केनरा बैंक: डिपॉज़िट अकाउंट, लोन, निवेश और कार्ड

Photo of author

Reported by Shiv Nagar

Published on

केनरा बैंक देश का तीसरा सबसे बड़ा सार्वजनिक क्षेत्र का बैंक है, जिसकी स्थापना वर्ष 1906 मंगलोर में महान दूरदर्शी और परोपकारी श्री अम्मेम्बाल सुब्बा राव द्वारा की गई थी। यह बैंक अपने ग्राहकों की सुविधा के लिए उन्हें कई ऑनलाइन वित्तीय सेवाओं और योजनाओं के माध्यम से घर बैठे ही ऑनलाइन निवेश के लाभ प्रदान करता है। इससे ग्राहक बैंक की योजनाओं में निवेश के माध्यम से ब्याज के साथ बेहतर रिटर्न का लाभ प्राप्त कर सकेंगे।

ऐसे में बैंक के ग्राहक जो केनरा बैंक की निवेश योजनाओं के माध्यम से अपनी आय सुरक्षित रखना चाहते हैं, वह अपनी सेविंग्स के लिए बैंक में कौन-कौन से जमा खाते खुलवा सकेंगे? उन्हें जरुरत अनुसार कितने तरह के लोन मिल सकेंगे, इससे संबंधित संपूर्ण जानकारी जैसे केनरा बैंक डिपॉज़िट अकाउंट, लोन, निवेश और कार्ड आदि आप हमारे लेख के माध्यम से जान सकेंगे, जिसके लिए आप लेख को पूरा अवश्य पढ़ें।

केनरा बैंक डिपॉजिट अकाउंट

केनरा बैंक की और से ग्राहकों की सुविधा और उनकी आय को सुरक्षित रखने के लिए उन्हें अलग-अलग जमा खातों की सुविधा उपलब्ध की गई है। जिसमे बैंक के ग्राहक अपनी जमा पूंजी को सुरसकहित कर बेहतर लाभ प्राप्त कर सकेंगे। यह बैंक ग्राहकों को सेविंग और करंट दो तरह के डिपॉजिट अकाउंट की सुविधा देता है, जिनकी जानकर निम्नलिखित है।

सेविंग अकाउंट

बचत खाता एक ऐसा डिपॉजिट अकाउंट है, जिसमे ग्राहक अपनी सेविंग्स को सुरक्षित रखने के लिए अपना पैसा जमा करते हैं, जिसपर उन्हें हर महीने निर्धारित ब्याज दिया जाता है और इसमें पैसा जमा रखने की कोई निश्चित अवधि नहीं होती यानि ग्राहक अपनी आवश्यकता अनुसार कभी भी पैसे निकाल सकते हैं। केनरा बैंक नाबालिग से लेकर वरिष्ठ नागरिकों एवं पेंशन भोगियों तक को बचत खाता की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है।

बैंक द्वारा शुरू विभिन्न बचत खाता योजनाओं में केनरा लघु बचत बैंक जमा खाता, वरिष्ठ नागरिकों के लिए केनरा जीवनधारा एसबी खाता, केनरा एसबी पावर प्लस, केनरा जूनियर बचत खाता, केनरा पैरोल बचत खाता, केनरा बेसिक बचत बैंक जमा खाता आदि शामिल है। केनरा बैंक बचत खाते पर बैंक ग्राहकों को न्यूनतम 2.90% और अधिकतम 3.55% प्रतिवर्ष की ब्याज दर प्रदान करता है।

करंट अकाउंट

चालू खता एक ऐसा डिपॉजिट अकाउंट है, जिसे पेशेवर और व्यापारियों द्वारा अपने व्यवसाय के लेनदेन संबंधी गतिविधियों के लिए उपयोग किया जाता है। इस अकाउंट पर ग्राहकों को कोई ब्याज नहीं दिया जाता, यह केवल व्यावसायिक मालिकों एवं पेशेवरों द्वारा दैनिक आधार पर व्यावसाय संबंधी बड़े मूल्य की लेनदेन के लिए काम में आता है। केनरा बैंक ग्रहकों को दो तरह के चालू खाता जिसमे केनरा प्रिविलेज चालू खाता और केनरा प्रीमियम चालू खता की सुविधा प्रदान करता है।

केनरा बैंक लोन

केनरा बैंक के अंतर्गत ग्राहकों को व्यक्तिगत आवश्यतकताओं के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करने हेतु बैंक लोन की सुविधा भी प्रदान करता है, केनरा बैंक लोन में विभिन्न प्रकार के लोन जैसे होम लोन, पर्सनल लोन, शीसखा लोन आदि शामिल है। यह लोन ग्राहकों को वित्तीय जरूरतों को पूरा करने के लिए बैंक द्वारा फ्लेक्सिबल अवधि पर दिए जाते हैं, जिनकी जानकारी इस प्रकार है।

