुरू किया जाएगा, जिसके बाद ही आवेदक छात्र योजना में आवेदन कर सकेंगे। जैसे ही सरकार योजना से संबंधित कोई सूचना प्रदान करती हैं, उसकी जानकारी हम आपको अपने लेख के माध्यम से प्रदान करवा देंगे।

UP Praveen Yojana 2024 से जुड़े प्रश्न/उत्तर

यूपी प्रवीण योजना क्या है?

यूपी प्रवीण योजना उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा राज्य के 10वीं/ 12वीं में अध्ययनरत छात्रों को कौशल विकास के माध्यम से नि:शुल्क प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए शुरू की गई योजना है, जिसके तहत युवा प्रशिक्षण प्राप्त कर भविष्य में बेहतर रोजगार प्राप्त कर सकेंगे।

UP Praveen Yojana के शुरुआत किसके द्वारा की गई है?

UP Praveen Yojana की शुरुआत राज्य के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी द्वारा की गई है।

योजना के तहत किन्हें लाभ दिया जाएगा?

इस योजना के तहत राज्य के सरकारी माध्यमिक स्कूलों में कक्षा 10वीं/ 12वीं के छात्रों को लाभ दिया जाएगा।

यूपी प्रवीण योजना में आवेदन के लिए क्या करना होगा?

यूपी प्रवीण योजना में आवेदन के लिए अभी आवेदन प्रक्रिया की शुरुआत नही की गई है, अभी केवल योजना को शुरू करने की घोषणा ही की गई है। सरकार द्वारा जल्द ही इसकी आवेदन प्रक्रिया भी शुरू की जाएगी, जिसके बाद आप योजना में आवेदन कर सकेंगे।

About the author

Shiv Nagar

Leave a Comment