JOIN US ON TELEGRAM Join Now
JOIN US ON WHATSAPP Join Now

HDFC Mudra Loan – बिज़नेस करने की सोच रहे तो मोदी सरकार देगी 50 हजार से 10 लाख का लोन, घर बैठे होगा सारा प्रोसेस

वर्तमान समय में नौकरी की अपेक्षा व्यापार पैसा कमाने का एक बहुत अच्छा तरीका है। हममे से कई लोग व्यवसाय तो करना चाहते हैं लेकिन उनके सामने सबसे बड़ी समस्या व्यवसाय को शुरू करने के लिए जरुरी पैसों की कमी है। साथियों अगर आपके पास भी बिज़नेस के लिए नहीं है पैसे तो मोदी सरकार देगी 50 हजार से 10 लाख का लोन। माननीय प्रधानमंत्री जी की इस महत्वाकांक्षी योजना के अंतर्गत निजी क्षेत्र का प्रमुख बैंक एचडीएफसी आपको Mudra Loan के अंतर्गत ऋण दे रहा है। जिससे आप अपना बिज़नेस शुरू करके अच्छा पैसा कमा सकते हैं। यह लोन आपको सरकार की गारंटी पर मिलता है।

इस आर्टिकल में हम आपको HDFC Mudra Loan की विशेषताएं, इसके प्रकार, आवेदन हेतु पात्रता और जरुरी दस्तावेज, ब्याज दर, लोन प्रोसेसिंग फीस और आवेदन करने के तरीके के बारे में विस्तार से जानकारी देने जा रहे हैं। अतः आपसे अनुरोध है कि मोदी सरकार की इस महत्वपूर्ण योजना के अंतर्गत अपना बिज़नेस शुरू करने हेतु HDFC Bank की मुद्रा ऋण योजना द्वारा लोन से सम्बंधित पूरी प्रक्रिया के बारे में जानने के लिए हमारे इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

HDFC Mudra Loan - बिज़नेस करने की सोच रहे तो मोदी सरकार देगी 50 हजार से 10 लाख का लोन, घर बैठे होगा सारा प्रोसेस

HDFC Mudra Loan 2024

मुद्रा का पूरा नाम Micro Units Development and Refinance Agency है। मुद्रा एक रिफाइनेंस एजेंसी है यह सीधे किसी भी लाभार्थी को लोन नहीं उपलब्ध कराती है। बल्कि देश के सभी सरकारी बैंक (Public Sector Bank), निजी क्षेत्र के बैंक (Private Sector Bank), क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक (Regional Rural Banks), को-ऑपरेटिव बैंक, NBFC (Non Banking Finance Companies) तथा सूक्ष्म वित्तीय संस्थान के माध्यम से इस योजना के अंतर्गत लोन उपलब्ध कराया जाता है।

इसी क्रम में निजी क्षेत्र का HDFC बैंक भी मोदी सरकार की मुद्रा लोन योजना के अंतर्गत पात्र लोगों को पचास हजार से लेकर दस लाख का लोन उपलब्ध कराती है। यह लोन आपको बिना किसी गारंटी के 5 साल तक की अवधि के लिए मिलता है।

इसके अंतर्गत आप कमर्शियल ट्रांसपोर्ट वाहन, सैलून, ब्यूटी पार्लर, जिम, बुटीक, ड्राई क्लीनिंग की दुकान, साइकिल/ मोटर साइकिल रिपेयरिंग की दुकान, फोटोकॉपी सेंटर, मेडिकल स्टोर, फोड़ प्रोडक्ट बनाने का लघु उद्योग, माइक्रो इंटरप्राइजेज की स्थापना हेतु जरुरी मशीन खरीदने, कोई दुकान खोलने, मधुमक्खी, मुर्गी अथवा मछली पालन इत्यादि बिज़नेस के लिए लोन ले सकते हैं।

आर्टिकल का नामHDFC मुद्रा लोन
योजना का नामप्रधानमंत्री मुद्रा योजना
शुरुआत8 अप्रैल 2015
किसने शुरू कियामाननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा
उद्देश्यSmall/Micro Enterprises और Entrepreneurs को ऋण उपलब्ध कराना
लाभबिना किसी गारंटर के 50 हजार से लेकर 10 लाख तक लोन
ब्याज दरआवेदक की प्रोफाइल के अनुसार
आवेदन का तरीकाऑफलाइन
HDFC बैंक की ऑफिसियल वेबसाइटhttps://www.hdfcbank.com/

सिबिल स्कोर ख़राब है तो इसे देखे – सिबिल स्कोर 500-600 वालो को पर्सनल लोन मिलेगा या नहीं; जानें कौन और कितना लोन देगा?

