JOIN US ON TELEGRAM Join Now
JOIN US ON WHATSAPP Join Now

CIBIL Score कम है फिर भी मिलेगा मनचाहा Loan – बस करना होगा ये काम, झट से पैसे खाते में

दोस्तों यदि आप लोन लेना चाहते हैं लेकिन खराब सिबिल स्कोर होने के कारण आपको लोन मिलेगा या नहीं यह सोच रहे हैं तो चिंता की कोई बात नहीं सिबिल स्कोर लो होने पर भी आपपको लोन मिल सकता है इसके लिए आप चाहे तो NBFC से लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं या फिर जॉइंट या गोल्ड लोन भी लेकर अपना सिबिल स्कोर बेहतर कर सकते हैं। इस लेख में हम आपको Low CIBIL Score होने पर किस तरह आपको लोन मिल सकेगा, इससे जुडी सभी जानकारी प्रदान करेंगे इसके लिए आप लेख को पूरा अवश्य पढ़ें।

Low CIBIL Score: CIBIL Score कम है फिर भी मिलेगा Loan, जानें कैसे
Low CIBIL Score Apply for Loan

Low CIBIL Score क्या है?

लो सिबिल स्कोर का मतलब है क्रेडिट इन्फॉर्मेशन ब्यूरो लिमिटेड स्कोर यह क्रेडिट कार्ड इतिहास का तीन अंकों की सांख्यिक सारांश है। यह संख्या 300 से 900 तक के बीच का आंकड़ा होती है और किसी भी व्यक्ति के लोन लेने की योग्यता को दर्शाती है, ऐसे में जब भी कोई नए लोन या क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करता है तो फाइनेंस कंपनी लोन देने के जोखिम का मूल्यांकन करने के लिए उसके क्रेडिट कार्ड स्कोर की जांच करती है, बिना सिबिल स्कोर की जांच किए बगैर कोई भी फाइनेंस कंपनी व्यक्ति को लोन नहीं देती। एक अच्छा क्रेडिट स्कोर बनाए रखना जो 900 के करीब है यह सबसे बेह्तरीब स्कोर माना जाता है, यह स्कोर आपके लोन या क्रेडिट कार्ड की संभावना को बढ़ा देती है।

वहीं यदि आपका सिबिल स्कोर खराब है या 300 से कम है तो यह बुरा स्कोर माना जाता है, ऐसे में यदि आपका स्कोर 500 से कम है तो ऐसे में आपको कोई भी कंपनी लोन नहीं देती है। सिबिल स्कोर आपके पिछले दिनों के भुगतान तथा क्रेडिट कार्ड पर लिए हुए सामानों के दाम के भुगतान पर भी निर्भर करता है, यदि आपने किसी भी बैंक या फाइनेंस कंपनी से लोन लिया है और उसका समय पर भुगतान नहीं किया है तो इसके कारण भी आपका सिबिल स्कोर कम हो सकता है।

Also Read:-

क्रेडिट कार्ड स्कोर खराब होने पर भी इस तरह मिलेगा लोन

यदि आपका सिबिल स्कोर लो है तो ऐसी स्थिति में आपको किस तरह लोन मिल सकेगा, चलिए जानते हैं इसकी जानकारी।

  • एक NBFC लोन के लिए आवेदन करें – अगर आपको पैसों की आवश्यकता है और आपका सिबिल स्कोर खराब है, तो ऐसी स्थिति में बैंक से लोन के लिए आवेदन करना एक बेहतर विकल्प है, जी हाँ आप एनबीएफसी से लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं यह कम क्रेडिट स्कोर वाले ग्राहकों को भी लोन देता है, लेकिन इससे ली गई ब्याज दरें अन्य बैंकों की तुलना अधिक होती है।
  • वर्तमान आय को देख कर मिल सकता है लोन – सिबिल स्कोर कम होने पर ज्यादातर लोन देने वाली संस्थाएं आपके सिबिल स्कोर के साथ-साथ आपके वर्तमान आय पर भी विचार करती है। ऐसे में क्रेडिट स्कोर कम होने के बाद भी आप अपने वेतन, सालाना, बोनस या अन्य आय स्रोतों में बढ़ोतरी के प्रमाण के साथ बैंक स्टेटमंट भी यह प्रमाणित करने के लिए दे सकते हैं की भविष्य में आप लिए गए लोन का भुगतान कर सकेंगे।
  • जॉइंट लोन ले सकते हैं – आप चाहे तो खराब सिबिल स्कोर होने पर जॉइंट लोन भी ले सकते हैं या फिर आप ऐसे किसी गारंटर के जरिए भी लोन ले सकते हैं जिसका सिबिल स्कोर अच्छा है।
  • गोल्ड लोन – गोल्ड लोन भी एक तरह का सिक्योरड लोन है, जिसके लिए आप अपने सिबिल स्कोर को चेक कराए बिना ही लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं। इस लोन में कागजी कार्यवाही न के बराबर होती है और बैंक इसे देने से पहले आपका क्रेडिट कार्ड स्कोर भी चेक नहीं करते हैं।
  • बीमा पॉलिसियां दिला सकती है लोन – आपको बिमा पॉलिसी के जरिए भी सिबिल स्कोर खराब होने पर लोन प्राप्त हो सकता है यदि आपने बीमा पॉलिसी ले रखी है तो इस पर भी लोन ले सकते हैं। इसका एक फायदा यह भी है की इसकी ब्याज दरें पर्सनल लोन की तुलना से कम होती है। इस तरह के कर्ज में बीमा पॉलिसी को बैंक के नाम असाइन करना होता है, जिसमे यदि आप अपना कर्ज पूरा चुका देते हैं तो आपके नाम पॉलिसी को री-असाइन कर देता है।
  • फिक्स्ड डिपॉजिट के बदले ले पर्सनल लोन – यदि आप पर्सनल लोन लेना चाहते हैं तो आपके बैंक या पोस्ट ऑफिस के फिक्स्ड डिपॉजिट के जरिए आप जल्द और आसानी से लोन ले सकेंगे, इस तरह के कर्ज में बीमा पॉलिसी के नाम असाइन करना होता है, जिसके बाद यदि आप समय से कर्ज चुका देते हैं तो बैंक वापस आपके नाम पॉलिसी को री-असाइन कर देता है, इस तरह आप अपना सिबिल स्कोर बेहतर कर सकते हैं।

