Jharkhand Bhu Naksha: भु नक्शा झारखण्ड ऑनलाइन कैसे चेक करें, डाउनलोड प्रक्रिया

Jharkhand Bhu Naksha: अपनी जमीन का नक्शा अपने नाम अथवा अपने खाता संख्या द्वारा ऑनलाइन कैसे देखें ? जमीन भू नक्शा कैसे डाउनलोड करें ? झारखंड भू नक्शा की पीडीएफ फाइल कैसे डाउनलोड करें? झारखण्ड भू नक्शा मोबाइल एप कैसे डाउनलोड करें इत्यादि के बारें में विस्तार से एक-स्टेप के बारें में चित्र सहित जानकारी

Photo of author

Reported by Praveen Singh

Published on

JOIN US ON TELEGRAM Join Now
JOIN US ON WHATSAPP Join Now

Jharkhand Bhu Naksha: अपनी जमीन का नक्शा अपने नाम अथवा अपने खाता संख्या द्वारा ऑनलाइन कैसे देखें ? जमीन भू नक्शा कैसे डाउनलोड करें ? झारखंड भू नक्शा की पीडीएफ फाइल कैसे डाउनलोड करें? झारखण्ड भू नक्शा मोबाइल एप कैसे डाउनलोड करें इत्यादि के बारें में विस्तार से एक-स्टेप के बारें में चित्र सहित जानकारी उपलब्ध कराएँगे जिससे आप बहुत ही आसानी से झारखण्ड राज्य की किसी भी जमीन का नक्शा ऑनलाइन देख सकते हैं, उसकी पीडीएफ फाइल डाउनलोड कर सकते हैं और जमीन के नक्शा का प्रिंटआउट भी ले सकते हैं। इसलिए आपसे अनुरोध है की Land Record Jharkhand Bhu Naksha के बारे में पूरी जानकारी सरल और स्पष्ट भाषा में पाने के लिए इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ें।

Jharkhand Bhu Naksha Portal

पहले भू अभिलेखों की उपलब्धता आम आदमी के लिए एक जटिल प्रक्रिया थी जिससे वह अपने अधिकारों का सही उपयोग नहीं कर पाता था। भारत सरकार ने इन समस्याओं को समाप्त करने के लिए राष्ट्रीय भूमि अभिलेख आधुनिकीकरण कार्यक्रम (National Land Record Modernization Program) की शुरुवात की। इस कार्यक्रम को NLRMP भी कहा जाता है। NLRMP की शुरुआत अगस्त 2008 में हुई। इसके अंतर्गत भूमि अभिलेखों को डिजिटल फॉर्मेट में बनाना, भूमि के अभिलेखों को पारदर्शी बनाना, संपत्ति से सम्बंधित विवादों के दायरे को कम करना और अचल सम्पत्तियों के स्वामित्व सम्बन्धी रिकॉर्ड को पारदर्शी और स्पष्ट बनाया गया। इस कार्यक्रम के अंतर्गत भू अभिलेखों का कम्प्युटरीकरण और जमीं के मानचित्रों (भू नक्शा) का डिजिटलीकरण किया गया।

झारखंड के राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग ने प्रदेश में भूमि के रिकॉर्ड और Jharkhand Bhu Naksha को डिजिटल रूप में बनाने के लिए National Informatics Center (NIC) के साथ मिलकर झारभूमि पोर्टल को बनाया है। जिसमें Jharkhand Bhu Naksha पोर्टल पर प्रदेश की सभी जमीनों का नक्शा (मानचित्र) और खतियान की जानकारी प्रदेश के नागरिकों के लिए ऑनलाइन और निःशुल्क उपलब्ध है।

भू नक्शा पोर्टल पर जमीन का नक्शा ऑनलाइन देखने के लिए कौन-कौन सी सूचनाओं की आवश्यकता पड़ेगी?

