JOIN US ON TELEGRAM Join Now
JOIN US ON WHATSAPP Join Now

Bad Cibil Score Loan: अब आपको भी मिलेगा घर बैठे ₹1 लाख का इंस्टेंट लोन, जानिए चकित कर देने वाली विधि!

Bad Cibil Score Loan: आज इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं कि अगर आपका सिबिल स्कोर ख़राब है तब भी कैसे आप घर बैठे ही ऑनलाइन आवेदन करके 1 लाख का लोन प्राप्त कर सकते हैं। यहाँ हम आपको लोन के लिए पात्रता, आवश्यक दस्तावेज, ब्याज दर, प्रोसेसिंग फीस और ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया के बारे में विस्तार से जानकारी उपलब्ध कराने जा रहे हैं।

Bad Cibil Score Loan: घर बैठे ₹1 लाख का इंस्टेंट लोन, जानिए चकित कर देने वाली विधि!

अगर आपका भी सिबिल स्कोर ख़राब है और आपको कहीं से भी लोन नहीं मिल रहा है तो हमारे इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़ें। बहुत से प्रतिष्ठित NBFC 550 तक के सिबिल स्कोर वाले ग्राहकों को भी 1 लाख तक का लोन ऑफर करते हैं। यहाँ बताये गए तरीके को फॉलो करके आप बहुत ही आसानी से 1 लाख तक के Bad CIBIL Score Loan के लिए अपने मोबाइल से ही Apply कर सकते हैं।

Bad CIBIL Score Loan

खराब सिबिल स्कोर का मतलब है कि ऐसे ग्राहक जिनका सिबिल स्कोर सामान्य से बहुत है। ऐसे ग्राहक जिनका सिबिल स्कोर 750 या उससे अधिक होता है उन्हें कोई भी बैंक अथवा NBFC बहुत आसानी से लोन दे देते हैं सामान्यतः 700 या उससे अधिक सिबिल स्कोर वाले ग्राहकों को लोन लेने में कोई भी दिक्कत नहीं होती है। लेकिन अगर आपका सिबिल 700 से भी कम है तो किसी भी बैंक या NBFC से आपको लोन लेने में दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा। नीचे दी गयी टेबल के माध्यम से आप अपने सिबिल स्कोर की केटेगरी जान सकते हैं।

सिबिल स्कोरश्रेणी
Less than 600बहुत खराब
600-649खराब
650-699Low
700-749अच्छा
750 या उससे अधिकबहुत अच्छा

इस टेबल के माध्यम से आपको जानकारी हो गई होगी कि 700 से नीचे का सिबिल स्कोर Low और ख़राब सिबिल की श्रेणी में आता है। इसीलिए ऐसे सिबिल स्कोर वाले लोन को Bad CIBIL Score Loan की श्रेणी में रखा जाता है। अगर आप अपना सिबिल स्कोर फ्री में चेक करना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें

इसे भी देखें – एक्सिस बैंक ने खोला पिटारा, दे रहा 50,000 से 10 लाख का पर्सनल लोन, बस ये करना होगा

पात्रता (Eligibility)

Bad CIBIL Score Loan हेतु आवेदन के लिए आपको निम्नलिखित पात्रता शर्तों को पूरा करना पड़ेगा।

  • आवेदक भारत का नागरिक हो।
  • उसकी उम्र 21 से 60 वर्ष के बीच हो। लेकिन कुछ लेंडर इससे अधिक आयुवर्ग वाले ग्राहकों को लोन की सुविधा प्रदान करता है।
  • आवेदक की न्यूनतम आय 15 हजार रुपये महीना होनी चाहिए अथवा क्रेडिट प्रोफाइल अच्छी होनी चाहिए।
  • आवेदन करने वाले व्यक्ति का सिबिल स्कोर 500 से अधिक होना चाहिए।

आवश्यक दस्तावेज (Documents)

  • KYC के लिए आधार कार्ड, पासपोर्ट, वोटर आईडी इत्यादि में से कोई एक।
  • पैन कार्ड।
  • बैंक अकाउंट का स्टेटमेंट।
  • ऋणदाता के नियमानुसार अन्य आवश्यक दस्तावेज।

प्रमुख बैंक और NBFC की 1 लाख के पर्सनल लोन की ब्याज दरें (Interest Rate)

नीचे लिस्ट में कुछ प्रमुख बैंकों और नॉन बैंकिंग फाइनेंस कंपनियों (NBFC) द्वारा 1 लाख तक के पर्सनल लोन पर लागू ब्याज दरों का विवरण दिया जा रहा है। इस लिस्ट में दी गयी ब्याज दरों के विषय में आपको बता दें की आपके सिबिल स्कोर और क्रेडिट प्रोफाइल के अनुसार आपको अधिक ब्याज दर पर ही लोन मिलेगा। इस सूची में शुरुआती ब्याज दरों का विवरण दिया जा रहा है।

