आईसीआईसीआई बैंक: डिपॉजिट अकाउंट,निवेश,लोन और क्रेडिट कार्ड

आईसीआईसीआई बैंक: आईसीआईसीआई जिसका पूरा नाम इंडस्ट्रियल क्रेडिट एंड इंवेस्टमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया है, यह देश की बहुराष्ट्रीय बैंकिंग और वित्तीय सेवा कंपनी है। ICICI बैंक एक निजी क्षेत्र का बैंक है, जिसका मुख्यालय मुंबई में स्थित है। यह बैंक ग्राहकों को ऑनलाइन वित्तीय सेवाओं, बचत योजनाओं और अन्य सुविधाओं का भी लाभ प्रदान करता है, जिनमे निवेश के माध्यम से ग्राहकों को सुरक्षित एवं बेहतर रिटर्न प्राप्त होता है।

ऐसे में बैंक के ग्राहक जो बंक की निवेश योजनाओं के माध्यम से अपनी आय सुरक्षित रखना चाहते हैं, वह अपनी सेविंग्स के लिए कौन-कौन से जमा खाते खुलवा सकेंगे? इससे संबंधित संपूर्ण जानकारी जैसे आईसीआईसीएआई बैंक Deposit Account, Loan, Investment, Cards, Banking आदि आप हमारे लेख के माध्यम से जान सकेंगे, जिसके लिए आप लेख को पूरा अवश्य पढ़ें।

आईसीआईसीआई बैंक: डिपॉजिट अकाउंट,निवेश,लोन और क्रेडिट कार्ड

आईसीआईसीआई बैंक डिपॉजिट अकॉउंट

आईसीआईसीआई बैंक द्वारा ग्राहकों की सुविधा के लिए उनकी जमा पूंजी सुरक्षित रखने के लिए अलग-अलग जमा खातों की सुविधा उपलब्ध करवाई गई है, जिसमे अपना अकाउंट खोलकर अपने पैसे सुरक्षित रख सकते हैं, जिनकी जानकारी निम्नलिखित है।

सेविंग अकाउंट

सेविंग अकाउंट या बचत खाता एक ऐसा डिपॉजिट अकाउंट है, जिसमे ग्राहक अपनी धनराशि जमा करके उसपर बेहतर ब्याज प्राप्त कर सकते हैं और आवश्यकता पढ़ने पर पैसे निकाल भी सकते हैं, आईसीआईसीआई बैंक द्वारा ग्राहकों की सुविधा के लिए उनकी आवश्यकतानुसार विभिन्न बचत खातों की सुविधा उपलब्ध की गई है, जिनमे रजत बचत खाता, डिजिटल बचत खाता, वेतन खाता, टैनेटनियम विशेषधिकार खाता आदि शामिल है।

आईसीआईसीआई बैंक के बचत खाते की ब्याज दरों की बात करें तो 50 लाख से कम अकाउंट बैलेंस पर बैंक ग्राहकों को 3.00% प्रतिवर्ष ब्याज दर और 50 लाख रूपये से अधिक अकाउंट बैलेंस पर 3.50% ब्याज दर प्रदान करता है।

करंट अकाउंट

चालू खाते का उपयोग पेशेवरों और व्यापारियों द्वारा अपने व्यवसाय संबधी गतिविधियों के लेनदेन कार्यों के लिए किया जाता है, इस खाते पर ग्राहक को कोई ब्याज नहीं दिया जाता यह केवल व्यापार संबंधी लेनदेन हेतु ही उपयोग किया जाता है। आईसीआईसीआई बैंक छोटे, मध्यम आकर व्यापारियों, स्व-नियोजित पेशेवरों को उनकी आवश्यकता के अनुसार तीन तरह के करंट अकॉउंट की सुविधा प्रदान करता है।