अपनी अथवा किसी भी दूसरे व्यक्ति की जमीन का नक्शा ऑनलाइन देखने के लिए आपको निम्नलिखित जानकारियों की आवश्यकता पड़ेगी।

  1. जमीन का खसरा संख्या अथवा प्लाट नंबर।
  2. उस जिले का नाम जहाँ जमीन स्थित है।
  3. सर्किल का नाम।
  4. हल्का का नाम।
  5. मौजा का नाम।
Jharkhand Bhu Naksha भु नक्शा झारखण्ड ऑनलाइन कैसे चेक करें

झारखण्ड भू नक्शा Highlights

पोर्टल का नाम झार भू नक्शा (Jharkhand Bhu Naksha)
कार्यक्रम का नाम राष्ट्रीय भूमि अभिलेख आधुनिकीकरण कार्यक्रम (National Land Record Modernization Program) NLRMP
सम्बंधित राज्य झारखण्ड
लाभार्थी झारखण्ड के सभी नागरिक
पोर्टल का उद्देश्य राज्य की अचल सम्पत्तियों (जमीन) का मानचित्र (नक्शा) ऑनलाइन उपलब्ध कराना
ऑफिसियल वेबसाइट https://jharbhunaksha.jharkhand.gov.in/
भू नक्शा के डिजिटलीकरण की शुरुआत अगस्त 2008
हेल्पलाइन नंबर Department of Revenue, Registration and Land Reforms
Government of Jharkhand
Contact No – +91 0651-2446066
ईमेल आईडी dolrjh@gmail.com

भू नक्शा से लाभ

भू नक्शा से प्रदेश के नागरिकों को निम्नलिखित लाभ प्राप्त होगा।

  • जमीन को बेचने और रजिस्ट्री के समय जमीन के मालिकाना हक़ के सत्यापन के लिए।
  • भूमि के बटवारे में उपयोगी।
  • कानूनी उद्देश्य में लाभदायक।
  • व्यक्तिगत उद्देश्यों के लिए।
  • अपने जमीन की वास्तविक लम्बाई और चौड़ाई के बारे में जानकारी के लिए।
  • अपने जमीन की चौहद्दी (चारों दिशाओं) में स्थित जमीन की लम्बाई-चौड़ाई और जमीन के भूस्वामी के नाम का विवरण।

भू नक्शा पोर्टल पर शामिल जिलों का नाम

इस पोर्टल पर झारखंड राज्य के 24 जिलों की जमीं का नक्शा ऑनलाइन देखने के लिए उपलब्ध है। इन जिलों के नाम की सूची निम्नलिखित है।

चतरा (Chatra)गोड्डा (Godda)लातेहार (Latehar)साहिबगंज (Sahibganj)देवघर (Devghar)गुमला (Gumla)
लोहरदगा (Lohardaga)सरायकेला (Seraikella)धनबाद (Dhanbad)हजारीबाग (Hazaribagh)पाकुर (Pakur)सिमडेगा (Simdega)
दुमका पूर्वी (Dumka East)जामताड़ा (Jamtara)पलामू (Palamu)सिंहभूमि (Singbhum)गढ़वा (Garhawa)बोकारो (Bokaro)
खूंटी (Khunti)गिरिडीह (Giridih)रामगढ (Ramgarh)कोडरमा (Koderma)पश्चिमी सिंहभूमि (West Singbhum)रांची (Ranchi)

झारखंड भू नक्शा ऑनलाइन देखने की प्रक्रिया (Jharkhand Bhu Naksha Kaise Dekhe)

प्रिय पाठकों, आपकी बेहतर के लिए इस आर्टिकल के द्वारा बहुत ही सरल भाषा में चित्र सहित Jharkhand Bhu Naksha Map देखने का तरीका बताया गया है। नीचे दिए स्टेप्स को फॉलो करके आप झारखण्ड राज्य में स्थित किसी भी जमीन का नक्शा देख सकते हैं। इसके अलावा आप अपने आस-पास की जमीन और राज्य के किसी भी व्यक्ति की जमीन का नक्शा देख सकते हैं।

