2000 Rupees Note: बड़ी खबर, अब बिना बैंक जाए भी बदलवा सकते हैं 2000 रुपये का नोट, ये है तरीका

भारत सरकार द्वारा 19 मई, 2023 शुक्रवार की शाम को बड़ा ऐलान करते हुए 2000 रूपये के नोटों को भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के नेतृत्व में सर्कुलेशन से बाहर करने की घोषणा कर दी गई है, यानी अब 2000 रूपये के नोटों को बंद कर इन्हे वापस ले लिया जाएगा। हालाँकि इसे लेकर आम जनता को कोई परेशानी न हो इसके लिए आरबीआई ने जानकारी देते हुए कहा है की आम लोग 23 मई से 30 सितंबर,2023 के बीच बैंकों में जाकर नोट 2000 रूपये के नोट बदलवा सकते हैं।

2000 rupee note can be changed without going to the bank
2000 rupee note can be changed without going to the bank

2000 रूपये के नोट को लेकर की गई ये घोषणा

जैसा की आरबीआई द्वारा 2000 रूपये के नोट बंद करने की घोषणा के बाद से ही 2000 रूपये के नोट को बदलवाने को लेकर बहुत से लोगों के बीच एक बारे फिर से परेशानी का माहौल देखने को मिल रहा है, क्योंकि साल 2016 में जब सरकार द्वारा नोटबंदी की घोषणा की गई थी, तब लोगों को नोट बदलवाने के लिए लंबी कतारों में खड़े रहना पड़ा था, हालांकि इस बार नोट बदलवाने के लिए 30 सितंबर तक का समय सीमा दी गई है, जिसके दौरान जारी दिशा-निर्देश के मुताबिक़ 30 सितंबर तक 2000 रूपये के नोट पूरी तरह वैध रहेंगे।

कहाँ बदलवा सकते हैं नोट

आपको बता दें 2000 रूपये के नोट को बदलवाने की प्रक्रिया 23 मई, 2023 से शुरू हो जाएगी ऐसे में अगर आप बैंक जाकर 2000 रूपये के नोट को बदलवाते हैं तो आपसे किसी भी तरह की रोकटोक का सामना नहीं करना होगा, हलांकि इसके लिए आपके अकाउंट की केवाईसी होनी चाहिए। आप एक बारी में केवल एक साथ 2000 रूपये के केवल 10 नोट ही बदलवा सकते हैं। बैंक के अलावा आप आरबीआई के 16 रीजनल ऑफिस में जाकर भी नॉट एक्सचेंज करवा सकते हैं।

बिना बैंक जाए भी बदलवा सकते हैं नोट

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने दूर दराज के रिमोट एरिया जहाँ आस-पास बैंक नहीं होने के कारण ग्राहकों को बैंक से पैसे निकालने के लिए कई मील चलकर बैंक जाना पड़ता है, उन जगहों पर लोग रिमोट वैन के जरिए अपने नोट बदलवा सकते हैं, जिससे उन्हें बैंक जाने की आवश्यकता नही होगी यानी अब लोग घर बैठे ही नोट बदलवा सकते हैं। इसके अलावा यदि बैठे ही नोट बदलना चाहते हैं तो आरबीआई के दिशा-निर्देश के मुताबिक़ बैंकमित्र आपके घर आकर नोट बदल देंगे, इस सुविधा के जरिए लोग केवल 4000 यानी 2000 रूपये के दो नोट ही बदलवा सकते हैं।

क्या होगा 2000 के फेक नोटों का

आपको बता दें बैंक में 2000 रूपये के नोट बदलवाने के दौरान यदि बैंक को किसी भी तरह से 2000 रूपये का फेक नोट मिलता है, तो बैंक उसे जब्त कर लेगा। इसके लिए जिस भी ग्राहक द्वारा यह नोट बैंक को दिया जाएगा, उन्हें उस नोट की कोई वैल्यू नहीं दी जाएगी, वहीं यदि बैंक को किसी ग्राहक से 4 से अधिक फर्जी नोट मिलते हैं तो बैंक अधिकारी वो नोट पुलिस को दे दिया जाएगा। जिसके बाद पुलिस उस नोट की जांच करेगी और बैंक नोट सॉर्टिंग मशीनों के जरिए उनकी जांच की जाएगी।

2000 रूपये के नोट क्यों हुए बंद

जैसा की आरबीआई द्वारा 2000 रूपये के नोट को सर्कुलेशन से बाहर करने के बाद कई लोगों के मन में यह सवाल आ रहे हैं की क्या यह भी एक तरह की नोटबंदी है तो आपको बता दें यह कोई नोटबंदी नहीं है। नोट बंद होने को लेकर उठ रहे सवालों के जवाब में आरबीआई ने उत्तर देते हुए कहा मार्किट में बाकी नोटों के मुकाबले दो हजार रूपये के नोट का प्रचलन कम था, इन्ही कारणों से इस नोट का सर्कुलेशन बंद कर दिया गया है।

Leave a Comment