आईसीआईसीआई बैंक लोन

यह बैंक ग्राहकों को उनकी वित्तीय आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए विभिन्न तरह के लोन भी प्रदान करता है, जिसमे होम लोन, पर्सनल लोन, शिक्षा लोन आदि शामिल है। बैंक के तहत दिए जाने वाले लोन की सुविधा प्राप्त कर ग्राहक अपनी वित्तीय जरूरतों को पूरा कर सकेंगे, जिनकी जानकारी निम्नलिखित है।

  • ICICI बैंक होम लोन – यह बैंक ग्राहकों को उनके घर/फ्लैट खरीदने या उसकी मरम्मत के लिए होम लोन की सुविधा प्रदान करता है, यह लोन ग्राहकों को आकर्षक ब्याज दरों पर उच्च योग्यता और कम ईएमआई पर प्रदान किया जाता है। आईसीआईसीआई बैंक ग्रहकों को 30 वर्ष की अवधि के लिए 9.00% प्रतिवर्ष की ब्याज दर पर ग्राहक की पात्रता अनुसार होम लोन प्रदान करता है।
  • पर्सनल लोन – आईसीआईसीआई बैंक ग्राहकों की व्यक्तिगत जरूरतों जैसे मेडिकल, शादी आदि के लिए पर्सनल लोन भी प्रदान करता है। बैंक द्वारा ग्राहकों को अधिकतम 50 लाख रुपए तक का लोन 10.50% प्रतिवर्ष की ब्याज दर पर 7 वर्ष की अवधि के लिए प्रदान किया जाता है।
  • शिक्षा लोन – बैंक द्वारा छात्रों को उनकी उच्च शिक्षा के लिए देश या विदेश में ग्रेजुएशन, पोस्ट-ग्रेजुएशन या डिप्लोमा जैसे कार्यक्रमों के लिए शिक्षा लोन दिया जाता है, आईसीआईसीआई बैंक द्वारा 11.5% की ब्याज दर पर यूजी, पीजी, घरेलू/अंतराष्ट्रीय पाठ्यक्रम स्थान के लिए 50 लाख रूपये से 1 करोड़ रूपये तक का शिक्षा लोन दिया जाता है।
  • कमर्शियल बिजनेस लोन – आईसीआईसीआई बैंक ग्राहकों को कमर्शियल वाहनों, निर्माण उपकरण लोन आदि के लिए विभिन्न प्रकार के बिजनेस लोन भी प्रदान करता है।
  • गोल्ड लोन – बैंक ग्राहकों को गोल्ड के आभूषणों या सिक्कों के बदले भी एक सिक्योर्ड लोन पदान करता है, जिसमे ग्राहक अपने गोल्ड को सुरक्षित कर बैंक से लोन ले सकते हैं, आईसीआईसीआई गोल्ड लोन सरल और परेशानी मुक्त प्रक्रिया के साथ 10 हजार रूपये से लेकर 15 लाख रुपए तक किसी भी मूल्य के लिए प्रदान किया जाता है।
  • टू-व्हीलर लोन – ग्राहकों को टू-व्हीलर की खरीद के लिए टू-व्हीलर लोन भी दिया जाता है, जिसके लिए बैंक ग्राहकों को वित्तीय आवश्यकता अनुसार ऑन-रोड कीमत का 100% लोन प्रदान किया जाता है
  • कार लोन – बैंक ग्राहकों को कार की खरीद के लिए ऑन-रोड कीमत का 100% तक का कर लोन प्रदान करता है, जिसके लिए बैंक ने ग्रहकों को बेहतर सेवाएं प्रदान करने के लिए प्रमुख ऑटोमोबाइल निर्माताओं के साथ लिंकअप किया है।

आईसीआईसीआई बैंकिंग निवेश

यह बैंक ग्राहकों को उनकी आय सुरक्षित रखने के लिए विभिन्न निवेश योजनाओं की सुविधा विकल्प भी प्रदान करता है, जिनकी जानकारी कुछ इस प्रकर है।