  • स्टेप-1 सबसे पहले झारखण्ड राज्य के राजस्व निबंधन एवं भूमि सुधार विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट https://jharbhunaksha.jharkhand.gov.in/ को अपने कम्प्यूटर अथवा मोबाइल के ब्राउज़र में ओपन करें।
  • स्टेप-2 अब आपकी स्क्रीन पर भू नक्शा पोर्टल का होमपेज खुलकर आएगा जहाँ सबसे ऊपर बायीं तरफ आपको District के कॉलम के सामने बनी लिस्ट से उस जिला के नाम का चयन करना है। जैसा की नीचे इमेज में दिखाया गया है।
District
  • स्टेप-3 अब जिला के नाम के नीचे अपनी क्षेत्र (Circle) के नाम का चयन करना है।
  • स्टेप-4 सर्किल के नाम का चयन करने के बाद हल्का के नामों की उपलब्ध सूची में से अपने हल्का के नाम का चयन करना हैं।
  • स्टेप-5 इसके बाद उपलब्ध लिस्ट में से अपने मौजा के नाम के नाम को सेलेक्ट करें।
  • स्टेप-6 इसके बाद होमस्क्रीन पर सबसे ऊपर की तरफ बायीं ओर अपना खसरा संख्या (Plot Number) लिखकर सर्च आइकॉन पर क्लिक कर दें। जैसा की नीचे इमेज में दिखाया गया है। अगर आपको अपने जमीन का खसरा संख्या नहीं पता है तो आपको परेशान न हों। अपनी किसी भी जमीन का खसरा संख्या अपने नाम से खोजने के लिए यहाँ क्लिक करें। जिससे आप सिर्फ 1 मिनट में अपनी किसी भी जमीन का खसरा संख्या (Plot Number) ऑनलाइन चेक कर सकते हैं।
Plot Number
  • स्टेप-7 अब आपकी स्क्रीन पर बायीं तरफ Plot Info के कॉलम में उस जमीन का खतियान दिखाई देगा जिसमें जमीन के मालिक का नाम, उसके पिता का नाम और और जमीन के कुल क्षेत्रफल का विवरण दिखाई देगा जहाँ आपको सबसे नीचे Map Report पर क्लिक करना होगा। जैसा की नीचे इमेज में दिखाया गया है।
Plot Info
  • अब आपके मोबाइल/कंप्यूटर स्क्रीन पर उस जमीन का नक्शा दिखाई देगा। इस तरह से आप बहुत ही आसानी घर बैठकर झारखंड भू नक्शा ऑनलाइन देख सकते हैं।
भू नक्शा

भू नक्शा की पीडीएफ फाइल कैसे डाउनलोड करें (Jharkhand Bhu Naksha Download)

अगर आप झारखण्ड राज्य में स्थित अपनी किसी भी जमीन का नक्शा पीडीएफ में डाउनलोड करना चाहते हैं तो आप नीचे दिए स्टेप्स को फॉलो करके बहुत ही आसानी से अपने किसी भी जमीन के नक़्शे की pdf file को ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं।

  • स्टेप-1 सबसे पहले Jharkhand Bhu Naksha की आधिकारिक वेबसाइट https://jharbhunaksha.jharkhand.gov.in/ को अपने ब्राउज़र में ओपन करें।
  • स्टेप-2 इसके बाद होमपेज में बायीं तरफ अपने जिला, सर्किल, हल्का और मौजा के नाम का चयन करें।
  • स्टेप-3 अब स्क्रीन पर बायीं ओर सबसे ऊपर अपना प्लाट नंबर अथवा खसरा नंबर लिखकर सर्च आइकॉन में बटन पर क्लिक कर दें।
  • स्टेप-4 अब आपकी स्क्रीन पर जो पेज दिखाई देगा उसमें सबसे नीचे बायीं तरफ Map Report के बटन पर क्लिक कर देना है।
  • स्टेप-5 इसके बाद आपकी स्क्रीन पर जो पेज खुलकर आया है उसमें बायीं तरफ Show Report PDF पर क्लिक करें। जैसा की नीचे इमेज में दर्शाया गया है।
Show Report PDF
  • स्टेप-6 अब आपकी स्क्रीन पर आपके भू नक्शा की पीडीएफ फाइल खुलकर आएगी जहाँ ऊपर की ओर दाहिनी तरफ डाउनलोड के बटन पर क्लिक कर देना है। जैसा की नीचे इमेज में दिखाया गया है। इस तरह से आपकी भू नक्शा की पीडीएफ फाइल डाउनलोड हो जाएगी।
PDF Download

Jharkhand Bhu Naksha App कैसे डाउनलोड करें?

