JOIN US ON TELEGRAM Join Now
JOIN US ON WHATSAPP Join Now

मुथूट फाइनेंस गोल्ड लोन कस्टमर केयर नंबर क्या है?

मुथूट फाइनेंस गोल्ड लोन कस्टमर केयर नंबर: मुथूट फाइनेंस एक वित्तीय निगम और देश में सबसे बड़ी गोल्ड लोन देने वाली गैर-बैंकिंग वित्तीय संस्थान (NBFC) है। यह कंपनी नौकरीपेशा और गैर-नौकरीपेशा दोनों तरह के ग्राहको को बेहद ही आकर्षक ब्याज दर और फ्लेक्सिबल भुगतान अवधि के लिए गोल्ड लोन ऑफर करती है, इसके साथ ही गोल्ड लोन से जुडी किसी भी तरह की समस्या या जानकारी प्रदान के लिए कंपनी की और से इसका कस्टमर नंबर भी जारी किया गया है। जिसके जरिए ग्राहक गोल्ड लोन से संबंधित किसी भी तरह की क्वेरी आसानी से प्राप्त कर सकेंगे।

ऐसे में मुथूट फाइनेंस गोल्ड लोन कस्टमर केयर नंबर क्या है? गोल्ड लोन से संबंधित स्वालों, शिकायत और फीडबैक के लिए कस्टमर केयर की जानकारी आदि हम आपको अपने लेख के माध्यम से प्रदान करेंगे, जिसके लिए आप लेख को पूरा अवश्य पढ़ें।

Muthoot Finance Gold Loan Customer Care Number
Muthoot Finance Gold Loan Customer Care Number

Muthoot Finance Customer Care Toll-free Number

मुथूट फाइनेंस की और से ग्राहकों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए इसका टोल फ्री कस्टमर केयर नंबर भी जारी किया गया है, इस हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क भारतीय नागरिक मुथूट फाइनेंस गोल्ड लोन से संबंधित किसी भी तरह की जानकारी प्राप्त कर सकेंगे। Muthoot Finance कस्टमर केयर नंबर की बात करें तो दक्षिणी भारत के लिए: 994-6901-212 (शुल्क लागू) उपलब्ध है, वहीं गुजरात और महाराष्ट्र के लिए: (+91)800-0451-451 (शुल्क लागू) जारी किया गया है और शेष भारत के लिए 1800-313-1212 लागू किया गया है।

एनआरआई के लिए मुथूट फाइनेंस कस्टमर केयर नंबर

मुथूट फाइनेंस की और से एनआरआई के लिए अलग से कस्टमर केयर नंबर जारी किया गया है, जिनकी जानकारी निम्नलिखित है।

  • Muthoot Finance यूके लिमिटेड & मुथूट ग्लोबल मनी टांस्फर प्राइवेट लिमिटेड – (+44)203-004-3182
  • मुथूट एक्सचेंज, दुबई – (+97)142-726-339(+97)152-995-0570
  • मुथूट ट्रेवल & टूरिज्म LLC, दुबई – (+97)143-341-945(+97)152-995-0570

मुथूट फाइनेंस गोल्ड लोन क्या है?

मुथूट फाइनेंस गोल्ड लोन एक सिक्योर्ड लोन है, जिस तत्काल पैसों की जरूरतों को पूरा करने के लिए एमरजेंसी फाइनेंस विकल्प भी माना जाता है। गोल्ड लोन के तहत ग्राहक अपने सोने के आभूषण और सिक्कों को कंपनी में कोलेट्रल के रूप में सुरक्षित रखकर लोन ले सकते हैं, मुथूट फाइनेंस लोन की ब्याज दरें 12.00% प्रतिवर्ष से शुरू होती है, जिसके तहत ग्राहक न्यूनतम 500 रूपये से लेकर अधिकतम बिना किसी लिमिट के अपनी जरुरत अनुसार लोन ले सकते हैं।

इस लोन के भुगतान के लिए ग्राहक को 7 दिन से लेकर 36 महीने की भुगतान अवधि का समय दिया जाता है, जिसपर 0.25% से 1% की प्रोसेसिंग फीस लागू होती है। मुथूट फाइनेंस गोल्ड लोन पूरी तरह सुरक्षित और बीमाकृत होता है, यानी आपका सोना इसमें पूरी तरह सुरक्षित रखा जाता है। मुथूट फाइनेंस गोल्ड लोन के लिए विभिन्न योजनाओं की पेशकश करता है, जिनमे मुथूट ओवरड्राफ्ट योजना, मुथूट अल्टीमेट लोन, मुथूट वन पर्सेंट लोन, मुथूट ईएमआई योजना, मुथूट महिला लोन, मुथूट एडवांटेज लोन आदि शामिल।