फिक्स्ड डिपॉजिट अकाउंट

फिक्स्ड अकाउंट या स्वाधी जमा खाता एक ऐसा अकाउंट है, जिसमे ग्राहक द्वारा एक निश्चित अवधि के लिए अपने पैसे जमा किए जाते हैं और इसपर उन्हें एक अन्य योजनाओं की तुलना अधिक ब्याज दर प्राप्त होता है। एफडी की अवधि 7 दिन से लेकर 10 वर्ष की होती है, जिसमे ग्राहक द्वारा परिपक्वता अवधि पूरी होने के बाद वह ब्याज के साथ जमा राशि प्राप्त कर सकते हैं।

आईसीआईसीआई बैंक के एफडी की ब्याज दरों की बात करें तो बैंक आम नागरिकों को सालाना 3.00% से 7.10% प्रतिवर्ष और वरिष्ठ नागरिकों को सालाना 3.50% से 7.60% प्रतिवर्ष की ब्याज दर पर एफडी प्रदान करता है।

आरडी अकाउंट

आरडी या आवर्ती जमा एक ऐसा अकाउंट है, जिसमे ग्राहक एक निश्चित समय अवधि के लिए हर महीने एक निश्चित राशि जमा करवा सकते हैं, जिसके बाद समय पूरा होने पर उन्हें ब्याज सहित जमा राशि प्रदान की जाती है। आईसीआईसीआई बैंक के 6 महीने से लेकर 10 वर्ष तक की अवधि के साथ रेकरिंग डिपॉजिट प्रदान करता है, आरडी डिपॉजिट के मुकाबले ग्राहक को रिटर्न और लोन की आकर्षक दर मिल सकती है।

आईसीआईसीआई बैंक कार्ड

आईसीआईसीआई बैंक ग्राहकों को ऑनलाइन वित्तीय संबंधी सेवाओं का लाभ प्रदान करने के लिए कार्ड की सुविधा भी प्रदान करता है, जिसमे बैंक क्रेडिट और डेबिट दो कार्ड के माध्यम से ग्राहकों को ऑनलाइन शॉपिंग, ट्रेवल एवं खाने-पीने जैसी सुविधाओं का लाभ ले सकेंगे, जिनकी जानकारी कुछ इस प्रकार है।

क्रेडिट कार्ड

आईसीआईसीआई बैंक ग्राहकों को विभिन्न तरह की व्यक्तिगत जरूरतों के लिए सुविधाओं और लाभ प्रदान करता है, जिसके लिए बैंक ग्राहकों को विभिन्न प्रकार के क्रेडिट कार्ड प्रदान करता है, जिनकी जानकारी कुछ इस प्रकार है।

  • आईसीआईसीआई प्लैटिनम चिप क्रेडिट कार्ड- वीजा: इस कार्ड पर बैंक खरीदारी के लिए शून्य वार्षिक शुल्क लेता है।
  • मेकमाईट्रिप आईसीआईसीआई बैंक सिग्नेचर क्रेडिट कार्ड: इस कार्ड पर बैंक ग्राहकों को यात्रा के लिए 2,500 रूपये वार्षिक शुल्क लेता है।
  • मैनचेस्टर यूनाइटेड प्लैटिनम क्रेडिट कार्ड: इस कार्ड पर बैंक खरीदारी के लिए 499 रूपये वार्षिक शुल्क लेता है।

डेबिट कार्ड

एआईसीआईसीआई बैंक ग्राहकों को उनकी जरूरतों के अनुसार मनोरंजन, यात्रा, ई-कॉमर्स, स्वास्थ्य सेवा जैसे विभिन्न लाभ प्रदान करता है, इसके साथ ही क्रेडिट कार्ड पर ग्राहकों उच्च निकासी शुल्क, कैशबैक, रिवॉर्ड पॉइंट भी प्रदान करता है। बैंक ग्राहकों को विभिन्न क्रेडिट कार्ड योजनाऐं जैसे आईसीआईसीआई बैंक वेल्थ सेलेक्ट वीजा इंफिनिटी डेबिट कार्ड, आईसीआईसीआई बैंक मास्टरकार्ड वर्ल्ड डेबिट कार्ड, महिला डेबिट कार्ड, वार्षिक नागरिक सिल्वर कार्ड, बिजनेस डेबिट कार्ड, एक्सप्रेस डेबिट कार्ड आदि की सुविधाएं भी प्रदान करता है।