बैंक/ अन्य ऋणदातावार्षिक ब्याज दरेंलोन आवेदन के लिए न्यूनतम सिबिल स्कोर
SBI10.55%-14.55%
IDFC फर्स्ट बैंक10.75% से शुरू550+
ICICI बैंक10.65% से शुरू600+
हीरो फाइनेंस (Hero ficorp)11 से 35% तक650+
बजाज फिनसर्व11.00% से शुरू685+
एक्सिस बैंक10.49% से शुरू600+
कोटक महिंद्रा बैंक10.99% से शुरू700+
इंडसइंड बैंक10.49% से शुरू
पिरामल फाइनेंस12.99% से शुरू550 या उससे अधिक
टाटा कैपिटल10.99% से शुरू600+
मनी व्यू15.96% से शुरू650 या उससे अधिक
फेडरल बैंक11.49% से शुरू
UPWARDS 18% to 36%650+
डीएमआई फाइनेंस12.00% -40.00 से शुरूवर्तमान में ग्राहकों लोन देना बंद
आदित्य बिड़ला13.00% से शुरू650+
L&T फाइनेंस12.00% से शुरू
क्रेडिट बी12.25% -30.00 से शुरू
मनीटैप13.00% से शुरू650+

इसे भी पढ़ें – IDBI Bank Loan Apply: अगर तुरंत कैश चाहिए तो ऐसे करें अप्लाई, मिनटों में मिलेगा लाखों रुपये का लोन

बुरे सिबिल स्कोर से लोन लेने का तरीका और आवेदन प्रक्रिया

आप निम्नलिखित 3 तरीकों के माध्यम से 1 लाख रुपये तक का लोन (Bad CIBIL Score Loan) घर बैठे ही ले सकते हैं। इसके अंतर्गत पूरी प्रक्रिया पेपरलेस और पूरी तरीके से डिजिटल मोड में उपलब्ध है।

आपको सलाह दी जाती है किसी प्रकार के लोन के लिए ऑनलाइन आवेदन करने से पहले लेंडर के नियम और शर्तों को ध्यान से पढ़ लें। Bad CIBIL Score Loan के लिए नीचे दिए तरीके से आवेदन कर सकते हैं।

  1. प्री-एप्रूव्ड पर्सनल लोन– कई प्रमुख बैंक अपने ग्राहकों को PAPL (Pre-Approved Personal Loan) की सुविधा प्रदान करते हैं। इसके लिए आप अपने बैंक के ऑफिसियल वेबसाइट अथवा मोबाइल ऐप पर लॉगिन करके इन ऑफर्स को चेक कर सकते हैं और ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते हैं। यह लोन पूरी तरह से डिजिटल मोड में उपलब्ध होते हैं और इनके लिए आपको न्यूनतम डॉक्यूमेंटेशन की जरुरत पड़ती है। जैसे कि वर्तमान में SBI अपने चुनिंदा ग्राहकों को PAPL स्कीम में Festive Dhamaka के अंतर्गत 31 दिसंबर 2023 तक ब्याज दरों में 0.50% की छूट प्रदान कर रहा है साथ ही इस स्कीम के अंतर्गत 31 जनवरी 2024 तक के लिए लोन की प्रोसेसिंग फीस भी जीरो कर दिया है।
  2. विभिन्न बैंकों के Instant पर्सनल लोन– बैंक Instant Personal Loan स्कीम के अंतर्गत 10 हजार से 2 लाख या उससे का पर्सनल लोन ऑनलाइन माध्यम से उपलब्ध कराते हैं। इस स्कीम के अंतर्गत आप घर बैठे ही आवेदन करके 48 से 72 घंटे में लोन प्राप्त कर सकते हैं। कुछ बैंक तत्काल ही लोन Approve कर देते हैं। इसके लिए आपको सम्बंधित बैंक के मोबाइल ऐप अथवा ऑफिसियल वेबसाइट के Loan Section में जाकर आवेदन करना पड़ेगा।
  3. NBFC / ऐप के माध्यम से– बैंकों की अपेक्षा NBFC, प्राइवेट लेंडर और लोन ऐप के माध्यम से आपका लोन काफी जल्दी अप्रूव हो जाता है। लेकिन इसके लिए आपको अधिक ब्याज दर और ज्यादा प्रोसेसिंग फीस का भुगतान करना पड़ता है। सबसे पहले आपको किसी प्रतिष्ठित ऋणदाता के ऐप में अपने मोबाइल नंबर से लॉगिन करना पड़ेगा। उसके बाद आपको अपना आधार नंबर, पैन नंबर और बैंक डिटेल को भरकर E-Mandate सेट करना पड़ेगा साथ ही अपनी सेल्फी को अपलोड करना पड़ेगा। इसके बाद कुछ ही देर में आपकी पात्रता की जांच करके आपका लोन आवेदन अप्रूव कर दिया जायेगा।

इसे भी पढ़ें – गूगल दे रहा 10 मिनट में 4 लाख रुपये का पर्सनल लोन, यहां से करें आवेदन

आपको बता दें कि Bad CIBIL Score Loan के अंतर्गत आपको मुश्किल से लोन मिल पता है और इसमें आपको न्यूनतम विकल्प (जैसे लोन भुगतान की कम अवधि, अधिक ब्याज दर इत्यादि) उपलब्ध होते हैं। इसीलिए अच्छा होगा कि आप किसी अच्छे सिबिल स्कोर वाले Co-Applicant के साथ आवेदन करें जिससे कि आपका कम ब्याज दर लम्बी अवधि के लिए लोन मिल सकें। और आप Bad CIBIL Score Loan से होने वाले आर्थिक नुकसान से बच सकें।

Related Post

Leave a Comment

error: Content is protected !!