कोटक महिंद्रा बैंक: डिपॉज़िट अकाउंट, लोन, क्रेडिट /डेबिट कार्ड, बैंकिंग

कोटक महिंद्रा बैंक लिमिटेड देश की एक बैंकिंग और वित्तीय सेवा कंपनी है, यह एक प्राइवेट बैंक है, जिसका मुख्यालय मुंबई में स्थित है। यह बैंक अपने ग्राहकों की सुविधा के लिए उन्हें ऑनलाइन बैंकिंग सेवाओं के साथ कई बेहतर बचत योजनाओं के माध्यम सेविंग्स की सुविधा का लाभ प्रदान करता है। इससे ग्राहक आसानी से अपनी आय को सुरक्षित रखने के लिए बैंक में निवेश कर उसपर ब्याज के साथ बेहतर रिटर्न प्राप्त कर सकेंगे।

बैंक की निवेश योजनाओं के माध्यम से ग्राहकों को आय सुरक्षित रखने के कई बेहतर विकल्प या आर्थिक सेवाएं प्राप्त हो पाती हैं, जिनमे निवेश बैंकिंग, बीमा और धन का मनैजमेंट शामिल है। ऐसे में बैंक के ग्राहक अपनी सेविंग्स के लिए कौन-कौन से जमा खाते खुलवा सकेंगे? इससे संबंधित संपूर्ण जानकारी जैसे कोटक बैंक Deposit Account, Loan, Investment, Cards, Banking आदि आप हमारे लेख के माध्यम से जान सकेंगे, जिसके लिए आप लेख को पूरा अवश्य पढ़ें।

कोटक महिंद्रा बैंक: डिपॉज़िट अकाउंट, लोन, क्रेडिट /डेबिट कार्ड, बैंकिंग

कोटक महिंद्रा बैंक डिपॉजिट अकाउंट

कोटक बैंक ग्राहकों को उनकी जमा पूंजी को सुरक्षित रखने के लिए सेविंग अकाउंट और करंट अकाउंट जैसे जमा खातों की सुविधा भी प्रदान करता है, जिनमे ग्राहक अपना अकाउंट खोलकर अपनी आय को सुरक्षित कर सकेंगे, जिनकी जानकारी निम्नलिखित है।

Saving Account

सेविंग अकाउंट जिसे बचत खाता भी कहा जाता है, यह एक ऐसा डिपॉजिट अकाउंट है, जहाँ ग्राहक अपना पैसा जमा करके उसपर ब्याज जमा सकते हैं और आवश्यकता पड़ने अपने पैसे निकाल भी सकते हैं। कोटक महिंद्रा अपने ग्राहकों को उनकी व्यक्तिगत जरूरतों के अनुसार विभिन्न प्रकार के बचत खाते के विकल्प प्रदान करता है, जिसमे ऑनलाइन बचत खातों से लेकर ऑफलाइन खातों, प्रीमियम बचत खाते, बुनियादी खाते, बच्चों से लेकर वरिष्ठ नागरिकों के खातों तक के विकल्प मौजूद है।

कोटक महिंद्रा बैंक में बचत खातों में कोटक 811 डिजिटल बैंक खाता, मेरा पारिवारिक बचत खाता, प्रो बचत खाता, एज बचत खाता, नोवा बचत खाता, क्लासिक बचत खाता, जूनियर बचत खाता, सनमन बचत खाता ग्रैंड-बचत खाता, ऐस बचत खाता आदि शामिल है। बैंक के बचत खाते के ब्याज दर की बात करें तो 50 लाख रूपये तक बचत खाता बैलेंस पर 3.50% प्रतिवर्ष और 50 लाख रूपये से अधिक की राशि पर 4.00% प्रतिवर्ष की ब्याज दर प्रदान करता है।

Current Account

करंट अकाउंट (चालू बचत खाता) एक ऐसा डिपॉजिट अकाउंट है, जिसका उपयोग व्यापारियों व पेशेवरों द्वारा व्यावसायिक गतिविधियों से जुड़े वित्तीय लेनदेन की जरूरतों को पूरा करने के लिए किया जाता है। बैंक ग्राहकों को विभिन्न प्रकार के बचत खाते के विकल्प प्रदान करता है, जिनमे स्टार्टअप नियमित चालू खाता, ऐस चालू खाता, स्टार्टअप प्रीमियम चालू खाता, ऐज चालू खाता, प्रो चालू खाता और नव चालू खाता आदि शामिल है।

कोटक महिंद्रा बैंक लोन

कोटक महिंद्रा बैंक ग्राहकों की वित्तीय आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए लोन की सुविधा प्रदान करता है, बैंक के यह लोन ग्राहकों की व्यक्तिगत जरूरतों के अनुसार अलग-अलग उपलब्ध हैं, जिनमे शिक्षा लोन, पर्सनल लोन, होम लोन, कार लोन, गोल्ड लोन आदि शामिल है, जिसके तहत ग्राहक अपनी वित्तीय आवश्यकताओं को पूरा कर सकेंगे, जिनकी जानकारी निम्नलिखित है।