एचडीएफसी मुद्रा लोन के प्रकार (Type)

व्यवसाय के लिए ग्राहक की जरुरत और पात्रता के अनुसार HDFC Mudra Loan स्कीम को निम्नलिखित 3 प्रकार का बनाया गया है।

  • शिशु (Shishu)- एचडीएफसी मुद्रा लोन योजना की शिशु श्रेणी में बैंक देश के ऐसे नागरिकों को लोन देता है जो कोई भी व्यवसाय की शुरु करना चाहते हैं। इसके अंतर्गत 50 हजार का लोन दिया जाता है। यह लाभ उन्ही लोगो को मिलेगा जो अपने व्यवसाय के शुरूआती स्तर पर हैं अर्थात अभी अपने बिज़नेस की शुरुआत कर रहे हैं और उन्हें कम पैसों की आवश्यकता है। ऐसे Entrepreneurs को 10 से 12 प्रतिशत की वार्षिक ब्याज दर पर 5 साल तक के लिए लोन मिलता है। इसमें आपको कोई भी लोन प्रोसेसिंग फीस नहीं देना पड़ेगा।
  • किशोर (Kishor)– HDFC Mudra Loan स्कीम की किशोर श्रेणी में वो लोग आते हैं जिन्होंने अपने व्यवसाय की शुरुआत तो कर दी हैं लेकिन अभी तक उनका बिज़नेस पूरी तरह से स्थापित नहीं हुआ है और उन्हें अपने व्यवसाय को पूरी तरह से स्थापित करने के लिए अतिरिक्त धन की आवश्यकता है। ऐसे सभी लोग इस श्रेणी के अंतर्गत पचास हजार से लेकर पांच लाख तक का ऋण ले सकते हैं। इस श्रेणी के अंतर्गत विभिन्न लोन देने वाले बैंक/ संस्थान अलग-अलग ब्याज दर पर लोन उपलब्ध कराते हैं। प्रायः सभी ऋणदाता किशोर (Kishor) लोन के लिए आपसे लोन प्रोसेसिंग शुल्क नहीं लेते हैं।
  • तरुण (Tarun)– इस श्रेणी में ऐसे लोगों को शामिल किया गया है जिन्होंने पहले से ही स्वयं का कोई व्यवसाय स्थापित किया हुआ है और अब अपने व्यवसाय को और अधिक बड़े स्तर पर बढ़ाना चाहते हैं। Tarun लोन योजना में बैंक आपको 5 लाख से 10 लाख तक का लोन देता है। तरुण लोन योजना में 0.50 का प्रतिशत प्रोसेसिंग शुल्क देना पड़ता है। इस योजना के अंतर्गत 10 प्रतिशत Margin Money का नियम बनाया गया है। अर्थात व्यवसाय को बढ़ने हेतु अनुमानित लागत (पूंजी) का 10 प्रतिशत आपको देना पड़ेगा शेष 90 प्रतिशत बैंक से लोन मिल जायेगा।

विशेषताएं और लाभ

  • इस योजना के अंतर्गत आपको बिना किसी गारंटी (Collateral) के ही दस लाख तक का लोन मिलता है।
  • आपको HDFC Mudra Loan के अंतर्गत लोन प्रोसेसिंग फीस नहीं देनी पड़ती है।
  • लोन के भुगतान की अवधि को पांच साल तक बढ़ाया जा सकता है।
  • कम ब्याज दर पर लोन की सुविधा।
  • कोई लोन प्रोसेसिंग फीस नहीं।

आधार कार्ड, पैन और सेल्फी देकर मिल रहा 5 लाख रुपये तक का लोन, ऐसा मौका फिर नही

HDFC मुद्रा ऋण योजना हेतु पात्रता (Eligibility)