  • Canara Bank होम लोन – बैंक के ग्राहकों को नए घर/फ्लैट के निर्माण, खरीद या मरम्मत के लिए पैसों की आवश्यकता पड़ने पर बैंक होम लोन की सुविधा प्रदान करता है। बैंक के होम लोन की ब्याज दरें 8.55% प्रतिवर्ष से शुरू होती हैं, जिसके तहत बैंक ग्राहक की प्रोफाइल के आधार पर उन्हें अधिकतम 30 वर्ष की अवधि के लिए लोन की सुविधा प्रदान करता है।
  • पर्सनल लोन – यह बैंक ग्राहकों को उनकी व्यक्तिगत जरूरतों को पूरा करने के लिए पर्सनल लोन की सुविधा भी उपलब्ध करवाता है। केनरा बैंक ग्राहकों को 4 प्रकार के पर्सनल लोन प्रदान करता है, जिसपर बैंक ग्राहकों को 7 वर्ष की अवधि के लिए 10 लाख रूपये तक की लोन राशि प्रदान करता है, इस लोन पर बैंक की ब्याज दरें 10.65% प्रतिवर्ष से शुरू होती हैं।
  • शिक्षा लोन – केनरा बैंक छात्रों को देश या विदेश में उनकी उच्च शिक्षा पूरी करने में आर्थिक सहयोग देने के लिए शिक्षा लोन भी प्रदान करता है। इस लोन का उपयोग ग्राहक अपने पाठ्यक्रम शुल्क, छात्रावास शुल्क, परीक्षा शुल्क, पुस्तक की खरीद आदि के लिए कर सकते हैं। बैंक के 4 लाख रूपये तक के लोन पर बैंक द्वारा कोई मार्जिन नहीं लिया जाता, वहीं 4 लाख रूपये से अधिक पर देश में पढ़ाई के लिए 5% और विदेश में पढ़ाई के लिए 15% मार्जिन लागू होता है।
  • बिजनेस लोन – केनरा बैंक ग्राहकों को उनकी व्यावसायिक जरूरतों को पूरा करने के लिए बिजनेस लोन की सुविधा भी प्रदान करता है। यह बैंक अधिकतम 10 करोड़ रूपये तक का लोन 20 वर्ष की अवधि के लिए प्रदान करता है, जिसपर बैंक की ब्याज दरें 9.50% से 11.75% तक तय की गई हैं।
  • प्रॉपर्टी के बदले लोन – केनरा बैंक ग्राहकों को तत्काल आर्थिक आवश्यकताओं के लिए प्रॉपर्टी के बदले लोन की सुविधा भी प्रदान करता है, इसके लिए प्रॉपर्टी के बदले लोन की ब्याज दर 1.170% प्रतिवर्ष से शुरू होती हैं।
  • कार लोन – केनरा बैंक ग्राहकों को फोर व्हीलर जैसे कार की खरीद के लिए कार लोन भी उपलब्ध करवाती हैं जिसपर बैंक ग्राहकों को वाहन की ऑन-रोड कीमत का 90% तक लोन प्रदान करता है।
  • गोल्ड लोन – यह बैंक ग्राहकों को गोल्ड के आभूषण और सिक्कों के बदले एक सिक्योर्ड लोन प्रदान करता है, इस लोन के तहत बैंक ग्राहकों को 10 हजार से लेकर 10 लाख रूपये तक का लोन 1 साल की अवधि के लिए देता है। केनरा बैंक 5 लाख रूपये की राशि पर 9.85% प्रतिवर्ष और 5 लाख से अधिक की राशि पर 9.95% ब्याज दर पर लोन प्रदान करता है।

केनरा बैंक निवेश

फिक्स्ड डिपॉजिट – केनरा बैंक ग्राहकों को एफडी यानी फिक्स्ड डिपॉजिट योजनाऐं प्रदान करता है, फिक्स्ड डेपोजी जिसे स्वाधी जमा खाता भी कहा जाता है, इस खाते में ग्राहक को एक निश्चित अवधि के लिए पैसे जमा करने होते हैं यह अवधि 7 दिन से लेकर 10 वर्ष की होती है। बैंक के फिक्स्ड डिपॉजिट पर ग्राहकों को अन्य योजनाओं की तुलना अधिक ब्याज मिलता है, एफडी की परिवक्वता पूरी होने पर ग्राहकों को ब्याज के साथ जमा राशि प्रदान की जाती है।

केनरा बैंक के एफडी की ब्याज दरों की बात करें तो बैंक आम नागरिकों को सालाना 4.00% से 7.25% ब्याज दर और वरिष्ठ नागरिकों को सालाना 4.00% से 7.75% प्रतिवर्ष की फिक्स्ड डिपॉजिट उपलब्ध करता है।