  • कोटक बैंक होम लोन – कोटक बैंक ग्राहकों को नए घर/फ्लैट की खरीद या मरम्मत के लिए विभिन्न होम लोन योजनाओं की सुविधा भी प्रदान करता है। बैंक के होम लोन की सुविधा ग्राहकों के लिए शून्य प्रोसेसिंग शुल्क और न्यूनतम दस्तावेजीकरण के साथ उपलब्ध है। कोटक बैंक के होम लोन की ब्याज दरें 8.75% प्रतिवर्ष से शुरू है, जिसपर बैंक ग्राहक को उनकी प्रॉपर्टी कॉस्ट का 90% लोन राशि प्रदान करता है, इस लोन के भुगतान हेतु 20 वर्ष की अवधि का समय दिया जाता है।
  • कार लोन – बैंक के ग्राहकों जो कार की खरीद करना चाहते हैं, वह कोटक बैंक कार लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं, बैंक के कार लोन ग्राहकों को 75,000 रूपये की न्यूनतम राशि के साथ 7 साल की अधिकतम अवधि के लिए प्रदान किया जाता है।
  • गोल्ड लोन – यह बैंक ग्राहकों को गोल्ड के बदले लोन की सुविधा भी प्रदान करता है, कोटक बैंक गोल्ड लोन एक तरह का सिक्योर्ड लोन होता है, जिसमे ग्राहक अपने सोने के आभूषण या सिक्कों को गिरवी रखकर लोन ले सकते हैं। यह लोन प्राप्त करने के लिए ग्राहक द्वारा दिया जाने वाला गोल्ड 18 कैरेट या इससे अधिक होना आवश्यक है।
  • शिक्षा लोन – कोटक बैंक छात्रों को 12वीं के बाद देश या विदेश में उनकी उच्च शिक्षा पूरी करने के लिए आर्थिक सहयोग प्रदान करने हेतु शिक्षा लोन की सुविधा भी प्रदान करता है। देश में शिक्षा पूरी कर रहे छात्रों को बैंक 10 लाख रूपये और विदेश में शिक्षा के लिए 20 लाख रूपये का अधिकतम शिक्षा लोन प्रदान करता है।
  • पर्सनल लोन – बैंक ग्राहकों को व्यक्तिगत जरूरतों जैसे मेडिकल, शिक्षा आदि के लिए पर्सनल लोन भी प्रदान करता है, इसके लिए बैंक ग्राहकों को आकर्षक ब्याज दर पर 50 हजार रूपये से लेकर 15 लाख रूपये तक की लोन राशि प्रदान करता है।

कोटक महिंद्रा बैंक निवेश

कोटक महिंद्रा बैंक के पास ग्राहकों के लिए निवेश विकल्पों की एक विस्तृत श्रृंखला उपलब्ध है, जिनमे निवेश के माध्यम से ग्राहक बेहतर ब्याज दर के साथ जमा राशि भी प्राप्त कर सकेंगे।

  • फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) – फिक्स्ड डिपॉजिट को हिंदी में स्वाधी जमा खाता कहा जाता है, यह एक ऐसा अकाउंट है जिसमें परिपक्वता अवधि के लिए धनराशि जमा की जाती है जिसकी अवधि 7 दिन से लेकर 10 वर्ष की होती है। अन्य जमा खातों की तुलना एफडी पर अधिक ब्याज दर मिलता है। बैंक के फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम की बात करें तो बैंक की एफडी स्कीम ब्याज दर के साथ 7% प्रतिवर्ष तक के निवेश करने के लिए सबसे अच्छे विकल्पों में से एक है और जमा राशि 5 हजार रूपये से कम है।
  • रेकरिंग डिपॉजिट (RD) – आवर्ती जमा एक ऐसा खाता है, जिसमे कोई भी व्यक्ति एक निश्चित अवधि के लिए हर महीने एक निश्चित धनराशि जमा करके समय पूरा होने पर ब्याज सहित जमा राशि प्राप्त कर सकते हैं। कोटक महिंद्रा बैंक 6 महीने से लेकर अधिकतम 10 वर्षों के लिए आरडी की सुविधा प्रदान करता है, जिसमे ग्राहक कम से कम 25 हजार रूपये से लेकर अधिकतम 1,00,000 रूपये तक का निवेश कर सकते हैं।

कोटक महिंद्रा बैंक कार्ड

बैंक ग्राहकों को ऑनलाइन वित्तीय लेनदेन संबंधी आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए उन्हें कार्ड की सुविधा भी प्रदान करता है, जिसके तहत बैंक के ग्राहक क्रेडिट या डेबिट कार्ड के जरिए आसानी से ऑनलाइन शॉपिंग, खाने-पीने या ट्रेवल संबंधी खर्चों को कहि भी और कभी भी पूरा कर सकेंगे।