झारखण्ड राज्य में स्थित अपनी किसी भी जमीन का नक्शा या मानचित्र को डाउनलोड करने के लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट पर ही विजिट करना पड़ेगा जिसका तरीका आपको इस आर्टिकल में बताया गया है। क्योकि झारखण्ड राज्य सरकार ने जमीन का नक्शा देखने के लिए अभी तक कोई भी आधिकारिक मोबाइल एप नहीं लांच किया है। गूगल प्ले स्टोर पर कई अन-ऑफिसियल मोबाइल एप (Jharkhand Bhu Naksha App) उपलब्ध हैं जिन्हे आप डाउनलोड कर सकते हैं। फिर भी हम आपको सलाह देंगे की आप इस आर्टिकल में बताये गए तरीके को फॉलो करके आधिकारिक वेबसाइट से ही अपने जमीन का नक्शा देखें जिससे दस्तावेजों की विश्वसनीयता और प्रमाणिकता बनी रहें।

क्या झारभूमि पोर्टल की वेबसाइट से भी नक्शा डाउनलोड किया जा सकता है?

हाँ। इसके लिए आपको झारभूमि पोर्टल की ऑफिसियल वेबसाइट https://jharbhoomi.jharkhand.gov.in/ के होम पेज पर बायीं ओर सबसे नीचे भू-नक्शा पर क्लिक करना होगा। जिसके बाद आपकी स्क्रीन पर Jharkhand Bhu Naksha का होमपेज खुलकर आ जायेगा।

क्या झारखण्ड भू नक्शा पोर्टल पर उपलब्ध नक्शा कानूनी रूप से वैलिड है ?

हाँ। इस पोर्टल पर उपलब्ध भूलेख देश में अचल सम्पत्तियों के लिए गारंटीड स्वामित्व की सुविधा प्रदान करता है।

झारखण्ड जमीन का नक्शा किस वेबसाइट पर देखें?

झारखण्ड राज्य की किसी भी जमीन का नक्शा देखने के लिए राजस्व निबंधन एवं भूमि सुधार विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट https://jharbhunaksha.jharkhand.gov.in/ और https://jharbhoomi.jharkhand.gov.in/ पर उपलब्ध है।

Jharkhand Bhu Naksha डाउनलोड करने के लिए शुल्क देना पड़ेगा?

भू नक्शा देखने और डाउनलोड करने के लिए राज्य सरकार कोई भी पैसा नहीं लेती है। यह सभी नागरिकों के लिए पूरी तरह से निःशुल्क है।

झारखण्ड भू नक्शा की टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर क्या है?

झारखण्ड भू नक्शा हेतु कोई भी टोलफ्री हेल्पलाइन नंबर नहीं है। आप झारखण्ड राज्य के राजस्व निबंधन एवं भूमि सुधार विभाग के लैंडलाइन नंबर +91 0651-2446066 पर संपर्क कर सकते हैं।

About the author

Praveen Singh

नमस्कार दोस्तों! मेरा नाम प्रवीण कुमार सिंह है और मै इस वेबसाइट का एडमिन और लेखक हूँ। मैंने 2011 में अपना बी.एड पूरा करने के बाद से ही ऑनलाइन लेखन का काम शुरू कर दिया था, और इस वेबसाइट का बनाने का उद्देश्य भी मेरा यही था कि मैं अपने लेखन से उन सभी लोगो की मदद कर सकूँ जो इंटरनेट पर कुछ जानकारी लेने आते हैं।

Leave a Comment