मुथूट फाइनेंस पर्सनल लोन – गर्लफ्रेंड को घुमाना है या करना है बिज़नेस, यहाँ मिल रहा 15 हजार से 50 लाख का लोन

स्वालों, शिकायत और फीडबैक के लिए कस्टमर केयर की जानकारी

मुथूट फाइनेंस गोल्ड लोन कस्टमर केयर से जुड़े अपने किसी भी सवालों के जवाब प्राप्त करे, शिकायत दर्ज या फीडबैक देने के लिए आप यहाँ बताए गए तरीकों को फॉलो कर सकते हैं।

  • कॉल करके: यदि आप कॉल के जरिए मुथूट फाइनेंस लोन से जुडी जानकारी या शिकायत दर्ज करना चाहते हैं तो आप ऊपर दिए गए इसके कस्टमर केयर नंबर पर संपर्क करके जानकारी प्राप्त कर सकेंगे।
  • ईमेल: आप अपनी 15 संख्या के कस्टमर आइडेंटिफिकेशन नंबर (सीआईएफ आईडी) और अन्य जानकारी प्रदान करके भी मुथूट फाइनेंस को एक ईमेल भेज सकते हैं।
  • ब्रांच विजिट: अगर आपके पास समय है और आप व्यक्तिगत रूप से लोन संबंधित किसी तरह की शिकायत, सवाल पूछना चाहते हैं, तो आप मुथूट फाइनेंस के नजदीकी ब्रांच में जा सकते हैं। इसके अलावा आप मुथूट फाइनेंस की ऑफिसियल वेबसाइट पर ब्रांच लोकेटर टूल का उपयोग करके नजदीकी ब्रांच का भी पता लगा सकते हैं।
  • चैटबॉट/वर्चुअल असिस्टेंट: मुथूट फाइनेंस के वर्चुअल असिस्टेंट से भी आप आपने सवालों के जवाब प्राप्त कर सकते हैं, जिन्हे मट्टू और मिट्टू कहा जाता है। चैटबॉट के लिए मुथूट फाइनेंस के होमपेज के नीचले बाएं कोने में “Chat with us” पर क्लिक कर दें।
  • सोशल मीडिया हैंडल: आप चाहे तो मुथूट फाइनेंस के सोसाइल मीडिया हैंडल के जरिए भी अपने सवालों के जवाब प्राप्त कर सकते हैं, हालाँकि इन प्लेटफार्म पर अपनी पर्सनल अकाउंट डिटेल्स को सार्वजनिक रूप से शेयर करना सेफनही है।
  • लेख; मुथूट फाइनेंस लोन से संबंधित जानकारी या शिकायत के लिए आप कंपनी को लेख भी लिख सकते हैं और अपनी लिखित शिकायत डाक/करियर से भेज सकते है, सभी मुथूट शाखाओं का डाक पता ऑफिसियल वेबसाइट पर दिया गया है।

मुथूट फाइनेंस गोल्ड लोन शिकायत निवारण

मुथूट फाईनेंस गोल्ड लोन से जुडी किसी समस्या के लिए शिकायत करने के बाद भी आपकी समस्या का समाधा या निवारण कस्टमर केयर टीम द्वारा नहीं किया जाता है, तो आप नीचे दिए गए ईमेल, कॉल या एड्रेस पर अपनी शिकायत भेज सकते हैं, जिसके बाद आपकी समस्या का जल्द ही निवारण किया जाएगा।

  • कॉल: आप मुथूट फाइनेंस के शिकायत निवारण सेल को निम्नलिखित नंबरों पर कॉल करके अपनी शिकायत दर्ज कर सकते हैं।
    • शिकायत निवारण सेल- उत्तर: +91-11 46697754
    • शिकायत निवारण सेल- दक्षिण: 91-484 6690231
  • ईमेल: आप शिकायत निवारण अधिकारी को ईमेल भेज सकते हैं, जिसमे आपको केस नंबर और सीआईएफ नंबर लिखा हुआ हो
  • लिखें: आप चाहें तो शिकायत निवारण सेल को निम्नलिखित पते पर अपनी समस्या लिखकर भी भेज सकते हैं।
    • शिकायत निवारण सेल – उत्तर: जनरल मैनेजर, कस्टमर ग्रीवांस, रिड्रेसल सेल, जनरल मैनेजर, ऑफिस मुथूट ग्रुप, मुथूट टावर्स, अलकनंदा, दिल्ली- 1100191
    • शिकायत निवारण सेल- दक्षिण: असिस्टेंट जनरल मैनेजर, कस्टमर ग्रीवांस रिड्रेसल सेल, चीज जनरल मैनेजर ऑफिस, मुथूट चैंबर्स, कुरियन टॉवर, सरिता थिएटर के सामने, बनर्जी रोड, एनार्कुलम, केरल – 6820181

Related Post

Leave a Comment

error: Content is protected !!