आईसीआईसीआई बैंकिंग

आईसीआईसीएआई बैंक द्वारा ग्राहकों तक ऑनलाइन सेवाओं की पहुंच आसान बनाने के लिए ऑनलाइन बैंकिंग की सुविधा उपलब्ध की गई है। ऑनलाइन बैंकिंग के जरिए ग्राहक घर बैठे ही अपनी वित्तीय लेनदेन, बैंक खाते की शेष राशि से संबंधित जानकारी आसानी से चेक कर सकेंगे, ऐसी सभी ऑनलाइन बैंकिंग सेवाओं की जानकारी निम्नलिखित है।

  • नेट बैंकिंग – नेट बैंकिंग जिसे इंटरनेट बैंकिंग भी कहा जाता है, यह ग्राहक को ऑनलाइन वित्तीय और गैर-वित्तीय लेनदेन करने की सुविधा प्रदान करता है, आईसीआईसीआई बैंक के नेट बैंकिंग की सुविधा के जरिए ग्राहक फंड ट्रांसफर करने के साथ-साथ फिक्स्ड डिपॉजिट, सामान्य बीमा खरीद, एफडी या आरडी बनाने और यूटिलिटी बिलों का भुगतान भी कर सकेंगे।
  • बैलेंस इन्क्वायरी – ऑनलाइन बैंकिंग के जरिए ग्राहक अपने बैलेंस की शेष राशि की जांच मिस्ड कॉल, एसएमएस बैंकिंग, टोल फ्री नंबर, बैंक शाखा में जाकर, अपने एटीएम या पासबुक के माध्यम से भी कर सकेंगे।
  • मोबाइल बैंकिंग – मोबाइल बैंकिंग के जरिए भी ग्राहक नेट बैंकिंग, एसएमएस बैंकिंग, कस्टमर केयर नंबर द्वारा अपने बैंक अकाउंट बैलेंस की जांच कर सकेंगे।
  • ग्राहक सेवा – बैंक के खाताधारकों की सुविधा के लिए बैंक द्वारा ग्राहक सेवा नंबर की सुविधा उपलब्ध की गई है, इससे ग्राहक बैंक के विभिन्न उत्पादों से संबंधित जानकारी प्राप्त करने के लिए बैंक के टोल फ्री कस्टमर केयर नंबर: 1800 1080 पर संपर्क कर सकते हैं।

आईसीआईसीआई बैंक से जुड़े प्रश्न/उत्तर

आईसीआईसीआई बैंक के होम लोन की ब्याज दर कितनी है?

आईसीआईसीआई बैंक के होम लोन की ब्याज दर 9.00% प्रतिवर्ष से शुरू होती है, जिसपर बैंक ग्राहकों को उनकी पात्रता के अनुसार 30 वर्ष की अवधि के लिए लोन प्रदान है।

ICICI Bank कितने प्रकार के लोन ग्राहकों को प्रदान करता है?

ICICI Bank ग्राहकों को उनकी आवश्यकता अनुसार होम लोन, पर्सनल लोन, शिक्षा लोन, गोल्ड लोन, टू-व्हीलर, कार लोन आदि प्रकार के लोन की सुविधा प्रदान करता है।

बैंक के एफडी की ब्याज दरें कितनी हैं?

बैंक के एफडी की ब्याज दरें आम नागरिकों को सालाना 3.00% से 7.10% प्रतिवर्ष और वरिष्ठ नागरिकों को सालाना 3.50% से 7.60% प्रतिवर्ष की ब्याज दर है।

Related Post

error: Content is protected !!