रेकरिंग डिपॉजिट

आरडी या आवर्ती जमा ऐसा खाता है, जिसमे ग्राहक द्वारा निश्चित अवधि के लिए हर महीने एक निश्चित राशि जमा कर सकते हैं, यह अवधि पूरी होने के बाद ग्राहक को ब्याज सहित जमा राशि प्रदान की जाती है। यह बैंक ग्राहकों को 6 से 120 महीने की अवधि के लिए आरडी प्रदान करता है, जिसमे ग्राहक कम से कम 50 रूपये से प्रतिमाह से निवेश शुरू कर सकते हैं।

केनरा बैंक कार्ड

केनरा बैंक ग्राहकों को उनकी वित्तीय आवश्यकताओं के लिए उन्हें वित्तीय संबंधी सेवाएं जैसे ऑनलाइन शॉपिंग, ट्रेवल आदि खर्चों के लिए डेबिट और क्रेडिट कार्ड की सुविधा भी प्रदान करता है, जिनकी जानकारी कुछ इस प्रकार है।

  • क्रेडिट कार्ड – केनरा बैंक क्रेडिट कार्ड के जरिए ग्राहक अपनी वित्तीय आवश्यकताओं के लिए क्रेडिट कार्ड का उपयोग कर सकते हैं, इस कार्ड के जरिए ग्राहकों को आकर्षक रिवॉर्ड पॉइंट, विशेष लाभ और कई अधिक लाभ प्राप्त होते हैं। वर्तमान में बैंक ग्राहकों को दो आजीवन मुफ्त क्रेडिट कार्ड जिनमे केनरा रुपे प्लैटिनम क्रेडिट कार्ड और केनरा रूपे सेलेक्ट क्रेडिट कार्ड प्रदान करता है जिसके माध्यम से ग्राहकों को विभिन्न लाभ प्रदान किए जाते हैं।
  • डेबिट कार्ड – केनरा बैंक डेबिट कार्ड का उपयोग ग्राहक ऑनलाइन शॉपिंग, ट्रेवल, खाने-पीने आदि की जरूरतों के लिए कर सकते हैं, इस डेबिट कार्ड के जरिए ग्राहकों को कई ऑफर, रिवॉर्ड पॉइंट, बीमा, छूट और बहुत से लाभ मिलते हैं। केनरा बैंक डेबिट कार्ड के अंतर्गत बैंक केनरा क्लासिक/स्टैंडर्ड डेबिट कार्ड, केनरा प्लैटिनम डेबिट कार्ड, केनरा कैंपस डेबिट कार्ड आदि शामिल है।

केनरा बैंक बैंकिंग

केनरा बैंक ग्राहकों को घर बैठे ही बैंकिंग संबंधी सेवाओं का लाभ प्रदान करने के लिए ऑनलाइन बैंकिंग सेवाओं का भी लाभ प्रदान करता है, जिसके जरिए ग्राहक आसानी से अपने बैंक की शेष राशि, लेनदेन संबंधी कार्य पूरे कर सकेंगे, बैंक के ऑनलाइन संबंधी सेवाओं की जानकारी कुछ इस प्रकार है।

  • बैलेंस इन्क्वायरी – केनरा बैंक ऑनलाइन बैंकिंग के माध्यम से ग्राहक नेट बैंकिंग, एसएमएस बैंकिंग, पासबुक, एटीएम और कस्टमर केयर नंबर का उपयोग करके अपने बैंक बैलेंस की इन्क्वायरी कर सकेंगे।
  • नेट बैंकिंग – नेट बैंकिंग जिस ऑनलाइन बैंकिंग भी कहा जाता है, इसके जरिए ग्राहक अपने बैंकिंग संबंधी वित्तीय लेनदेन और अन्य कार्य पूरे कर सकते हैं। केनरा बैंक भी ग्राहकों को ऑनलाइन सेवाओं का लाभ प्रदान करने के लिए नेट बैंकिंग की सुविधा प्रदान करता है, जिसका उपयोग करके ग्राहक फंड ट्रांसफर, आरडी/एफडी बनाने, शेष राशि की जाँच या यूटिलिटी बिलों का भुगतान भी कर सकेंगे।
  • मिनी स्टेटमेंट – बैंक के खाताधारक जो अपने खाते के वित्तीय ट्रांजेक्शन का स्टेटमेंट चेक करना चाहते हैं, वह नेटबैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग, एसएमएस बैंकिंग, एटीएम और कस्टमर केयर नंबर आदि का उपयोग करके मिनी स्टेटमेंट प्राप्त कर सकते हैं।
  • ग्राहक सेवा – केनरा बैंक के ग्राहक जो अपने अकाउंट या कोई अन्य संबंधी प्रश्न, शिकायत आदि संबंधित जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, वह बैंक के ग्राहक सेवा यानी कस्टमर केयर टोल-फ्री नंबर (24X7 उपलब्ध) पर संपर्क कर सकते हैं।