क्रेडिट कार्ड – कोटक महिंद्रा बैंक ग्राहकों को आर्थिक आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए बेसिक से लेकर प्रीमियम श्रेणी के विभिन्न क्रेडिट कार्ड प्रदान करता है, जिसके जरिए ग्राहकों को रिवॉर्ड, डिस्काउंट, ट्रवेल बेनिफिट और कैशबैक आदि जैसे लाभ प्राप्त होते हैं। इसके लिए बैंक द्वारा ग्राहकों को विभिन्न प्रकार के क्रेडिट कार्ड जारी किए जाते हैं, जिनकी जानकारी निम्नलिखित है।

  • कोटक मोजो प्लैटिनम क्रेडिट कार्ड – इस कार्ड पर ऑनलाइन शॉपिंग के लिए 1000 रूपये जोइनिंग और वार्षिक फीस लागू होती है।
  • कोटक जेन सिग्नेचर क्रेडिट कार्ड – इस कार्ड पर रिवॉर्ड और शॉपिंग के लिए 1,500 रूपये जोइनिंग और वार्षिक फीस लागू होती है।
  • कोटक लीग प्लैटिनम क्रेडिट कार्ड – इस कार्ड पर रिवॉर्ड के लिए 499 रूपये जोइनिंग और 499 रूपये (सालाना रिटेल पर 50 हजार रायपुए खर्च करने पर माफ़) वार्षिक फीस लागू होती है।
  • कोटक PVR प्लैटिनम क्रेडिट कार्ड – इस कार्ड पर रिवॉर्ड के लिए शून्य जोइनिंग और 999 रूपये वार्षिक फीस लागू होती है।
  • कोटक इंडिगो का-चिंग 6E रिवॉर्ड XL क्रेडिट कार्ड – इस कार्ड पर ट्रेवल के लिए 2500 रूपये जोइनिंग और वार्षिक फीस लागू होती है।

डेबिट कार्ड – बैंक ग्राहकों को व्यक्तिगत जरूरतों को पूरा करने के लिए डेबिट कार्ड की सुविधा प्रदान करता है, डेबिट कार्ड के जरिए ग्राहक बीमा कवरेज, मानार्थ लाउंज एक्सेस और बीमा कवरेज जैसे लाभ प्राप्त कर सकते हैं। कोटक बैंक के विभिन्न डेबिट कार्ड में कोटक रुपे डेबिट कार्ड, कोटक प्लैटिनम डेबिट कार्ड, कोटक ईजी पे डेबिट कार्ड,कोतल #811 ड्रीम डिफरेंट डेबिट कार्ड आदि शामिल हैं।

कोटक महिंद्रा बैंक बैंकिंग

बैंक द्वारा ऑनलाइन वित्तीय लेनदेन या बैंकिंग सुविधाओं का लाभ ग्राहकों को प्रदान करने के लिए ऑनलाइन बैंकिंग की सेवाएं भी शुरू की है। ऑनलाइन बैंकिंग सेवाओं का लाभ प्राप्त कर ग्राहक आसानी से अपने बैंक बैलेंस की जानकारी से लेकर वित्तीय लेनदेन की जानकारी भी आसानी से प्राप्त कर सकेंगे, ऐसी सभी बैंकिग सेवाओं की जानकारी निम्नलिखित है।

  • बैलेंस इन्क्वायरी – कोटक महिंद्रा बैंक के ग्राहक अब बैठे ही अपने अकाउंट बैलेंस की शेष राशि की जानकारी नेट बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग, एसएमएस, कस्टमर केयर नंबर या एटीएम और पासबुक के माध्यम से भी चेक कर सकते हैं।
  • नेट बैंकिंग – ग्राहक जिनका नेट बैंकिंग एक्टिवेट है वह नेट बैंकिंग लॉगिन करके अपने बैंक की शेष राशि, धनराशि की जानकारी, बैलेंस ट्रांसफर या बिलों के भुगतान आसानी से कहि भी और कभी भी अपने मोबाइल के जरिए चेक कर सकते हैं।
  • फ़ोन बैंकिंग – बैंक द्वारा ग्राहकों की सुविधा के लिए एक 24X7 ग्राहक फ़ोन बैंकिंग की सुविधा भी उपलब्ध की गई है, इस सुविधा का लाभ उठाकर ग्राहक अपने बैंक बैलेंस या संबंधी जानकारी आसानी कर सकेंगे।
  • ग्राहक सेवा – कोटक महिंद्रा बैंक के ग्राहक जो बैंकिंग संबंधी किसी भी तरह की जानकारी जैसे खाते से संबंधी प्रश्न आदि के बारे में पता करना चाहते हैं, वह एसएमएस, ईमेल, फ़ोन के जरिए 24X7 उपलब्ध ग्राहक सेवा की सुविधा का लाभ उठा सकते हैं।

Related Post

error: Content is protected !!