नया व्यवसाय शुरू करने अथवा पुराने व्यवसाय को बढ़ाने के इच्छुक कोई भी व्यक्ति (Entrepreneurs), प्राइवेट लिमिटेड कंपनी, साझेदारी वाली फर्म या कोई भी अन्य छोटे इंटरप्राइजेज जिनको अपने व्यवसाय के लिए 10 लाख तक के लोन की आवश्यकता है वह HDFC Mudra Loan स्कीम के अंतर्गत लोन हेतु आवेदन कर सकते हैं। इस लोन योजना के लिए आवेदन करने हेतु निम्नलिखित पात्रता शर्तों को पूरा करना पड़ेगा।

  • आवेदक भारत का नागरिक होना चाहिए।
  • HDFC Mudra Loan आवेदन हेतु न्यूनतम आयु 18 वर्ष होनी चाहिए।
  • इस लोन के लिए आवेदन करने वाला व्यक्ति किसी भी बैंक अथवा वित्तीय संस्थान से डिफाल्टर नहीं घोषित होना चाहिए।

जरुरी दस्तावेज (Required Documents)

HDFC Mudra Loan हेतु आवेदन करने के लिए आपको नीचे दिए दस्तावेजों की स्वप्रमाणित (Self Attested) फोटोकॉपी की आवश्यकता पड़ेगी।

  • पहचान प्रमाण पत्र (आधार कार्ड/ पैन कार्ड /वोटर कार्ड / ड्राइविंग लाइसेंस/ पासपोर्ट अथवा सरकार द्वारा जारी कोई अन्य वैध फोटो प्रमाण पत्र में से कोई एक)
  • एड्रेस प्रूफ (बिजली का बिल, लैंडलाइन टेलीफ़ोन बिल, निवास प्रमाण पत्र, आधार कार्ड, पासपोर्ट इत्यादि में से कोई एक)
  • आवेदक की 2 पासपोर्ट साइज फोटो।
  • व्यवसाय से सम्बंधित मशीनरी और अन्य सामानों के खरीद के लिए कोटेशन और अन्य विवरण।
  • पहले से स्थापित व्यवसाय को बढ़ाने के लिए लोन लेने हेतु व्यवसाय से सम्बंधित लाइसेंस अथवा पंजीकरण प्रमाण पत्र।
  • व्यवसाय के वर्तमान समय में चालू होने से सम्बंधित प्रमाण पत्र (Proof of Continuity of Business)
  • इनकम प्रूफ (नवीनतम आयकर रिटर्न-ITR)
  • पिछले 6 महीने की बैंक स्टेटमेंट।
  • एचडीएफसी बैंक द्वारा वांछित कोई अन्य दस्तावेज।

Mobikwik Instant Personal Loan: 0% Interest Rate पर ₹60,000 का Instant लोन, मौका हाथ से जाने ना दो

HDFC मुद्रा लोन स्कीम की ब्याज दर (Interest Rate)

एचडीएफसी बैंक के मुद्रा ऋण योजना की ब्याज दरें पहले से निर्धारित नहीं होती है। इसके अंतर्गत आपकी क्रेडिट प्रोफाइल के अनुसार ब्याज दर को निर्धारित किया जाता है। यह ब्याज दर सामान्यतः 14 से 20 प्रतिशत के बीच हो सकती हैं।

आवेदन का तरीका

साथियों अगर आपके पास बिज़नेस के लिए नहीं है पैसे तो मोदी सरकार देगी 50 हजार से 10 लाख का लोन। इसके लिए आपको एचडीएफसी बैंक के HDFC Mudra Loan योजना के अंतर्गत आवेदन करना पड़ेगा। अभी बैंक द्वारा इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन की सुविधा शुरू नहीं की गई। इसके लिए आपको एचडीएफसी की किसी नजदीकी शाखा में जाकर ऑफलाइन आवेदन करना पड़ेगा।

आपको बैंक की शाखा में ऋण विभाग से मुद्रा लोन का फॉर्म लेकर उसे सावधानी पूर्वक भरना पड़ेगा। आप मुद्रा की ऑफिसियल वेबसाइट से भी इस फॉर्म को ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं। इसके बाद फॉर्म में निर्धारित स्थान पर अपना फोटो लगाने के बाद सभी जरुरी दस्तावेजों की स्वप्रमाणित छायाप्रति (फोटोकॉपी) के साथ बैंक के मैनेजर से संपर्क करना पड़ेगा।

Related Post

Leave a Comment

error: Content is protected !!