Can I get Education Loan with Low Cibil Score?

एक शिक्षा ऋण प्राप्त करना जिसके लिए आपका CIBIL स्कोर कम हो, चुनौतीपूर्ण हो सकता है, लेकिन यह असंभव नहीं है। आपका CIBIL स्कोर, जो आपकी क्रेडिट वर्थनेस का एक माप है, ऋण स्वीकृति प्रक्रिया में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। कम स्कोर से यह संकेत मिल सकता है कि आपको अतीत में ऋण चुकाने में कठिनाइयाँ आई हैं, जिससे ऋणदाता आपको ऋण देने में हिचकिचा सकते हैं।

हालांकि, आप फिर भी शिक्षा ऋण प्राप्त कर सकते हैं:

  1. सह-आवेदक के साथ आवेदन करें: अगर आपके परिवार का कोई सदस्य अच्छे क्रेडिट स्कोर वाला हो, तो आप उनके साथ मिलकर ऋण के लिए आवेदन कर सकते हैं। उनका क्रेडिट स्कोर आपके कम स्कोर की भरपाई कर सकता है।
  2. गिरवी: संपत्ति या फिक्स्ड डिपॉजिट जैसी गिरवी पेश करने से ऋण स्वीकृति की संभावना बढ़ सकती है क्योंकि यह ऋणदाता के लिए जोखिम को कम करता है।
  3. निजी ऋणदाता और NBFCs: कुछ नॉन-बैंकिंग फाइनेंशियल कंपनियां (NBFCs) और निजी ऋणदाता पारंपरिक बैंकों की तुलना में CIBIL स्कोर के मामले में अधिक लचीले हो सकते हैं। हालांकि, वे उच्च ब्याज दरें चार्ज कर सकते हैं।
  4. सरकारी योजनाएं: सरकारी प्रायोजित शिक्षा ऋण योजनाओं की जांच करें। इनमें अक्सर क्रेडिट स्कोर की आवश्यकताएं अधिक उदार होती हैं।
  5. अपना CIBIL स्कोर सुधारें: अगर आपको जल्दी नहीं है, तो ऋण आवेदन करने से पहले अपने CIBIL स्कोर को सुधारने पर विचार करें। यह मौजूदा ऋणों को चुकाकर और यह सुनिश्चित करके किया जा सकता है कि आपके ऋणों या क्रेडिट कार्डों पर कोई डिफॉल्ट न हो।
  6. ऋणदाता से चर्चा करें: कभी-कभी, अपने कम CIBIL स्कोर के कारणों (जैसे कि एक-बार की वित्तीय आपात स्थिति) को ऋणदाता के सामने समझाने से मदद मिल सकती है। अगर वे मानते हैं कि आपकी स्थिति में सुधार हुआ है, तो वे आपके आवेदन पर विचार कर सकते हैं।

याद रखें, जबकि ऋण प्राप्त करना महत्वपूर्ण है, ऋण की शर्तों, जैसे कि ब्याज दर, चुकौती अवधि, और देर से भुगतान के लिए किसी भी दंड को भी विचार करना महत्वपूर्ण है। ऋण समझौते को ध्यान से पढ़ें और उसके सभी शर्तों को समझें, इससे पहले कि आप इस पर हस्ताक्षर करें।

“इस लेख में दी गई जानकारी ‘लो सिबिल स्कोर पर लोन’ के विषय पर आधारित है और यह केवल सामान्य जानकारी के लिए है। झारखंड पोस्ट या लेखक किसी भी वित्तीय सलाह या सेवाओं की पेशकश नहीं करते हैं। लेख में दी गई जानकारी पर आधारित किसी भी निर्णय के लिए आप स्वयं जिम्मेदार होंगे। हम इस जानकारी की सटीकता, पूर्णता या उपयोगिता की कोई गारंटी नहीं देते हैं। यदि आपको लोन या क्रेडिट से संबंधित कोई सेवा चाहिए तो कृपया संबंधित संस्थानों से सीधे संपर्क करें या वित्तीय सलाहकार से परामर्श लें।”

Related Post

7 thoughts on “CIBIL Score कम है फिर भी मिलेगा मनचाहा Loan – बस करना होगा ये काम, झट से पैसे खाते में”

Leave a Comment

error: Content is protected !!